जिका वायरस क्या होता है, कारण, लक्षण, इलाज और बचने के उपाय – Zika Virus, Symptoms, Treatment And Prevention In Hindi

जिका वायरस क्या होता है, कारण, लक्षण, इलाज और बचने के उपाय - Zika Virus, Symptoms, Treatment And Prevention In Hindi
Written by Sourabh

जिका वायरस या ज़ीका बुखार के आजकल बहुत सारे मामले सामने आने लगे हैं। भारत में इसका पहला केस जयपुर में मिला था उसके बाद और भी राज्यों में इसके केस आने लगे। यह वायरस एडीज एजिप्टी नामक मच्‍छर से फैलता है। यह उसी किस्म का मच्छर है जो डेंगू बुखार, पीले बुखार, और चिकनगुनिया वायरस को फैलाता है। यह मच्छर जब एक संक्रमित व्यक्ति को काटता है  तो उसमे यह वायरस चला जाता है और फिर अपामार्ग को ओंगा, लटजीरा, चिरचिटा के नाम से भी जाना जाता है। इस लेख में आप जानेंगें क्या है जीका वायरस, जीका वायरस फैलता है, zika वायरस के लक्षण, जीका वायरस ट्रीटमेंट और जीका वायरस से बचने के उपाय के बारे में।

उस वायरस को अन्य लोगों को काटने पर फैला देता है। यह बहुत ही खतरनाक वायरस है क्योंकि इसके शरीर में होने से कई समस्याएँ जैसे की विकलांगता, गर्भवती महिला में गर्भपात, दिमाग के विकार, पैरालिसिस और यहाँ तक की मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए जिका वायरस के बारे में जानना जरुरी है। आइये हम आपको जिका वायरस के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं –

  1. जीका वायरस कैसे फैलता है – How Zika virus spreads in Hindi
  2. जीका वायरस के लक्षण – Symptoms of Zika virus in Hindi
  3. भारत में जीका वायरस – Zika virus in India in Hindi
  4. जिका के लिए परीक्षण – Tests for Zika in Hindi
  5. जिका का इलाज कैसे किया जाता है – Zika virus Treatment in Hindi
  6. जिका और गर्भावस्था के बीच कनेक्शन क्या है – Connection between Zika virus and Pregnancy in Hindi
  7. जीका वायरस और गर्भधारण – Zika virus and pregnancy in Hindi
  8. जीका वायरस से बचने के उपाय – Prevention of Zika in Hindi

जीका वायरस कैसे फैलता है – How Zika virus spreads in Hindi

जीका वायरस कैसे फैलता है - How Zika virus spreads in Hindi

जिका वायरस एजिप्‍टी नामक मच्‍छर के काटने से फैलता है। यह जानवरों और मनुष्यों में फ़ैल सकता है। जीका प्रभावित व्यक्ति से असुरक्षित यौन संबंध के बाद खून में वायरस के मिलने से जिका वायरस फ़ैल सकता है। लेकिन रक्त या यौन संपर्क के माध्यम से संक्रमण फैलने की कोई पुष्टि अभी नहीं हुयी है।

(और पढ़े – मच्छर भगाने के घरेलू उपाय ,मच्छरों को कहें अलविदा…)

जीका वायरस के लक्षण – Symptoms of Zika virus in Hindi

जीका वायरस के लक्षण - Symptoms of Zika virus in Hindi

जिका वायरस फैलने पर हो सकता है की कोई लक्ष्ण न भी दिखें। लेकिन आमतौर पर यदि जिका वायरस आपके शरीर में फ़ैल चूका है तो आपको

लेकिन ज्यादातर लोग यह नहीं जानते होंगे कि उन्हें जिका वायरस का संक्रमण है।

जिका वायरस में के लक्षण पांच में से किसी एक में दिखाई देते हैं। जिका संक्रमित मच्छर के काटने के बाद 3 से 14 दिनों तक लक्षण कभी भी दिखाई दे सकते हैं। वे कई दिनों से लेकर लगभग एक सप्ताह तक चल सकते हैं।

यदि आप को जिका के लक्षण होने का संदेह है और आप उस क्षेत्र में जाते हैं जहां जिका फैल रहा है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें- खासकर यदि आप गर्भवती हैं। गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय गर्भवती महिलाओं को जिका के लक्षणों का परीक्षण किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – क्या आँखों की इन बीमारियों को जानते हैं आप…)

भारत में जीका वायरस – Zika virus in India in Hindi

जनवरी और फरवरी 2017 में अहमदाबाद में पहला जिका वायरस प्रकोप हुआ और तमिलनाडु के कृष्णगिरी जिले से जुलाई 2017 में दूसरा प्रकोप हुआ। जयपुर में तीसरा जिका वायरस प्रकोप हुआ है। मध्य प्रदेश में भी इसके कुछ केस आ चुके हैं। इसके आलावा दिल्ली में भी इसके मामले सामने आयें हैं।

जिका के लिए परीक्षण और जांच – Tests for Zika in Hindi

जिका के लिए परीक्षण - Tests for Zika in Hindi

आपका डॉक्टर जिका वायरस की पहचान करने के लिए आपके चिकित्सा और यात्रा इतिहास के बारे में पूछेगा। अंतरराष्ट्रीय यात्राओं का विस्तार से वर्णन करना सुनिश्चित करें, जिसमें आप और आपके पार्टनर गए और इसके साथ ही यात्रा के डेट्स, और मच्छरों के साथ आपके संपर्क में आना भी उन्हें बताएं।

डॉक्टर जिका या डेंगू या चिकनगुनिया जैसे अन्य वायरस की जांचके लिए रक्त या मूत्र परीक्षण करा सकता है।

(और पढ़े – पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) क्या है, क्यों आवश्यक है, टेस्ट के परिणाम, सामान्य स्तर और कीमत…)

जिका का इलाज कैसे किया जाता है – Zika virus Treatment in Hindi

जिका का इलाज कैसे किया जाता है - Zika virus Treatment in Hindi

जिका वायरस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन लक्षण वाले ज्यादातर लोग दर्द और तकलीफ के लिए ओवर दा काउंटर दवाओं के साथ आराम महसूस कर सकते हैं। यह रोग आम तौर पर एक हफ्ते के भीतर अपना संक्रमण फैलाता है।

संक्रमित लोगों को ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए, निर्जलीकरण या डीहाईडरेशन को रोकने के लिए तरल पदार्थ पीना चाहिए, और बुखार और दर्द के लिए एसिटामिनोफेन (acetaminophen) लेना चाहिए। रक्तस्राव के जोखिम को कम करने के लिए एस्पिरिन या अन्य गैर-क्षुद्र विरोधी एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स (nonsteroidal anti-inflammatory drugs (NSAIDs) तब तक नहीं लिया जाना चाहिए जब तक डेंगू की पड़ताल न हो जाए।

 

(और पढ़े – डेंगू बुखार क्या है, कारण, लक्षण, उपचार, निदान, बचाव के घरेलू उपचार…)

जिका और गर्भावस्था के बीच कनेक्शन क्या है – Connection between Zika virus and Pregnancy in Hindi

जिका का इलाज कैसे किया जाता है - Zika virus Treatment in Hindi

जिका संक्रमित गर्भवती महिलाओं के पैदा हुए बच्चों में माइक्रोसेफली (बच्चे के सिर का आकार सामान्य से कम होना) की समस्या बनती है। माइक्रोसेफली (microcephaly) बच्चे के सिर की वृद्धि को रोक देती है, जिससे दिमाग को बहुत नुक्सान पहुँच सकता है, और इसके परिणामस्वरूप गर्भपात या स्टिलबर्थ हो सकता है।

जीका वायरस और गर्भधारण – Zika virus and pregnancy in Hindi

जिका वायरस और गर्भधारण - Zika virus and pregnancy in Hindi

यदि आप गर्भवती महिला हैं तो डॉक्टर टेस्ट रिजल्ट के बाद निम्नलिखित जांच करेगा-

माइक्रोसेफली (microcephaly) या मस्तिष्क की अन्य असामान्यताओं का पता लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड।

ज़िका वायरस की जांच करने के लिए एमनीओसेनेसिस (amniocentesis) – गर्भाशय के अन्दर खोखले सुई डालके अम्नीओटिक तरल पदार्थ (amniotic fluid) का नमूना लिया जाता है।

(और पढ़े – अल्ट्रासाउंड क्या है और सोनोग्राफी की जानकारी…)

क्या जिका वायरस के लिए टीका उपलब्ध है? – Vaccine Available For Zika Virus In Hindi

जिका से बचने के लिए कोई टीका वर्तमान समय में उपलब्ध नहीं है, लेकिन आप कुछ सावधानियों को अपनाकर अपना बचाव कर सकते हैं।

जीका वायरस से बचने के उपाय – Prevention of Zika in Hindi

जीका वायरस से बचने के उपाय - Prevention of Zika in Hindi

  • यदि आप जिका प्रभावित क्षेत्रों में यात्रा करने की योजना बनाते हैं, तो दिन भर में मच्छर प्रतिरोधी या रिपेलेंट का उपयोग करके मच्छर के काटने से बचें। इसके अलावा, लंबी आस्तीन वाली शर्ट और लंबे पैंट पहनें, चाहे घर के अंदर हों या बाहर।
  • ज़ीका बुखार फैलाने वाली मच्छर अक्सर घर के अंदर पाए जाते हैं, और यह दिन में आक्रामक रूप से काटता है। इसलिए आपको पूरे दिन खुद को बचाने की ज़रूरत है।
  • आप कीट रेपेलेंट्स का उपयोग करने की कोशिश करें। यदि आप सनस्क्रीन का उपयोग कर रहे हैं, तो पहले इसे लगाये और फिर सनस्क्रीन को लगायें।
  • अपने घर के आस-पास, खिड़कियों और दरवाजे पर स्क्रीन का उपयोग करें, और टायर, बाल्टी, प्लांटर्स और फ्लावरपॉट्स में जमे पानी को हटाये क्योंकि मच्छर पानी के पास अंडे डालते हैं।
  • यहां तक ​​कि जिन लोगो को यह नहीं मालूम है की उन्हें जिका वायरस से संक्रमण है वे भी इस बीमारी को फैला सकते हैं। जिन लोगों ने प्रभावित क्षेत्रों में यात्रा की है, उन्हें घर लौटने पर मच्छर के काटने के प्रति बेहद सतर्क रहना चाहिए। महिलाओं को 8 सप्ताह तक यौन संबंध से बचना चाहिए और पुरुषों को 6 महीने तक कंडोम का उपयोग करना चाहिए या सेक्स से दूर रहने चाहिए।

(और पढ़े – निपा वायरस क्या है, कैसे फैलता है, कारण और बचाव के उपाय…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration