ये 3 आटे के फेस पैक बनाएंगें त्‍वचा को ग्‍लोइंग और फ्रेश - Wheat flour face pack for glowing skin in hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

ये 3 आटे के फेस पैक बनाएंगें त्‍वचा को ग्‍लोइंग और फ्रेश – Wheat flour face pack for glowing skin in hindi

ये 3 आटे के फेस पैक बनाएंगें त्‍वचा को ग्‍लोइंग और फ्रेश - Wheat flour face pack for glowing skin in hindi

अगर आप गर्मियों के मौसम में त्वचा को चमकदार और जवां बनाना चाहते हैं, तो आपको घर पर गेहूं के आटे से बने यह फेस पैक (Wheat flour face pack in Hindi) अवश्य लगाने चाहिए। गेहूं के आटे को स्वास्थ्य के लिए गुणों की खान माना जाता है लेकिन हम आपको बता दें कि यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गेहूं के आटे के फेस पैक त्वचा की सभी परेशानियों को दूर कर सकते है।

गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में, तेज धूप और गर्म हवाओं के कारण त्वचा dull हो जाती है। यही नहीं, त्वचा से तेल निकलने और पिंपल्स होने की शिकायतें भी बढ़ जाती हैं। इस मौसम में त्वचा को हाइड्रेट रखना भी बहुत जरूरी है। इस मामले में, त्वचा को पैम्पर करना और कुछ अतिरिक्त देखभाल करना आवश्यक है।

आप भी इस मौसम में त्वचा की सुरक्षा के लिए आसान तरीके ढूंढ रहे होंगे। ऐसी स्थिति में, हम आपको घर के किचन में सबसे आसानी से उपलब्ध सामग्री से बने कुछ घरेलू आटे के फेस पैक के बारे में बताएंगे। आप इन आटा फेस पैक बहुत कम सामग्री की मदद से घर पर बना सकते हैं और त्वचा को चमकदार और युवा बना सकते हैं। आइए जानते हैं चेहरे के लिए गेहूं के आटे का फेस मास्क कैसे बनाएं: –

दूध और आटा का फेस पैक – Milk and flour face pack in Hindi

दूध और आटा का फेस पैक

मौसम बदल रहा है। कुछ गर्मी भी शुरु हुई है, ऐसी स्थिति में तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए समस्याएं बढ़ गई हैं। चेहरे पर तेल की वजह से मुंहासे की परेशानी बढ़ने लगी है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिनकी स्किन ऑयली है। खासतौर पर अगर चेहरे पर ज्यादा तेल आता है, तो आप आटे और दूध से बना फेस पैक जरूर लगाएं। आइये हम आपको दूध और आटा का फेस पैक बनाने की विधि बताते हैं ।

सामग्री

  • 2 बड़े चम्मच आटा
  • 2 बड़े चम्मच दूध

बनाने और लगाने का तरीका

एक कटोरे में दूध और आटा दोनों लें और पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। इस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद, जैसे उबटन छुड़ाया जाता है वैसे ही इसे छुड़ाएं। अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं, तो त्वचा से अतिरिक्त तेल के साथ मृत त्वचा भी हट जाती है।

दूध, गुलाब जल और आटा का फेस पैक – Milk, rose water and flour Face pack in Hindi

दूध, गुलाब जल और आटा का फेस पैक - Milk, rose water and flour Face pack in Hindi

अगर आपको अपनी त्वचा मुरझाती हुई लगती है, तो परेशान मत होइए, आप आटे से बने इस दूसरे फेस पैक को लगा सकती हैं। यह आपकी त्वचा को आराम देगा और इसे चमकदार और युवा बनाएगा। गर्मी के मौसम में त्वचा की चमक विशेष रूप से गायब हो जाती है, हालांकि, आटा, गुलाब जल और दूध के मिश्रण से बना ये फेस पैक आपकी त्वचा की चमक को बरकरार रखेगा। आटा त्वचा को साफ करता है और टैन को हटाता है, जबकि गुलाब जल त्वचा को फ्रेश करता है।

सामग्री

  • 2 बड़े चम्मच आटा
  • 1 बड़ा चम्मच दूध
  • 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल

बनाने और लगाने का तरीका

आपको इन तीन सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाना चाहिए। अब इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें। इसके बाद जब यह ठंडा हो जाए तो इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। ऐसा करने से आपका मुरझाया हुआ चेहरा खिल उठेगा। अगर आप इस पैक का इस्तेमाल रोजाना करते हैं तो आपको टैनिंग की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

आटा, शहद और दही का फेस पैक – Flour, honey and yogurt face pack in Hindi

आटा, शहद और दही का फेस पैक - Flour, honey and yogurt face pack in Hindi

गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही आपको त्वचा को अतिरिक्त देखभाल देने की भी आवश्यकता है। इसलिए, आपको चेहरे पर एक फेसपैक का उपयोग करना चाहिए जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार बनाए रखेगा। इसके लिए आप आटे, शहद और दही के फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं आटा, शहद और दही का फेस पैक बनाने का तरीका।

सामग्री

  • 2 बड़े चम्मच आटा
  • 2 बड़े चम्मच दही
  • 1 चम्मच शहद

बनाने और लगाने का तरीका

त्वचा में नमी लाने के लिए और शुष्क त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आटा, शहद और दही को अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को हाथों को घुमाकर सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगाया जाता है। इस फेस पैक को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद, जिस तरह से आप उबटन को हटाते हैं उसी तरह से चेहरे से इसको हटा दें। ऐसा करने से न केवल त्वचा हाइड्रेट होती है बल्कि मृत त्वचा भी साफ हो जाती है।

अगर आप बिना किसी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के ग्लोइंग और फ्रेश स्किन पाना चाहती हैं, तो घर पर ऊपर बताए गए गेहूं के आटे के फेस पैक का इस्तेमाल जरुर करें और कुछ ही दिनों में इसके फायदे देखें।

आपको ये भी जानना चाहिए – 

आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration