सेक्स के दौरान लिंग और योनि का आकार कैसे इसे प्रभावित करता है - Penis-Vaginal Size Mismatch during Sex in Hindi - Healthunbox
सेक्स एजुकेशन

सेक्स के दौरान लिंग और योनि का आकार कैसे इसे प्रभावित करता है – Penis-Vaginal Size Mismatch during Sex in Hindi

सेक्स के दौरान लिंग और योनि का आकार कैसे इसे प्रभावित करता है - Penis-Vaginal Size Mismatch during Sex in Hindi

कई लोगों को आश्चर्य हो सकता है कि एक बड़ा लिंग योनि में कैसे फिट हो जाता है जब एक पुरुष छोटी योनि वाली महिला के साथ यौन संबंध बनता है और इसके विपरीत जब एक छोटे लिंग वाला पुरुष बड़ी योनि की महिला के साथ यौन संबंध बनता है। क्या एक महिला बड़े पेनिस वाले आदमी के साथ सेक्स करने के लिए सहज हो सकती है?

लिंग के आकर के समान योनि का आकार विभिन्न महिलाओं में भिन्न होता है। लेकिन विभिन्न देशों की महिलाओं की योनि की तुलना में कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं किया गया है।

योनि का कोई मानक सार्वभौमिक आकार नहीं है जो लिंग की हर लंबाई के साथ फिट बैठता हो। पुरुष ज्यादातर समय लिंग की चिंता करते हैं लेकिन वे शायद ही कभी योनि के आकार के बारे में सोचते हैं। योनि की गहराई सभी महिलाओं में समान नहीं होती है।

योनि की औसत गहराई – Average vaginal depth in Hindi

योनि की औसत गहराई - Average vaginal depth in Hindi

ब्रिटिश जर्नल ऑफ़ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी के अध्ययन के अनुसार एक योनि की औसत गहराई लगभग 3.77 इंच है। कुछ अन्य जेमोलॉजिकल सर्वेक्षणों का सुझाव है कि योनि के आकार की औसत सीमा लगभग 3 से 7 इंच के भीतर भिन्न हो सकती है।

हालांकि, योनि स्थिर साइज़ में नहीं रहती है। जब एक महिला उत्तेजित होती है तो योनि एक लिंग को समायोजित करने के लिए फैलती है। उत्तेजित होने पर योनि की औसत गहराई 7 इंच होती है। इसका मतलब है कि 7 इंच की लंबाई वाला लिंग गर्भाशय ग्रीवा को टच कर सकता है।

पुरुष लिंग के आकार के बारे में बात करने में व्यस्त रहतें हैं। वे योनि के आकार की चिंता नहीं करते। यह पुरुषों के दिमाग को कभी भी पार नहीं करता है कि योनि में अलग-अलग आकार होते हैं। हम बहुत आसानी से एक पैमाने का उपयोग करके लिंग के आकार को माप सकते हैं। लेकिन केवल एक डॉक्टर ही योनि के आकार को माप सकता है।

योनि की उत्तेजना में लिंग के निर्माण के समान प्रणाली काम करती है। उत्तेजना के दौरान योनि में अधिक रक्त प्रवाहित होता है। यह योनि को लिंग के लिए अधिक स्थान देने में मदद करता है।

(और पढ़े – योनि (वैजाइना) से जुडे़ ये फैक्ट जान कर रह जाएंगी आप हैरान…)

बड़े लिंग के कारण हो सकता है सेक्स के समय दर्द – Large penis may cause pain during sex in Hindi

बड़े लिंग के कारण हो सकता है सेक्स के समय दर्द - Large penis may cause pain during sex in Hindi

एक योनि में विस्तार करने की असीमित क्षमता नहीं होती है। एक बड़ा लिंग सेक्स करते समय योनि में असुविधा पैदा कर सकता है। यदि लिंग गर्भाशय ग्रीवा को प्रभावित करता है तो यह दर्दनाक हो सकता है।

हालांकि देशभर में योनि के आकार का अध्ययन नहीं हुआ है, लेकिन यह स्पष्ट है कि विभिन्न जातीय समूहों की महिलाओं में योनि के आकार अलग-अलग होते हैं। कई एशियाई महिलाओं को अफ्रीकियों के साथ यौन संबंध बनाने में असुविधा होती है। और दूसरी ओर अफ्रीकी महिलाएं एशियाई पुरुषों से संतुष्ट नहीं हैं।

(और पढ़े – सेक्‍स के दौरान दर्द होने के कारण…)

लिंग और योनि का आकार कैसे सेक्स को प्रभावित करता है – How Penis and vaginal size affect sex in Hindi

लिंग और योनि का आकार कैसे सेक्स को प्रभावित करता है - How Penis and vaginal size affect sex in Hindi

भारतीय पुरुषों का औसत लिंग का आकार विश्व औसत से कम है। लेकिन महिलाएं भारतीय पुरुषों से प्रसन्न हैं। कुछ भारतीय पुरुष हैं जिनके पास 7 इंच से अधिक लंबा लिंग हैं। यह आकार औसत योनि के लिए एक अच्छा मेल नहीं है।

स्त्री रोग विशेषज्ञों के अनुसार, श्वेत महिलाओं की योनि की गहराई भारतीय महिलाओं की तुलना में बड़ी है।

यहां तक कि विभिन्न जातीय महिलाओं में योनि के आकार में अंतर है; यह अन्य जातीय पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाने की कुछ समस्याएं पैदा करता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, योनि लोचदार है और केवल 4% पुरुषों के पास में बहुत बड़ा लिंग हैं।

(और पढ़े – भारतीयों के लिंग (पेनिस) का साइज…)

क्या करें जब लिंग और योनि का आकार मेल न खाए – What to do when penis and vagina size do not match in Hindi

क्या करें जब लिंग और योनि का आकार मेल न खाए - What to do when penis and vagina size do not match in Hindi

यदि आपक लिंग भी बड़ा है लेकिन आपके साथी की योनि तंग टाइट या छोटी है, तो वह सेक्स करने में असहज महसूस कर सकती है। आप उसकी योनि पर महिला उत्तेजक स्नेहक का उपयोग कर सकते हैं। कुछ प्राकृतिक दवाएं भी महिला सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकती हैं। जितना अधिक वह उत्तेजित होगी, योनि की मांसपेशियों में उतना अधिक खिंचाव होगा, जो आप दोनों के लिए सेक्स को सहज बनाएगा।

(और पढ़े – छोटे लिंग वाले लोग इन आसान तरीकों से लें सेक्स का भरपूर आनंद!)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration