वजन बढ़ाने के लिए घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं - How To Make Protein Powder At Home For Weight Gain In Hindi - Healthunbox
फिटनेस के तरीके

वजन बढ़ाने के लिए घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं – How To Make Protein Powder At Home For Weight Gain In Hindi

वजन बढ़ाने के लिए घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं - How To Make Protein Powder At Home For Weight Gain In Hindi

आज के समय में कुछ लोग अपने भारी वजन से परेशान है तो वही कुछ लोग अपने वजन को बढ़ाने के लिए कई तरह एक उपाय अपनाते हैं। लोगों के लिए जितना मुश्किल वजन घटाना है उतना ही मुश्किल है वजन बढ़ाना भी होता हैं। दुबले पतले होने से लोगों को कई बार शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। प्रोटीन पाउडर वजन बढ़ाने के लिए अच्छा उपाय है। यदि आप वजन बढ़ाने के लिए बाजारों में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर का सेवन करना नहीं चाहते है तो आप होममेड प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते है कि वजन बढ़ाने के लिए घर पर प्रोटीन पाउडर कैसे बनाएं (Make Protein Powder At Home For Weight Gain In Hindi)।

वजन बढ़ाने के लिए घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका

वजन बढ़ाने के लिए घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका

ज़्यादातर लोग अपनी दिनचर्या सही करने या अपनी मांसपेशियों को बढ़ाने और खुद को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। आप वजन बढ़ाने के लिए घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए निम्न तरीके को अपना सकते हैं-

(यह भी पढ़ें – बॉडी बिल्डिंग के लिए होममेड प्रोटीन पाउडर)

वजन बढ़ाने के लिए बादाम से बनाएं प्रोटीन पाउडर

वजन बढ़ाने के लिए बादाम से बनाएं प्रोटीन पाउडर

बादाम में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ होता है। इसमें कैलोरी (Calories) का स्तर निम्न होता है जिस कारण आपके शरीर को अधिक शक्ति मिलती है। बादाम में कार्बोहाइड्रेटवसा, प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। छोटी मुट्ठी बराबर बादाम में 6 ग्राम प्रोटीन होता है।

बादाम से प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आपको बादाम के साथ आपको कुछ अन्य सामग्री की जरूरी होगी –

  • ½ कप स्‍कीम (मलाई निकला हुआ) दूध पाउडर
  • ½ कप पूरे और छिले हुए बादाम
  • ¼ कप क्विनोआ फ्लेक्स
  • ½ कप बड़े जई का आटा
  • 2 बड़ा चम्मच पौष्टिक खमीर फ्लेक्स

उपरोक्‍त सभी उत्‍पादों को किसी ब्‍लेंडर में रखकर बारीक पाउडर बनाएं। इस पाउडर को आप कमरे के तापमान में किसी हवा बंद डिब्‍बे में बंद करके रखें। इस मिश्रण के 1/3 कप में केवल 10 ग्राम प्रोटीन होता है।

(और पढ़े – घर पर प्रोटीन शेक बनाने का तरीका और विधि…)

मोटा होने के लिए खाएं चिरौंजी प्रोटीन पाउडर

मोटा होने के लिए खाएं चिरौंजी प्रोटीन पाउडर

यह प्रोटीन पाउडर का सबसे अच्‍छा विकल्‍प होता है। चिरौंजी तासीर में ठंडा होता है जिसे गर्मी के समय विशेष रूप से खाने की सलाह दी जाती है। चिरौंजी जिसे कुछ लोग अचार के रूप में जानते हैं शरीर को ठंड़ा करने में मदद करता है और शरीर की जलन (burning sensation) को कम करता है। इसमें प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन एविटामिन सीकैल्शियम और आयरन आदि विटामिन और खनिज पाए जाते हैं।  चिरोंजी प्रोटीन पाउडर पौधे आधारित प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत है यह चिरोंजी के बीज से बना होता है।

चिरौंजी से घर पर प्रोटीन पाउडर को बनाने के लिए आपको इसके बीज की आवश्कता होगी। इसका पाउडर बना कर या सीधे ही चिरौंजी का सेवन करें। यह बॉडी की मरम्मत और बॉडी बिल्डिंग के साथ हृदय स्वास्थ्य और चयापचय के लिए भी बहुत अच्छा है।

(यह भी पढ़ें – चिरौंजी के फायदे और नुकसान)

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए सोयाबीन प्रोटीन पाउडर

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए सोयाबीन प्रोटीन पाउडर

सोयाबीन गुणों का खजाना हैं, इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। सोयाबीन में  प्रोटीन के अलावा कार्बोहाइडेंट और वसा भी होता है। सोयाबीन में 38-40 प्रतिशत प्रोटीन, 22 प्रतिशत तेल, 21 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके सेवन से हड्डियों को कमजोर होने के खतरे से बचाया जा सकता हैं। सोयाबीन मिर्गी, याददाश्त बढ़ाने, व दिमागी कमजोरी को भी दूर करता है।

(Soybean) सोयाबीन से बने प्रोटीन पाउडर को और अधिक लाभकारी बनाने के लिए आप इसमें निम्न सामग्री को मिला सकते है –

  • सोयाबीन = 100 ग्राम
  • बादाम = 100 ग्राम
  • मूंगफली = 100 ग्राम
  • मिल्क पाउडर = 100 ग्राम

उपरोक्‍त सभी उत्‍पादों को किसी ब्‍लेंडर में रखकर बारीक पाउडर बना लें। वजन बढ़ाने के लिए आप इस होम मेड प्रोटीन पाउडर को सुबह और शाम को दिन में 2 बार एक गिलास दूध के साथ लें। यदि आप एक्सरसाइज के लिए जिम जाते है तो 5-7 चम्मच इस प्रोटीन पाउडर का सेवन करें। अधिक समय तक उपयोग के लिए आप इस पाउडर को आप कमरे के तापमान में किसी हवा बंद डिब्‍बे में बंद करके रखें।

मोटापा बढ़ाने के लिए अंडे से बनाएं प्रोटीन पाउडर

मोटापा बढ़ाने के लिए अंडे से बनाएं प्रोटीन पाउडर

दो बड़े अंडों में 10 ग्राम प्रोटीन के साथ ही कई अन्य पोषक तत्व भी होते है। इतना ही नहीं अंडा में  पाए जाने वाले प्रोटीन आपके शरीर में इसकी कमी को पूरा करता है, हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही आंखों की देखभाल करता है।

बॉडी बिल्डिंग के लिए घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्कता होती हैं-

इन सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाकर एक एक प्रोटीन शेक की तरह सेवन करें।

(यह भी पढ़ें – अंडे खाने के फायदे और नुकसान)

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए मटर प्रोटीन पाउडर

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए मटर प्रोटीन पाउडर

मटर प्रोटीन पाउडर एक प्रकार का सप्लीमेंट (supplement) है, जिसे पीले मटर से प्रोटीन निकालकर बनाया जाता है। यह आम तौर पर दूधदही या आइसक्रीम के साथ ताजे फल से निर्मित पेय और शेक  (smoothies and shakes) में उपस्थित प्रोटीन सामग्री को बढ़ाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। मटर प्रोटीन पाउडर एक उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन और आयरन का उच्च स्रोत है। यह मांसपेशियों की वृद्धि, वजन घटाने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है।

मटर प्रोटीन पाउडर में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और आयरन जैसे सभी पोषक तत्व होते हैं। वजन बढ़ाने के लिए घर पर प्रोटीन पाउडर में सूखे मटर और पिसे हुए पीले मटर से बनाया जाता है।

(यह भी पढ़ें – मटर प्रोटीन पाउडर: पोषण, लाभ और नुकसान)

वजन बढ़ाने के लिए ओट्स और दूध पाउडर से बना प्रोटीन पाउडर

वजन बढ़ाने के लिए ओट्स और दूध पाउडर से बना प्रोटीन पाउडर

हम अक्सर सुनते हैं कि सुबह नाश्ते में ओट्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसे दूध पाउडर के साथ खाने से हमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी मिलता है। ओट्स आसानी से पच जाता है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभदायक होते हैं। ओट्स (Oats) में बीटा-ग्लूकॉन और मिनरल सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई डायबिटीज, मोटापा और कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से हमें बचाते हैं।

घर पर वजन बढ़ाने के लिए और प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आप निम्न सामग्री लें-

सबसे पहले आप ओट्स और बादाम को एक ब्‍लेंडर में रखकर बारीक पीस लें। फिर इस मिश्रण में आप दूध पाउडर मिला लें। बस आपका होम मेड प्रोटीन पाउडर तैयार हैं। वजन बढ़ाने के लिए आप इस प्रोटीन पाउडर का सेवन करें।

(यह भी पढ़ें – बादाम वाला दूध पीने के फायदे और नुकसान)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration