फेस स्क्रब करने का तरीका - How To Use Scrub On Face In Hindi - Healthunbox
स्किन केयर

फेस स्क्रब करने का तरीका – How To Use Scrub On Face In Hindi

फेस स्क्रब करने का तरीका - How To Use Scrub On Face In Hindi

How To Use Scrub On Face In Hindi: घर पर स्क्रब करने का सही तरीका अपनाने से, चेहरा खिला-खिला और ग्लोइंग बना रहता है लेकिन इसके लिए आप स्क्रब कैसे करे? इसकी जानकारी होना जरूरी है। फेस स्क्रब और बॉडी स्क्रब करने के अपने फायदे हैं। ये हमारी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं।

बदलते मौसम में यह समस्या ज्यादा होने लगती है। खासकर सर्दियों में, ड्राईनेस के कारण, त्वचा शुष्क और बेजान दिखने लगती है। इससे आपका चेहरा डल नजर आने लगता है और उसकी रंगत खो जाती है। इस तरह की समस्या से बचने के लिए, आपको सर्दी के मौसम में हर दूसरे दिन घर पर स्क्रब करना चाहिए। यहां जानें स्क्रब करने का आसान और सही तरीका…

क्यों अच्छा है स्क्रब करना – Why scrub is best In Hindi

क्यों अच्छा है स्क्रब करना - Why scrub is best In Hindi

स्क्रब का उपयोग करने से पहले, इसके लाभों को जानना जरूरी है। स्क्रब स्किन एक्सफोलिएशन में मददगार होता है। मतलब, इसे लगाने से डेड स्किन निकल जाती है और नई स्किन सामने आती है। यही कारण है कि नियमित रूप से स्क्रब करने वालों की त्वचा काफी यंग दिखती है। इस वजह से पिंपल्स भी नहीं होते और स्किन ग्लो करती है।

स्क्रबिंग करने का बेहतर रिजल्ट मिलेगा ऐसे – You will get better result of scrubbing In Hindi

स्क्रबिंग करने का बेहतर रिजल्ट मिलेगा ऐसे - You will get better result of scrubbing In Hindi

यदि आप स्क्रब करने का सबसे अच्छा रिजल्ट चाहते हैं, तो आपको इसे अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार चुनना होगा। आगे पढ़ें कि आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार फेस के लिए सही स्क्रब कैसे चुन सकती हैं।

ऑयली स्किन है तो चुने ऐसा स्क्रब – Choose such scrub if you have oily skin In Hindi

ऑयली स्किन है तो चुने ऐसा स्क्रब - Choose such scrub if you have oily skin In Hindi

तैलीय त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं हैं। इस त्वचा के साथ चिपचिपाहट होना और पूरे चेहरे पर हमेशा तेल जमा होना आम बात है। ऐसी स्थिति में, आपको ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा स्क्रब चुनने के लिए इन चीजों को ध्यान में रखना होगा।

यदि आपकी स्किन ऑयली है, तो आपको ऐसे तेलों से दूर रहना होगा, जो नारियल तेल की तरह छिद्र को बंद करते हैं। जब ऑयली स्किन के लिए स्क्रब चुनने की बात आती है, तो निश्चित रूप से इसमें एक विशेष घटक पाया जाता है, जिसका नाम सैलिसिलिक एसिड है। यह एसिड मुँहासे को रोकने की क्षमता रखता है।

रूखी है त्वचा तो चुने ऐसा स्क्रब – Choose such scrub if you have dry skin In Hindi

रूखी है त्वचा तो चुने ऐसा स्क्रब - Choose such scrub if you have dry skin In Hindi

यदि आपकी त्वचा ड्राई है तो इसके लिए किसी विशेष स्क्रब का उपयोग करने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है। इसके लिए, यह फायदेमंद है कि स्क्रब का उपयोग बार-बार न करें। उदाहरण के लिए, यदि त्वचा के बाकी प्रकार के लोग सप्ताह में दो बार स्क्रब लगा रहे हैं, तो ड्राई स्किन वाले लोगों को सप्ताह में एक बार स्क्रब करना चाहिए। या 10 दिनों में एक बार स्क्रब का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।

सेंसिटिव स्किन है तो चुने ऐसा स्क्रब – Choose such scrub if you have Sensitive skin In Hindi

सेंसिटिव स्किन है तो चुने ऐसा स्क्रब - Choose such scrub if you have Sensitive skin In Hindi

संवेदनशील त्वचा को भी नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने की आवश्यकता होती है। बस ध्यान रखें कि यह सप्ताह में एक बार बहुत हल्के हाथों से किया जाना चाहिए। लेकिन हां, इस त्वचा पर ब्यूटी प्रोडक्ट का असर जल्दी होता है। इसलिए सेंसिटिव स्किन के लिए स्क्रब बहुत सोच समझकर खरीदना चाहिए।

स्क्रबिंग एक अच्छी बात है, लेकिन अगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल न किया जाए तो इसका 100 प्रतिशत असर नहीं होगा। फिर आप खुद ही स्क्रब में कमी को महसूस करने लगेंगे। इसलिए यह ज़रूरी है कि स्क्रब लगाने का सही तरीका सीखा जाए।

कब-कब करें स्क्रब – When to scrub In Hindi

स्क्रब करना जरूरी है लेकिन इसे रोजाना नहीं करना चाहिए। इसे सप्ताह में दो बार लगाना उचित है। मतलब आपको नियमित रूप से एक्सफोलिएशन नहीं करना है। अन्यथा, इसके बुरे प्रभाव भी देखे जा सकते हैं।

स्क्रब की मात्रा कितनी हो – How much amount In Hindi

सही स्क्रबिंग और अच्छे परिणाम के लिए, इसे बहुत कम मात्रा में लेना आवश्यक है। एक छोटे सिक्के के बराबर मात्रा में लिया गया स्क्रब आपके पूरे चेहरे के लिए पर्याप्त होगा।

घर पर फेस स्क्रब करने का तरीका – How To Use Scrub On Face In Hindi

घर पर फेस स्क्रब करने का तरीका - How To Use Scrub On Face In Hindi

  • यदि आपके बाल लंबे हैं और वे बार-बार चेहरे पर आ जाते हैं, तो आपको पहले उन्हें बांध लेना चाहिए।
  • फिर अपने हाथ धोने से फेस स्क्रब करने की शुरूआत करें। अच्छी तरह से हाथ धोने से आपके चेहरे पर हाँथ में मौजूद बैक्टीरिया नहीं लगेंगे।
  • फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। मुंह धोने के लिए कभी भी ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे आपकी त्वचा रूखी और खराब हो सकती है।
  • अब स्क्रब को अपने हाथ पर लें। अब इसे पूरे चेहरे पर लगाएं।
  • इसे चेहरे, गर्दन और नेकलाइन पर आराम से लगाएं। इसके अलावा, संवेदनशील क्षेत्रों जैसे कि आंखों के आसपास के क्षेत्र से स्क्रब को दूर रखें।
  • इसके बाद, उंगलियों को गालों और माथे पर गोल-गोल घुमाएं। बहुत हल्के हाथों से पूरे चेहरे पर स्क्रब करें। याद रखिए कि स्क्रब को चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में ही घुमाएं।
  • इसके साथ ही टी एरिया (माथे, नाक, ठुड्डी और होंठ) जैसी अन्य क्षेत्र में अच्छी तरह से स्क्रब करें।
  • आप स्क्रबिंग प्रोडक्ट पर लिखे समय के अनुसार स्क्रब कर सकते हैं। या फिर, 10-15 मिनट के लिए त्वचा को स्क्रब करें।
  • फिर गुनगुने पानी से त्वचा को धो लें और इसके बाद फेस को धोने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करें, जो स्किन को टाइट करने और छिद्रों को बंद करने में मदद करेगा।
  • जब चेहरा धोने की प्रोसेस पूरी हो जाए, तो फेस को हार्ड तौलिए से न पोंछें। मुलायम तौलिया को त्वचा पर हलके हांथों से दबाएं और पोंछें।

स्क्रब करने के बाद चेहरे पर क्या लगाएं? – What to apply on the face after scrubbing In Hindi

स्क्रब करने के बाद चेहरे पर क्या लगाएं? - What to apply on the face after scrubbing In Hindi

एक्सफोलिएट करने के बाद हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। स्क्रब करने के बाद मॉइस्चराइजिंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य बन जाता है। इसलिए स्क्रब करने के बाद चेहरे पर मोइश्चराइजर लगाएं इससे त्वचा अंदर तक हाइड्रेट हो जाती है।

स्क्रबिंग के बाद टोनिंग भी अच्छी तरह से की जानी चाहिए। आप स्क्रब करने के बाद बिस्तर पर जाने से पहले एक क्रीम या अपने पसंदीदा एंटी-एजिंग सीरम का इस्तेमाल कर सकतीं हैं। इससे सुबह उठने पर आपकी स्किन ज्यादा चमकदार होगी और आपकी त्वचा काफी चिकनी होगी।

फेस स्क्रब करने के फायदे – Benefits of face scrub In Hindi

फेस स्क्रब करने के फायदे - Benefits of face scrub In Hindi

स्क्रबिंग द्वारा मृत कोशिकाओं को हटाने से अंदर की स्वस्थ त्वचा बाहर निकल आती है। इसके अलावा, इस डेड स्किन को साफ करने के बाद, यह खुलकर से सांस लेने में सक्षम होती है, जिससे हमारी त्वचा अधिक चमकदार और ग्लोइंग दिखती है।

स्क्रबिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जो त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाती है। इस प्रक्रिया में त्वचा की बाहरी सतह पर जमा मृत कोशिकाओं को हटाने का काम किया जाता है। यह प्रक्रिया पार्लर में मशीनों से या घर पर भी आसानी से की जा सकती है।

नियमित रूप से त्वचा पर स्क्रब करने से हमारी त्वचा के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।

यह प्रक्रिया उन लोगों के लिए भी प्रभावी है, जिनकी त्वचा तैलीय है या जिन्हें पिंपल्स की समस्या है। क्योंकि यह त्वचा के अतिरिक्त तेल को साफ करती है। लेकिन जब चेहरे पर पिंपल्स हों तो इसे नहीं करना चाहिए।

त्वचा को स्क्रब करने के बाद स्किन कोमल और मुलायम भी होती है। इससे फेस की रफनेस कम हो जाती है और सुंदरता बढ़ जाती है।

तैलीय त्वचा वालों के लिए ही नहीं बल्कि ड्राई स्किन वालों को भी इससे फायदा होता है। स्क्रब करने के बाद त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाने से यह त्वचा में प्रवेश करता है और त्वचा को लंबे समय तक मुलायम बनाए रखता है।

स्क्रबिंग त्वचा की वास्तविक उम्र को सामने नहीं आने देती। यह चेहरे की फाइनलाइन्स और उम्र के कारण खोई हुयीं चमक को कंट्रोल करती है।

स्क्रब करने के बारे में लोगों के सवाल – People’s questions about scrubbing In Hindi

स्क्रब कितने मिनट तक करना चाहिए (scrub kitne minute tak karna chahiye)

5 से 10 मिनट तक पूरे चेहरे, गर्दन और गले पर स्क्रब करना चाहिए। आप स्क्रबिंग प्रोडक्ट पर लिखे समय के अनुसार स्क्रब कर सकते हैं।

स्क्रब कितने दिन में करना चाहिए? (scrub kitne din baad karna chahiye)

भले ही स्क्रब त्वचा को चिकना बनाता है और स्क्रब करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। लेकिन अगर यह प्रक्रिया बार-बार दोहराई जाए, तो त्वचा स्किन को नुकसान भी हो सकता है। फिर नतीजा यह होता है कि कुछ दिनों के बाद इसमें पहले की तरह चमक नहीं होती और खुरदरापन बढ़ जाता है। इसलिए हफ्ते में केवल 2 बार स्क्रब करना काफी है।

सबसे अच्छा स्क्रब कौन सा है? (konsa scrub acha hota hai)

अगर बात करें बेस्ट फेस स्क्रब की, तो आप स्क्रब को अपनी स्किन टाइप के अनुसार चुन सकते हैं, मार्केट में कई ब्रांड के फेस स्क्रब मोजूद हैं आप उनमे से अपने लिए बेस्ट फेस स्क्रब चुन सकते हैं या फिर घर पर ही खुद से घरेलू फेस स्क्रब बना सकते हैं।

फेस स्क्रब करने का तरीका (How To Use Scrub On Face In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration