रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय - Ruka Hua Period Lane Ke Gharelu Upay - Healthunbox
घरेलू उपाय

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय – Ruka Hua Period Lane Ke Gharelu Upay

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय - Ruka Hua Period Lane Ke Gharelu Upay

Ruka Hua Period Lane Ke Gharelu Upay:रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय जानने से पहले इसकी आवश्यकता और इसका महत्व भी समझ लेना ठीक है। पीरियड का समय पर न आना लड़कियों को परेशान कर सकता है, ऐसे में उनको रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी होता है। यदि आपके भी पीरियड रुक गए है तो हम आपको पीरियड जल्दी आने के उपाय बताएंगे ताकि आपके पीरियड्स समय पर आ सके।

बहुत से ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से पीरियड रुक सकते है। कुछ महिलाएं अनियमित मासिक धर्म चक्र से परेशान रहती हैं और उनके पीरियड समय पर नहीं आते है। ऐसे में आप यहाँ दिए गए रुकी हुई माहवारी जल्द लाने का रामबाण घरेलू उपाय को अपना सकती है।

यदि पीरियड सही समय पर नहीं आता है, तो यह कई तरह की समस्याओं को इंगित करता है। जबकि पीरियड रुकने या समय पर नहीं आने के कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों में तनाव में वृद्धि, वजन कम होना, मोटापा, पीसीओडी रोग और बिर्थ कंट्रोल पिल्स भी मासिक धर्म में देरी कर सकती हैं। पाॅली सिस्टिक ओवेरियन डिजीज विशेष रूप से पीरियड रुकने के लिए जिम्मेदार है। यह एक ऐसी स्थिति है जब एण्ड्रोजन हार्मोन महिलाओं के शरीर के अंदर बनने लगते हैं।

जिसके कारण उनके गर्भाशय के अंदर सिस्ट बनने लगते हैं। इससे ओव्यूलेशन प्रक्रिया रुक जाती है। जिसके कारण मासिक धर्म में भी देरी होती है। हालांकि, डॉक्टर पीरियड को जल्दी लाने के लिए जन्म नियंत्रण या अन्य दवाओं को निर्धारित करते हैं। ऐसी दवाओं के कई दुष्प्रभाव भी होते हैं। इसलिए, पीरियड जल्दी लाने के विभिन्न घरेलू उपचार हैं, जिनके इस्तेमाल से पीरियड को जल्दी लाया जा सकता है।

आइये बंद माहवारी को चालू करने के घरेलू उपाय और रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय को विस्तार से जानते है।

विषय सूची

पीरियड रुकने के कारण – Period Rukne ke karan in Hindi

पीरियड रुकने के कारण – Period Rukne ke karan in Hindi

महिलाओं में पीरियड के रुकने और समय पर माहवारी न आने के कई कारण होते है जिसमें कुछ प्रमुख कारण निम्न है।

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय – Ruka Hua Period Lane Ke Gharelu Upay

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय – Ruka Hua Period Lane Ke Gharelu Upay

बंद माहवारी को खोलने के उपाय में आप निम्न उपायों को भी कर सकती है।

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय अजवाइन – Ruka Hua Period Lane Ke Gharelu Upay ajwain

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय अजवाइन - Ruka Hua Period Lane Ke Gharelu Upay ajwain

बंद माहवारी को खोलने के उपाय में अजवाइन आपकी मदद कर सकती है। जिन महिलाओं के पीरियड रुक जाते है उन्‍हें गुड के साथ अजवाइन का सेवन करना चाहिए। गुड़ और अजवाइन मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने के साथ ही अवधि को उत्‍तेजित करने में सहायक होती है। मासिक धर्म को जल्‍दी शुरू करने के लिए आप 1 चम्‍मच अजवाइन और थोड़े से गुड़ को 1 गिलास पानी में उबालें। नियमित रूप से प्रतिदिन सुबह खाली पेट इस पानी को पीने से पीरियड जल्‍दी लाने में मदद मिल सकती है।

बंद माहवारी को खोलने के उपाय जीरा – Band mahavari ko kholne ka upay jira

बंद माहवारी को खोलने के उपाय जीरा - Band mahavari ko kholne ka upay jira

जीरा रुकी हुई माहवारी जल्द लाने का रामबाण घरेलू उपाय है। जीरा गर्म तासीर का होता है, इसलिए यह रुका हुआ पीरियड को जल्दी लाने में लड़कियों की मदद करता है। इसके लिए दो चम्मच जीरा लें और रातभर पानी में भिगो दें। सुबह उठकर जीरे वाला पानी पी लें। अपने पीरियड्स को नियमित करने के लिए हर दिन इस पानी का सेवन जरूर करें। बहुत लाभ मिलेगा।

कच्चा पपीता है रुका हुआ पीरियड लाने का घरेलू उपाय – Kacha Papita hai ruka hua Period Lane Ke Gharelu Upay

कच्चा पपीता है रुका हुआ पीरियड लाने का घरेलू उपाय - Kacha Papita hai ruka hua Period Lane Ke Gharelu Upay

कच्चा पपीता रुका हुआ मासिक धर्म लाने में बहुत उपयोगी माना जाता है। कच्‍चे पपीता का सेवन करने से गर्भाशय में संकुचन को उत्‍तेजित किया जा सकता है। कुछ महीने नियमित रूप से पपीता के रस का सेवन करके बंद माहवारी को लाने में मदद मिलती है। ध्यान रखें, कि इसे पीरियड्स के दौरान बिल्कुल न पीएं।

रुका हुआ महिना लाने का उपाय अदरक – Ruka hua Mahina lane ka uapy adrak

रुका हुआ महिना लाने का उपाय अदरक - Ruka hua Mahina lane ka uapy adrak

जिन महिलाओं का पीरियड रुक गया है उनको अदरक का सेवन करना चाहिए। अदरक मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने और अनियमित पीरियड्स से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा घरेलू इलाज साबित होता है। इसका उपयोग करने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच अदरक डालकर 5 मिनट के लिए उबालें। थोड़ी चीनी मिलाएं और खाने के बाद दिन में तीन बार इस मिश्रण को पीएं। कुछ दिन बाद आपके रुके हुए पीरियड रेगुलर आने लगेंगे।

अगर आप पीरियड को जल्दी लाना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको हर दिन दो कप अदरक की चाय पीनी होगी। यह एक बहुत ही सुलभ विधि है। लेकिन बहुत से लोग चाय पीना पसंद नहीं करते हैं, इसलिए उनके लिए हर सुबह गुड़ के साथ अदरक लेने का सही तरीका है।

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय धनिया – Ruka Hua Period Lane Ke Gharelu Upay Dhaniya

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय धनिया – Ruka Hua Period Lane Ke Gharelu Upay Dhaniya

धनिया के बीज महिलाओं के रुके हुए पीरियड को फिर से लाने में मदद कर सकते है। धनिया के गुण अनियमित पीरियड्स के लिए बहुत प्रभावशाली माना जाता है। इसका उपयोग करने के लिए एक चम्मच धनिया को दो कप पानी में तब तक उबालें, जब तक की पानी आधा न रह जाए। अब पानी को छान लें और कुछ दिन के लिए दिन में तीन बार धनिया के पानी का सेवन करें। इससे रुके हुए पीरियड टाइम पर आने लगते है।

रुकी हुई माहवारी को लाने के उपाय सौंफ –  Ruki hui mahavari lane ke Upay   Fennel Seeds

रुकी हुई माहवारी को लाने के उपाय सौंफ –  Ruki hui mahavari lane ke Upay   Fennel Seeds

जिन महिलाओं के मासिक धर्म रुक गए है उन्‍हें सौंफ की चाय का सेवन करना चाहिए।  सौंफ बीज से बनी सुगंधित चाय रुके पीरियड को लाने और स्‍वस्‍थ प्रवाह को बनाए रखने में मदद करती है। सौंफ की चाय को नियमित रूप से सुबह खाली पेट सेवन करना फायदेमंद होता है। पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए भी सौंफ के फायदे जाने जाते हैं।

बंद माहवारी को खोलने के उपाय दालचीनी – Band mahavari ko Kholne ke upay Daalchini

बंद माहवारी को खोलने के उपाय दालचीनी - Band mahavari ko Kholne ke upay Daalchini

दालचीनी आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ, महिलाओं के रुके हुए पीरियड को भी नियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह आपके शरीर के भीतर गर्मी पैदा करती है। इसका उपयोग करने के लिए एक गिलास गर्म दूध लें। इसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और इसे पी लें। बता दें, कि यह घरेलू उपचार मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन को दूर करने के लिए भी प्रभावी है।

अनार से लाएं रुका हुआ पीरियड – Anar se laye ruka hua Period

अनार से लाएं रुका हुआ पीरियड - Anar se laye ruka hua Period

महिलाएं अपना रुका हुआ पीरियड लाने के लिए अनार का सेवन कर सकती है। इसके अलावा अनार का जूस पीना पीरियड्स को नियमित करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसका इस्तेमाल रुका हुआ पीरियड लाने के लिए किया जा सकता है। आप चाहें, तो अनार के रस को गन्ने के रस के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं। पीरियड्स में नियमितता आएगी।

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय हल्दी  – Ruka Hua Period Lane Ke Gharelu Upay Haldi

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय हल्दी  - Ruka Hua Period Lane Ke Gharelu Upay Haldi

पीरियड का रुक जाना महिलाओं को परेशान कर सकता है। रुका हुआ पीरियड लाने में आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकती है। हल्दी को सबसे अच्छी औषधीय जड़ी-बूटियों में से एक माना जाता है। हल्दी में पाए जाने वाले एंटीस्पास्मोडिक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण मासिक धर्म के दर्द से राहत देते हैं।

बंद माहवारी को शुरू करने के लिए लिए दूधशहद या गुड़ के साथ एक चौथाई हल्दी का सेवन करें। इसे कई हफ्तों तक रोजाना पीएं, जब तक आपके पीरियड्स रेगुलर न हो जाएं।

मासिक धर्म लाने के लिए खाएं तिल के बीज –  Masik dharm lane ke liye khaye til ke beej

मासिक धर्म लाने के लिए खाएं तिल के बीज –  Masik dharm lane ke liye khaye til ke beej

तिल के बीज का पाउडर महिलाओं में होने वाली ऑलिगोमेनोरिया (Oligomenorrhea) जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। रुका हुआ मासिक धर्म लाने के लिए तिल के बीज के पाउडर को शहद के साथ खाएं। इसे पीरियड के आने तक दिन में दो बार खाएं।

संबंध बनाने से भी पीरियड्स जल्दी आ सकता है – Periods can also come quickly by building relationships in Hindi

यह पढ़कर आपको आश्चर्य हो सकता है, लेकिन यह सच है। वास्तव में, जब भी आप संबंध बनाती हैं, तो आपके शरीर में कई प्रकार के हार्मोन निकलते हैं। इनमें से कुछ हार्मोनों में मासिक धर्म की शुरु करने के गुण भी होते है। हालाँकि, यह विधि केवल विवाहित जोड़ों के लिए है।

रुका हुआ पीरियड लाने के लिए घरेलू उपाय (Ruka Hua Period Lane Ke Gharelu Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration