क्या किस करने से प्रेग्नेंट होते है - Kya Kiss Karne Se Pregnancy Hoti Hai
रिलेशनशिप टिप्स

क्या किस करने से प्रेग्नेंट होते है – Can Kissing Cause Pregnancy In Hindi

क्या किस करने से प्रेग्नेंट होते है - Kya Kiss Karne Se Pregnancy Hoti Hai

Can Kissing Cause Pregnancy In Hindi क्या किस करने से प्रेग्नेंट होते है? क्या किस करने से लड़की प्रेग्नेंट होती है? (kya lips kiss se ladki pregnant hoti hai) लड़की प्रेग्नेंट कैसे होती है; यदि आपके मन में भी यह सवाल हैं तो आज के इस लेख में आपके इन सवालों का जबाव मिल जायेगा। किस प्यार भरे रिश्ते का सबसे अच्छा हिस्सा होता है। क्या आप जानते हैं कि दुनिया में 10 में से 9 लोग चुंबन करते हैं? स्नेह व्यक्त करने के लिए चुंबन सबसे आम तरीका है। हम अपने माता-पिता, अपने भाई-बहनों, अपने दोस्तों, या अपने जीवन में अन्य लोगों को चूम सकते हैं। किस रोमांटिक सहयोगियों के बीच होने वाला चुंबन हैं। अक्सर दो प्रेम करने वाले लोगों के मन में एक ही सवाल रहता है कि क्या किस करने से प्रेग्नेंट होते हैं। आइये इस सवाल के जवाब को विस्तार से जानते हैं।

किसी लड़की को चूमना गर्भावस्था को संभव तब बनाता है यदि चुंबन आगे बढ़ जाए और आप संबंध स्थापित करें तो यह संभव है। आइये जानें गर्भवती होने के लिए क्या आवश्यक है। और किस करने से प्रेग्नेंट होते है या नहीं के बारे में।

विषय सूची

  1. किस क्या है – What is a kiss in Hindi
  2. फ्रेंच चुंबन – French kiss in Hindi
  3. प्रेग्नेंट कैसे होते हैं – How to be pregnant in Hindi
  4. क्या चुंबन से गर्भधारण हो सकता है – Kya Kiss Karne Se Pregnancy Hoti Hai in Hindi
  5. क्या किस करने से कोई प्रेग्नेंट हो सकता है  – Can pregnancy happen from kissing in hindi
  6. क्या पीरियड्स के दौरान चुंबन करने से गर्भधारण होता है- Does kissing during periods lead to pregnancy in Hindi
  7. रोमांटिक तरीके से मुंह पर चुंबन कैसे करें – How do I kiss on the mouth in a romantic way in Hindi

किस क्या है – What is a kiss in Hindi

किस क्या है - What is a kiss in Hindi

किस या चुम्बन एक प्रेम का प्रतीक होता है लोग अक्सर उसे ही किस करते हैं जिससे वह प्यार करते हैं। चुंबन अपने साथी के साथ शारीरिक संपर्क का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है। यह कपल्स को सबसे ज्यादा खुशी दे सकता है। किस के कई प्रकार होते हैं जैसे –

(और पढ़े – प्यार जताने के लिए कैसे करें किस और इसे बेहतर बनाने के तरीके…)

फ्रेंच चुंबन – French kiss in Hindi

फ्रेंच किसिंग को जीभ से चुंबन के रूप में भी जाना जाता है। यह तब होता है जब आप किसी को होंठों पर चूमते हैं और आप अपने पार्टनर की जीभ को छूने के लिए अपनी जीभ को एक दूसरे के मुंह में डालते हैं। फ्रेंच किस पहली बार चुंबन के लिए एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है क्योंकि आपको यह थोड़ा अजीब लग सकता हैं। लेकिन अपने पार्टनर को उत्तेजित करने के लिए यह मजेदार और स्वस्थ हो सकता है।

(ओर पढ़े – किस करने का तरीका, फायदे और नुकसान)

प्रेग्नेंट कैसे होते हैं – How to be pregnant in Hindi

प्रेग्नेंट कैसे होते हैं - How to be pregnant in Hindi

गर्भवती होने के लिए पुरुष को पार्ट महिलाओं के पार्ट में डाला जाना चाहिए। एक बार जब पुरुष के चरमोत्कर्ष पर पहुंच जाता है, तो वह शुक्राणु को लड़की में छोड़ देगा जिसमें शुक्राणुजोज़ (spermatozoids) भरा होता है। इस तरह के शुक्राणु एक परिपक्व महिलाओं के बीजांड को निषेचित करेंगे यदि वह अपने मासिक चक्र के प्रजननक्षम दिनों में है। इस तरह के निषेचित स्त्री-बीजाणू-कोश आखिरकार एक बच्चे का भ्रूण बन जाएगा जो लगभग 9 महीनों में पैदा होगा। इसलिए आपको इस बात को समझना होगा की सिर्फ किस करने से प्रेग्नेंट नहीं होते हैं।

एक महिला के गर्भवती होने का केवल एक ही तरीका है – और वह है उसके लिए एक पुरुष के साथ संबंध स्थापित करना। हालाँकि कई तरह की यौन गतिविधियाँ होती हैं, लेकिन इसका परिणाम केवल गर्भावस्था नहीं हो सकती है। हालांकि, यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि एक महिला गर्भवती हो सकती है यदि वह संबंध स्थापित करती है, भले ही यह उसके पीरियड्स  के दौरान हो।

महिला प्रजनन प्रणाली में प्रवेश करने के लिए शुक्राणु (पुरुष युग्मक) की आवश्यकता होती है। एक बार जब शुक्राणु (वीर्य के रूप में) पुरुष द्वारा जारी किए जाते हैं (जिसे स्खलन कहा जाता है) महिला उद्घाटन (योनि कहा जाता है) में, वे फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से अंडे (या ओवा) की ओर तैरते हैं। तो आप देखते हैं कि यह एक बहुत बड़ी घटना है। शुक्राणुओं की सही गतिशीलता, संख्या होती है और एक सफल गर्भाधान के लिए महिला को अपने प्रजनन काल (जब उसका शरीर आने वाले शुक्राणुओं को स्वीकार करने और गर्भ धारण करने के लिए तैयार होता है) में होना होता है। आम शब्दों में इस प्रक्रिया को संबंध स्थापित करना कहा जाता है।

(और पढ़े – जानिए कैसे प्रेगनेंट होती हैं महिलाएं…)

क्या चुंबन से गर्भधारण हो सकता है – Kya Kiss Karne Se Pregnancy Hoti Hai

क्या चुंबन से गर्भधारण हो सकता है - Can pregnancy happen from kissing in Hindi

चुंबन फोरप्ले का हिस्सा है। फोरप्ले संबंध स्थापित करने या न करने के कारण हो सकता है। चुंबन भी स्नेह की अभिव्यक्ति है और संबंध बनाना हमेशा इसमें शामिल नहीं होता है। चुंबन, जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, गर्भावस्था को जन्म नहीं दे सकते। इसमें लार का आदान-प्रदान हो सकता है, न कि यौन युग्मक (अंडाणु और शुक्राणु) का।

अगर आपको लगता है कि आप किस करने से प्रेग्रेंट हो सकती हैं तो आप गलत है। जैसे की ऊपर बताया गया है कि गर्भधारण करने के लिए पुरुष और महिला के शुक्राणु और अंडाणु का मिलना बहुत ही आवश्यक होता है। केवल किस करने से आप प्रेग्रेंट नहीं हो सकती। यदि आप यौन रूप से सक्रिय नहीं हैं तो आप गर्भवती होने के बारे में चिंता करना बंद दें, क्योंकि ऐसा कोई संभव तरीका नहीं है जो आपको प्रेग्रेंट कर दे।

कभी-कभी, किसी व्यक्ति को चूमने से कुछ बीमारियां हो सकती हैं, जैसे सर्दी, जुकाम या गले में खराश। हालाँकि, ऐसा अक्सर नहीं होता है। इस बिंदु में, जैसा कि हमने कहा, चुंबन गर्भावस्था का कारण नहीं बन सकता है।

किसी को चूमते समय, भावनाएं और इच्छा आपके साथी के साथ संबंध बना सकती है और गर्भावस्था केवल संबंध स्थापित होने के बाद ही हो सकती है। अन्यथा गर्भावस्था की स्थिति के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता। सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि एक लड़की को गर्भवती करने के लिए शुक्राणु और अंडाणु होना चाहिए। वीर्य लड़के के शरीर में होता है और लड़की के शरीर में अंडे बनते हैं। चूंकि लड़कियों के मुंह और उसने अण्डों के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है इसलिए आपकी प्रेमिका आपके किस करने पर गर्भवती नहीं हो सकती। यह इसलिए है क्योंकि आप उसके होठों पर भावुक होकर चुंबन करते हैं। अगर आपका पार्टनर अपनी जीभ को आपके मुँह में अधिकतम गहराई तक डालता है तो भी सिर्फ आपके गले तक पहुंच सकती हैं, पेट तक नहीं पहुँच सकती है।

(और पढ़े – गर्भवती होने के लिए पूरा गाइड…)

क्या किस करने से कोई प्रेग्नेंट हो सकता है  – Can pregnancy happen from kissing in Hindi

क्या किस करने से कोई प्रेग्नेंट हो सकता है  - Can pregnancy happen from kissing in hindi

नहीं, किसी को किस करने से प्रेग्नेंट होते नहीं देखा गया हैं। गर्भावस्था केवल तभी हो सकती है जब शुक्राणु योनि में या उसके पास स्खलित हो।

एक महिला गर्भवती हो जाती है यदि पुरुष के वीर्य में पाया जाने वाला शुक्राणु उपयुक्त समय में महिला के अंडाणु तक पहुंच जाते है। इसका मतलब यह नहीं है कि महिला साल के हर एक दिन गर्भवती हो सकती। लड़कियों के मासिक चक्र के दौरान कुछ विशिष्ट समय होते हैं जब अंडे गर्भावस्था के लिए तैयार होते हैं। इन विशिष्ट समय में यदि शुक्राणु महिला योनी में पहुंच जाते हैं तो यह अंडों को निषेचित कर सकता है। और इस प्रक्रिया के अंत में वह गर्भवती हो जाती है। एक बात आप अपने ध्यान में रखें कि यदि आप अपने साथी के साथ संबंध स्थापित नहीं करते हैं। लेकिन चुम्बन के दौरान आप यौन उत्तेजना के कारण स्खलित हो जाते हैं और यदि आपका कोई शुक्राणु सेल प्रेमिका के शरीर में मौजूद अंडों तक पहुँच सकता है तो यह गर्भावस्था का कारण हो सकता है। वैसे तो यह बहुत छोटा मौका है लेकिन सावधान रहना बेहतर है।

आमतौर पर जब पुरुष उत्तेजित हो जाते हैं तो वह गर्भावस्था या किसी संबंध के भविष्य के बारे में कभी नहीं सोचते हैं। वह सिर्फ उस पल के आनंद के बारे में सोचते है। यह पुरुष मस्तिष्क की हार्मोनल कमजोरी के कारण है। उस समय लड़की को यह याद रखना चाहिए कि यह किसी भी लड़की के लिए बहुत ही बड़ी समस्या का कारण बन सकता हैं। अपने पार्टनर को उस समय नियंत्रित करना लड़की का काम होता है। इसके अलावा आपको पता होना चाहिए कि असुरक्षित संबंध कई खतरनाक बीमारी का कारण बन सकता है। इसलिए आपको इन मुद्दों को गंभीरता से लेना चाहिए और चुम्बन के पहले आपको अपने साथी के साथ बात करनी चाहिए।

इस लेख से आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि आप अपने प्रेमी को चूम सकते हैं, गले लगा सकते हैं और छू सकते हैं। लेकिन कभी भी निर्वस्त्र होकर किस करने से बचें। क्योंकि गर्भावस्था केवल तभी हो सकती है जब शुक्राणु योनि में या उसके पास स्खलित हो। और यदि आप निर्वस्त्र होकर किस करती है तो आपके पार्टनर पार्ट से निकलने वाला वीर्य आपकी योनि में जा सकता है जो आपको प्रेग्नेंट कर सकता है।

किस करते समय गंभीरता से ध्यान दें! नग्न शरीर के साथ चुंबन आग और डायनामाइट को एक साथ रखने जैसा है। हम सभी जानते हैं कि लड़कियां कभी भी चुंबन लेते हुए नग्न नहीं होना चाहती हैं। लेकिन जो लड़के टीन एज में होते हैं वो लड़की को हर जगह किस करना चाहते हैं। सिर्फ होंठ ही नहीं, वह हर उस जगह पर चुंबन करना चाहते है जो लड़की को उत्तेजित कर दे, और आगे भी खतरनाक जगहों पर किस किया जाता है। केवल लड़की ही मर्यादा रख सकती है और लड़के को रोक सकती है। इसलिए, आप उन स्थानों पर चुंबन लेना बेहतर समझे, जहां आप नग्न होने से बच सकते हैं।

(और पढ़े – प्रेगनेंट होने का तरीका…)

क्या पीरियड्स के दौरान चुंबन करने से गर्भधारण होता है- Does kissing during periods lead to pregnancy in Hindi

क्या पीरियड्स के दौरान चुंबन करने से गर्भधारण होता है- Does kissing during periods lead to pregnancy in Hindi

  • अपने पीरियड्स के दौरान किस करने से गर्भधारण होता है प्रश्न का उत्तर जानने के लिए, आपको पता होना चाहिए – गर्भावस्था और मासिक धर्म (पीरियड्स) क्या है?
  • महिलाओं में ओव्यूलेशन हर महीने तब होता है जब उसके एक अंडाशय से एक अंडा निकलता है। इसी समय, गर्भ का अस्तर (गर्भाशय का भीतरी हिस्सा) मोटा होना शुरू हो जाता है और गर्भाशय ग्रीवा (योनि को खोलना) में बलगम पतला हो जाता है, ताकि शुक्राणु इसके माध्यम से अधिक आसानी से तैर सकें।
  • अंडा धीरे-धीरे फैलोपियन ट्यूब से नीचे की ओर यात्रा करने लगता है। यदि हाल ही में किसी पुरुष और महिला ने संबंध स्थापित किया है, तो शुक्राणु द्वारा अंडे को निषेचित (गर्भाधान कहा जाता है) किया जा सकता है।
  • अंडे के निषेचित होने के बाद अब गर्भ को अस्तर गाढ़ा हो जाता है ताकि उसमें अंडे (गर्भाशय की दीवार के साथ संलग्न) हो सकें, इसलिए गर्भधारण होता है।
  • यदि अंडे को निषेचित नहीं किया जाता है, तो यह महिला की मासिक अवधि के दौरान शरीर से बाहर निकलता है, साथ ही गर्भ का अस्तर, जिसे शेड भी कहा जाता है, जिसे मेन्सुरेशन कहा जाता है।
  • इस प्रकार दोनों स्थितियों में ‘चुंबन’ की कोई भूमिका नहीं है। लेकिन गर्भवती होने के लिए महिलाओं के जीवन में ओवुलेशन डे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इन दिनों को उपजाऊ दिन कहा जाता है (उन दिनों में गर्भवती होने की अधिकतम संभावना होती है)।
  • गर्भावस्था से बचने के लिए महिलाओं को इन उपजाऊ दिनों के दौरान संबंध स्थापित करने से बचना चाहिए।

(और पढ़े – जानें, मां बनने में महिला के अंगों की क्या है भूमिका…)

रोमांटिक तरीके से मुंह पर चुंबन कैसे करें – How do I kiss on the mouth in a romantic way in Hindi

रोमांटिक तरीके से मुंह पर चुंबन कैसे करें - How do I kiss on the mouth in a romantic way in Hindi

हर कोई थोड़ा अलग तरह से किस करता है और चुंबन के बारे में बहुत सारे अच्छे ऑनलाइन लेख और वीडियो हैं। यहाँ किस करने के लिए मूल बातें बताई गई हैं:

  • उस व्यक्ति की ओर झुकें, जब तक आप अपने साथी के होंठों के साथ संपर्क नहीं बनाते हैं, तब तक अपने सिर को एक तरफ झुकाना याद रखें।
  • अपने होठों को एक दुसरे से रगड़े ताकि वे नरम और शिथिल हों, लेकिन बहुत फ्लॉपी न हों। वे पूरी तरह से गठित और कठोर हो सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से कड़क नहीं हैं।
  • अपने साथी के होठों से किस करें। यदि यह आपकी पहली चुंबन है, तो आप बहुत लंबे समय तक नहीं रहना चाहते हैं, लेकिन आपको सिर्फ उन्हें किस करना और पीछे हटना नहीं है।
  • अपने होठों को साथी से अलग करने से पहले कुछ सेकंड के लिए किस करें और फिर अपने सिर को वापस खींचना शुरू करें। आप चुंबन को इस तरह से अधिक देर तक कर सकते हैं।
  • चुंबन के रूप में अपनी नाक के माध्यम से सामान्य रूप से साँस लेना याद रखें।
  • किस को समाप्त करने के लिए, दबाव को थोड़ा कम करके और अपने रूखे होंठों को आराम दें।
  • जैसे-जैसे आपके होंठ आराम करेंगे वे अलग हो जाएंगे और थोड़ी मात्रा में हवा आपके मुंह में जाएगी। यह किस का शोर पैदा करेगा, जिसे एक किस के रूप में पहचाना जाएगा।

(और पढ़े – शरीर के अलग – अलग भाग पर किस करने का क्या मतलब होता है…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration