क्या आपकी हथेलियों पर बाल उगना संभव है? - Is It Possible to Have Hair on Your Palms in Hindi? - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

क्या आपकी हथेलियों पर बाल उगना संभव है? – Is It Possible to Have Hair on Your Palms in Hindi?

क्या आपकी हथेलियों पर बाल उगना संभव है? - Is It Possible to Have Hair on Your Palms in Hindi?

यद्यपि मनुष्य बन्दर की तुलना में कम बालों वाले दिख सकते हैं। लोगों की प्रति वर्ग सेंटीमीटर की त्वचा पर 60 बाल होते हैं। इन बालों में से कई मुश्किल से दिखाई देने वाले फजी बाल (fuzzy hairs) हैं जिन्हें वेल्लस हेयर (vellus hair) कहा जाता है। आपकी त्वचा के कुछ हिस्से जैसे आपके होठों, हथेलियों और आपके पैरों के तलवों सहित हथलियाँ बालों को नहीं बढ़ाते हैं। हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि हस्तमैथुन करने से आपकी हथेलियों पर बाल उग आएंगे, इस मिथक का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।

एक अत्यंत दुर्लभ आनुवंशिक विकार आपकी हथेलियों पर बालों के उगने का कारण हो सकता है। हालाँकि, यह इतना असामान्य है कि केवल इतिहास में कुछ ही बार इसका उल्लेख किया गया है।

क्या हस्तमैथुन करने के बाद हथेलियों पर बाल आ सकते हैं? – Can you have hair on palms after masturbating in Hindi?

क्या हस्तमैथुन करने के बाद हथेलियों पर बाल आ सकते हैं? - Can you have hair on palms after masturbating in Hindi?

अफवाहों के बावजूद आपने सुना होगा, हस्तमैथुन करने से आपकी हथेलियों पर बाल उगने लगते हैं। यह हस्तमैथुन के बारे में कई झूठी पुरानी कहानियों में से एक है। यह स्पष्ट नहीं है कि यह मिथक कहाँ शुरू हुआ था, लेकिन यह शायद लोगों को हस्तमैथुन करने से हतोत्साहित करने के तरीके के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

हस्तमैथुन के बारे में कई मिथकों के बावजूद, कोई ज्ञात शारीरिक दुष्प्रभाव नहीं हैं। कुछ अन्य मिथक जो आपने सुने होंगे उनमें शामिल हैं:

(और पढ़ें – हस्तमैथुन के बारे में मिथक और तथ्य)

वास्तव में बालों वाली हथेलियों का कारण क्या हो सकता है? – What can actually cause hairy palms in Hindi?

वास्तव में बालों वाली हथेलियों का कारण क्या हो सकता है? - What can actually cause hairy palms in Hindi?

अधिकांश लोगों के लिए, अपने हाथों की हथेलियों या अपने पैरों के तलवों पर बाल उगाना असंभव है। कुछ दुर्लभ स्थितियां हैं जहां यह हो सकता है।

1976 का लेख आर्कियोलॉजी ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक ऐसे व्यक्ति का वर्णन करता है जिसने अपनी एक हथेलियों पर बाल उगाये। जब वह आदमी एक बच्चा था, तो उसने अपने दाहिने हाथ को कई बार गंभीर रूप से घायल कर लिया। उसने अपनी हथेली की पिंकी त्वचा को खो दिया। एक सर्जन ने चोट के ग्राफ्ट के रूप में उसके निचले पेट से त्वचा का उपयोग किया। जब वह बालिग हो गया, तो उसके हाँथ की त्वचा पर बाल उग आए।

हथेलियों के चक्करदार बालों वाले डिस्ब्रायोप्लासिया नामक एक दुर्लभ स्थिति आपके दोनों हथेलियों पर बाल पैदा कर सकती है। स्थिति एक अंतर्निहित जीन के कारण एक विरासत में मिली स्थिति है। हालाँकि, यह इतना दुर्लभ है कि यह केवल चिकित्सा साहित्य में मुट्ठी भर बार प्रलेखित किया गया है।

1975 का अध्ययन शोधकर्ताओं ने इस स्थिति के एक मामले का वर्णन किया। एक फ्रांसीसी-कनाडाई परिवार की चार पीढ़ियों के पास बाल-कूप के छोटे क्षेत्र थे जिनमें उनकी कलाई के पास की त्वचा होती थी। शोधकर्ताओं के अनुसार, केवल एक अन्य वैज्ञानिक अध्ययन था जिसने पहले प्रकाशित एक समान स्थिति का दस्तावेजीकरण किया था।

1973 के अध्ययन में एक फ्रेंच परिवार है जिसमें लोगों की चार पीढ़ियों के दोनों हथेलियों पर बाल थे वर्णन करता है। परिवार के सदस्यों में एक व्यक्ति, उसकी माँ, उसके नाना और उनकी एक बेटी शामिल थी।

(और पढ़ें – अनचाहे बाल हटाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय)

ज्यादातर लोगों की हथेलियों पर बाल क्यों नहीं होते हैं? – Why don’t most people have hair on their palms in Hindi?

बालो के रोम आपकी त्वचा की सतह के नीचे स्थित है इससे बाल उग आते हैं। बालों के रोम आपके डर्मिस (dermis) या गहरी चमड़े के नीचे के ऊतक नामक त्वचा की गहरी परत में उत्पन्न होते हैं। बाल केवल उन जगहों पर बढ़ सकते हैं जहां बाल रोम (hair follicles) होते हैं। आपके पैरों के तलवों, आपके हाथों की हथेलियों और आपके होंठों को छोड़कर आपकी त्वचा के लगभग हर हिस्से में रोम छिद्र होते हैं।

2018 के के पशु अध्ययन में पाया गया कि चूहों की त्वचा के बालों का एक हिस्सा डिकॉकॉफ़ 2 (Dkk2) नामक एक अवरोधक का उत्पादन करता है। Dkk2 अवरोधक नामक प्रोटीन को Wnt कहा जाता है। Wnt एक सांकेतिक प्रोटीन है जो बालों के रोम के विकास के लिए आवश्यक है।

यह देखने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या ऐसा ही मनुष्यों के साथ भी होता है।

(और पढ़ें – बाल कैसे उगते और बढ़ते हैं)

निष्कर्ष

अधिकांश लोगों के लिए, आपकी हथेलियों पर बाल उगाना असंभव है। बालों के रोम से बाल उगते हैं। आपकी हथेलियों पर कोई भी हेयर फॉलिकल नहीं हैं जब तक कि आपको हथेलियों पर सिर के बालों वाले डिस्ब्रायोप्लासिया नामक एक अत्यंत दुर्लभ आनुवंशिक विकार न हो।

प्रचलित मिथक के बावजूद, हस्तमैथुन करने से आपकी हथेलियों पर बाल नहीं बढ़ते हैं। हस्तमैथुन करने के कोई ज्ञात शारीरिक दुष्प्रभाव नहीं हैं।

(और पढ़े – हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान जो आपको जानना है जरूरी…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration