हिमालयन साल्ट लैंप क्या है जानें इसके फायदे – Himalayan salt lamp benefits in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप क्या है जानें इसके फायदे - Himalayan salt lamp benefits in Hindi
Written by Anamika

Himalayan Salt Lamp In Hindi हिमालयन साल्ट लैंप आज के समय में बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। हालांकि यह काफी पुराना है और प्राचीन काल से ही लोग इसे अपने घरों में रखते आ रहे हैं। आमतौर पर हिमालयन साल्ट लैंप पाकिस्तान के खेवरा साल्ट माइन से निकाला जाता है। यह बाजारों में बिकने के साथ ऑनलाइन भी उपलब्ध है। यह लाल, गुलाबी और सफेद और मटमैला लाइट प्रोड्यूस करता है जो मस्तिष्क को सूकून प्रदान करता है और स्वास्थ्य को अच्छा रखता है। इस आर्टिकल में हम आपको हिमालयन साल्ट लैंप और इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. हिमालयन साल्ट लैंप क्या है? – What is Himalayan Salt Lamps in Hindi
2. हिमालयन साल्ट लैंप कैसे काम करता है? – How Do Himalayan Salt Lamps Work in Hindi?
3. हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे – Himalayan salt lamp benefits in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप क्या है? – What is Himalayan Salt Lamps in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप क्या है? - What is Himalayan Salt Lamps in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप हिमालयन साल्ट क्रिस्टल के छोटे छोटे टुकड़ों से बना होता है। इसके अंदर बीच में एक बल्ब लगाकर हिमालयन लैंप तैयार किया जाता है। जब यह जलता है तो पीला, गुलाबी और लाल रोशनी उत्पन्न करता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल इंटीरियर डेकोरेशन के लिए क्या जाता है लेकिन कुछ लोग स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के कारण भी अपने घरों में हिमालयन साल्ट लैंप रखते हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि घर के प्रत्येक कमरे में यह लैंप रखना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। यह साल्ट कई तरह के मिनरल से मिलकर बना होता है जो खाने वाले साल्ट से बिल्कुल अलग होता है।

(और पढ़े – सेंधा नमक के फायदे गुण लाभ और नुकसान…)

हिमालयन साल्ट लैंप कैसे काम करता है? – How Do Himalayan Salt Lamps Work in Hindi?

हिमालयन साल्ट लैंप सेहत के लिए फायदेमंद होता है। माना जाता है कि यह साल्ट हवा के इलेक्ट्रिकल चार्ज को बदल देता है। इसमें मौजूद आयन एक यौगिक होते हैं और इनमें इलेक्ट्रॉन और प्रोटॉन की असंतुलित संख्या होती है। ये हवा में अपने आप उत्पन्न होते हैं। ये आयन झरनों, लहरों, तूफान, प्राकृतिक रेडियोधर्मिता और गर्मी से उत्पन्न होते हैं। हिमालयन साल्ट लैंप पानी के कणों को आकर्षित करके आयन उत्पन्न करते हैं और लैंप द्वारा गर्म होने पर नमक के घोल के रुप में वाष्पित होने लगते हैं जिससे निगेटिव आयन उत्पन्न होता है और स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है।

(और पढ़े – सोडियम क्या है – स्रोत, मात्रा, फायदे और नुकसान…)

हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे – Himalayan salt lamp benefits in Hindi

इस साल्ट लैंप में कई प्रकार के तत्व पाये जाते हैं जो सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। आइये जानते हैं हिमालयन साल्ट लैंप के कुछ मुख्य फायदों के बारे में।

हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे अस्थमा दूर करने में – Himalayan salt lamp Benefits reduce Asthma in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे अस्थमा दूर करने में - Himalayan salt lamp Benefits reduce Asthma in Hindi

ऐसा माना जाता है कि हिमालयन साल्ट लैंप बाहर की हवा से धूल, दुर्गंध युक्त चीजें, फफूंद और जानवरों के बालों की रुसी को फिल्टर करता है जिससे अस्थमा का खतरा कम होता है और व्यक्ति को एलर्जी भी नहीं होती है। हिमालयन साल्ट का स्प्रे नासिका के वायु छिद्र को साफ करने में किया जाता है जिससे हर तरह की एलर्जी के लक्षणों से छुटकारा मिलता है। अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए भी हिमालयन साल्ट लैंप काफी लाभदायक है। इसे घर में रखने से अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और श्वसन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। इसके अलावा अस्थमा मरीजों के लिए हिमालयन साल्ट इनहेयर भी बाजारों में उपलब्ध है।

(और पढ़े – अस्थमा (दमा) के कारण, लक्षण, उपचार एवं बचाव…)

एनर्जी लेवल को बढ़ाने में हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे – Himalayan salt lamp Benefits raise Energy Levels in Hindi

एनर्जी लेवल को बढ़ाने में हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे - Himalayan salt lamp Benefits raise Energy Levels in Hindi

माना जाता है कि पॉजिटिव आयन शरीर की ऊर्जा को समाप्त कर देते हैं लेकिन घर में हिमालयन साल्ट लैंप रखने से इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसका अर्थ यह है कि हिमालयन साल्ट लैंप एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं और इससे व्यक्ति काफी रिफ्रेश महसूस करता है। इसके अलावा हिमालयन साल्ट की ऊर्जा प्रकृति को भी शुद्ध करती है और हर व्यक्ति में ऊर्जा भरने का कार्य करती है।

(और पढ़े – एनर्जी के लिए क्या खाना चाहिए…)

हिमालयन साल्ट लैंप जलाने के फायदे हवा को प्यूरिफाई करने में – Himalayan salt lamp Benefits for Purify Air in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप जलाने के फायदे हवा को प्यूरिफाई करने में - Himalayan salt lamp Benefits for Purify Air in Hindi

हिमालय की चट्टानों से मिलने वाला हिमालयन साल्ट लैम्प प्रदुषण को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। हिमालयन साल्ट लैंप हाइग्रोस्कोपी नामक एक ऑपरेशन के माध्यम से हवा को साफ और शुद्ध करने का कार्य करता है। यह वातावरण से दूषित पानी के अणुओं को अवशोषित कर लेता है और उन्हें क्रिस्टल साल्ट में लॉक कर देता है। इसके अलावा यह हवा में मौजूद सिगरेट के धुएं, धूल और अन्य प्रदूषकों को हटाता है और हवा को सांस लेने योग्य बनाता है। इसके अलावा यह वायु मार्ग को साफ करने में मदद करता है और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। यही कारण है कि हिमालयन साल्ट लैंप घर में रखना फायदेमंद माना जाता है।

(और पढ़े – घर की हवा को शुद्ध करने वाले 20 पौधे…)

रॉकसाल्ट लैंप के फायदे रक्त का प्रवाह बढ़ाने में – Himalayan salt lamp ke fayde Blood Flow ke liye in Hindi

रॉकसाल्ट लैंप के फायदे रक्त का प्रवाह बढ़ाने में - Himalayan salt lamp ke fayde Blood Flow ke liye in Hindi

एक स्टडी में पाया गया है कि हिमालयन साल्ट लैंप निगेटिव आयन को उत्सर्जित करता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। जब शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है तो सेहत अच्छी रहती है और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलता है। विशेषज्ञों का मानना है कि वैस्कुलर सिस्टम की कई बीमारियों से रक्षा करता है और फेफड़ों को नुकसान होने से बचाता है।

(और पढ़े – ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

अच्छी नींद के लिए हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे – Himalayan salt lamp for good Sleep in Hindi

अच्छी नींद के लिए हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे - Himalayan salt lamp for good Sleep in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप स्लीप पैटर्न को सुधारने में मदद करता है और अनिद्रा की समस्या को खत्म कर देता है। विशेषज्ञों का मानना है कि बेडरुम में इलेक्ट्रिक लाइट  की जगह हिमालयन साल्ट लैंप रखने से इसकी हल्की रोशनी नींद को बढ़ाती है और व्यक्ति रात में अच्छी और गहरी नींद आती है। वास्तव में ब्राइट लाइट में स्लीप हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन देर से होता है जिसके कारण नींद आने में परेशानी होती है। लेकिन हिमालयन साल्ट लैंप की डीम लाइट में मेलाटोनिन जल्दी प्रोड्यूस होता है और नींद आने में सहायता करता है।

(और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय…)

हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे मूड बेहतर करने में – Himalayan salt lamp Boost Your Mood in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे मूड बेहतर करने में - Himalayan salt lamp Boost Your Mood in Hindi

हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि हिमालयन साल्ट लैंप घर में रखने से मूड बेहतर होता है और गुस्सा कम आता है। यह साल्ट लैंप उच्च मात्रा में निगेटिव आयन को उत्सर्जित करता है और मूड को रेगुलेट करने वाले केमिकल सेरोटोनिन के लेवल को बढ़ाता है जिसके कारण मन खुशहाल रहता है। जिन लोगों के बहुत ज्यादा चिड़चिड़ाहट होती है, गुस्सा आता है या फिर मूड स्विंग होता है, उन लोगों के लिए भी हिमालयन साल्ट लैंप अनेकों तरह से फायदेमंद साबित होता है और चिंता के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है।

(और पढ़े – जीवन में हमेशा सकारात्मक कैसे बने रहें…)

एकाग्रता बढ़ाने में हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे – Himalayan salt lamp Benefits for Concentration in Hindi

एकाग्रता बढ़ाने में हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे - Himalayan salt lamp Benefits for Concentration in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप से निकलने वाला निगेटिव आयन स्ट्रेस को दूर करने में मदद करता है और प्रदर्शन की क्षमता को बढ़ाता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि निगेटिव आयन मस्तिष्क में ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई को बढ़ाता है और एकाग्रता को बेहतर बनाता है। इसके अलावा यह न्यूरोट्रांसमीटर में सेरोटोनिन हार्मोन को भी बढ़ाता है और व्यक्ति बहुत एकाग्र होकर अपना काम करता है। स्टूडेंट्स के लिए भी हिमालयन साल्ट लैंप फायदेमंद है। इसे घर में रखने से मन इधर उधर नहीं भटकता है।

(और पढ़े – इन तरीकों से बढ़ाएं अपनी एकाग्रता…)

हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे तनाव कम करने में – Himalayan salt lamp Reduce Stress in Hindi

हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे तनाव कम करने में - Himalayan salt lamp Reduce Stress in Hindi

इस साल्ट लैंप का यूज कलर थेरेपी के लिए भी किया जाता है। इसे क्रोमोथेरेपी भी कहते हैं। हिमालयन साल्ट लैंप कई बीमारियों के निदान और इलाज में फायदेमंद है। यह नारंगी, पीला और लाल रंग की हल्की लाइट को प्रोड्यूस करता है जो स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करता है और माइंड को रिलैक्स रखता है। इससे निकलने वाला निर्मल प्रकाश आपके फिजिकल, आध्यात्मिक और इमोशनल एनर्जी को बैलेंस करता है और मस्तिष्क से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

सर्दी खांसी के लिए हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे – Himalayan salt lamp ke fayde Sardi khansi ke liye in Hindi

सर्दी खांसी के लिए हिमालयन साल्ट लैंप के फायदे - Himalayan salt lamp ke fayde Sardi khansi ke liye in Hindi

माना जाता है कि हिमालयन साल्ट लैंप से उत्सर्जित होने वाला निगेटिव आयन वायुजनित कीटाणुओं से रक्षा करता है। यह हवा में मौजूद सभी प्रकार के प्रदूषित तत्व, कीटाणुओं और रोगाणुओं का समाप्त कर देता है और शरीर में वायु को फिल्टर करके भेजता है जिसके कारण फेफड़ों में इंफेक्शन नहीं होता है। इससे व्यक्ति शुद्ध हवा को इनहेल करता है और उसे सर्दी खांसी, छींक आना, गले में खराश और अन्य समस्याएं नहीं होती हैं।

(और पढ़े – मौसम में परिवर्तन के कारण सर्दी और खांसी से बचने के उपाय और उपचार…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration