योनि का कालापन कैसे दूर करें घरेलू उपाय और नुस्खे - Yoni ko gora karne ka tarika in Hindi
सेक्स एजुकेशन

योनी के रंग को प्राक्रतिक तरीके से गोरा बनाते है ये 10 उपाय – Natural Ways To Lighten Colour On Your Vagina In Hindi

योनी के रंग को प्राक्रतिक तरीके से गोरा बनाते है ये 5 उपाय - natural ways to lighten colour on your vagina in hindi

गोरा रंग आज किसे पसंद नहीं है लेकिन गोरपान सिर्फ चेहरे के लिये ही नहीं बल्‍कि योनी के लिये भी है। अब तक बात सिर्फ चेहरे को गोरा बनाने की होती है जिससे आप अपने शरीर के कुछ एसे भाग को भूल जाते है जो दिखाई तो नहीं  देते लेकिन उनकी साफ सफाई का ध्यान रखना बहुत जरुरी है लेकिन योनी के रंग या वैजाइना को गोरा करने का ट्रेंड आज ही कल में चला है। क्‍या आप जानती हैं वेजाइना की त्‍वचा काफी संवेदनशील हेाती है इसलिये उस पर किसी प्रकार की क्रीम और लोशन लगाने से पहले सौ बार सोंचना पड़ता है, नहीं तो किसी भी प्रकार की एलर्जी हो सकती है। वैजाइना में दोंनो अच्‍छे और खराब बैक्‍टीरिया होते हैं।

वेजाइना की स्‍किन का टेक्‍सचर थोड़ा रफ होता है। लेकिन कोई जरुरी नहीं है कि आपकी बॉडी जिस भी कलर की है आपकी वेजाइना भी वैसी ही हो। अगर आप भी उनमें से हैं जो अपनी योनी के रंग को प्राक्रतिक तरीके से गोरा बनाना चाहती हैं तो, हम आपके लिये लाए हैं कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय जिनका इस्‍तमाल कर के आप साफ योनि पा सकती हैं। इनका इस्‍तमाल कीजिये और खुद ब खुद रिजल्‍ट देखिये।

योनी के रंग को प्राक्रतिक तरीके से गोरा बनाने के घरेलू उपाय – natural ways to lighten colour on your vagina in hindi

योनी में कालेपन की समस्या महिलाओं के लिए काफी आम है। महिलाएं इसे अपने पुरुष साथी के सामने ही उजागर करती हैं। आइए जानें कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो योनी के रंग को प्राक्रतिक तरीके से गोरा बनाने में मदद करेंगे।

1. योनी का रंग निखारे नींबू का रस और शहद का उपयोग करके Using a lemon juice and honey for lightening vagina color in Hindi

नींबू में सिट्रस एसिड और विटामिन सी होता है तो कि रंग को साफ करने में सहायक होता है। 2 चम्‍मच नींबू के रस में कुछ बूंद शहद की मिलाएं और इस घोल में रूई भिगो कर प्रभावित जगह पर लगाएं। 5 मिनट के बाद पानी से धो लें। ऐसा दिन में 3 बार करें। इसके साथ ही आप अकेले नीबू को भी अपनी योनी/वेजाइना पर मसाज कर सकती है

(और पढ़े: योनि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी)

2. एलोवेरा का उपयोग निखारे योनी/वेजाइना का रंग – Using aloe Vera for lighten colour of  vagina in hindi

इसका प्रयोग करके आप योनी/ vagina का रंग साफ कर सकती है एलो वेरा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो मिलेनिन का प्रोडक्‍शन करते हैं और स्‍किन के कलर को हल्‍का बनाते हैं। एक चुटकी हल्‍दी में 1 चम्‍मच एलो वेरा मिलाएं और इससे अपने एरिया को साफ करें। फिर इसे तौलिये से पोछ लें और 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। फिर इसे धो कर इस विधि को 3 बार दिन में करें। इसके आलावा आप एलोवेरा का गुदा निकलकर अपनी योनी/vagina पर मसाज करे, और सूखने के बाद धो ले|

(और पढ़े: पीरियड्स जल्दी लाने और रोकने के घरेलु उपाय)

3. नारियल तेल का उपयोग कर करे योनी को गोरा – Coconut oil using for lighten colour of  vagina in hindi

नारियल का तेल एंटीसेप्‍टिक, एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरा होता है। इससे पिगमेंटेशन और कई तरह के स्‍किन इंफेक्‍शन दूर होते हैं। इस पेस्‍ट को बनाने के लिये अपने पाइवेट पार्ट को साफ कर लें और फिर वहां पर इस तेल को लगाएं। इसके साथ ही अंडरवेयर पहनने से बचें। तेल को अच्‍छी तरह से स्‍किन में समा जाने दीजिये। अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिये नारियल के तेल का प्रयोग रोजाना कीजिये। आप नारियल के तेल से हलके हाथो से योनी/vagina पर मसाज भी कर सकती है इससे आपको जरुर लाभ प्राप्त होगा|

(और पढ़े: योनि से जुड़े रोग और उपचार)

4. योनि को गोरा करने के लिए नींबू+हल्‍दी+चावल का आटा का पेस्ट – Yoni ko gora karne ke liye Lemon + turmeric + rice flour Paste in Hindi

नींबू पूरी तरह से एसिडिक होता है जो कि स्‍किन को ब्‍लीच कर देता है। हल्‍दी में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि ब्‍लड फ्लो को बढावा देता है। in तीनो को आपस में मिलकर लगाने से हमारी त्वचा से हानिकारक तत्व भी नष्ट हो जाते है इस पेस्‍ट को बनाने के लिये 1 टीस्‍पून हल्‍दी 1 टीस्‍पून चावल का पावडर, 1 टीस्‍पून दही और आधा चम्‍मच नींबू को मिला कर मिक्‍स कर लें। अगर आपको इस पेस्‍ट को पतला करना है तो आप इसमें रोज वॉटर भी मिक्‍स कर सकती हैं। इस पेस्‍ट को वैजाइना पर लगाइये और 20 मिनट तक लगाए रखिये। बाद में इसे गोलाई में रगड़ कर साफ कर लीजिये।

(और पढ़े: गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका)

5. योनि का कालापन हटाने के लिए अंडे का सफेद हिस्‍सा – Yoni ka kalapan hatane ke liye egg white in hindi

अंडे के सफेद हिस्‍से में प्रोटीन होता है जो कि स्‍किन को गोरा करता इस पैक को बनाने के लिये अंडे का सफेद हिस्‍सा एक कटोरे में लें और उसे अच्‍छी तरह से फेंट लें। बाद में इसे अपनी स्‍किन पर लगाएं और जब वह सूख जाए तब उसे कॉटन की मदद से पोंछ लें।

हमारा विश्वास करें, योनि का कालापन हटाने के लिए यह भव्य प्राकृतिक उपचार निश्चित रूप से आपको विस्मय में छोड़ने वाला है। आपको बस कुछ अंडे का सफेद भाग लेना है और इसे चीनी के साथ अच्छी तरह से मिलाना है जब तक कि आपको एक गाढ़ा रिच पेस्ट न मिल जाए। योनि को गोरा करने के लिए इसे अपनी बिकनी लाइन पर समान रूप से लगाएं और सूखने दें। अब, इसे एक मास्क की तरह हटा दें और आप गोरी चिकनी और कोमल त्वचा पाकर आश्चर्यचकित होंगे।

(और पढ़े: Unwanted 72 गोली लेने के बाद पीरियड लेट होना)

6. काली योनि को गोरा करें आलू के रस का प्रयोग करें – Kali yoni ko gora kare potato juice in Hindi

आलू के रस का प्रयोग करने से त्वचा को निखारने में भी मदद मिलती है | इसका प्रयोग करने के लिए आप आलू का अच्छी तरह पीस लीजिये और उसमे से उसका रस निकल लीजिये फिर उस रस को अपनी योनी/vagina पर अच्छी तरह लगाकर मसाज करे| इसका नियमित उपयोग करने से आपको योनी का रंग साफ करने में मदद मिलेगी| और परिणाम थोड़े ही दिनों में नजर आने लगेंगे|

(और पढ़े – चेहरे पर आलू लगाने के फायदे)

7. योनि को गोरा करने का घरेलू नुस्खा है पपीता – Yoni ko gora karne ka ghrelu nuskha hai papita

पपीते में पपेन नामक तत्व पाया जाता है जो कि त्वचा का रंग निखारने के लिए लाभकारी होता है।  योनि को गोरा करने के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए पपीते का पेस्ट बनाकर उसमें  एलोवेरा जेल और बादाम का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को योनी  और आसपास की त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से त्वचा को साफ कर लें।

(और पढ़े:  पपीता खाने के फायदे और नुकसान)

 

8. योनि को गोरा करने का नुस्खा है दूध – Yoni ko gora karne ka nuskha hai doodh

कच्चा दूध योनि के कालेपन को दूर करता ही है साथ ही त्वचा को पोषण भी देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए योनि और आसपास की त्वचा पर कच्चे दूध से मालिश करें और फिर कॉटन की मदद से त्वचा को साफ कर लें। जिससे आपकी योनि का रंग निखर जाता है।

(और पढ़े – दूध के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान)

9. योनी के रंग को प्राक्रतिक तरीके से गोरा बनाने के लिए नींबू और शहद – yoni gora karne ka tarika lemon and honey in Hindi

नींबू में विटामिन c होता है जो कि योनि के रंग को निखारने में मदद करता है साथ ही शहद त्वचा को पोषण देता है। यह मिश्रण योनि का रंग निखारने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में नींबू का रस और शहद बराबर मात्रा में मिलाएं और योनि और आसपास की त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से त्वचा को साफ कर लें। ध्यान रहे कि इसका इस्तेमाल त्वचा पर अधिक देर तक ना करें क्योंकि इससे जलन पैदा हो सकती है।

(और पढ़े – नींबू और शहद के साथ गर्म पानी के फायदे )

10.योनि का कालापन दूर करने का तरीका है बादाम का तेल – Yoni ka kalapan dur karne ka tarika hai badam ka tel

बादाम में विटामिन ई होता है जो कि त्वचा के रंग को निखारने में मदद करता है और योनि के रंग को साफ करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बादाम तेल की मालिश आप जननांगों और उसके आसपास की त्वचा पर कर सकते हैं। सप्ताह में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

बादाम और दूध :उन महिलाओं के लिए जो अपने योनि या निजी क्षेत्र से अनचाहे बालों को हटाने के लिए लक्स और एक्सफोलिएंट स्क्रब की शौकीन हैं, आप हमेशा बादाम जैसे आवश्यक नट्स का सहारा ले सकती हैं जो तुरंत आपकी योनि त्वचा को हल्का और चमकदार बनाने में मदद करेगा। कुछ बादाम पीस लें और दूध के साथ एक अद्भुत scrub के लिए मिलाएं। नियमित रूप से इस पेस्ट को अपनी आकर्षक योनि त्वचा को साफ़ करने के लिए लगाएं।

(और पढ़े – बादाम के फायदे गुण लाभ और नुकसान)

11. काली योनि को गोरा करने का उपाय है चंदन – Kali yoni ko gora karne ka upay hai chandan

चंदन का पाउडर योनी को निखारने में मदद करता है साथ ही बिकनी एरिया के रंग को गोरा बना देता है। चंदन योनि को गोरा करने का घरेलू नुस्खा है इसका इस्तेमाल करने के लिए चंदन के पाउडर में नींबू का रस और गुलाब जल मिला लें और उसका पेस्ट बनाकर योनि की त्वचा पर लगा लें और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से त्वचा को साफ कर लें।

(और पढ़े – चंदन के फायदे जो शायद आपने अभी तक नहीं सुने होंगे)

12. योनि को गोरा करने के लिए एस्पिरिन लगाएं – Yoni ko gora karne ke liye aspirin lagaye

2 एस्पिरिन की गोलियां लें और एक बड़ा चम्मच पानी लें और इसे अच्छे से मिलाएं। उसके बाद, उन पेस्ट को योनि की त्वचा पर डार्क लाइन क्षेत्रों पर लागू करें। यह पेस्ट त्वचा से संक्रमण और डार्क स्पॉट को हटाने में मदद करेगा। यह योनि के डार्क स्पॉट और एरिया को भी हल्का करेगा। लड़की और लड़के दोनों अपने अंधेरे निजी भाग क्षेत्रों के लिए उपयोग कर सकते हैं। योनि का कालापन हटाने के लिए सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए सप्ताह में दो बार इसका उपयोग करें।

(और पढ़े – प्राइवेट पार्ट की सफाई कैसे करें)

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration