महिलाओं को भूलकर भी योनि के साथ कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें! वरना हो सकता है कुछ खौफनाक परिणाम




महिलाओं को भूलकर भी योनि के साथ कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें! - Mahilaon Ko Bhoolakar Bhi Yoni Ke Sath Kabhi Nahi Karani Chaahiye Ye 7 Cheeje In Hindi
Written by Daivansh

योनि महिलाओं के सबसे संवेदनशील हिस्सों में से एक है और एक स्त्री के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसे स्वच्छ रखना अच्छा है परन्तु इसको साफ करने के कई खतरे हैं जो आपको पता होना चाहिए यहां 7 चीजें बतायी जा रही हैं जो आपको अपनी योनि के साथ कभी नहीं करनी चाहिए। क्या आप योनि की सफाई के लिए वैजाइनल प्रोडक्ट्स का उपयोग करती हैं या फिर कुछ डेली यूज़ की चीजो से अपने गुप्त अंग को साफ रखती हैं? आगे पढ़ें और जाने कि क्यों महिलाओं को भूलकर भी योनि के साथ कभी नहीं करना चाहिए ये 7 चीजें! महिलायें इन बातों का रखें ध्यान:

महिलाओं को भूलकर भी योनि के साथ नहीं करनी चाहिए अन्दर तक सफाई

महिलाओं को भूलकर भी योनि के साथ नहीं करनी चाहिए अन्दर तक सफाई

आपको अच्छा लगता है जब योनि की अन्दर तक सफाई हो जाती है, है ना? सौभाग्य से, योनि खुद आत्मनिर्भर हैं की वह अपने से स्वत: douching करती हैं मतलब योनी अपने अन्दर की सफाई खुद ही कर लेती  है अगर आप वहां साफ करना चाहते हैं तो साफ पानी के अलावा और कुछ भी उपयोग करने की आपको बिल्कुल जरूरी नहीं है योनि में बलगम (mucus) इसकी सफाई का ख्याल रखता है यदि आपको लगता है कि आप एक डौश का उपयोग करके बहुत स्वच्छ हैं, तो मैं आपको बता दूँ, आप केवल योनि में अच्छे बैक्टीरिया को कम कर रहे हैं।

(और पढ़ें – जानें पीरियड में पैड लगाने का सही तरीका क्या है वीडियो के साथ)

हानिकारक बैक्टीरिया और अच्छे बैक्टीरिया दोनों महिला की योनि में एक साथ रहते हैं और जरुरी पीएच संतुलन को बनायें रखते हैं जो योनि को संक्रमण से बचाते है। सिरका के साथ योनि को साफ करने से योनि संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, यह एसटीआई (STIs) से बचने का सही तरीका नहीं है, और न ही यह एक सही गर्भनिरोधक पद्धति है, क्योंकि यह केवल संक्रमित होने की संभावना को बढ़ाता है और बच्चे के जन्म में जटिलताओं का कारण बनता है।

(और पढ़े – योनि साफ करने की प्राकृतिक सामग्रियां)

महिलाओं को भूलकर भी योनि में नहीं करना चाहिए लंबे समय के लिए सैनिटरी पैड का उपयोग

महिलाओं को भूलकर भी योनि में नहीं करना चाहिए लंबे समय के लिए सैनिटरी पैड का उपयोग

लंबे समय तक एक सैनिटरी पैड का उपयोग न करें तभी तक इसका उपयोग करें जब तक कि इसमें बदबू नहीं हो। आपकी योनि के अंदर एक टैंपन छोड़कर भूल जाने से संक्रमण हो सकता है, और कभी-कभी टैंपन योनि के अंदर गहरा बैठ जाता है और आपको इसे हटाने के लिए बहुत मुश्किल होती है। इसके अलावा, टाम्पन्स (tampons) कपास और सिंथेटिक फाइबर से बने होते हैं जो इन टैम्पोनों के अवशोषण शक्ति को बढ़ाते हैं।

(और पढ़े – योनि से बदबू आने के कारण और दूर करने उपाय)

ये फाइबर विषाक्त साबित होते हैं और आपकी योनि के अंदर विषाक्त पदार्थों को छोड़ सकते हैं। अपने आप इसे गलती से बचाने के लिए सुनिश्चित करें कि आप इसे निकलने के समय को याद रखने के लिए स्टिकी नोट्स, अलार्म, का उपयोग नही कर सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने टैम्पोन को समय-समय पर बदलते हैं, कम से कम हर 4 घंटे लेकिन 8 घंटे से ज्यादा इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

(और पढ़ें – सोते समय अंडरवियर पहने या नहीं इसके फायदे और नुकसान)

महिलाओं को योनि के साथ नहीं करना चाहिए सुगंधित योनि उत्पाद का उपयोग

महिलाओं को योनि के साथ नहीं करना चाहिए सुगंधित योनि उत्पाद का उपयोग

दुनिया भर में कई महिलाओं को अपने पैरों के बीच में इत्र का उपयोग करने की आदत होती हैं। कभी-कभी, योनि गंध आपको सचेत और असहज महसूस हो सकता है, लेकिन इत्र का योनि में उपयोग एक कहर की तरह होता है। इसके अलावा, सुगंधित योनि वाश, साबुन और बालों को हटाने वाली क्रीम का उपयोग करने से हर कीमत पर बचना चाहिए। क्योकि योनि की दीवार (vaginal wall) सुपर शोषक होती है योनि के माध्यम से दवाओं को शरीर में पहुचाने के बारे में अनुसंधान चल रहा है क्योंकि वे तेजी से रक्त में अवशोषित हो जाते हैं और इसलिए वे तेजी से काम करते हैं।

(और पढ़ें – योनि में जलन के कारण और घरेलू इलाज)

यद्यपि यह सुनने में पागलपन लग सकता है, की योनि की इस अवशोषित प्रकृति का कुछ महिलाएं अलग तरीके से इस्तेमाल करती है वे वोदका ( pour vodkas) को पीने के बजाय अपने योनि में डालती हैं क्योंकि इसकी किक अधिक तीव्र होती है और वे तेजी से अवशोषित हो जाती हैं में उन महिलाओ से पूछना चाहती ही की आप अपने शरीर के लिए ऐसा कुछ क्यों करना चाहते हैं? उन पदार्थों में हानिकारक पराबैंगनी और phthalates हैं जो महिलाओं के उत्पादों को सुगंध प्रदान करते हैं जो जल्दी से खून में अवशोषित हो जाते हैं। इसलिए आपको इन खुशबू प्रदान करने वाली चीजो का उपयोग अपनी योनि में नहीं करना चाहिए|

(और पढ़ें – योनि यीस्ट संक्रमण क्या है)

महिलाओं को भूलकर भी योनि के साथ नहीं करनी चाहिए हॉट स्टीम का इस्तेमाल

महिलाओं को भूलकर भी योनि के साथ नहीं करनी चाहिए हॉट स्टीम का इस्तेमाल

जैसे कि डचिंग पर्याप्त नही होता है वैसे ही हॉट स्टीम का इस्तेमाल योनि को साफ करने के लिए लीग में शामिल हो गया है। इसके अलावा, जो जाननेवाला है वह यह है कि गर्भाशय को शुद्ध करने के लिए सबसे पहले, भाप गर्म होती है, और आप अपने आप को वहाँ नीचे जलने के जोखिम पर रखते हैं। यह पहले से ही भयानक है दूसरे, भाप को गर्भाशय तक पहुंचने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना पड़ता है, और ऐसा लगता है कि इसकी संभावना न के बराबर ही है तीसरा, आप फिर से जीवाणु संतुलन को परेशान कर रहे हैं जो योनि के वातावरण को अम्लीय और इष्टतम रखने के लिए आवश्यक है।

(और पढ़े – कैसे करते हैं वेजाइनल डाउचिंग या डूशिंग, इसके फायदे और नुकसान)

इसलिए आपको योनि क्षेत्र को साफ रखने के लिए आपको कुछ भी नहीं करना पड़ता है। योनि खुद से अपनी देखरेख कर सकती है और डॉक्टर इस पर पर्याप्त दवाव नहीं डाल सकते हैं और महिलाओं से आग्रह कर रहे हैं कि वी-स्टीम जैसी चीजों के साथ अपने आप को यातना देना बंद करें।

(और पढ़ें – क्लिटोरिस क्या है और चरम सुख में इसकी क्या भूमिका है)

योनि के साथ कभी नहीं करनी चाहिए हेयर रिमूवल क्रीम का प्रयोग

योनि के साथ कभी नहीं करनी चाहिए हेयर रिमूवल क्रीम का प्रयोग

नीचे की ओर हेयर रिमूवल क्रीम लगाने से उस एरिया पर घाव आदि हो सकता है और साथ ही संक्रमण का खतरा भी हो सकता है। आप चाहें तो वैजाइना को शेव या वैक्‍स कर सकती हैं।

(और पढ़े – हेयर रिमूवल क्रीम से एलर्जी के कारण और बचाव)

महिलाओं को भूलकर भी योनि में नहीं करना चाहिए लुब्रिकेशन का उपयोग

महिलाओं को भूलकर भी योनि में नहीं करना चाहिए लुब्रिकेशन का उपयोग

तेल आधारित लुब्रिकेशन को ठीक प्रकार से धोना थोड़ा मुश्‍किल होता है, इसलिये उपयोग करने के बाद अगर वो ठीक से साफ ना किया गया, तो वह बैक्‍टीरिया का कारण बन सकता है| आपको बता दें की योनि में खुद तरल चिपचिपा पदार्थ निकलता है जी उसके लिए लुब्रिकेशन का काम करता है

(और पढ़े – सेक्स लुब्रिकेंट प्रकार उपयोग की जानकारी)

महिलाओं को भूलकर भी योनि में नहीं करनी चाहिए ब्‍लीचिंग

महिलाओं को भूलकर भी योनि में नहीं करनी चाहिए ब्‍लीचिंग

जिस तरह आप अपने चेहरे को गोरा करने के लिये ब्‍लीच करती हैं और फिर कुछ ही दिनों में पुराना रंग वापस आ जाता है। वैसे ही वैजाइना के आस पास की रंगत को निखारने में लगाई गई महनत भी खराब हो सकती है। महिलाओं के लिए उस जगह पर कैमिकल लगाना कोई अच्‍छी बात नहीं।

(और पढ़े – योनी के रंग को प्राक्रतिक तरीके से गोरा बनाते है ये 5 उपाय)

जैसा कि इस लेख में कई बार कहा गया है, योनि यह सब खुद से करती है योनि स्वच्छता और सूक्ष्म गंध का वादा करने वाले सभी उत्पादों का उपयोग बंद करना अनिवार्य है।

आपको यह भी जानना चाहिए – 

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration