मच्छर भगाने के घरेलू उपाय ,मच्छरों को कहें अलविदा

मच्छर भगाने के घरेलू उपाय ,मच्छरों को कहें अलविदा
Written by Pratistha

क्या आपके घर पर मच्छर हैं। क्या मच्छर आप को रात को परेशान करते हैं आपको सोने ही नहीं देते। तो आज से फिक्र करना छोड़ दीजिए हम आपको मच्छर भगाने के घरेलू उपाय बताने वाले हैं। जिससे घर के सारे मच्छर गायब हो जाएंगे।

मच्छर भगाने के कई आम उपाय हैं – मास्कीटो क्वाइल, मास्कीटो लिक्विड इलेक्स्ट्रिक मशीन जैसे ऑल आउट और गुड नाइट फ़ास्ट कार्ड। ये उपाय काम तो करते हैं मगर आपको भी नुकसान पहुँचाते हैं जैसे जी मिचलाना, उल्टी आना, सिर चकराना आदि क्योंकि इनमें मच्छरों को मारने के लिए ज़हरीले कीटनाशकों का प्रयोग होता है।

बेहतर ही इन उपायों को छोड़कर हम कुछ मच्छर भगाने के घरेलू उपाय और  प्राकृतिक उपाय अपनाये जिससे हम स्वस्थ रहे सकें और मच्छरों से भी छुटकारा मिल सके। मच्छरों से बचाव इसलिए भी ज़रूरी है क्योंकि ये मलेरिया, डेंगू और चिकगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियों का कारण बन जाते हैं। इसलिए आपको मच्छर भगाने के घरेलू उपाय को जानना बहुत ही जरुरी है

1.  नीम का तेल है मच्छर भगाने के घरेलू उपाय

नीम के तेल को नारियल के तेल के साथ समान मात्रा में मिलाकर त्वचा पर लगाने से आप मच्छरों के कम से कम आठ घंटे के लिए दूर रख सकते हैं। इसे आप हाथ, पैरों और शरीर के अन्य खुले भागों पर लगायें। इसकी गंध मच्छरों को आपसे दूर रखेगी।

मच्छरों को गायब करने के लिए सबसे पहला उपाय यह है। सबसे पहले दिया और बाती ले लीजिये। अब आप को नीम का तेल लेना है। और कोकोनट ऑइल लेना है। दोनों तेल की मात्रा की बात करें तो नीम का तेल जितना लें उस से थोड़ा ज़्यादा कोकोनट ऑइल लीजिये। अब बाती को लगा कर माचिस से दिया जला दीजिये। इस प्रयोग में कोकोनट ऑइल इस लिए उपयोग होता है ताकि नीम का तेल बास ना मारे। और हवा में अच्छी सुगंद फ़ैली रहे।

यह दिया आप को पूरी रात जलाना है। तो इस हिसाब से तेल लीजिये। वरना बाद में आपको दिक्कत हो सकती है कृपया हिसाब से और आराम से इस उपाय को कीजिए। मच्छर भगाने के घरेलू उपाय के प्रयोग को करने का बड़ा लाभ यह है की, इसके कारण हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है।अगर आप दिया जलना नहीं चाहते तो इस तेल को आल आउट या किसी भी मशीन के लिकुइड के रूप में भी यूज़ कर सकते है

2.  लौंग का तेल की महक रखेगी मच्छरों को दूर 

लौंग के तेल की महक भी मच्छरों को दूर रखने में समर्थ है। इसलिए इसे नारियल तेल में मिलाकर खुली त्वचा पर लगाया जा सकता है, जिससे मच्छर आपके पास भी नहीं भटकेंगे। यह बहुत ही प्रभावी है।

3.  मच्छर भगाने के घरेलू उपाय है नींबू और नीलगिरी का तेल

नींबू और नीलगिरी के तेल का मिश्रण भी मच्छरों को आपके पास आने से रोकता है। इस घोल का एंटीसेप्टिक गुण प्राकृतिक है जिससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है और मच्छर भी आपको नहीं काटते हैं।

यदि आप अपनी त्वचा पर कुछ नहीं लगाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं, तो ये कुछ अन्य नुस्खे आपके काम आ सकते हैं।

[और पढ़े: ये पौधे घर की हवा को रखेगें साफ और देंगे सुकून भरी नींद]

4.  तुलसी का पौधा कई तरह से है लाभदायक 

तुलसी का पौधा तो हम सभी अपने घर में रखते हैं यदि आप तुलसी के पौधे को अपनी खिड़की के पास रखेंगे तो मच्छर घर में प्रवेश नहीं करेंगे। तुलसी मच्छर के लार्वा की वृद्धि को भी रोकने में सहायक है।

5.  अजवाइन पाउडर

यदि आपके घर में मच्छर बहुत बढ़ गये हैं तो आप अजवाइन पाउडर छिड़ककर अपने घर से भगा सकते हैं। कमरे के जिस भाग में मच्छर अधिक लगते हों वहाँ अजवाइन पाउडर छिड़क दीजिए फिर देखिए कमाल।

6. मच्छर भगाने के घरेलू उपाय है गेंदे के फूल

गेंदे के फूल किसे नहीं पसंद! गेंदे के फूल की महक बहुत अच्छी होती है। लेकिन मच्छर गेंदे के पौधों के आस पास नहीं भटकते हैं इसलिए आप अपनी बालकनी या बाग़ीचे के गेंदे के पौधे अवश्य लगायें।

7.  लैवेंडर का तेल है मच्छर भगाने के घरेलू उपाय

लैवेंडर की ख़ुशबू के क्या कहने! यह मन को मोहनी वाली महक होती है। यदि आप लैवेंडर के तेल को कमरे में रूम फ़्रेशनर के रूप में छिड़केंगे तो यह मच्छरों को घर से दूर रखने में आपकी मदद करेगा। आप इसे मलाई के साथ मिलाकर अपनी त्वचा में भी लगा सकते हैं जिससे और भी बेहतर परिणाम प्राप्त हों।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration