प्रेगनेंसी में मेहंदी लगाना चाहिए या नहीं – Pregnancy Me Mehndi Lagana Chahiye Ya Nahi In Hindi

प्रेगनेंसी में मेहंदी लगाना चाहिए या नहीं - Pregnancy Me Mehndi Lagana Chahiye Ya Nahi In Hindi
Written by Deepti

प्रेगनेंसी में मेहंदी लगाना चाहिए या नहीं ये कई महिलाओं का सवाल रहता है और इंटरनेट पर खोजा जाता है की गर्भावस्था में हाँथ, पैर और बालों में मेहंदी लगाना कितना सुरक्षित है। मेहंदी भारतीय संस्कृति का एक जरूरी हिस्सा है। यहां हर मौके और तीज त्योहारों पर मेहंदी लगाने की परंपरा है। यही वजह है कि हर महिला को हाथ-पैरों में मेहंदी लगाना खूब सुहाता है। यहां तक की गर्भावस्था में भी महिलाओं में गोदभराई के दौरान हाथ-पैर, कमर यहां तक की बैली पर भी मेहंदी लगाने का ट्रेंड शुरू हो गया है।

लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान मेहंदी लगाने से जुड़े कई सवाल महिलाओं के मन में होते हैं। पहला ये कि गर्भावस्था में मेहंदी लगानी चाहिए या नहीं। दूसरा क्या गर्भावस्था में बालों में मेहंदी लगाना सही है और सही है तो कौन सी मेहंदी लगाना ज्यादा बेहतर है। ऐसे सभी सवालों के जवाब हम इस आर्टिकल के जरिए आपको देंगे। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे मेहंदी गर्भवती महिला को नुकसान पहुंचा सकती है। गर्भावस्था में महिलाएं अगर मेहंदी लगाना भी चाहें तो उनके लिए कौन सी मेहंदी लगाना फायदेमंद है।

  1. गर्भावस्था में मेहंदी लगा सकते हैं या नहीं – Pregnant Lady Ko Mehndi Lagana Chahiye Ya Nhi In Hindi
  2. प्रेग्नेंसी में कहां-कहां लगा सकते हैं मेहंदी – Pregnancy Me Kaha Kaha Mehndi Laga Sakte Hain in Hindi
  3. क्या गर्भावस्था में बालों में मेहंदी लगाना सही है – Pregnancy Me Balo Me Mehndi Lagana Chahiye in hindi
  4. प्रेगनेंसी में कौन सी मेहंदी लगाना चाहिए – Which Mehndi Is Better In Pregnancy In Hindi
  5. गर्भावस्था में बालों के लिए भी फायेदमंद हिना मेहंदी – Henna Is Good For Hair In Pregnancy In Hindi
  6. प्रेगनेंसी में हाथ-पैरों में हिना मेहंदी लगाने का सही तरीका – How to apply mehndi in pregnancy in Hindi
  7. गर्भावस्था में मेहंदी लगाने के नुकसान – How mehndi is harmful in pregnancy in hindi
  8. गर्भावस्था में ब्लैक हिना मेहंदी के साइडइ फैक्ट्स – Side effects of black henna mehndi in Hindi
  9. प्रेगनेंसी में नेचुरल मेहंदी लगाने के फायदे – Benefits Of Natural Henna In Pregnancy In Hindi
  10. प्रेगनेंसी में मेहंदी का इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानियां – Take precaution while using natural henna mehandi in hindi
  11. गर्भावस्था में इस स्थिति में मेहंदी से बनाएं दूरी – Do not apply mehandi in this situation in hindi

गर्भावस्था में मेहंदी लगा सकते हैं या नहीं – Pregnant Lady Ko Mehndi Lagana Chahiye Ya Nhi In Hindi

गर्भावस्था में मेहंदी लगा सकते हैं या नहीं - Pregnant Lady Ko Mehndi Lagana Chahiye Ya Nhi In Hindi

अब गर्भावस्था के दौरान महिलाएं मेहंदी लगाएं या नहीं ये बड़ा और जरूरी सवाल है। मेहंदी लगाते समय गर्भवती महिलाएं अक्सर कंफ्यूजन में रहती हैं कि मेहंदी लगाएं या नहीं। इससे किसी तरह के नुकसान होने की आशंका उन्हें बनी रहती है। तो बता दें कि आप गर्भावस्था में मेहंदी लगा तो सकती हैं, लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखकर। जैसे मेहंदी लगाने से पहले मेहंदी की क्वालिटी पर ध्यान देना जरूरी है। केमिकल वाली कोई भी मेहंदी गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक हो सकती है, वहीं अगर वे इसकी जगह नेचुरल मेहंदी लगाएंगी, तो इससे उनका शौक भी पूरा हो जाएगा और कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होगा।

(और पढ़े – मेंहदी के फायदे उपयोग और नुकसान…)

प्रेग्नेंसी में कहां-कहां लगा सकते हैं मेहंदी – Pregnancy Me Kaha Kaha Mehndi Laga Sakte Hain in Hindi

प्रेग्नेंसी में कहां-कहां लगा सकते हैं मेहंदी - Pregnancy Me Kaha Kaha Mehndi Laga Sakte Hain in Hindi

आमतौर पर आजकल शरीर के कई अंगों पर मेहंदी लगाने का ट्रेंड है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान मेहंदी लगाने का मौका पड़े तो महिलाएं हाथों, पैरों पर मेहंदी लगा सकती हैं। आजकल गोदभराई जैसे फंक्शन के लिए महिलाएं बैली पर भी मेहंदी के खूबसूरत डिजाइन्स लगवा रही हैं।

(और पढ़े – प्रेगनेंसी के आठवें महीने की जानकारी और केयर टिप्स…)

क्या गर्भावस्था में बालों में मेहंदी लगाना सही है – Pregnancy Me Balo Me Mehndi Lagana Chahiye in hindi

क्या गर्भावस्था में बालों में मेहंदी लगाना सही है - Pregnancy Me Balo Me Mehndi Lagana Chahiye in hindi

गर्भावस्था में बालों में मेहंदी लगाना कितना सही है, ये सवाल भी महिलाओं के अंदर बना रहता है। तो जो बात हाथों पर मेहंदी लगाने को लेकर लागू होती है, वही बालों के लिए भी अपनाई जानी चाहिए। यानि की बालों में भी अच्छी क्वालिटी की मेहंदी लगाई जाए तो अच्छा है। प्रेगनेंसी में नेचुरल मेहंदी लगाने से भी कोई नुकसान नहीं होता। केमिकल वाली मेहंदी जहां गर्भावस्था में आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है, वहीं बालों में नेचुरल मेहंदी लगाना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए एकदम सेफ है।

(और पढ़े – हेयर मास्क क्या होता है, फायदे, बनाने की विधि और लगाने का तरीका…)

गर्भावस्था में हाथों में मेहंदी लगाना कितना सुरक्षित – Can Mehndi Be Applied On Hands During Pregnancy In Hindi

गर्भावस्था में हाथों में मेहंदी लगाना कितना सुरक्षित - Can Mehndi Be Applied On Hands During Pregnancy In Hindi

गर्भावस्था में महिलाएं हाथों में मेहंदी लगा सकती हैं। बशर्ते उनके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोडक्ट सुरक्षित हो। वैसे आप हिना मेहंदी का इस्तेमाल बिना कुछ सोचे कर सकती हैं, क्योंकि प्रेग्नेंसी की अवस्था में हाथों में ये मेहंदी लगाना आपके लिए सबसे ज्यादा सेफ है। नेचुरल हिना मेहंदी हीना प्लांट से बनती है, जिसके कोई साइड इफैक्ट नहीं होते। ऐसे में आप हाथों में मेहंदी लगाने के लिए हिना मेहंदी का ही उपयोग करें।

प्रेगनेंसी में कौन सी मेहंदी लगाना चाहिए – Which Mehndi Is Better In Pregnancy In Hindi

अब महिलाओं के मन में ये सवाल जरूर होता है कि आखिर फिर प्रेगनेंसी में कौन सी मेहंदी उनके लिए बेहतर है। तो बता दें कि गर्भवती महिलाओं को हाथों या बालों में नेचुरल हिना मेहंदी लगानी चाहिए। ये महेंदी केमिकल फ्री होती है, इसलिए किसी भी त्योहार पर इस मेहंदी को अपने हाथों और बालों में डाई की तरह लगा सकती हैं। छूटने के बाद ये मेहंदी ऑरेंज और ब्राउन दिखने लगती है।

(और पढ़े – डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना कैसे रोकें…)

गर्भावस्था में बालों के लिए भी फायेदमंद हिना मेहंदी – Henna Is Good For Hair In Pregnancy In Hindi

गर्भावस्था में बालों के लिए भी फायेदमंद हिना मेहंदी - Henna Is Good For Hair In Pregnancy In Hindi

गर्भावस्था में आपके बालों को कई तरह से नुकसान होता है। ये काफी कमजोर हो जाते हैं। इसलिए बालों को कलर करने के लिए कोई भी मेहंदी लगाने से बचें। बालों को डाई करने के लिए ब्राउन हिना का इस्तेमाल बेहतर ऑप्शन है। ध्यान रखें कि प्रेगनेंसी में आपके बाल कई तरह से रिएक्ट करते हैं, इसलिए बालों में मेहंदी लगाने से पहले एक छोटा सा टेस्ट जरूर करके देखना चाहिए। बालों में लगाई जने वाली हिना मेहंदी का रंग ब्राउन होना चाहिए। हिना मेहंदी इस स्थिति में न केवल आपके बालों की दशा सुधारती है, बल्कि आपके स्कैल्प के लिए भी ये फायदेमंद है।

(और पढ़े – हेयर कलर करने का तरीका और घरेलू उपाय…)

गर्भावस्था में हाथ-पैरों में हिना मेहंदी लगाने का सही तरीका – How to apply mehndi in pregnancy in Hindi

अब सवाल ये है कि मार्केट में मिल रही हिना मेहंदी शुद्ध है या फिर मिलावटी। इस बात का अनुमान कैसे लगाया जाए। ये पहचानना जरा मुश्किल है। ऐसे में बेहतर है कि आप मेहंदी पाउडर बाजार से खरीदकर लाएं और घर पर ही इसे हाथ-पैरों पर लगाने के लिए तैयार करें। जानिए कैसे मेहंदी करें तैयार।

सबसे पहले मेहंदी पाउडर को छान लें। इसमें नींबू का रस, चुटकीभर चीनी, पिसी हुई लोंग, ईथर का तेल, कड़क चाय या कॉफी को मिला लें। ईथर का तेल डालने से पहले सुनिश्चित कर लें कि ये तेल प्रेग्नेंसी में फायदेमंद है या नहीं। हो सके तो इस पेस्ट को रातभर लोहे के बर्तन में ढंककर रख दें और सुबह लगाएं।

(और पढ़े – पैरों की देखभाल के लिए अपनाएं कुछ आसान टिप्स…)

प्रेगनेंसी में मेहंदी लगाने के नुकसान – How mehndi is harmful in pregnancy in Hindi

गर्भावस्था में मेहंदी लगाने के नुकसान - How mehndi is harmful in pregnancy in hindi

दरअसल बाजार में मौजूद मेहंदी में केमिकल भरपूर मात्रा में होता है। इसी कारण इसका रंग काला होता है और रचने के बाद ये डार्क कलर छोड़ती है। जिसके कई साइड इफेक्ट होते हैं। इससे स्किन पर रैशेज आ जाते हैं, खुजली मचने लगती है साथ ही गर्भावस्था के दौरान इसकी तेज स्मेल महिलाओं को परेशान कर सकती है, ये गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए भी नुकसानदायक है। इसलिए प्रेग्नेंसी में महिलाओं को इस तरह की केमिकल युक्त मेहंदी लगाने से परहेज करना चाहिए।

(और पढ़े – दाद खाज और खुजली के रामबाण इलाज…)

गर्भावस्था में ब्लैक हिना मेहंदी के साइडइ फैक्ट्स – Side effects of black henna mehndi in Hindi

मेहंदी में आप सिर्फ नेचुरल हिना मेहंदी का ही इस्तेमाल कर सकती हैं। जबकि बाजार में ब्लैक हिना मेहंदी भी उपलब्ध है। लेकिन गर्भवती महिलाएं इसे भूलकर भी ना लगाएं। इससे कई साइड इफैक्ट देखे गए हैं। पहली बात तो ब्लैक हिना महेंदी छूटने के बाद गहरा रंग छोड़ती है, जिससे साफ है कि उसमें केमिकल मिला होता है। ब्लैक हिना में पैरा फैनीलिनीडियामाइन (phenylenediamine) होता है, जिसे प्रेग्नेंसी में स्किन पर कहीं भी लगाने की पूरी तरह मनाही होती है। इससे महिलाओं को स्किन पर डर्मेटाइटिस और एलर्जी भी हो सकती है। बता दें कि इस समय गर्भवती महिलाओं का इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होता है, इसलिए इस मेहंदी को लगाने से बचना चाहिए। यूएसए और यूरोपियन देशों में इस मेहंदी को सीधे स्किन पर लगाने पर बैन है। लेकिन भारत में पीपीडी के इस्तेमाल को लेकर ऐसे कोई नियम नहीं बनाए गए हैं।

(और पढ़े – एलर्जी लक्षण, बचाव के तरीके और घरेलू उपचार…)

प्रेगनेंसी में नेचुरल मेहंदी लगाने के फायदे – Benefits Of Natural Henna In Pregnancy In Hindi

  • नेचुरल हिना मेहंदी हीना प्लांट की पत्तियों से तैयार की जाती है।
  • छूटने पर ये मेहंदी रेड, ऑरेंज, ब्राउन, सिनेमन, ब्रिक, कॉफी और चॉकलेट कलर देती है। अगर काला रंग दे, तो समझ जाएं कि ये ब्लैक हिना के लक्षण हैं।
  • नेचुरल हिना का असर एक से चार हफ्ते तक रहता है जबकि ब्लैक हिना केमिकल के कारण दो या तीन दिन में अपना असर खो देती है।
  • ये प्रेग्नेंसी में शरीर के तापमान को कम कर बॉडी सिस्टम को कूल रखने में बहुत फायदेमंद है।

(और पढ़े – जानिए गर्भवती पत्नी की देखभाल के लिए पति को क्या करना चाहिए…)

प्रेगनेंसी में मेहंदी का इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानियां – Take precaution while using natural henna mehndi in Hindi

प्रेगनेंसी में मेहंदी का इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानियां - Take precaution while using natural henna mehandi in hindi

  • प्रेगनेंसी में में हिना मेहंदी लगाने की सलाह दी जाती है। इसके कोई नुकसान नहीं होते। लेकिन फिर भी अगर आपकी स्किन एलर्जिक है, तो आप शुरूआत में एक छोटा सा टेस्ट कर सकते हैं। एक घंटे तक अपनी स्किन के छोटे से हिस्से पर मेहंदी लगाकर रखें। अगर एक घंटे तक आपको कोई रिएक्शन न हो, तो बेजिझक आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • अगर आप बालों में हिना मेहंदी लगाना ही चाहती हैं तो खुद ये काम न करें। पार्लर में जाकर लगवा लें या फिर किसी को आपकी मदद करने के लिए कहें। क्योंकि अनावश्यक रूप से ऐसा करने से आपको थकान महसूस हो सकती है।
  • मेहंदी लगवाते समय आरामदायक कुर्सी पर ही बैठें। इसके अलावा अपने पैरों और आर्म्स को सपोर्ट देने के लिए आप पिलो या कुशन्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • कई महिलाओं को मेहंदी लगाने के बाद ठंड महसूस होने लगती हैं, लेकिन भूलकर भी हाथों को कवर न करें। हिना का ये कूलिंग इफैक्ट आपको रिलेक्स्ड और कूल फील कराने के लिए ही होता है।
  • बालों में लगी हिना मेहंदी को धोने के लिए आप किसी की मदद जरूर ले लें। खुद ऐसा किया तो आपको न चाहते हुए भी जॉइंट पेन, डिस्चार्ज या ब्लीडिंग की समस्या पैदा हो सकती है।
  • मेहंदी लगवाते वक्त काफी देर तक एक ही स्थिति में बैठा रहना पड़ता है,  ऐसे में अगर आपको चक्कर आएं या जी घबराए, तो थोड़ा खुद को रिलेक्स्ड करें फिर मेहंदी लगवाएं।

(और पढ़े – प्रेगनेंसी में महिलाओं को ब्लीडिंग होने के कारण…)

गर्भावस्था में इस स्थिति में मेहंदी से बनाएं दूरी – Do not apply mehndi in this situation in Hindi

वैसे तो हिना मेहंदी लगाना पूरी तरह से सेफ है, लेकिन फिर भी कुछ स्थितियों में इसे लगाने से बचना चाहिए। अगर आपका पहला बच्चा जी6डीपी डिफिशियंसी, एनीमिया, हाइपरबिलिरूबीनिमिया या इम्यून सिस्टम से संबंधित किसी बीमारी से पीडि़त है, तो ऐसी स्थिति में हिना लगाना अवॉइड करना बेहतर है। क्योंकि इसका गलत असर आपके गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी पड़ सकता है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration