लंबे समय तक सेक्स करने की आयुर्वेदिक दवा और जड़ी बूटियां - Ayurvedic medicine for long time sex in Hindi - Healthunbox
सेक्स एजुकेशन

लंबे समय तक सेक्स करने की आयुर्वेदिक दवा और जड़ी बूटियां – Ayurvedic medicine for long time sex in Hindi

लंबे समय तक सेक्स करने की आयुर्वेदिक दवा और जड़ी बूटियां - Ayurvedic medicine for long time sex in Hindi

बिस्तर में लंबे समय तक के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा खोजना आसन काम नहीं है, कई बार कुछ ऐसी सेक्स की समस्याएं होती हैं जिन्हें आसानी से ठीक किया जा सकता है लेकिन नॉलेज की कमी के कारण इनका इलाज नहीं कराया जाता है। आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां सेक्स से जुड़ी हर बीमारी का इलाज कर सकती हैं चाहे वह लम्बे समय तक सेक्स करने की क्षमता हो (ayurvedic medicine for long time sex in Hindi) या शीघ्रपतन की समस्या हो। सबसे आम सैक्सुअल डिसऑर्डर प्रिमेच्यूर ईजॅक्युलेशन या पीई के कारण लोग अपने पार्टनर का बिस्तर पर लम्बे समय तक साथ नहीं दे पाते हैं जिससे उनकी पार्टनर असंतुष्ट रह जाती है।

मेरिड लाइफ में अक्सर पति-पत्नी के बीच तनाव बना रहता है, जिसका कारण सेक्स पावर में कमी होती है। अक्सर लोग इस बात के बारे में बात करना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन यह एक ऐसी समस्या है जो आपको और आपके पार्टनर को भी परेशान कर सकती है। जिससे आपकी सेक्सुअल लाइफ बोरिग हो सकती है।

आज हम आपको ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में बताएंगे जो सिर्फ सेक्स से जुड़ी समस्याओं (Ayurvedic medicine for long time sex in Hindi) पर काम करती हैं। ये जड़ी-बूटियाँ न केवल काम की उत्तेजना को बढ़ाने में मदद करती हैं बल्कि प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाती हैं। ज्यादा देर तक सेक्स करने की इन आयुर्वेदिक मेडिसिन का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। लम्बे समय तक सेक्स करने की आयुर्वेदिक दवा (Ayurvedic medicine for long time sex in Hindi) की जानकारी के लिए आंगे का लेख पढ़ें …

सेक्स पावर क्या है? – What is sex power in Hindi?

सेक्स पावर क्या है? - What is sex power in Hindi

सेक्स करने के लिए बहुत सी ऊर्जा की आवश्यकता होती है और इस ऊर्जा को सेक्स पावर कहा जाता है। एक शोध के अनुसार, डेढ़ किलोमीटर दौड़ने में उतनी ही ऊर्जा खर्च होती है, जितनी आप एक बार सेक्स करने में खर्च करते हैं। वास्तव में, सेक्स पावर में कमी का मतलब है कि सेक्स के दौरान आप अपनी क्षमता के अनुसार सेक्स नहीं कर पा रहे हैं या आप कुछ ही मिनटों में थक गए हैं।

लंबे समय तक सेक्स करने के लिए आपको अपने सेक्स स्टैमिना को बढ़ाना होगा इसके लिए आप सही लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज के साथ आयुर्वेदिक दवा (Ayurvedic medicine for long time sex in Hindi) का भी सेवन कर सकते हैं और बिस्तर में लंबे समय तक सेक्स कर आपनी वीबी या गर्लफ्रेंड को संतुष्ट कर सकते हैं।

सेक्स क्षमता में कमजोरी के कारण  – Causes of low sex power in Hindi

सेक्स क्षमता में कमजोरी के कारण  - Causes of low sex power in Hindi

वास्तव में, सेक्स के दौरान कमजोर महसूस करना एक शारीरिक समस्या से अधिक एक मानसिक समस्या है। लोगों में सेक्स से जुड़ी इतनी गलतफहमी है कि वे सेक्स के दौरान अपने लिंग के आकार, सेक्स के समय आदि के बारे में अधिक सोचने लगते हैं और इस वजह से वे अपनी पार्टनर के साथ ठीक से सेक्स नहीं कर पाते हैं। ऐसा नहीं है कि यह पूरी तरह से एक मानसिक समस्या है, कई बीमारियां भी होती हैं जो आपकी सेक्स क्षमता को कमजोर कर सकती हैं।

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए क्या करें – How To Increase Sex Power In Hindi

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए क्या करें - How To Increase Sex Power In Hindi

अगर आप भी सेक्स पावर बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे खोज रहे हैं या आयुर्वेदिक दवा जो मर्दाना ताकत बढ़ाती हैं, तो ध्यान रखें कि कभी भी उन पर आंख मूंदकर भरोसा न करें। सेक्स पावर बढ़ाने के लिए आजकल बाजार में हर तरह की टैबलेट मौजूद हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इन दवाओं के साइड इफेक्ट्स के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं। सेक्स पॉवर बढ़ाने इन दवाओं के बजाय यौन शक्ति बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपचार (Ayurvedic medicine for long time sex in Hindi) अपनाएं। आयुर्वेद के अनुसार, सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए शरीर में वसा का होना बहुत जरूरी है। शरीर जितना ऊर्जावान होगा, उतनी ही बेहतर क्षमता से आप सेक्स कर पाएंगे। इसलिए, ऐसी जड़ी-बूटियां लें जो यौन वर्धक हों और शारीरिक क्षमता बढ़ाती हों। इन आयुर्वेदिक दवाओं को सीमित मात्रा में सेवन करने से कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है।

इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बढ़ाएं यौन शक्‍ति – Ayurvedic medicine for long lasting in bed Hindi

इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बढ़ाएं यौन शक्‍ति – Ayurvedic medicine for long lasting in bed Hindi

सेक्स क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ प्रमुख आयुर्वेदिक औषधियां जो हैं पूरी तरह से सुरक्षित और आसरदार सेक्स के दौरान ज्यादा देर है टिकना तो काम आयेगी ये जड़ी बूटियां।

अश्वगंधा

अगर आपने सेक्स पॉवर का नाम सुना है तो आपने सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का नाम जरूर सुना होगा। यह पुरुषों में उत्तेजना बढ़ाने का काम करती है। साथ ही प्रजनन क्षमता को बल प्रदान करती है। अश्वगंधा में पुरुषों के यौन अंग में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के गुड़ होते हैं। इससे उनकी सेक्स की इच्छा बढ़ जाती है और आप देर तक सेक्स कर पाते हैं। यह मन को भी शांत करती है। इसका सेवन महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं, हालाँकि, गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

  • खुराक: रोजाना एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर
  • सेवन की विधि: आधा चम्मच अश्वगंधा चूर्ण लें और इसे शहद या दूध में मिलाकर दिन में दो बार खाने के बाद खाएं।

शतावरी

शतावरी चूर्ण महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह महिलाओं और पुरुषों में यौन इच्छा को जगाता है मतलब यदि आपकी और आपके पार्टनर की सेक्स करने की इक्षा कम हो गयी है तो कामेक्षा बढ़ाने में शतावरी आपकी मदद कर सकती है। साथ ही यह प्रजनन क्षमता में भी सुधार करती है। इसकी जड़ों को पीस लें और थोड़ा सा पानी डालकर थोड़ी देर मध्यम आंच पर पकाएं। सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए इसका सेवन थोड़ी मात्रा से शुरू करना चाहिए।

शिलाजीत

सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में शिलाजीत का नाम सबसे ऊपर आता है, हिमालय में पाए जाने वाली इस हर्ब में फाल्विक एसिड नामक एक कार्बनिक यौगिक होता है जो सेक्स की इच्छा को बढ़ाता है। साथ ही, यह सेक्स लाइफ को आनंद से भर देता है। लंबे समय तक सेक्स का आनंद लेने के लिए चार प्रकार के शिलाजीत जड़ी बूटी बाजार में बेंची जाती हैं – पीला, लाल, नीला और काला आदि। सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए इसका सेवन कम मात्रा में शुरू किया जाना चाहिए।

  • खुराक: दो शिलाजीत कैप्सूल दैनिक ((250-500 मिलीग्राम)
  • सेवन का तरीका: सेक्स पावर बढ़ाने के लिए, एक शिलाजीत कैप्सूल को गाय के दूध के साथ दिन में दो बार खाने के बाद लें।

सफ़ेद मुसली

सफ़ेद मुसली एक ऐसी जड़ी बूटी है जो सेक्स पावर बढ़ाने के लिए बहुत लोकप्रिय है, इसे हर्बल वियाग्रा के रूप में भी जाना जाता है। सफेद मुसली का उपयोग यूनानी, होम्योपैथी और आयुर्वेद पद्धति में लंबे समय से किया जाता रहा है। यह जड़ के समान होती है। इसका उपयोग यौन दुर्बलता, नपुंसकता और शीघ्रपतन जैसे सेक्स रोगों के उपचार में किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, सफेद मुसली मुख्य रूप से वात और पित्त दोष पर काम करती है और कफ दोष बढ़ाती है।

  • खुराक: रोजाना एक चम्मच सफेद मुसली पाउडर।
  • सेवन की विधि: दिन में दो बार खाने के बाद आधा चम्मच मुसली पाउडर को गुनगुने दूध में मिला कर लें।

गोक्षुर

यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटि पुरुष सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाती है। गोखरू (गोक्षुर) महिलाओं में प्रोलैक्टिन के स्तर को नियंत्रित करती है, जिससे उनमें यौन इच्छा पैदा होती है। समय तक सेक्स करने की इस आयुर्वेदिक मेडिसिन का डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही सेवन करें।

जिनसेंग

यह पुरुषों के सेक्स ऑर्गेन्स में रक्त संचार बढ़ाता है और इरेक्शन न होने की समस्या को दूर करता है। जिनसेंग पेस्ट, पाउडर और कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है। जिन लोगों को हृदय, किडनी और उच्च रक्तचाप की बीमारी है, उन्हें डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।

कौंच बीज पाउडर

यह झाड़ियों के रूप में पाया जाने वाला एक औषधीय पौधा है। इस पौधे के बीजों का उपयोग सेक्स पावर बढ़ाने और नपुंसकता के इलाज के लिए किया जाता है। यह उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जो सेक्स करते समय बहुत कमजोर महसूस करते हैं, बिस्तर में लंबे समय तक चलने के लिए यह दवा एक वरदान की तरह है। आयुर्वेद के अनुसार, कौंच के बीज प्रकृति में गुरु और स्निग्ध हैं और इन्हें वातनाशक और कफ पित्तवर्धक माना जाता है।

  • खुराक: रोजाना एक चम्मच बीज के बीज का पाउडर
  • सेवन की विधि: खाने के दो घंटे बाद गुनगुने दूध के साथ आधा चम्मच कौंच के बीज का पाउडर दिन में दो बार लें।

त्रिफला

आंवला, बहेड़ा और हरड़ इन तीन प्रकार की दवाओं के मिश्रण को त्रिफला कहा जाता है। यह वजन कम करने, कब्ज को खत्म करने और सेक्स पावर बढ़ाने में बहुत प्रभावी माना जाता है। इसका उपयोग पाउडर के रूप में किया जाता है। जो लोग सेक्स करते समय बहुत जल्दी थक जाते हैं उन्हें नियमित रूप से इस जड़ी बूटी का सेवन करना चाहिए। अक्सर देखा गया है कि सेक्स से जुड़ी कई समस्याएं पाचन तंत्र में खराबी के कारण होती हैं। इस मामले में, आप पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए त्रिफला का उपयोग भी कर सकते हैं।

  • खुराक: रोजाना एक चम्मच त्रिफला चूर्ण
  • सेवन की विधि: सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए, आधा चम्मच त्रिफला चूर्ण में आधा शहद मिलाकर सुबह और शाम नाश्ते के बाद इसका सेवन करें। अगर आप पाचन को ठीक करने के लिए त्रिफला चूर्ण का उपयोग कर रहे हैं, तो एक से दो चम्मच त्रिफला चूर्ण को गर्म पानी में मिलाकर इसका सेवन करें।

निष्कर्ष

अगर आप भी अपनी सेक्स लाइफ को एंजॉय फुल बनाना चाहते हैं, तो शिलाजीत, अश्वगंधा, जिनसेंग, और शतावरी जैसी जड़ी बूटियां आपकी मदद कर सकतीं हैं। अगर आपको ऊपर बताई गई बिस्तर में लंबे समय तक के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक दवा को लेते समय किसी भी तरह की समस्या होती है, तो डॉक्टर के पास जाएं और तुरंत अपनी जांच करवाएं। आजकल आयुर्वेदिक सेक्स मेडिसिन के नाम से कई दवाइयां बाजार में बिक रही हैं, कभी भी बिना डॉक्टर की सलाह के इनका इस्तेमाल न करें। इसके अलावा आपको सेक्स पॉवर बढ़ाने वाले फूड जैसे हरी सब्जियां, चुकंदर, ड्राई फ्रूट्स, तरबूज, सेब आदि का अधिक सेवन भी करना चाहिए।

लंबे समय तक सेक्स करने की आयुर्वेदिक दवा और जड़ी बूटियां (Ayurvedic medicine for long time sex in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

आपको यह भी जानना चाहिए 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration