घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे - Ghamoriya Mitane Ke Gharelu Upay - Healthunbox
घरेलू उपाय

घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे – Ghamoriya Mitane Ke Gharelu Upay

घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे - Ghamoriya Mitane Ke Gharelu Upay

Ghamoriya Mitane Ke Gharelu Upay: गर्मियों का मौसम आते ही बहुत सारे लोगों को घमोरियों का सामना करना पड़ता है। तेज धूप और पसीने के वजह से होने वाली यह घमोरियां बहुत ही परेशानी का कारण बनती है। आज हम आपको घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे।

घमौरी एक प्रकार की स्क्रिन प्रॉब्लम हैं जो गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक होती है। घमोरियों की वजह से हमारी स्किन पर छोटे-छोटे दाने निकल आते है, जिनमें खुजली होती रहती है। इसके कारण त्वचा में जलन, खुजली और लाल रेशेज भी हो जाते हैं।

यदि आप भी घमोरियों से परेशान है या इसके होने पर क्या उपचार करना चाहिए इस बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इस आर्टिकल में घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Heat Rash in Hindi) के बारे में बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

घमोरियां क्या होती है – Ghamoriya kise kahate hain

घमोरियां क्या होती है – Ghamoriya kise kahate hain

घमोरियों को अंग्रेजी में प्रिकली हीट (Prickly heat) या हीट रैश (Heat Rash) कहा जाता है। यह समस्या शिशुओं और वयस्कों सभी को प्रभावित करती है। घमौरियां विशेष रूप से गर्म या आर्द्र मौसम के दौरान उत्पन्न होती हैं। घमौरी (Heat Rash) तब होती हैं जब पसीने की ग्रंथियां अवरुद्ध हो जाने के कारण पसीना बाहर नहीं निकल पाता और त्वचा की गहरी परतों में एकत्रित हो जाता है।

जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर सूजन, लालिमा और छाले जैसे छोटे-छोटे घाव या छोटे-छोटे लाल दाने दिखाई देने लगते हैं, जो कांटेदार चुभन या तीव्र खुजली का कारण बनते हैं। घमौरियां आमतौर पर पीठ, पेट, गर्दन, ऊपरी छाती, कमर या कांख (armpits) आदि जगहों पर अधिक होती है।

घमोरियां मिटाने का घरेलू उपाय – Ghamoriya Mitane Ke Gharelu Upay

घमोरियां मिटाने का घरेलू उपाय - Ghamoriya Mitane Ke Gharelu Upay

कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर हीट रैश की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। घमोरियां मिटाने के निम्न घरेलू नुस्खे को आजमायें।

(और पढ़ें – घमौरियां (घमौरी) क्या है, लक्षण, कारण, इलाज और बचाव)

घमोरियों को मिटाने के लिए ओटमील बाथ लें – Oatmeal bath for Heat Rash in Hindi

घमोरियों को मिटाने के लिए ओटमील बाथ लें - Oatmeal bath for Heat Rash in Hindi

ओटमील बाथ या दलिया से स्नान करना स्किन के लिए लाभदायक होता है यह घमोरियों को मिटाने में बहुत ही प्रभावी होता है। ओटमील सूजन को कम करता है और त्वचा पर नमी को बनाये रखने या त्वचा को मॉइस्चर करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। दलिया घमौरी के लिए एक उपयोगी घरेलू उपचार है।

स्नान के लिए गुनगुने पानी में 1 या 2 कप दलिया डालें और 20 मिनट बाद उस पानी को छान लें और फिर स्नान करें। इसके आलावा दलिया और पानी का पेस्ट बनाकर सीधे घमौरी पर लगाया जा सकता है।

घमोरियां मिटाने का घरेलू उपाय कूल बाथ – Ghamoriya Mitane Ka Gharelu Upay Cool baths

घमोरियां मिटाने का घरेलू उपाय कूल बाथ - Ghamoriya Mitane Ka Gharelu Upay Cool baths

हीट रैश आमतौर पर त्वचा के ठंडा होने के बाद आसानी से ठीक हो जाते है। यदि आप घमोरियों को मिटाना चाहते है तो ठंडे पानी में स्नान करने से इससे मदद मिल सकती है। त्वचा के बंद छिद्रों को भी अच्छी तरह से साफ़ करें।

यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि भरा हुआ छिद्र दाने को गर्म करने में योगदान देता है जो प्रिकली हीट का कारण होता है। सुनिश्चित करें कि आप नहाने के बाद अपनी त्वचा को अच्छी तरह से सुखा लें। त्वचा जो गीली रह गई है उस पर यह समस्या बढ़ सकती है।

गर्मी में घमौरी का इलाज बेकिंग सोडा – Garmi me ghamori ka ilaj Baking soda

गर्मी में घमौरी का इलाज बेकिंग सोडा - Garmi me ghamori ka ilaj Baking sodaगर्मी में घमौरी का इलाज बेकिंग सोडा - Garmi me ghamori ka ilaj Baking soda

बेकिंग सोडा का रासायनिक नाम सोडियम बाइकार्बोनेट होता है। यह घमौरी की वजह से होने वाली खुजली को शांत करता है। बेकिंग सोडा गर्मी में होने वाले दाने और अन्य खुजली वाली त्वचा की स्थिति के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे में आप गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा के 3 से 5 बड़े चम्मच जोड़ें और लगभग 20 मिनट के लिए हीट रैश वाली स्किन को भिगोएँ।

नीम के पेस्ट से मिटायें हीट रैश को – Neem ke paste se mitaye Heat Rash ko

नीम के पेस्ट से मिटायें हीट रैश को – Neem ke paste se mitaye Heat Rash ko

नीम (margosa) का उपयोग त्वचा पर चकत्ते के लिए किया जा सकता है। रिसर्च में दिखाया है कि  नीम में रोगाणुरोधी (antimicrobial) और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है। हालांकि, मानव अध्ययन अभी सीमित हैं।

पेस्ट बनाने के लिए नीम पाउडर को पानी के साथ मिलाएं। यह पेस्ट घमोरियों के दाने पर लगाएं और फिर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। नीम पाउडर को गुनगुने स्नान के पानी में भी जोड़ा जा सकता है।

घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे में लगाएं सेंध नमक – Epsom salt for Heat Rash in Hindi

घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे में लगाएं सेंध नमक - Epsom salt for Heat Rash in Hindi

सेंध नमक या एप्सम सॉल्ट जिसका रासायनिक नाम मैग्नीशियम सल्फेट होता है। यह स्किन के लिए कई प्रकार के लाभदायक होता हैं। इसके लिए आप नहाने के गुनगुने पानी में एक कप या दो एप्सम सॉल्ट को मिलाकर स्नान करे, घमौरी से होने वाली खुजली से जल्दी राहत मिलती है।

यदि आप एक बच्चे को एप्सोम नमक से स्नान कराती हैं, तो ध्यान रखें कि वह इस पानी को निगल नहीं ले। जब मौखिक रूप से सेवन किया जाता है, तो सेंध नमक एक लैग्जेटिव की तरह कार्य करता है। अधिक मात्रा में, यह दस्त का कारण बन सकता है।

एलोवेरा है घमोरियां मिटाने का घरेलू उपाय – Aloe vera hai Ghamoriya Mitane Ka Gharelu Upay

एलोवेरा है घमोरियां मिटाने का घरेलू उपाय - Aloe vera hai Ghamoriya Mitane Ka Gharelu Upay

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते है, जो घमोरियों के कारण होने वाले संक्रमण की  रोकथम के लिए प्रभावी होता है। यह सूजन और दर्द को कम करने में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। हीट रैश से होने वाली बेचैनी से राहत पाने के लिए प्रभावित त्वचा पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

घमौरी का आयुर्वेदिक इलाज चंदन – Ghamori ka ayurvedic ilaj Sandalwood

घमौरी का आयुर्वेदिक इलाज चंदन - Ghamori ka ayurvedic ilaj Sandalwood

शोध के अनुसार चंदन एक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक (analgesic) गुण होते है, जिसका अर्थ है कि यह दर्द को कम कर सकता है। चंदन के पाउडर को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर घमौरी के दाने पर लगाया जाता है। इससे हीट रैश से जुड़ी जलन, दर्दनाक सनसनी कम हो सकती है।

चंदन के पेस्ट को बनाने के लिए आप 1 भाग पानी के साथ 2 भाग चंदन पाउडर मिलाएं। इसे अपने दाने पर लागू करने से पहले, इसे त्वचा के एक छोटे से हिस्से पर पैच टेस्ट करें। यदि आपको एक घंटे के बाद कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो आपको इसे बिना किसी अन्य समस्या के दाने पर लागू कर सकते है।

कपूर से करें घमोरियां मिटाने का उपचार – Camphor se kare Ghamoriya Mitane Ka upchar

कपूर से करें घमोरियां मिटाने का उपचार - Camphor se kare Ghamoriya Mitane Ka upchar

कपूर की मदद से भी घमोरियां ठीक की जा सकती है, यह एक अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लिए आप कपूर को अच्छे से पीस कर उसका पाउडर बना लें। अब कपूर के इस पाउडर में कुछ बूंदें नीम के तेल की मिला लें। तैयार पेस्ट को आप घमोरियों से प्रभावित स्किन पर लगाएं। यह घमोरियों को ठीक करने में मददगार साबित होता है।

घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे में लगाएं शहद –  Ghamoriya Mitane Ke Gharelu  Nuskhe me lagaye Honey

घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे में लगाएं शहद -  Ghamoriya Mitane Ke Gharelu  Nuskhe me lagaye Honey

शहद में एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सिडे़ट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते है जिसके कारण यह खाने के साथ-साथ स्किन पर लगाने में भी लाभदायक होता है। शहद को सीधे घमोरियों से प्रभावित स्थान पर लगाएं, यह खुजली और जलन को दूर करने में मदद करता है। साथ ही त्‍वचा की ऊपरी परत को मॉइस्‍चराइज करने में सहायक होता है।

घमौरियों का इलाज नारियल तेल से – Ghamori ka Ayurvedic Upay Coconut Oil

घमौरियों का इलाज नारियल तेल से – Ghamori ka Ayurvedic Upay Coconut Oil

नारियल तेल प्रकृतिक रूप से एंटीबैक्टीरियल प्रकृति का होता है। यह त्वचा को पौष्टिक और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। यह त्वचा के चकत्ते को ठीक करने और खुजली को काफी कम करने में प्रभावी होता है। नारियल तेल को सीधे तौर पर घमौरी पर लगाया जाता है।

घमौरी से बचने के लिए हल्के और कॉटन के कपड़े पहनें – Wear light and cotton clothing to avoid Heat rash in Hindi

घमौरी से बचने के लिए हल्के और कॉटन के कपड़े पहनें - Wear light and cotton clothing to avoid Heat rash in Hindi

जब आपकी त्वचा घमोरियों से अपने आप ठीक हो जाती है, तो ऐसे कपड़ों से बचना आवश्यक है जो आपकी त्वचा को परेशान करते हैं या जिसको पहनने के बाद आपको अधिक पसीना आता है। हल्के-ढीले-ढाले कपड़े और नमी रहित कपड़े आपकी त्वचा को बिना किसी जलन के ठीक कर सकते हैं।

फिटनेस और खेल गतिविधियों के लिए डिज़ाइन किए गए कुछ पॉलिस्टर और अन्य सिंथेटिक कपड़ों की तलाश करें। ये विशेष रूप से नमी को दूर रखने के लिए अनुकूल होंगे। जबकि कॉटन के कपड़े पहनने के लिए आरामदायक होते है।

घमोरियों को मिटाने के लिए पंखे और एयर कंडीशनर का उपयोग करें – Use Fans and air conditioners to avoid Heat rash in Hindi

घमोरियों को मिटाने के लिए पंखे और एयर कंडीशनर का उपयोग करें - Use Fans and air conditioners to avoid Heat rash in Hindi

जब आपकी त्वचा ठीक हो जाती है, तो अत्यधिक पसीने और नम हवा से बचें। वेंटिलेशन (Ventilation) आपके दाने को सूखने और शांत रहने देने में महत्वपूर्ण है। वातानुकूलित कमरे में रहें, या एयर पंखे का उपयोग करें।

(और पढ़ें – खुजली दूर करने के लिए 10 घरेलू उपाय)

घमोरियां मिटाने के घरेलू नुस्खे (Ghamoriya Mitane Ke Gharelu Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration