फेशियल के बाद फेस पर क्या लगाना चाहिए - Do These Things After Facial In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

फेशियल के बाद फेस पर क्या लगाना चाहिए – Do These Things After Facial In Hindi

फेशियल के बाद फेस पर क्या लगाना चाहिए - What To Apply On The Face After Facial In Hindi

After Facial Care Tips In Hindi: फेशियल करवाना सुंदर दिखने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। यह त्वचा को साफ करके पोषण देने के साथ इसे मुलायम और तरोताजा बनाने में बहुत फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते है की फेशियल के बाद फेस पर क्या लगाना चाहिए?

फेशियल त्वचा की गहराई में जाकर क्लीनिंग पर फोकस करता है और स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है। धूल, मिट्टी व प्रदूषण का असर हमारे चेहरे पर दिखाई देने लगता है। जिसकी वजह से दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, डलनेस, झुर्रियां और काले घेरे जैसी परेशानियां होने लगती है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको आफ्टर फेशियल केयर टिप्स के बारे में बताएंगे। आइये जानते है कि आपको फेशियल के बाद फेस पर क्या लगाना चाहिए।

फेशियल क्या है – What is facial in Hindi

फेशियल क्या है – What is facial in Hindi

फेशियल चेहरे पर किया जाने वाला एक मल्टी स्टेप, मल्टी पर्पज स्किन ट्रीटमेंट है, जिसमें स्टीम, फेस मास्क, एक्सफोलिएशन, क्लींजिंग, फेस मसाज और कई तरह की क्रीम और लोशन का उपयोग कर चेहरे को साफ और पोषित किया जाता है। आप चाहें, तो ब्यूटी पार्लर जाकर फेशियल करा सकते हैं या फिर घर पर भी इसे खुद से कर सकते हैं। कई तरह के फेशियल ट्रीटमेंट होते हैं, जिसे अपनी त्वचा के अनुसार आपको चुनना होता है।

फेशियल के बाद क्या करना चाहिए? – Do These Things After Facial In Hindi

फेशियल के बाद क्या करना चाहिए? – Do These Things After Facial In Hindi

आप फेशियल करने के बाद निम्न बातों को करें। यह आपके चेहरे पर ग्लो बनाए रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें – फेशियल करने का तरीका)

फेशियल के बाद त्वचा को हाइड्रेट रखें –  Facial ke baad skin ko hydrated rakhe

फेशियल के बाद त्वचा को हाइड्रेट रखें -  Facial ke baad skin ko hydrated rakhe

जब भी आप फेशियल करते है तो उसके बाद आपको अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। अधिक पानी पीने सी आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है। पानी पीकर स्किन को ड्राई होने से रोका जा सकता है। जब आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड होते हैं, तो आपकी त्वचा की कोशिकाएं अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करती हैं और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने, पोषक तत्वों को अवशोषित करने और आपके चेहरे की चमक को बनाए रखने में मदद करने में बेहतर होती हैं। भरपूर पानी पीने के अलावा, ताजे फल और सब्जियों का सेवन बढ़ाएं।

फेशियल के बाद अपने चेहरे को छूने से बचें – Facial ke baad apne face ko chhune se bache

फेशियल के बाद अपने चेहरे को छूने से - Facial ke baad apne face ko chhune se bache

आफ्टर फेशियल आप अपने चेहरे को बार बार छूने से बचें। शोधकर्ताओं के अनुसार मनुष्य औसतन प्रति घंटे 16 बार अपने चेहरे को छूता है। यह आपके हाथों से गंदगी और बैक्टीरिया को आपके चेहरे पर स्थानांतरित करता है। इसकी वजह से संवेदनशील चेहरे की त्वचा पर नए पिम्पल हो सकता है। इसलिए आप ध्यान रखें कि अपने हाथ से फेस को बार बार टच न करें और अपने हाथों को साफ रखें।

फेशियल के बाद वीकली एक्सफोलिएट करें – Exfoliate weekly after facials In Hindi

फेशियल के बाद वीकली एक्सफोलिएट करें – Exfoliate weekly after facials In Hindi

हम जानते है कि फेशियल बाद स्किन को एक्सफोलिएट नहीं करना चाहिए। लेकिन आप वीकली चेहरे को एक्सफोलिएट कर सकते हैं, इससे आपके फेस की त्वचा नरम और चिकनी रहेगी और साथ ही तेल और मृत त्वचा को हटाने में भी यह आपकी मदद करता है। हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट कर सकते है।

फेशियल के बाद चेहरे पर विटामिन सी सीरम का उपयोग करें – Use A Vitamin C Serum after facials In Hindi

फेशियल के बाद चेहरे पर विटामिन सी सीरम का उपयोग करें - Use A Vitamin C Serum after facials In Hindi

विटामिन सी सीरम का उपयोग फेशियल के बाद चेहरे पर करना फायदेमंद होता है। अत्यधिक तापमान और वायु प्रदूषण आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है, इसकी वजह से स्किन सुस्त, डिहाइड्रेट और झुर्रियों के विकास होने लगता है। इस सब से बचने के लिए आप फेशियल के बाद चेहरे पर विटामिन सी सीरम का उपयोग करें।

फेशियल के बाद चेहरे को धोयें – Facials ke bad face ko dhoye

फेशियल के बाद चेहरे को धोयें – Facials ke bad face ko dhoye

जब आप फेशियल करते है तो उसके 24 घंटे तक आपको फेस को नहीं धोना चाहिए। 24 घंटे के बाद आप अपना चेहरा धो सकते हैं, लेकिन याद रखें कि एक नॉन-कॉमेडोजेनिक (non-pore-blocking), सौम्य और खुशबू से मुक्त फेसवॉश का उपयोग करें। संवेदनशील होने पर आप वॉशक्लॉथ या एक्सफ़ोलीएटिंग ब्रश के बजाय गुनगुने पानी और अपनी उंगलियों का उपयोग करें।

फेशियल के बाद फेस पर क्या लगाना चाहिए मॉइस्चराइजर – Apply moisturizer On The Face After Facial In Hindi

फेशियल के बाद फेस पर क्या लगाना चाहिए मॉइस्चराइजर - Apply moisturizer On The Face After Facial In Hindi

फेशियल के बाद फेस पर मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो भी आपकी त्वचा की नमी के स्तर को संतुलित करने में मॉइस्चराइजर मदद कर सकता है। चेहरे को धोने के बाद मॉइस्चराइज करना अनिवार्य है। जलन को रोकने और आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए एक हल्के, गैर-कॉमेडोजेनिक, खुशबू से मुक्त मॉइस्चराइज़र आज़माएं।

(और पढ़ें – फेशियल के बाद क्या नहीं करना चाहिए?)

फेशियल के बाद फेस पर क्या लगाना चाहिए (Do These Things After Facial In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration