लव बाइट के निशान से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय – How To Remove Love Bite Marks In Hindi

लव बाइट के निशान से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय - Love Bite Ke Nishan Hatane Ke Upay In Hindi
Written by Diksha

लव बाइट, हिक्की या फिर आपके पार्टनर के शरीर पर किस के निशान। ये शरीर पर तब आते हैं जब पार्टनर के साथ इंटीमेट होते समय तेजी से शरीर के किसी अंग पर किस या बाइट किया जाए। चलिये आज हम आपको लव बाइट के निशान से छुटकारा पाने के कुछ कारगर नुस्खों के बारे में बताते हैं। लव बाइट के निशान आपके और आपके साथी के बीच प्‍यार और उत्‍तेजना को दर्शाते हैं। लव बाइट के निशान उस समय आते हैं जब आप अपने साथी से बहुत दिनों के बाद मिलते हैं और दोनों ही अपने आप में काबू नहीं रख पाते हैं। इस दौरान दोनो सहभागी एक-दूसरे में इस तरह खो जाते हैं कि वे एक दूसरे को जोर से किस करने या कुछ हद तक काट भी देते हैं। यह उन दोनों के बीच अत्‍याधिक उत्‍तेजना को दर्शाता है।

हालांकि बाद में लव बाइट के निशान छिपाना आपके लिए मुश्किल भरा काम हो सकता है। लव बाइट के निशान मिटाना बहुत ही आसान है आप प्‍यार में काटे गए निशान या लव बाइट के निशान से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। आज इस लेख में आप लव बाइट के निशान हटाने के घरेलू नुस्खे संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

1. लव बाइट क्‍या है – Love Bite Kya hai in Hindi
2. लव बाइट के निशान होने का कारण – Love Bite hone ka karan in Hindi
3. लव बाइट के निशान दूर करने के उपाय – Love Bite ke nisan dur karne ke upay in Hindi

4. लव बाइट के निशान हटाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय – Love Bites for Natural treatment in Hindi

5. लव बाइट के निशान हटाने के लिए घरेलू उपाय के नुकसान – Love Bites ke liye gharelu upay ke Nuksan in Hindi

लव बाइट क्‍या है – Love Bite Kya hai in Hindi

लव बाइट क्‍या है – Love Bite Kya hai in Hindi

लव बाइट को प्‍यार में काटा हुआ निशान कहा जाता है। बहुत से लोग लव बाइट को हिक्‍की (Hickey) के नाम से भी जानते हैं। लव बाइट किसी व्‍यक्ति की त्‍वचा में जोर से रगड़ने या काटने से आने वाले निशान होते हैं। जब कोई प्रेमी जोड़ा अपने साथी को जोर से किश करता है और काटता है तब आने वाले लाल और बैगनी रंग को लव बाइट कहा जाता है। दुर्भाग्‍यवश लव बाइट विशेष रूप से गर्दन और गालों में होता है जिन्‍हें छिपाना मुश्किल होता है।

हिक्की या लव बाइट, आम तौर पर गर्दन या बांह पर चूमने या चूसने के कारण होने वाला खरोंच या खरोंच जैसा निशान होता है। जबकि काटना एक हिक्की देने का हिस्सा हो सकता है, गर्दन या बांह पर चूमने और चूसने से त्वचा के नीचे छोटे सतही रक्त वाहिकाओं के फूटने से हिक्की या लव बाइट की निशान आ जाते हैं

(और पढ़े – लव बाइट क्या होता है और पुरुषों को लव बाइट बनावाना क्यों है पसंद…)

लव बाइट के निशान होने का कारण – Love Bite hone ka karan in Hindi

लव बाइट के निशान होने का कारण – Love Bite hone ka karan in Hindi

लव बाइट या हिक्‍की सामान्‍य रूप से तब होती है जब त्‍वचा की सतह के नीचे की छोटी रक्‍त वाहिकाएं फट जाती हैं और रक्‍त का रिसाव आस-पास के ऊतकों में हो जाता है। प्रभावित त्‍वचा आमतौर पर सूजी हुई और लालिमा युक्‍त फूली हुई हो सकती है। इस प्रकार के निशान को अपने आप ठीक होने में कुछ दिनों से ले कर कुछ सप्‍ताह तक लग सकते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं है। क्‍योंकि लव बाइट से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय भी मौजूद हैं। जिनका उपयोग कर आप अपनी गर्दन और गालों से लव बाइट के निशानों को आसानी से मिटा सकते हैं।

(और पढ़े – प्यार जताने के लिए कैसे करें किस और इसे बेहतर बनाने के तरीके…)

लव बाइट के निशान दूर करने के उपाय – Love Bite ke nisan dur karne ke upay in Hindi

स्‍वाभाविक है कि उत्‍तेजना के दौरान दोनों साथियों को इस बात का ध्‍यान ही नहीं रहता है कि वे क्‍या और कितना कर रहे हैं। हालांकि इसके बाद उनके सामने यह सबसे बड़ी समस्‍या होती है कि लव बाइट के निशान को कैसे छिपाएं। सामान्‍य रूप से ये निशान कष्‍टदायक तो नहीं होते हैं लेकिन ये आपकी आ‍शुविधा का कारण बन सकते हैं। क्‍योंकि यह विशेष रूप से आपकी गर्दन, कंधों और गाल जैसी जगहों पर होते हैं जिन्हें छिपाना मुश्किल होता है। हालांकि इस समस्‍या को लेकर अधिकांश लोग डॉक्‍टरी सलाह नहीं लेते हैं। वे इन निशानों को मिटाने के लिए घरेलू उपायों को ही बेहतर मानते हैं।

आइए जाने लव बाइट या हिक्‍की के निशान मिटाने के असरदार घरेलू उपाय किस प्रकार उपयोग किये जा सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप लव बाइट के निशान को मिटा सकती हैं, आइये जानते हैं इनके बारे में…

लव बाइट के निशान मिटाने के उपाय आइस पैक – Love Bite ke nisan mitane ke upay Ice Pack in Hindi

लव बाइट के निशान मिटाने के उपाय आइस पैक – Love Bite ke nisan mitane ke upay Ice Pack in Hindi

यदि आप भी लव बाइट के निशान से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय खोज रहे हैं तो आइस पैक को जरूर आजमाएं। यह प्‍यार में काटे गए निशान को दूर करने का सबसे आसान तरीका है। जो लोग लव बाइट का निशान मिटाना चाहते हैं उनके लिए आइस पैक लव बाइट मिटाने का आसान घरेलू उपाय हो सकता है। क्‍योकि ऐसी स्थितियों के लिए आइस पैक को सबसे अच्‍छा शीतलन एजेंट माना जाता है। इसके लिए आप कोल्‍ड आइस पैक लें या किसी कपड़े में बर्फ के टुकड़ों को लपेटें। इस कपड़े और बर्फ के टुकड़ों लव बाइट प्रभावित क्षेत्र में रखें और 10 से 15 मिनिट तक ठंडी शिकाई करें।

नियमित रूप से कुछ-कुछ देर के बाद इस तरह से ठंडी शिकाई करने के दौरान सूजन और लालिमा को कम किया जा सकता है। इसके अलावा आइस पैक लव बाइट के दर्द को भी कम करने में सहायक होता है।

(और पढ़े – चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे…)

लव बाइट से छुटकारा दिलाये टूथब्रश – Love Bite se Chhutkara diylaye Toothbrush in Hindi

लव बाइट से छुटकारा दिलाये टूथब्रश – Love Bite se Chhutkara diylaye Toothbrush in Hindi

यदि आप लव बाइट के निशान से परेशान हैं तो इसे दूर करने के लिए टूथब्रश का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एक नरम टूथब्रश लें और प्रभावित क्षेत्र में हल्‍के हाथों से ब्रश चलाएं। ऐसा करने से क्षतिग्रस्‍त जगह पर रक्‍त परिसंचरण में सुधार होता है। साथ ही वहां जमे रक्‍त के थक्के को दूर करने में भी मदद मिलती है। यदि इस प्रक्रिया को तुरंत ही किया जाता है तो संभव है कि लव बाइट के निशान ही ना आ पाएं। इस तरह से आप टूथब्रश की मदद से लव बाइट के निशान आसानी से मिटा सकते हैं।

(और पढ़े – ये है ब्रश करने का सही तरीका, ऐसे करें दांत साफ…)

हिक्की के निशान हटाने के उपाय इरेज़र – Love Bite ke nisan hatane ke upay Eraser in Hindi

पेंसिल इरेज़र लव बाइट दूर करने के घरेलू उपाय में से एक है क्‍योंकि यह हर किसी को आसानी से उपलब्‍ध हो सकता है। यह जानकर आपको हैरानी हो सकती है कि इरेज़र से आप लव बाइट के निशान का उपचार कर सकते हैं। लेकिन यह सही है क्‍योंकि प्रभावित क्षेत्र में धीरे-धीरे इरेज़र को रगड़ने से रक्‍त परिसंचरण में सुधार होता है। जिसके कारण यह लव बाइट के दौरान जमे हुए रक्‍त के थक्‍के को हटाने में सहायक होता है। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि इरेज़र को बहुत जोर से और अधिक देर तक न रगड़ें। आप 1 से 2 मिनिट इरेज़र का उपयोग करने के बाद लगभग 5 मिनिट का आराम लें और इसके बाद फिर से इरेज़र को रगड़ें।

एक सिक्के का प्रयोग करें दो उंगलियों के साथ हिक्की के ऊपर की त्वचा को दबाएँ और धीरे से बाहर की तरफ के केंद्र की ओर सिक्के के साथ खुरचें। यह थक्का को तोड़ देगा और इसे तितर-बितर कर देगा। इससे पहले कि आप हिक्की की मालिश करना शुरू करें, उस पर एक गर्म सेक लागू करें।

लव बाइट के निशान मिटाने का घरेलू नुस्‍खा एलोवेरा – Love Bite mitane ka gharelu nuskha Aloe Vera in Hindi

लव बाइट के निशान मिटाने का घरेलू नुस्‍खा एलोवेरा – Love Bite mitane ka gharelu nuskha Aloe Vera in Hindi

हिक्‍की या लव बाइट को हटाने के घरेलू नुस्‍खे के रूप में आप एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। स्‍वाभाविक रूप से एलोवेरा त्‍वचा संबंधी लगभग सभी समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। इन गुणों के कारण एलोवेरा त्‍वचा में मौजूद घाव और निशानों को भरने में मदद करते हैं। इसके लिए आप ताजा एलोवेरा जेल लें और इसे अच्‍छी तरह से मैश करते हुए एक पेस्‍ट बनाएं। इस एलोवेरा जेल को लव बाइट के ऊपर लगाएं और 15 से 20 मिनिट के बाद सामान्‍य पानी से धो लें। लव बाइट से जल्‍दी छुटकारा पाने के लिए आप इसे दिन में 2 से 3 बार उपयोग कर सकते हैं। एलोवेरा लव बाइट या हिक्‍की के निशान को दूर करने का सबसे प्रभावी घरेलू नुस्‍खा माना जाता है।

(और पढ़े – चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे और नुकसान…)

लव बाइट मार्क्स को दूर करने के टिप्स गर्म सिकाई – Love Bite ke Nishan mitane ke liye Warm Compress in Hindi

प्‍यार करने के दौरान अपने साथी को काटने और जोर से किश करने से आने वाले निशानों को दूर करना आवश्‍यक है। यह न केवल उनकी सुंदरता को दूर करता है बल्कि दूसरों की नजरों में भी स्‍पष्‍ट दिखता है। इस प्रकार के निशानों को दूर करने के लिए आप गर्म सिकाई भी कर सकते हैं जिस तरह से लव बाइट दूर करने के लिए ठंडी सिकाई की जाती है। इसके लिए आप हीटिंग पेड की मदद ले सकते हैं। हीटिंग पेड को आपकी सहनशक्ति के अनुसार गर्म करें और प्रभावित क्षेत्र पर 10 से 15 मिनिट तक सिकाई करें।

गर्म सिकाई करने के दौरान भी रक्‍त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता है। साथ ही यह सूजन और दर्द को भी नियंत्रित करने का अच्‍छा उपाय है। नियमित अंतराल के बाद गर्म सिकाई करने से आपको लव बाइट के निशानों से छुटकारा मिल सकता है।

किस के निशान मिटाने का तरीका विटामिन – Love Bite Mitane ka tarika Vitamins in Hindi

लव बाइट के निशान मिटाने का तरीका विटामिन – Love Bite Mitane ka tarika Vitamins in Hindi

लव बाइट के निशानों को कम करने के लिए विटामिन की भी मदद ले सकते हैं। विटामिन K और विटामिन C की बराबर मात्रा से बने मिश्रण का उपयोग लव बाइट के ऊपर करें। यह लव बाइट के घाव और सूजन को दूर करने का प्रभावी तरीका है। विटामिन K घाव भरने और उपचार गति को बढ़ाने में सहायक होता है। इसी तरह विटामिन C कोलेजन उत्‍पादन को बढ़ाता है। इन दोनों गुणों के कारण विटामिन K और विटामिन C का उपयोग लव बाइट मिटाने के तरीके में किया जा सकता है।

(और पढ़े – विटामिन और उनकी कमी से होने वाले रोग…)

लव बाइट के निशान को दूर करने का घरेलू नुस्‍खे मालिश – Love Bite ke gharelu nuskhe Massage in Hindi

लव बाइट के निशान को दूर करने का घरेलू नुस्‍खे मालिश – Love Bite ke gharelu nuskhe Massage in Hindi

जोर से रगड़ने या काटने के दौरान आने वाले लव बाइट के निशानों को मिटाने में हल्‍की मालिश प्रभावी होती है। लव बाइट की मालिश करने से प्रभावित क्षेत्र में रक्‍त परिसंचरण को बढ़ाया जा सकता है। जिससे सफेद रक्‍त कोशिकाएं क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं की मरम्‍मत और सूजन को कम करती हैं। यदि लव बाइट आने के तुरंत बाद ही मालिश की जाती है तो ये निशान कुछ ही देर में शांत हो सकते हैं।

(और पढ़े – फेस मसाज करने का तरीका और इसके फायदे…)

लव बाइट के निशान का इलाज कोकोआ बटर – Coco Butter to remove Love Bite in Hindi

कोकोआ बटर में फाइटोकोपॉइड (phytocompounds) जिसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। जिसके कारण यह त्‍वचा की सुरक्षा करने में सहायक होता है। यदि आप लव बाइट के निशानों को मिटाना चाहते हैं तो कोकोआ बटर को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और हल्‍की मालिश करें। 1 बार में कम से कम 10 से 15 मिनिट तक मालिश की जानी चाहिए। इस तरह से आप दिन में 2 से 3 बार मालिश कर लव बाइट के निशान से छुटकारा पा सकते हैं।

लव बाइट के निशान को दूर करने का उपाय नीलगिरी का तेल – Eucalyptus Oil to remove Love Bite in Hindi

लव बाइट के निशान को दूर करने का उपाय नीलगिरी का तेल – Eucalyptus Oil to remove Love Bite in Hindi

हिक्‍की या लव बाइट का घरेलू उपचार करने के लिए कुछ आवश्‍यक तेलों का भी उपयोग कर सकते हैं। जैतून और नीलगिरी का तेल भी लव बाइट का घरेलू उपचार करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप 1 छोटे चम्‍मच जैतून के तेल में 2 से 3 बूंद नीलगिरी तेल की मिलाएं। इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और सूखने तक लगे रहने दें। जिससे कि आपकी त्‍वचा इन आवश्‍यक तेलों को पूरी तरह से अवशोषित कर ले। इन तेलों में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण लव बाइट से तेजी से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं।

(और पढ़े – नीलगिरी तेल के फायदे और नुकसान…)

लव बाइट के निशान हटाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय – Love Bites for Natural treatment in Hindi

  1. लव बाइट की आयुर्वेदिक दवा विच हैज़ल – Love Bites ki Ayurvedic dawa Witch Hazel in Hindi
  2. हिक्‍की का घरेलू उपाय एस्पिरिन – Hickey ka gharelu upay Aspirin in Hindi

आप लव बाइट का घरेलू उपचार करने के लिए कुछ औषधीय जड़ी बूटीयों का भी उपयोग कर सकते हैं। इन जड़ी बूटीयों में मौजूद औषधीय गुण न केवल लव बाइट के निशानों को कम करेगें बल्कि यह त्‍वचा संबंधी अन्‍य समस्‍याओं से भी आपको बचा सकते हैं। आइए जाने लव बाइट का इलाज करने के लिए किन जड़ी बूटीयों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

लव बाइट की आयुर्वेदिक दवा विच हैज़ल – Love Bites ki Ayurvedic dawa Witch Hazel in Hindi

लव बाइट की आयुर्वेदिक दवा विच हैज़ल – Love Bites ki Ayurvedic dawa Witch Hazel in Hindi

विच हेजल को जीनस हमामेलिस (genus Hamamelis) के नाम से भी जाना जाता है। यह औषधीय जड़ी कसैले और उपचार गुणों से भरपूर है। आप अपने शरीर में लव बाइट के निशानों को दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय में इस जड़ी बूटी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप विच हेज़ल का पेस्‍ट बनाएं और दिन में 2 से 3 बार प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। ऐसा करने से आप कुछ ही दिनों में लव बाइट के निशानों से छुटकारा पा सकते हैं।

(और पढ़े – आयुर्वेदिक सौंदर्य टिप्स…)

हिक्की के लिए टूथपेस्ट हिक्की को मिटाने के लिए मिंट-आधारित टूथपेस्ट लगायें। झुनझुनी सनसनी जो इसे पैदा करती है वह क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाएगी और थक्के के पुनर्वितरण की अनुमति देगा।

अपने हिक्की पर कुछ शराब से मालिश करें। यह क्षेत्र को शांत करेगा और एक कीटाणुनाशक के रूप में भी कार्य करेगा। हिक्की के निशान आते ही तुरंत ऐसा करें।

हिक्‍की का घरेलू उपाय एस्पिरिन – Hickey ka gharelu upay Aspirin in Hindi

हिक्‍की का घरेलू उपाय एस्पिरिन – Hickey ka gharelu upay Aspirin in Hindi

आप अपनी गर्दन, कंधों या गालों पर लव बाइट के निशान मिटाने के लिए दर्द निवारक गोलियों का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इनका उपयोग करने सलाह कम ही दी जाती है। साथ ही हम भी आपको सलाह नहीं देते हैं कि आप लव बाइट का उपचार करने के लिए दर्द निवारक गोलियों का उपयोग करें। लेकिन फिर भी बहुत से लोगों का मानना है कि यह लव बाइट का प्रभावी इलाज कर सकती है। इसके लिए आप 1 चम्‍मच पानी में 1 दर्द निवारक गोली लें और एक पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। जल्‍दी लाभ लेने के लिए आप इस उपाय को दिन 2 बार तक उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – 30 वर्ष के बाद भी दिखेंगी जवान अगर अपनाएंगी ये स्‍किन टिप्‍स…)

लव बाइट के निशान हटाने के लिए घरेलू उपाय के नुकसान – Love Bites ke liye gharelu upay ke Nuksan in Hindi

लव बाइट के निशान हटाने के लिए घरेलू उपाय के नुकसान – Love Bites ke liye gharelu upay ke Nuksan in Hindi

सामान्‍य रूप से घरेलू और प्राकृतिक उपाय के कोई भी गंभीर दुष्‍प्रभाव या नुकसान नहीं होते हैं। लेकन फिर भी आपको सावधानी रखनी चाहिए।

  • घरेलू उपाय अपनाने के दौरान उपयोग किये जा रहे उत्‍पाद से यदि व्‍यक्ति को एलर्जी है तो वे इनका उपयोग न करें।
  • यदि इन उपायों को अपनाने के बाद लव बाइट की स्थिति में वृद्धि होती है तो आपको ये उपाय तुरंत ही बंद कर देने चाहिए।
  • इन घरेलू उपाय को अपनाने के दौरान कुछ लोगों की त्वचा में जलन और खुजली आदि भी हो सकती है।
  • यदि इन घरेलू उपाय को अपनाने के बाद भी आपको राहत न मिले तो आपको डॉक्‍टर की सलाह लेना चाहिए।

(और पढ़े – दमकती और चमकती स्किन के लिए शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration