सीने (छाती) के बाल हटाने के घरेलू उपाय - How to Remove Unwanted Hair from Chest in Hindi - Healthunbox
घरेलू उपाय

सीने (छाती) के बाल हटाने के घरेलू उपाय – How to Remove Unwanted Hair from Chest in Hindi

सीने (छाती) के बाल हटाने के घरेलू उपाय - How to Remove Unwanted Hair from Chest in Hindi

How to Remove Unwanted Hair from Chest in Hindi: पहले के समय में पुरुष अपनी छाती और पूरी शरीर पर बाल देखना पसंद करते थे। लेकिन आज के समय में ऐसा नहीं है, अब पुरुषों को अपने सीने पर बाल अच्छे नहीं लगते है और वह इनको हटाना चाहते है। जब तक छाती पर कम बाल होते है तब तक यह ठीक है लेकिन जब यह अधिक बड़े हो जाते है तो देखने में बुरे लगते हैं। अधिकांश पुरुष अपनी सीने के बाल तो हटाना चाहते है लेकिन उनको इसके तरीके के बारे में जानकारी नहीं है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको छाती से बाल हटाने के घरेलू उपाय के बारे बताएंगे, आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

छाती के अनचाहे बाल हटाने के तरीके – Remove Unwanted Hair from Chest in Hindi

हमारी सीने की स्किन बहुत ही संवेदनशील होती है, इसलिए छाती से अनचाहे बालों को हटाने के लिए आपको सही तरीके पता होना चाहिए। यहाँ पर दिए गए कुछ आसान तरीके से पुरुष अपने बालों को हटा सकते है, आइये इसे विस्तार से जानते है।

(यह भी पढ़ें – अनचाहे बाल हटाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय)

शेविंग से हटाएं छाती के अनचाहे बाल – Remove unwanted chest hair from shaving in Hindi

शेविंग से हटाएं छाती के अनचाहे बाल - Remove unwanted chest hair from shaving in Hindi

पुरुषों के लिए अपनी छाती से बाल हटाने का सबसे आसान और सस्ता तरीका सेविंग है। जिस प्रकार से आप दाढ़ी की सेविंग करते है, ठीक उसी प्रकार से आप रेजर की मदद से छाती से अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। सीने से बाल हटाने का सबसे अच्छे समय नहाने के पहले का हो सकता है।

(यह भी पढ़ें – लेजर हेयर रिमूवल प्रक्रिया फायदे और नुकसान)

छाती के बाल हटाने का तरीका ट्रिमिंग – Remove unwanted chest hair from Trimming in Hindi

यदि आप अपने सीने से बालों को हटाना चाहते है तो इसके लिए ट्रिमिंग बहुत ही अच्छा तरीका है। जिस प्रकार से जब आप दाड़ी की सेविंग नहीं करना चाहते तब आप ट्रिमिंग का उपयोग करते है। ठीक उसी प्रकार से आप अपने छाती के बालों पर भी ट्रिमिंग का उपयोग कर सकते है। हालांकि पुरुष बाल हटाने के इस तरीके को पसंद नहीं करते क्योंकि इससे छोटे-छोटे बाल सीने पर रह जाते है जो कि बाद में चुभते है।

(यह भी पढ़ें – चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय)

छाती के अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाये हेयर रिमूवल क्रीम – Hair removal cream for unwanted chest hair in Hindi

छाती के अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाये हेयर रिमूवल क्रीम - Hair removal cream for unwanted chest hair in Hindi

बालों को हटाने का सबसे आम उपाय हेयर रिमूवल क्रीम है जो सबसे अधिक लड़कियों द्वारा उपयोग किया जाता है। पुरुष अपनी छाती से अनचाहे बालों को हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है। इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है, बिना किसी दर्द के आप इससे सीने के बाल को निकाल सकते हैं। इसके लिए आप बाजार से अपनी पसंद के ब्रांड का हेयर रिमूवल क्रीम ले आयें। अब इसे अपने छाती पर 10-15 मिनिट के लिए लगायें। फिर क्रीम के साथ मिले प्लास्टिक स्पेटुला की मदद से बालों को हटा दें।

(यह भी पढ़ें – हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी के कारण और बचाव)

सीने के बाल हटाने का तरीका वैक्सिंग –  Sine ke baal hatane ka tarika waxing in Hindi

पुरुषों के लिए छाती से बाल हटाने का अगला तरीका वैक्सिंग है। हालांकि हेयर रिमूव करना का यह सबसे मुश्किल तरीका है लेकिन फिर भी लोग इस तरीके को पसंद करते हैं। सीने से बाल को हटाने के लिए वैक्सिंग करने से दर्द होता है और समय भी अधिक लगता है। जब पुरुष छाती से बालों को हटाने के लिए इस तरीके को अपनाते है, तो इससे बाल जड़ से निकल जाते है जिसके कारण दोबारा बाल 20 से 22 दिन में आते है।

(यह भी पढ़ें – वैक्सिंग के बाद दानों को दूर करने के घरेलू उपाय)

पुरुष थ्रेडिंग से हटाएं छाती के बाल  – Men chest hair remove from threading in Hindi

बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग का उपयोग महिलाएं सबसे अधिक करती हैं। पुरुष भी थ्रेडिंग का उपयोग करके छाती के बालों को आसानी से हटा सकते है, यह एक सस्ता तरीका है। लेकिन थ्रेडिंग की मदद बाल हटाने में ज्यादा दर्द होता है और समय भी अधिक लगता हैं। इसके कारण पुरुष सीने के बाल हटाने के इस तरीके को अधिक पसंद नहीं करते हैं।

(यह भी पढ़ें – अपर लिप के बाल हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय)

छाती के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies for hair removing from Chest in Hindi

छाती के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय - Home Remedies for hair removing from Chest in Hindi

ऊपर दिए गए तरीके के अलावा आप नीचे दिए गए घरेलू उपायों को भी हेयर रिमूवल क्रीम की तरह उपयोग कर सकते है।

छाती के बाल हटाने के घरेलू उपाय नींबू और शक्‍कर – Chest Hair Removal Home Remedy Sugar and Lemon in Hindi

छाती के बाल हटाने के घरेलू उपाय नींबू और शक्‍कर – Chest Hair Removal Home Remedy Sugar and Lemon in Hindi

आप अपने सीने के अनचाहे बालों को दूर करने के लिए नींबू का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 कप चीनी में एक चौथाई कप नींबू का रस को, लगभग एक चौथाई कप पानी में मिलाएं। अब इस मिश्रण को एक बर्तन में लेकर धीमी आंच पर गर्म करें। अब इसका उपयोग कर आप छाती बालों के विकास की उल्‍टी दिशा में मालिश करें। यह मिश्रण वैक्स की तरह काम करेगा। 15-20 मिनिट के बाद आप इसे हटा दें।

(और पढ़े – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका…)

सीने के बाल हटाने का उपाय फिटकरी और गुलाब जल – Alum and rosewater home remedies for unwanted hair in Hindi

सीने के बाल हटाने का उपाय फिटकरी और गुलाब जल – Alum and rosewater home remedies for unwanted hair in Hindi

छाती के अनचाहे बालों को हटाने के लिए गुलाब जल और फिटकरी का उपयोग किया जा सकता है। पुरुष सीने के बाल हटाने के घरेलू उपचार के रूप में इसे अपना सकते हैं। इसके लिए आप ½ चम्‍मच फिटकरी पाउडर और 3 चम्‍मच गुलाब जल लें और अच्‍छी तरह से मिलाएं। जब फिटकरी पूरी तरह से घुल जाए तो इस मिश्रण को रूई की मदद से छाती पर लगाएं। लगाने के बाद इस मिश्रण के सूखने तक इंतेजार करें। अब गीले सूती कपड़े की मदद से पेस्ट को रगड़कर साफ कर दें। बाल निकल जाएंगे। पानी से धोने के बाद बालों की जगह पर जैतून तेल या तिल के तेल को मॉइस्‍चराइजर के रूप में लगाएं।

(और पढ़े – फिटकरी के फायदे और नुकसान…)

मर्दों की छाती से बाल हटाने के घरेलू उपाय पपीता – Papaya home remedies for Chest unwanted hair in Hindi

मर्दों की छाती से बाल हटाने के घरेलू उपाय पपीता – Papaya home remedies for Chest unwanted hair in Hindi

मर्दों की छाती से अनचाह बाल हटाने के घरेलू उपाय के रूप में पपीता का उपयोग किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि पपीते में ऐसे एंजाइम होते हैं जो बालों को जड़ से उखाड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये एंजाइम नए बालों को भी उगने से रोकते हैं। सीने के अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप पपीता का 2 छोटा चम्‍मच पेस्‍ट लें और इसमें ½ चम्‍मच हल्‍दी पाउडर मिलाएं। इन दोनो को मिलाकर अच्‍छा पेस्‍ट तैयार करें और इसे छाती के बालों पर उपयोग करें। लगभग 15 मिनिट के बाद आप इसे गर्म पानी से धो लें। यह बालों की जड़ों कमजोर कर उन्‍हें निकाल देगा।

(और पढ़े – घर पर बनायें पपीता का फेस पैक…)

पुरुषों के सीने से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय नींबू और शहद – Lemon And Honey chest Hair Removal Mask In Hindi

पुरुषों के सीने से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय नींबू और शहद – Lemon And Honey chest Hair Removal Mask In Hindi

आप अपनी छाती के बालों से छुटकारा पाने के लिए नींबू और शहद का उपयोग कर सकते हैं। इस के लिए आपको 2 चम्‍मच चीनी, 2 चम्‍मच ताजा नींबू का रस, 1 बड़ा चम्‍मच शहद और 1 या 2 चम्‍मच मक्‍के का आटा, इसके अलावा आपको 1 वेक्‍स पट्टी चाहिए।

आप चीनी, नींबू का रस और शहद आदि को मिलाएं। इस मिश्रण को लगभग 3 मिनिट तक गर्म करें जब तक की चीनी पिघल कर पेस्‍ट न बन जाए। इस पेस्‍ट को पतला करने के लिए आप पानी का भी उपयोग कर सकते हैं। फिर इस पेस्‍ट को ठंडा होने दें। फिर छाती पर मक्‍के का आटा लगाकर, इस पेस्‍ट को बालों की दिशा में लगाएं। इसके बाद वैक्‍स पट्टी का उपयोग करके बालों की विपरीत दिशा में खींचें। इससे बाल वैक्सिंग की तरह निकल जायेंगे।

(और पढ़े – नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration