जड़ीबूटी

गेंदे के फूल के फायदे और नुकसान – Marigold benefits and Side effects in Hindi

गेंदे के फूल के फायदे और नुकसान - Marigold benefits and Side effects in Hindi

Genda ke fayde aur nuksan in Hindi गेंदा एक खूबसूरत फूल होता है जो कि पीले, नारंगी, हल्के पीले आदि कई रंगों में पाया जाता है। गेंदे का उपयोग भारतीय घरों में अक्सर पूजा-माला बनाने, सजावट की सामग्री के रुप में किया जाता है। लेकिन गेंदा शरीर के लिए एक शक्तिशाली हर्ब के रुप में काम करता है। गेंदे के फूल के फायदे स्वास्थ्य के लिए अनेक है  इसमें जीवाणुरोधी, सूजनरोधी, कवक रोधी, विषाणुरोधी और एंटी-सेप्टीक गुण पाए जाते हैं। गेंदे में घावों को ठीक करने के लिए आवश्यक गुण होते हैं इसलिए गेंदा का उपयोग दवा के रुप में किया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम विस्तृत ढ़ंग से गेंदे( Merigold) के फूल के स्वास्थ्य के लिए उपयोग, गेंदे के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. गेंदे के गुण – Properties of marigold in Hindi
2. गेंदे के फूल के फायदे – Benefits of Marigolds in hindi
3. गेंदे के नुकसान – Gende Ke Nuksan in hindi

गेंदे के गुण – Properties of marigold in Hindi

  • एंटी-बैक्टीरियल गुण- Antibacterial
  • एंटी- इंफ्लेमेंट्री गुण- Anti-inflammatory
  • एंटी- माइक्रोबियल गुण- Antimicrobial
  • एंटी-फंगल- Antifungal
  • एंटी-सेप्टीक- Antiseptic

गेंदे के फूल के फायदे – Benefits of Marigolds in hindi

गेंदे के फूल के फायदे - Benefits of Marigolds in hindi

वनस्पति अनुसंधान से पता चलता है कि गेंदे के फूल (कैलेंडुला मैरीगोल्ड) में कई सक्रिय घटक होते हैं जिनमें विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट और वाष्पशील तेल शामिल होते हैं। ये फूलों के उज्ज्वल रंग और मजबूत गंध के लिए जिम्मेदार हैं; कुछ कवक, कीट और कीड़ों को पीछे हटाने की क्षमता और रक्त प्रवाह में सुधार और सूजन को नियंत्रित करने की इसकी क्षमता इसमें होती है।

गेंदे के फायदे सूजन कम करने में – Marigold Benefits reduce Inflammation in Hindi

शरीर के लिए उपयोगी हर्ब मेरीगोल्ड में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते है इसलिए सूजन को कम करने के लिए यह काफी उपयोगी होता है। इसकी चाय बनाकर पीने से या  लेप लगाने से सूजन कम करने में मदद मिलती है। आंतरिक अंगों की सूजन को कम करने के लिए भी गेंदे का उपयोग किया जाता है।

गेंदे के लाभ मुंहासे खत्म करने में –  Marigold Benefits Treats Acne in Hindi

स्वास्थ्यवर्धक हर्ब गेंदे में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी- इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं इसलिए यह मुंहासों को खत्म करने के लिए उपयोगी होता है। गेंदे के फूल के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ और खूबसूरत बनती है।

(और पढ़े – मुहांसों के प्रकार और उनका इलाज)

गेंदा के औषधीय गुण बुखार को ठीक करने में – Marigold Flower Benefits for Fever in Hindi

बुखार को ठीक करने के लिए भी गेंदे का फूल उपयोगी होता है। गेंदे के फूल में एंटी- बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं। गेंदे की चाय पीने से बुखार के लक्षण जैसे कांपना, संवेदनशीलता, बहुत ज्यादा ठंड लगना आदि नहीं होते हैं।

(और पढ़े – ऐसे दूर रहें वायरल फीवर से)

गेंदे के फूल के फायदे मसूड़ों से खून रोकने में – Marigold Benefits Stops Bleeding In Gums in hindi

मेरीगोल्ड में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं इसलिए गेंदे का एक्सट्रेक्ट टूथपेस्ट में मिलाकर लगाने दांतों पर लगाने से मसूड़ों की सूजन कम हो जाती है । साथ ही इससे सूजन के कारण खून आने की समस्या भी नहीं होती है।

गेंदे के फूल के उपाय आंखों के लिए उपयोगी – Marigold Benefits for healthy eyes in hindi

उपयोगी हर्ब गेंदे में एंटी-इंफ्लेमेंट्री, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होते हैं। गेंदा इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और संक्रमण से बचाता है। आंखों के इंफेक्शन को दूर करने के लिए भी गेंदा उपयोगी होता है। गेंदे के एक्सट्रेक्ट से बनी क्रीन को आंखों की पलकों पर लगाने से आंखों में संक्रमण नहीं होता है।

गेंदे का फूल के फायदे त्वचा की जलन को ठीक करने में – Marigold Benefits heal Burns in hindi

शक्तिशाली हर्ब गेंदे में सूदिंग प्रॉपर्टीज यानि शांति कारक गुण होते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की जलन कम हो जाती है। चोट लगने पर त्वचा को ठीक करने के लिए भी गेंदे के एक्सट्रेक्ट युक्त क्रीम का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है।

गेंदा फूल का रस शरीर को डिटॉक्स करने में – Marigold for Promotes detoxification In hindi

गेंदा शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। गेंदा शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को निकाल देता है। शरीर के डिटॉक्सीकरण से ना सिर्फ लिवर स्वस्थ रहता बल्कि यह पाचन तंत्र के लिए भी लाभकारी होता है। इसलिए गेंदे का सेवन लाभकारी होता है।

(और पढ़े – लीवर को साफ करने के लिए खाएं ये चीजें)

गेंदे के नुकसान – Gende Ke Nuksan in hindi

गेंदे के नुकसान - Gende Ke Nuksan in hindi

गेंदा एक हेल्दी हर्ब है लेकिन फिर भी इसका सेवन सही प्रकार से करना चाहिए इसके अधिक सेवन से निम्न प्रकार के नुकसान हो सकते है ।

  • एलर्जी का खतरा होता है जिससे त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं।
  • इसका अधिक उपयोग फर्टीलिटी को कम करता है।
  • गेंदा पीरियड्स को प्रभावित कर सकता है इसलिए गेंदे का प्रयोग उपयोग गर्भावस्था और दूधपान के समय नहीं करना चाहिए।

ऊपर के लेख में आपने जाना की गेंदे के फूल के फायदे और नुकसान क्या है (Genda ke fayde aur nuksan in Hindi) आप इस पवित्र फूल को पूजा के साथ ही स्वास्थ्य लाभ के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration