योनि टाइट करने के आयुर्वेदिक उपाय – Ayurvedic Remedies for Vaginal Tightening in Hindi




योनि टाइट करने के आयुर्वेदिक उपाय - Yoni Tight Karne Ke Ayurvedic Upay In Hindi
Written by Daivansh

Herbal Remedies for Tightening Vagina in Hindi योनि का ढीलापन महिलाओं की आम समस्‍या है जो योनि की मांसपेशियों में खिंचाव आने के कारण उत्पन्न होती है। जिन महिलाओं की योनि टाइट नहीं होती है उन्हें हमेशा लगता है कि हमारी योनि टाइट हो सकती है क्या? खासकर जवान लड़कियां यह जानने के लिए इंटरनेट पर योनि टाइट करने के आयुर्वेदिक उपाय और तरीके खोजती रहतीं हैं। उनका ऐसा मानना है की योनि की ढीला होने के कारन सेक्स में वो यौन सुख एवं प्लेजर की प्राप्ति नहीं होती है। जो टाइट योनि में होती है। लेकिन आपको घबराने की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि योनि टाइट करने के आयुर्वेदिक उपाय मौजूद हैं।

ढीली योनि महिला प्रजनन प्रणाली का एक आम विकार है। एक महिला अपने साथी के साथ अंतरंग यौन संबंध बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। हर महिला की इच्छा होती है कि उसकी योनि एक दम टाइट हो। गर्भावस्था और बच्चों को जन्म देने से योनि की मांसपेशियां खिंचती हैं और उन्हें ढीला करती हैं। योनि को ढीला होना स्थायी है और इसे सामान्य रूप में वापस नहीं लिया जाता है। उम्र बढ़ने से योनि की मांसपेशियां भी प्रभावित होती हैं। उम्र के साथ, योनि की मांसपेशियां अपनी लोच खोने लगती हैं और योनि ढीली हो जाती है। योनि को कसने के लिए पारंपरिक चिकित्सा पद्धति वैजिनोप्लास्टी (vaginoplasty) है। यह योनि को कसने के लिए एक सर्जिकल विधि है। योनि टाइट करने के हर्बल उपचार भी संभव है। इस लेख में हम आपसे योनि को टाइट करने के लिए उपयोग की जाने वाली सर्वोत्तम जड़ी-बूटियों पर चर्चा करेगें।

वेजाइना या योनि का टाइट रहना यौन संबंध बनाने के दौरान पर्याप्‍त यौन सुख प्राप्‍त करने के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है। हर महिला की इच्‍छा होती है उसकी योनि एक दम टाइट हो विशेष रूप से एक या दो बच्‍चों के जन्‍म होने के बाद भी। लेकिन यह केवल कल्‍पना नहीं है आप भी अपनी योनि को टाइट कर सकतीं हैं। आप योनि को कसने के लिए कुछ आसान से आयुर्वेदिक उपाय भी अपना सकतीं हैं। इस लेख में हम योनि को टाइट करने के आयुर्वेदिक उपाय और तरीके जानेगें।

  1. योनि का कसाव वापस लाने के हर्बल व आयुर्वेदिक उपाय – Ayurvedic Remedies for tightening vagina in Hindi
  2. योनि को टाइट करने का आयुर्वेदिक उपाय एलोवेरा जेल – Yoni Ko Tight Karne Ka Ayurvedic Upay Aloe Vera in Hindi
  3. ढीली योनि को टाइट का आयुर्वेदिक उपाय ओक गैल या मंजाकनी – Loose Vagina Ka Ayurvedic Upay Oak Gall in Hindi
  4. योनि में कसाव लाने का आयुर्वेदिक उपाय आंवला – Yoni Me Kasab Lane Ka Ayurvedic Upay Amla in Hindi
  5. वेजाइना को टाइट करने का आयुर्वेदिक उपाय लहसुन – Yoni Ko Tight karne Ka Ayurvedic Upya Lahsun in Hindi
  6. योनि को टाइट करने का आयुर्वेदिक नुस्‍खा करकुमा कोमासा – Curcuma comosa For Tightening Vagina in Hindi
  7. लूज योनि टाइट करने का आयुर्वेदिक उपाय काला कोहोश (सिमीफिगा रेसमोसा) – Black Cohosh For Vagina Tightening in Hindi
  8. योनि टाइट करने के लए आयुर्वेदिक उपाय शतावरी (शतावरी रेसमोसस) – Asparagus For Vagina Tightening in Hindi
  9. ढीली योनि को टाइट करने का उपाय है योग – Dheeli yoni ko tight karne ke liye Yoga in Hindi
  10. योनि को टाइट करने के लिए रोजाना कीगल व्यायाम करें – kegel Exercise for tighten vagina in Hindi
  11. योनि को टाइट रखने के लिए जरुरी टिप्स-  Yoni ko tight rakhne ke liye Tips in Hindi

योनि का कसाव वापस लाने के हर्बल व आयुर्वेदिक उपाय – Ayurvedic Remedies for tightening vagina in Hindi

योनि का कसाव वापस लाने के हर्बल व आयुर्वेदिक उपाय - Ayurvedic Remedies for tightening vagina in Hindi

जिन महिलाओं को सेक्‍स करने के दौरान अपनी योनि में कसाव महसूस नहीं होता है उन्हें सेक्‍स करने में पर्याप्‍त आनंद नहीं प्राप्‍त होता है। इसके साथ ही पुरुष साथी के लिए भी सेक्‍स उतना प्रभावी नहीं होता है जितना वह उम्‍मीद करता है। महिलाएं इस प्रकार की समस्‍या को दूर करने और अपनी वजाइना को टाइट करने के लिए कुछ हर्बल और आयुर्वेदिक घरेलू नुस्‍खे अपना सकती हैं। आइए जाने कौन से आयुर्वेदिक उपाय हैं जो महिलाओं की योनि को टाइट करने में मदद कर सकते हैं।

योनि को कसने में लंबा समय लगता है लेकिन प्राकृतिक हर्बल उपचारों का उपयोग करके इसे प्राप्त किया जा सकता है। यदि आप वैजाइनोप्लास्टी के लिए नहीं जाना चाहते हैं, तो जड़ी-बूटियां आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि ये सुरक्षित हैं और इनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं।

(और पढ़ें – योनि को टाइट करने के असरदार घरेलू उपाय और तरीके)

योनि को टाइट करने का आयुर्वेदिक उपाय एलोवेरा जेल – Yoni Ko Tight Karne Ka Ayurvedic Upay Aloe Vera in Hindi

योनि को टाइट करने का आयुर्वेदिक उपाय एलोवेरा जेल – Yoni Ko Tight Karne Ka Ayurvedic Upay Aloe Vera in Hindi

यह योनि को कसने का सबसे अच्छा, सबसे आसान और त्वरित तरीका है। यह योनि की मांसपेशियों को मजबूत करता है और उन्हें ढीला होने से रोकता है। एलोवेरा एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग त्‍वचा सौंदर्य और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्राप्‍त करने के लिए किया जाता है। लेकिन महिलाएं अपनी योनि में कसाव लाने के लिए भी एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा जेल योनि टाइट करने के लिए काफी प्रभावी होता है। इस जेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होने के साथ-साथ त्वचा में कसावट पैदा करने के गुण भी होते हैं इसलिए योनि को टाइट करने के लिए यह सबसे अच्‍छे आयुर्वेदिक उपाय में से एक माना जाता है।

एलोवेरा किसी भी योनि की असुविधा, स्नेहन समस्याओं, योनि में सूखापन और योनि को ढीला होने से रोकने में मदद करता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह त्वचा और ऊतकों को टाइट करता है और इसकी मॉइस्चराइजिंग क्षमताओं के कारण योनि की दीवारों को चिकना करता है। यह विटामिन, खनिज, प्रोटीन, एन्थ्राक्विनोन और फैटी एसिड में समृद्ध है जो योनि की मांसपेशियों को टाइट करने और ऊतकों को चिकना करने में मदद करते हैं।

यह कसैले (astringent) के रूप में भी काम करता है जो त्वचा के संकुचन का कारण बनता है और इस प्रकार योनि को टाइट करने में भी मदद कर सकता है। यह इलास्टिन और कोलेजन की मरम्मत करके लोच को बढ़ा सकता है। योनि धोने के लिए यह अद्भुत काम करता है और जरूरी योनि पीएच को बनाए रखता है।

(और पढ़ें – एलोवेरा के फायदे और नुकसान)

योनि टाईट करने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे करें – Aloe Vera Gel Yoni Me Kaise Lagaye

योनि की मांसपेशियों का ढीलापन कम करने के लिए एलोवेरा एक अच्‍छा विकल्‍प है। योनि में एलोवेरा जेल लगाना बहुत आसान है और इसके लिए किसी भी तैयारी की आवश्यकता नहीं है। बस पत्ती को काटें और जेल को बाहर निकाले और सीधा योनी में लगा लें । इसके आलावा इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल में साफ उंगली डुबाकर योनि के होंठों पर चारों ओर दिन में 5-6 बार लगाएं। ऐसा करने से योनि टाइट होती है।

20 दिन तक रोज दो चम्मच एलोवेरा जूस का सेवन करें। यह योनि की मांसपेशियों की मरम्मत करता है। एलोवेरा जूस, जैल, लोशन और क्रीम के रूप में भी बाजार में उपलब्ध हैं।

सावधानी

वैसे तो एलोवेरा त्वचा के लिए औषधी का काम करता है। लेकिन फिर भी यदि आपको ऐसा करने पर किसी प्रकार की खुजली, चकते, त्‍वचा की जलन या स्किन एलर्जी का अनुभव हो तो एलोवेरा का उपयोग तुरंत ही बंद कर दें।

(और पढ़ें – ज्यादा सेक्‍स करने से योनी में ढीलापन बढ़ता है? जाने क्या है अन्दर की बात)

ढीली योनि को टाइट का आयुर्वेदिक उपाय ओक गैल या मंजाकनी – Loose Vagina Ka Ayurvedic Upay Oak Gall in Hindi

ढीली योनि को टाइट का आयुर्वेदिक उपाय ओक गैल या मंजाकनी - Loose Vagina Ka Ayurvedic Upay Oak Gall in Hindi

ओक गैल को हिंदी में मंजाकनी (Manjakani) कहा जाता है समय से पहले योनि का लूज होना महिलाओं के लिए एक समस्‍या हो सकती है। जो साथी के साथ यौन संबंधो पर खराब असर डाल सकता है। महिलाएं अपनी योनि की लूजनेस को कम करने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। ओक गैल भी एक आयुर्वेदिक हर्ब है जो योनि को टाइट करने में मदद कर सकती है। यह हर्ब एस्ट्रीजेंट्स (Astringent) से भरपूर है जो कि पेल्विक मसल्स (pelvic muscles) का लचीलापन बढ़ाते हैं और योनि को टाइट करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने से योनि के आंतरिक ऊतक तेजी से लचीलापन पाते हैं और योनि के दोबारा ढ़ीला होने की संभावना भी कम हो जाती है।

इसके एंटिफंगल, जीवाणुरोधी, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीडायबिटिक गुणों के कारण कई चिकित्सीय अनुप्रयोग हैं। ओक गाल टैनिन, आइसोफ्लेवोन्स, गैलिक एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ओक योनि की दीवारों के पतले होने के कारण होने वाली समस्या को ठीक करता है।

योनि को टाइट करने के लिए ओक गैल को सबसे शक्तिशाली जड़ी बूटी माना जाता है। यह एक थाई जड़ी बूटी है जो योनि की मांसपेशियों पर तेजी से काम करती है। मंजाकनी में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स योनि की दीवारों को शांत करते हैं।

क्रीम और लोशन के रूप में ओक गैल का हर्बल निष्कर्षण ऊतकों को कसने के लिए योनी की दीवार के चरों ओर  लागू किया जा सकता है। यह योनि की प्राकृतिक लोच को बहाल करने में मदद करता है।

अध्ययनों से पता चला है कि ओक गैल के सामयिक जेल का उपयोग न केवल संकुचन प्रभाव से जुड़ा हुआ है, बल्कि योनि के स्नेहन में भी सुधार करता है और योनी में सूखापन को कम करता है।

(और पढ़ें – माजूफल के फायदे और नुकसान)

योनि का ढीलापन दूर करने के लिए ओक गैल का उपयोग कैसे करें

बाजार में ओक गैल के गोलियां और लोशन उपलब्ध हैं। योनि का ढीलापन दूर करने के लिए आप अपना खुद की घरेलू दवा भी बना सकतीं हैं।

ओक गैल लें, उन्हें कुचल दें और उन्हें पानी में उबाल लें। जब पानी का रंग बदल जाए तो उबलना बंद कर दें। इसे तरल को छान लें और एक एयरटाइट बोतल में स्टोर करें। नहाने से पहले जननांग को धोने के लिए इस तरल का उपयोग करें। आपको जल्द ही फर्क दिखने लगेगा।

ओक की गोलियां अन्य जड़ी बूटियों के साथ इस्तेमाल की जा सकती हैं। कत्था का 1 ग्राम और 2 ग्राम ओक गैल पाउडर लें। एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को योनि की दीवारों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें। इस हर्ब (herb) को पीस कर इसका पेस्ट योनि की दीवारों पर लगाने से योनि टाइट हो जाती है।

सावधानी

यदि आपको ओक गैल से किसी प्रकार की एलर्जी है तो इसका उपयोग न करें।

(और पढ़ें – योनि साफ करने की प्राकृतिक सामग्रियां )

योनि में कसाव लाने का आयुर्वेदिक उपाय आंवला – Yoni Me Kasab Lane Ka Ayurvedic Upay Amla in Hindi

योनि में कसाव लाने का आयुर्वेदिक उपाय आंवला – Yoni Me Kasab Lane Ka Ayurvedic Upay Amla in Hindi

आवंला एक मजबूत और टाइट योनि पाने के लिए सबसे अच्छा और आसान घरेलू उपचारों में से एक है। महिलाएं अपनी योनि को टाइट करने के आयुर्वेदिक उपचार करने के‍ लिए आवंला का उपयोग कर सकती हैं। आंवले में फ्लेवोन, एंथोसायनिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी और अन्‍य खनिज पदार्थों की पर्याप्त मात्रा होती है। आंवले का उपयोग सूजन, कैंसर, न्यूरोलॉजिकल रोगों आदि के खिलाफ किया जाता है। इसके साथ ही आंवला में बैक्टीरिया और कैंसर रोधी गुण भी होते हैं। भारत में आवंला (gooseberries)) को महिला जननांगों को टाइट के लिए भी जाना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से योनि तो टाइट होती ही है साथ ही योनि के रोगों से भी बचा जा सकता है।

(और पढ़ें – आंवला के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान)

योनि को टाइट बनाने के लिए आंवला का उपयोग कैसे करें

  • आप योनि को टाइट करने और योनि संबंधी अन्‍य समस्‍याओं को दूर करने आयुर्वेदिक उपाय में आंवले के काढ़े का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप कुछ आवंला लें और इन्‍हें पानी में उबालें। अच्‍छी तरह से उबालने के बाद इसी पानी आंला को अच्‍छी तरह से मैश करें और मिश्रण को छान लें। इस पानी से प्रतिदिन 2 से 3 बार योनि को धुलें। कुछ ही दिनों में आपको योनि टाइट महसूस होने लगेगी।
  • योनि को टाइट करने के लिए आप आंवले का नियमित सेवन भी कर सकते हैं। क्योंकि जो महिलाएं ज्यादा से ज्यादा आंवले का सेवन करती है, उन महिलाओं की योनि टाइट होती है। फल के रूप में आंवले को खाएं या अपने डेसर्ट में शामिल करें और योनि में कड़ापन प्राप्त करने के लिए कुछ हफ्तों तक रोजाना आंवला जूस पीएं। आप 15 दिनों के लिए हर रोज चीनी के साथ कटे हुए आंवले का भी सेवन कर सकती हैं।
  • आप अमरूद के पत्ते और आंवला को मिलाकर उबालें। इस मिश्रण को ठंडा होने दे और पानी को किसी बोतल में भर लें। आप इस पानी का उपयोग 12 से 15 दिन तक अपनी योनि को धोने के लिए कर सकती हैं। ऐसा करने पर भी महिलाओं की योनि को टाइट किया जा सकता है।

(और पढ़े – योनि को कैसे धोएं, योनी को साफ करने का तरीका…)

वेजाइना को टाइट करने का आयुर्वेदिक उपाय लहसुन – Yoni Ko Tight karne Ka Ayurvedic Upya Lahsun in Hindi

योनि को टाइट करने का आयुर्वेदिक उपाय लहसुन – Yoni Ko Tight karne Ka Ayurvedic Upya Lahsun in Hindi

लहसुन भारतीय रसोई में मिलने वाला सबसे आम मसाला है जिसे आयुर्वेद में जड़ी बूटी के रूप में भी उपयोग किया जाता है। महिलाएं अपनी योनि को टाइट बनाने के लिए इस आयुर्वेदिक हर्ब का उपयोग कर सकती हैं। लहसुन में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होने के साथ ही पर्याप्‍त मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। जिसके कारण नियमित रूप से लहसुन का सेवन करना महिलाओं की प्रजनन प्रणाली को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यह योनि से किसी भी प्रकार की बदबू को खत्म करता है। योनि में खमीर संक्रमण के खिलाफ भी लहसुन का उपयोग किया जाता है। यह एंटीबायोटिक्स के रूप में काम करता है और आंतरिक संक्रमण के इलाज में मदद करता है। जिन महिलाओं की योनि मांसपेशियां ढीली हो चुकीं हैं वे इन्‍हें टाइट करने के आयुर्वेदिक उपचार के रूप में लहसुन का प्रयोग कर सकती हैं।

(और पढ़ें – लहसुन की एक कली खाने से महिलाओं को मिलेगा कई बीमारियों से निजात)

योनि को टाइन बनाने के लिए लहसुन का उपयोग कैसे करें

टाइट होने के कारण महिला को सेक्स करते समय अधिक योन सुख प्राप्त होता है। महिलाएं अपनी योनि को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाने के लिए अपने भोजन में पर्याप्‍त लहसुन का उपयोग कर सकती हैं।

ये हर्बल उपचार पारंपरिक उपचारों से बेहतर हैं क्योंकि ये कम लागत में योनि टाइट करने का प्रभावी और सुरक्षित तरीका माना जाता हैं।

(और पढ़ें – योनि (वेजाइनल) की मालिश कैसे करें)

योनि को टाइट करने का आयुर्वेदिक नुस्‍खा करकुमा कोमासा – Curcuma comosa For Tightening Vagina in Hindi

योनि को टाइट करने का आयुर्वेदिक नुस्‍खा करकुमा कोमासा - Curcuma comosa For Tightening Vagina in Hindi

करकुमा कोमोसा (Curcuma comosa) हल्‍दी परिवार से संबंधित जड़ी बूटी है। जिसका उपयोग सदियों से योनि टाइट करने के लिए प्रभावी जड़ी बूटी के रूप में किया जा रहा है। जिन महिलाओं की योनि ढ़ीली होती है वे भी आयुर्वेदिक उपचार के लिए इसका उपयोग कर सकती हैं। यह सदियों से थाई पारंपरिक हर्बल दवा में इस्तेमाल किया जाता रहा है और महिला जननांग को टाइट करने का आश्चर्यजनक प्रभाव रखता है। यह योनि टाइट करने के लिए एक प्रभावी जड़ी बूटी है।

यह योनि की दीवारों और पैल्विक ऊतकों और गर्भाशय को मजबूत करने में सहायक होता है। जिसके कारण योनि की मांसपेशियां और योनि की दीवारें मजबूत होने में मदद होती है। इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी में एस्‍ट्राडियोल हार्मोन की तरह ही गुण होते हैं। जो मादा जननांग को कसने में सहायक होते हैं। अध्‍ययनों से भी पता चलता है कि करकुमा कोमोसा का उपयोग करने से योनि की दीवारों को फैलने से रोका जा सकता है।

योनि को फैलने से रोकने के लिए करकुमा कोमासा का उपयोग कैसे करें

इस पौधे में हल्‍दी की तरह ही जड़ें होती हैं। इन जड़ों को अच्‍छी तरह से साफ करने के बाद कुचलकर इसका रस निकाल लें। इस जूस को इतनी मात्रा में निकालें कि कुछ दिनों के लिए स्‍टोर करके भी रखा जा सके। नियतिम रूप से प्रतिदिन 1 चम्मच रस को योनि के अंदर और बाहर लगाएं। लगभग 15 मिनिट के बाद आप अपनी योनि को सामान्‍य पानी से धो लें। उचित लाभ प्राप्‍त करने के लिए 1 महिने तक इस आयुर्वेदिक उपाय को अपनाएं।

सावधानी

गर्भावस्‍था के दौरान इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का उपयोग न करें। यदि आवश्‍यक हो तब भी अपने डॉक्‍टर से सलाह लेने के बाद ही इसका उपयोग करें।

योनि टाइट करने का आयुर्वेदिक उपाय काला कोहोश (सिमीफिगा रेसमोसा) – Black Cohosh For Vagina Tightening in Hindi

योनि टाइट करने का आयुर्वेदिक उपाय काला कोहोश (सिमीफिगा रेसमोसा) - Black Cohosh For Vagina Tightening in Hindi

काले कोहोश योनि को कसने के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। इसका उपयोग 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए महिला जननांग को टाइट करने के लिए भी किया जा सकता है।

काला कोहोश एक जड़ी बूटी है। इस जड़ी बूटी की जड़ का उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है। ब्लैक कोहोश एक महिला-अनुकूल पौधा है जो सभी महिला-संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने से संबंधित है। इस पौधे में मौजूद आइसोफ्लेवोन्स में फाइटो-एस्ट्रोजेनिक गुण होते हैं जो महिला योनि को टाइट करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। ब्लैक कोहोश की फाइटोएस्ट्रोजन गतिविधि का वैज्ञानिक रूप से समर्थन किया गया है।

वेजाइना टाइट करने के लिए हर्बल उपचार का इस्तेमाल कैसे करें

घर पर ब्लैक कोहोश का अर्क बनाएं और इसे रोजाना अंदर और बाहर योनि की मांसपेशियों पर लगाएं। यह मांसपेशियों को मजबूत करेगा और उन्हें मजबूत बनाएगा।

सावधानी

यह गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं है।

ढीली योनि टाइट करने के लए आयुर्वेदिक उपाय शतावरी (शतावरी रेसमोसस) – Asparagus For Vagina Tightening in Hindi

योनि टाइट करने के लए आयुर्वेदिक उपाय शतावरी (शतावरी रेसमोसस) - Asparagus For Vagina Tightening in Hindi

शतावरी का अर्थ है “100 पति या पत्नी”। यह जड़ी-बूटियों की रानी है और महिला जननांग को स्वस्थ्य रखने में मदद करती है। यह एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो हार्मोनल स्राव को नियंत्रित करती है और महिला प्रजनन प्रणाली के लिए एक टॉनिक के रूप में काम करता है। यह योनि को कसने और दीवार के आगे बढ़ने से रोकने के लिए उपयोग की जाती है।

शतावरी में एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटीफर्टिलिटी, एंटी-ओबेसिटी, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-फंगल और एंटी-एम्नेसिक गतिविधियां होती हैं। इसमें फाइटोकेमिकल्स जैसे सैपोनिन, अल्कलॉइड, प्रोटीन, विटामिन और टैनिन आदि पाये जाते है।

(और पढ़ें – शतावरी के फायदे और नुकसान)

योनि टाइट करने के लए हर्बल उपचार के रूप में शतावरी का इस्तेमाल कैसे करें

शतावरी की गोलियाँ, सूखी जड़ी बूटी पाउडर और टॉनिक बाजार में उपलब्ध हैं। 3 ग्राम शतावरी चूर्ण का दिन में 2-3 बार सेवन करें। शतावरी टिंचर के लिए, टिंचर के 2 मिलीलीटर को प्रतिदिन 3 बार लें।

ढीली योनि को टाइट करने का उपाय है योग – Dheeli yoni ko tight karne ke liye Yoga in Hindi

ढीली योनि को टाइट करने का उपाय है योग – Dheeli yoni ko tight karne ke liye Yoga in Hindi

बहुत सारे योग भी ऐसे होते हैं जो कि पेल्विक मसल्स में कसावट लाते हैं। इसके लिए आपको पवन मुक्तासन और सेतुबंध आसन आदि योग करने से फायदा मिलता है। रोजाना ये योगासन करने से पेल्विक मसल्स मजबूत बनती है और योनि टाइट होती है। इसके अलावा महिलाओं द्वारा कीगल एक्सरसाइज (Kegel Exercise) करने से योनि का ढ़ीलापन दूर करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें – सेतुबंधासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां)

योनि को टाइट करने के लिए रोजाना कीगल व्यायाम करें – kegel Exercise for tighten vagina in Hindi

योनि को टाइट करने के लिए रोजाना कीगल व्यायाम करें - kegel Exercise for tighten vagina in Hindi

यदि आप अपनी योनि को थोड़े ही दिनों में टाइट करना चाहती हैं तो आपको रोजाना कीगल व्यायाम करना चाहिए। कीगल एक्सरसाइज (Kegel Exercise)  करने से योनि के मांसपेशियों में ज्यादा से ज्यादा खिंचाव पैदा होता है जिससे योनि का ढीलापन दूर हो सकता है। कीगल एक्सरसाइज, मूत्रमार्ग की मांसपेशियों के कमजोर होने पर होने वाली मूत्र असंयमिता को रोकने में भी मदद करती हैं। कीगल व्यायाम करने से धीरे-धीरे अपनी योनि की मांसपेशियों में तनाव आने लगेगा।

  • कीगल एक्सरसाइज करने के लिए, धीरे-धीरे अपनी योनि की मांसपेशियों को जितना संभव हो तनाव दीजिये।
  • अब कुछ सेकंड के लिए पैरों को इसी पोजीशन में बनाकर रखें, जिससे योनि की मांसपेशियों को तनाव मिलेगा फिर छोड़ दें।
  • धीरे धीरे इस प्रक्रिया को दोहरायें जिससे आपको दर्द और नुकसान न हो।
  • शुरुआती के दिनों में आपको यह व्यायाम करते समय परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन जैसे जैसे आप अभ्यास करेगीं आप इस व्यायाम को करना सीख जायेगीं।
  • वैसे वैसे आपको दर्द महसूस नहीं होगा, फिर भी शुरूआती दिनों में इसे 10 बार करें और फिर धीरे धीरे इसे दिन में 50 या 100 से अधिक बार करने का अभ्यास करें।
  • अगर आप यह व्यायाम उचित रूप से रोजाना कर रहीं हैं तो दो-तीन महीनों में ही आपकी योनि कुंवारी लड़की जैसी टाइट हो जाएगी।

यह व्यायाम पूरी तरह से योनि टाइट बनाने के लिए तैयार किया गया है। इसलिए यह व्यायाम महिलाओं को और खासकर जवान लड़कियों को करना चाहिए, जो अपनी ढीली योनि को टाइट करना चाहती हैं योनि टाइट होने के कारण आपके पार्टनर को पूरा शारीरिक सुख दे सकेगीं।

(और पढ़ें – महिलाओं के लिए कीगल एक्सरसाइज के फायदे और करने का तरीका)

योनि को टाइट रखने के लिए जरुरी टिप्स-  Yoni ko tight rakhne ke liye Tips in Hindi

योनि को टाइट रखने के लिए जरुरी टिप्स-  Yoni ko tight rakhne ke liye Tips in Hindi

योनि को टाइट रखने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें: स्त्री जननांग को टाइट रखने के लिए जरुरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो कि पेल्विक मसल्स को मजबूती देती है। ऐसे में आप ऑर्गेनिक कार्ब्स और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे मेथी, अनार, सोयाबीन, गाजर, बेरीज और सेब आदि को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

योनिच्छद में कसाव बनाये रखने के लिए हाइजीन बरकरार रखें: स्त्री जननांग को साफ करने के लिए हर्बल साबुन या वी-वॉश (v-wash) का इस्तेमाल करें। ये योनि को साफ रखने के साथ-साथ उसे रुखा होने से भी रोकते हैं और बदबू भी मिटाते हैं इसलिए योनि को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इसका इस्तेमाल जरुर करें।

(और पढ़ें – योनि से बदबू आने के कारण और दूर करने उपाय)

वेजाइना को टाइट रखने के लिए सेक्स करते समय पैरों को ज्यादा ना खोलें: महिलाओं के इस टिप्स को अपनाने से योनि के ढ़ीले होने का खतरा कम हो जाता है। इसलिए सेक्स करते वक्त अपनी टांगों को ज्यादा ना खोलें और रोजाना कॉटन के अंडरवियर पहने जिससे योनि असहज नहीं होती और टाइट बनी रहती है।

(और पढ़ें – सेक्स पोजीशन (यौन आसन) की जानकारी)

योनि के आकार और कार्य को फिर से जीवंत करने के लिए प्राकृतिक हर्बल उपचार कारगर साबित होते हैं। इन जड़ी बूटियों में से किसी का उपयोग करने से पहले एक हर्बलिस्ट या चिकित्सक से परामर्श करना उचित है।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration