फेशियल के बाद क्या नहीं करना चाहिए? – Don’t Do Those Things After Facial In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

फेशियल के बाद क्या नहीं करना चाहिए? – Don’t Do Those Things After Facial In Hindi

फेशियल के बाद क्या नहीं करना चाहिए? – Don’t Do Those Things After Facial In Hindi

फेशियल के बाद क्या नहीं करना चाहिए? पार्टी या फंक्शन में जाना हो तो लड़कियां सबसे पहले पार्लर जाती हैं और फेशियल करवाती हैं। पार्लर में आपकी त्वचा और रंग के अनुसार कई तरह के फेशियल किए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि 30 साल की उम्र के बाद लड़की को महीने में एक बार फेशियल जरूर करवाना चाहिए। लेकिन अब कम उम्र में भी लड़कियां महीने में कम से कम एक बार फेशियल करवाती हैं। फेशियल करवाने से न केवल आपकी त्वचा की टैनिंग दूर होती है, बल्कि इसके अलावा त्वचा भी अच्छी होती है।

कई बार लड़कियां फेशियल करवा तो लेती हैं, लेकिन बाद में उनके फेस का ग्लो बहुत तेजी से गायब हो जाता है। और फिर वह सोचती है कि फेशियल करवाने का इतना पैसा बर्बाद हो गया।

लेकिन क्या आप जानतीं हैं कि फेशियल के बाद आपको कुछ काम नहीं करने चाहिए। वरना, चेहरे पर रौनक नहीं आएगी, बल्कि छिन जाएगी। जी हां, लोग इस बात से कम वाकिफ हैं कि चेहरे को फेशियल करवाने के बाद कम से कम एक हफ्ते तक कुछ ऐसी चीजें हैं जिनसे आपको बचना चाहिए, लेकिन लोग अक्सर ये गलतियां करते हैं। जिसका नतीजा यह होता है कि कभी-कभी उनके चेहरे पर गलत प्रतिक्रिया होती है। जानिए फेशियल के बाद कौन सी चीजें आपको बिलकुल नहीं करनी चाहिए (Don’t Do Those Things After Facial In Hindi)।

फेशियल करवाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए? – Top Things You Must Avoid After a Facial Treatment in Hindi

फेशियल करवाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए? - Top Things You Must Avoid After a Facial Treatment in Hindi

मेकअप हर लड़की को पसंद नहीं होता है लेकिन फेशियल हर लड़की को भाता है। खासकर जब आप किसी फंक्शन में जाना चाहती हैं, तो आप एक दिन पहले ही फेशियल लेना पसंद करती हैं। यह बहुत फायदेमंद भी है, लेकिन कई बार अनजाने में फेशियल के बाद की गई गलतियां चेहरे को खराब कर देती हैं। फेशियल के बाद कम से कम एक हफ्ते तक कुछ चीजें नहीं करनी चाहिए, तभी इसका पूरा रिजल्ट मिलता है। हम आपको बता रहे हैं, वो कौन सी गलतियां हैं जो आमतौर पर फेशियल के बाद होती हैं।

फेशियल करवाने के 4 घंटे तक मुंह ना धोएं

फेशियल करवाने के 4 घंटे तक मुंह ना धोएं

फेशियल करवाने के कम से कम 4 घंटे बाद तक साबुन से मुंह न घोयें। अगर आप चेहरे को साफ करना चाहती हैं, तो इसे पानी के हल्के छींटे से पोंछ लें लेकिन साबुन का इस्तेमाल न करें। अपनी त्वचा को फेशियल में इस्तेमाल किए गए ब्यूटी प्रोडक्ट्स के फायदों को लेने दीजिए।

कम से कम तीन दिन तक स्क्रब ना करें

कम से कम तीन दिन तक स्क्रब ना करें

फेशियल के बाद कम से कम तीन दिन तक चेहरे पर स्क्रब न करें। फेशियल के बाद स्क्रब करना भी चेहरे की त्चवा को खराब कर देता है। फेशियल कराने के बाद आपकी त्वचा साफ और संवेदनशील हो जाती है, जिसके बाद जल्दी से स्क्रब करने से चेहरे पर दाने निकल सकते हैं।

धूप में ना जाएं

धूप में ना जाएं

फेशियल करवाने के तुरंत बाद धूप में न निकलें वरना चेहरे पर रिएक्शन हो सकता है। साथ ही फेशियल के बाद तुरंत धूप में निकलने से स्किन टैनिंग हो सकती है। यदि आपको बाहर जाने की आवश्यकता है, तो कपड़े को चेहरे पर लपेटें उसके बाद बाहर जाएँ।

थ्रेडिंग ना करवाएं

threading

फेशियल के बाद थ्रेडिंग नहीं करवानी चाहिए, फेशियल के बाद तुरंत थ्रेडिंग या अपर-लिप हेयर रिमूवल करवाने से बचें। फेशियल के बाद त्वचा काफी मुलायम हो जाती है जिसके कारण थ्रेडिंग के समय कट लगने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अगर आपको थ्रेडिंग और फेशियल दोनों करना है तो पहले थ्रेडिंग करवाएं और फिर फेशियल करवाएं।

फेशियल पैक्‍स और फेस मास्क ना लगाएं

फेशियल पैक्‍स और फेस मास्क ना लगाएं

जब भी आप फेशियल करवाएं, उसके बाद एक हफ्ते तक चेहरे पर किसी भी तरह के फेस मास्क को अप्लाई न करें, इससे फेशियल करवाने के बाद चेहरे पर जो ग्लो आया है वह ख़त्म हो जायेगा।

वैक्सिंग ना करवाएं

वैक्सिंग ना करवाएं

फेशियल करवाने के बाद चेहरे पर वैक्सिंग कभी नहीं करवानी चाहिए। क्योंकि फेशियल करवाने के बाद त्वचा मुलायम हो जाती है, जिसके बाद वैक्सिंग करने पर त्वचा छिल सकती है।

फे‍शियल सीरम ना लगाएं

फेशियल करवाने के बाद चेहरे पर सीरम न लगाएं, नहीं तो त्वचा सेंसेटिव हो जाएगी। इसके अलावा, यह फेशियल के बाद आपके चेहरे पर पिंपल्स भी उत्पन्न कर सकता है। फेशियल करवाने के कम से कम 1 हफ्ते तक आपको अपने चेहरे पर सीरम नहीं लगाना चाहिए।

मेकअप ना करें

मेकअप ना करें

हर कोई जानता है कि मेकअप के सामान में बहुत अधिक रासायनिक चीजें होता है। ऐसी वस्तुओं का उपयोग करने से आपके स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। फेशियल करवाने के कम से कम 72 घंटे बाद तक मेकअप न लगाएं। हां, 72 घंटे के बाद आप मेकअप कर सकती हैं।

चेहरे की मसाज ना करें

चेहरे की मसाज ना करें

फेशियल एक्सपर्ट का मानना है कि फेशियल के बाद मसाज ट्रीटमेंट नहीं लेना चाहिए। इससे चेहरे पर इंफेक्शन और पिंपल्स हो सकते हैं। फेशियल के एक सप्ताह बाद ही चेहरे की मसाज करवाएं।

मुंहासे ना फोड़ें

मुंहासे ना फोड़ें

फेशियल करवाने के बाद अगर आपको लगता है कि आपके चेहरे पर पिंपल्स निकल आए हैं और आप उन्हें दबाना या फोड़ना चाहती हैं तो कभी भी ऐसा न करें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर संक्रमण फैल सकता है और साथ ही चेहरे पर मुहांसों के दाग भी हो सकते हैं।

कैमिकल पील ना करवाएं

कैमिकल पील ना करवाएं

यह एक ऐसा ब्यूटी ट्रीटमेंट है जो बहुत सारी लड़कियां करवाना पसंद करती हैं। हालांकि, अगर आप इसे फेशियल के तुरंत बाद कैमिकल पील करवाती हैं, तो आप मुश्किल में पड़ जाएंगी। यह कोलेजन टूटने का कारण होगा। कैमिकल पील करवाने के लिए, आपको फेशियल के बाद दो सप्ताह तक इंतजार करना होगा।

तुरंत चाय या कॉफी न पीयें

तुरंत चाय या कॉफी न पीयें

फेशियल के बाद या करवाने के दौरान चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए। इससे रक्त संचार बाधित होता है और फेशियल उतना प्रभावी नहीं होता है। आप दो घंटे तक रुकने के बाद चाय पी सकते हैं। इसकी जगह पर आप खूब सारा पानी पे सकतीं हैं, फेशियल करवाने के पहले और उसके दौरान पानी पीने से चेहरे पर ग्लो बढ़ जाता है।

फेशियल के बाद क्या नहीं करना चाहिए? (Don’t Do Those Things After Facial In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration