घरेलू उपाय

दांतों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Teeth Blackness in Hindi

दांतों का कालापन दूर करने के उपाय - Home Remedies For Teeth Blackness in Hindi

दांतों का कालापन या फीकी चमक आपके आत्‍मविश्‍वास को कम कर सकता है। जबकि दांतों का कालापन दूर करने के उपाय अपनाकर आप अपनी सुंदरता और आत्‍मविश्‍वास को बढ़ा सकते हैं। हमारे दांतों की चमक चेहरे की सुंदरता का एक अहम हिस्‍सा है। लेकिन दांता का काला होना इस सुंदरता को कम कर सकता है। आप दांत का कालापन दूर करने या दांतों को सफेद करने के लिए डेंटिस्‍ट के पास जाकर इलाज कराते हैं। जबकि काले दांतों का घरेलू इलाज भी किया जा सकता है। दांत के काले निशान और धब्‍बों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपाय आजमा सकते हैं। आज इस लेख में हम उन आयुर्वेदिक और प्राकृतिक उपाय के बारे में जानेगें जो आपके दांतों को काला होने से बचाने में मदद करते हैं। आप भी चमदार दांतों के साथ अपनी मुस्‍कुराहट बरकरार रख सकते हैं।

विषय सूची

दांत काले के होने के लक्षण – Symptoms of teeth blackness in Hindi

हमारे दांतों के ऊपरी सुरक्षा आवरण या इमेनल (Enamel) की क्षति के कारण दांतों का कालापन या दाग धब्‍बे होते हैं। ऐसा होना मुंह में होने वाली गंभीर समस्‍याओं का संकेत हो सकता है। जैसे कि दांतों की सड़न, मसूड़ों का सूजना, दंत क्षय आदि। दांतों का काला होना अचानक होने वाली घटना नहीं है। दांत पहले हल्‍के भूरे रंग के दिखाई दे सकते हैं और धीरे-धीरे वे काले होने लगते हैं। दांतों का कालापन अक्‍सर दांतों के पीछे या मसूड़ों से लगे हुए हिस्‍सों से शुरू होता है।

(और पढ़े – दांतों में कैविटी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

दांत काले क्‍यों होता है – Dant Kale Kyon Hota Hai in Hindi

दांतों पर काले धब्‍बे के घरेलू उपचार करने से पहले आपको दांत काले होने के कारण जानना चाहिए। यदि आप यह जान लेगें कि दांत काले क्‍यों होते हैं तो आपको इनके उपचार करने में आसानी हो सकती है। आइए जाने दांत काले होने के संभावित कारण क्‍या हैं।

काले दांत के कारण मुंह की उचित सफाई न करना

अधिकांश लोग भोजन करने के बाद अपने मुंह को अच्‍छी तरह से साफ नहीं करते हैं। जबकि भोजन करने के बाद या सुबह या शाम को अच्‍छी तरह से दांतों की सफाई की जानी चाहिए। दांतों की उचित सफाई नहीं करने के कारण ही दांतों में कालेपन की समस्‍या हो सकती है। सुबह और रात में सोने से पहले ब्रश करना और नियमित रूप से फ्लॉसिंग करना आपकी मौखिक स्‍वच्‍छता को बढ़ाने में सहायक होता है। साथ ही यह आपके दांतों के बीच में फंसे हुए किसी भी खाद्य पदार्थ को दूर सकता है। जो दांतों की सड़न और कालेपन का प्रमुख कारण होता है।

(और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे)

दांता काले होने का कारण धूम्रपान करना

दांता काला होने का कारण धूम्रपान

दांत काले होने के प्रमुख कारण में अधिक मात्रा में धूम्रपान करना भी शामिल है। नियमित रूप से धूम्रपान करने से दांतों की सतह भूरे या काले रंग की हो जाती है। अगर आप अपने दांतों को काले होने बचाना चाहते हैं तो धूम्रपान को पूरी तरह से बंद करना होगा।

(और पढ़ें – धूम्रपान छोड़ने के सबसे असरदार घरेलू उपाय और तरीके)

दांत काले होने का कारण खूब चाय या कॉफी पीना

काले और धब्‍बेदार दांत होने का एक और कारण अधिक चाय या काफी का सेवन हो सकता है। बहुत अधिक चाय या काफी आपके दांतों की सफेदी को कम करने और उन्‍हें काला बनाने का कारण हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इन पेय पदार्थों में कैफीन की मात्रा होती है जो आपके सफेद दांतों को भूरा या काला रंग देता है। चूंकि ये पेय पदार्थ मीठे होते हैं जो दांतों के बैक्टीरिया के विकास को बढ़ा सकता है।

(और पढ़ें – कॉफी पीने के फायदे और नुकसान)

दांत काले होने का कारण तम्‍बाकू खाना

दांत काले होने या दांतों में दाग धब्‍बे पड़ने के पीछे तम्‍बाकू चबाना एक अन्‍य कारण है। क्‍योंकि तंबाकू हमारी लार के साथ मिलकर तरल रूप में दांतों के सीधे संपर्क में होता है। यह न केवल दांतों के लिए हानिकारक है, बल्कि यह हमारे पूरे स्‍वास्‍थ्‍य को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि यदि आप तम्‍बाकू का सेवन कर रहे हैं तो इसे तुरंत ही छोड़ दें।

(और पढ़े – दांत दर्द ठीक करने के 10 घरेलू उपाय)

दांतों का कालापन दूर करने के उपाय – Danto Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay in Hindi

यदि आप भी दांतों का कालापन या दांत के पीलेपन से परेशान हैं। घबराएं नहीं यह कोई गंभीर समस्‍या नहीं है। क्‍योंकि आप कुछ नेचुरल उपचारों की मदद से दांत के कालेपन को दूर कर सकते हैं। आप अपने घर पर ही कुछ ऐसे उपचारों को आजमा सकते हैं जो आपके दांतों को सफेद और चमकदार बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जाने काले दांतों को चमकदार बनाने के घरेलू उपाय क्‍या हैं।

दांत काले होने से बचने का उपाय अच्‍छी सफाई

दांत काले होने से बचने का उपाय अच्‍छी सफाई

मुंह और दांतों की उचित सफाई करना आपके दांतों को काला होने से बचा सकता है। सामान्‍य रूप से सभी लोग अपने दांतों की सफाई करते हैं। लेकिन सही ढंग से सफाई न करने के परिणाम स्‍वरूप ही दांतों का कालापन, पीलापन, मुंह की बदबू और दांतों की सड़न जैसी समस्‍याएं होती हैं। इन सभी समस्‍याओं से बचने का उपाय है फ्लोराइड टूथपेस्‍ट से दिन में दो बार ब्रश करना। जब भी आप कुछ खाते या पीते हैं तब भी आपको अच्‍छी गुणवत्ता वाले मॉउथवॉश का उपयोग करना चाहिए। साथ ही अपने दांतों के बीच फंसे खाद्य अवशेषों को हटाने के लिए अच्‍छी तरह से कुल्‍ला करना चाहिए। इस तरह से आप अपने दांतों को जल्‍दी खराब होने से बचा सकते हैं।

(और पढ़े – ये है ब्रश करने का सही तरीका, ऐसे करें दांत साफ…)

दांत काले होने से रोकने का उपाय कच्‍ची सब्‍जी खाना

दांत काले होने से रोकने का उपाय कच्‍ची सब्‍जी खाना

यदि आप दांत काले होने की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो इसका घरेलू उपाय किया जाना संभव है। आप अपने दांतों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए कच्‍ची हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इन हरी सब्जियों में ऐसे पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ होते हैं जो दांतों को साफ करने, चमक बढ़ाने और दाग-धब्‍बों को दूर करने में सहायक होते हैं। इस प्रकार ही हरी सब्जियों में अजमोद (Celery), लूट्यूस (Lettuce) आदि का सेवन किया जा सकता है। ये सब्जियां न केवल आपके दांतों को साफ रखती हैं बल्कि आपको मुंह की बदबू से भी छुटकारा दिला सकती हैं। आप भी अपने दांतों के काले होने की संभावना को कम करने के लिए इस प्रकार के खाद्य सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – दांतों को चमकाने के घरेलू उपाय)

दांतों के कालापन का इलाज बेकिंग सोडा

दांतों के कालापन का इलाज बेकिंग सोडा

निश्चित रूप से दांत का कालापन आपके आत्‍मविश्‍वास को कम करता है और कई बार शर्मिदगी का कारण बनता है। आप दांत के कालेपन का घर पर ही इलाज कर सकते हैं। दांत के दाग-धब्‍बों का उपचार करने के लिए आप ब्रश करने से पहले अपने टूथपेस्‍ट में 1 चुटकी बेकिंग सोड़ा मिलाएं। बेकिंग सोड़ा में ऐसे गुण होते हैं जो आसानी से आपके दांतों के दाग-धब्‍बों को दूर कर सकते हैं। यदि दांतों के काले निशान अधिक जिद्दी हैं तो आप पानी के साथ बेकिंग सोड़ा का पेस्‍ट बनाएं और इसे अपने दांतों पर लगा कर हल्‍की मालिश करें। कुछ ही बार उपयोग करने पर आपको दांत के कालेपन से छुटकारा मिल सकता है। लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि बेकिंग सोड़ा को अधिक देर तक दांतों में न लगाएं क्‍योंकि यह आपके दांतों के ऊपरी आवरण को नुकसान पहुंचा सकता है।

(और पढ़े – बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में अंतर)

दांत का कालापन हटाने का घरेलू नुस्‍खा नमक

दांत का कालापन हटाने का घरेलू नुस्‍खा नमक

आप अपने दांतों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए नमक का उपयोग कर सकते हैं। नमक का इस्‍तेमाल करना आपके दांतों को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। आप 1 चुटकी नमक लें और इसे हल्‍के-हल्‍के अपने दांतों पर रगड़ें। ऐसा करने से आपके दांतों में जमी हुई काली पट्टीका या काले निशान आसानी से दूर हो सकते हैं। जो आपको चमकदार दांत प्राप्‍त करने में सहायक होते हैं। यदि आप लंबे समय तक इस उपाय को दोहराते हैं आप दांतों के कालेपन को पूरी तरह से दूर कर सकते हैं।

(और पढ़ें – नमक के पानी के फायदे और नुकसान)

काले दांत से छुटकारा पाने का तरीका संतरे के छिलके

काले दांत से छुटकारा पाने का तरीका संतरे के छिलके

संतरा खाना सेहत के लिए अच्‍छा होता है। जबकि संतरे के छिलके के फायदे त्वचा के लिए होते हैं। लेकिन दांतों के कालेपन को दूर करने के लिए भी संतरे के छिलके फायदेमंद होते हैं। संतरे के छिलके के अंदरूनी भाग से दांतों को अच्‍छी तरह रगड़ने से दांतों के दाग, धब्‍बे और कालेपन को आसानी से दूर किया जा सकता है। लेकिन दांतों के कालेपन का उपचार करने के दौरान इस बात का ध्‍यान रखें कि संतरे के छिलके को केवल प्रभावित क्षेत्र में ही लगाएं।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए)

दांतों को काला होने से रोके स्‍ट्रॉबेरी

दांतों को काला होने से रोके स्‍ट्रॉबेरी

यदि आपके दांत काले हो रहे हैं तो आप घरेलू उपचार की मदद ले सकते हैं। स्‍ट्रॉबेरी भी एक ऐसा ही घरेलू नुस्‍खा है जो दांतों को काला होने से बचा सकता है। इसके लिए आप स्‍ट्रॉबेरी के गूदे को बेकिंग सोडा और नमक के साथ मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को 5-10 मिनिट के लिए प्रभावित दांतों में रोजाना लगाएं और दांतों को रगड़ें। इस मिश्रण में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है जो दांतों के ऊपर जमा कालापन और अन्‍य दाग-धब्‍बों को आसानी से हटाने में सहायक होता है। साथ ही इसमें मैलिक एसिड भी होता है दांतों के काले दाग को प्रभावी रूप से खत्‍म करने में सहायक होता है।

(और पढ़ें – स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान)

काले दांत साफ करने के उपाय तुलसी

आप अपने दांतों संबंधी समस्‍या को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। तुलसी के पत्‍तों से बना पेस्‍ट विशेष रूप से काले दांतों का उपचार करने में प्रभावी होता है। आप तुलसी की कुछ पत्तियां लें और इनका पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को आप नियमित रूप से कुछ दिनों तक टूथ पेस्‍ट के स्‍थान पर उपयोग करें। यह मिश्रण आपके दांत के कालेपन को प्रभावी रूप से दूर करने में बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही तुलसी के एंटी-बैक्‍टीरियल गुण दांतों में मौजूद बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने और मुंह की बदबू को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें – तुलसी की चाय के फायदे और नुकसान)

काले दांत को चमकदार बनाए केले का छिलका

केले के साथ ही केले के छिलके का उपयोग करना अच्‍छा हो सकता है। आप अपने काले दांतों का उपचार करने के लिए केले के छिलके का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप केले के छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़े में काट लें। इन टुकड़ों से नियमित रूप से दिन में दो बार दांतों की सफाई करें। लेकिन इस बात का ध्‍यान दें केले के छिलके से दांतों की सफाई करने के कुछ मिनिटों तक ब्रश का उपयोग न करें। केले के छिलके में कई विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं जो दांतों को स्‍वस्‍थ रखने के साथ ही दांतों की चमक को बनाए रखने में सहायक होते हैं।

(और पढ़ें – केले के छिलके के फायदे और उपयोग)

दांत का कालापन दूर करे सेब का सिरका

दांत का कालापन दूर करे सेब का सिरका

सेब का सिरका प्रकृति में एसिडिक होता है। जिसका उपयोग आप अपने दांतों के कालेपन का उपचार करने में कर सकते हैं। इसके लिए आप जैतून तेल और सेब के सिरका को 1:2 के मिश्रण में मिलाएं और इससे अपने दांतों को साफ करें। नियमित रूप से इस मिश्रण के साथ दांतों की सफाई करना आपके दांतों को सफेदी दिलाने में मदद कर सकता है। यह उपचार उन लोगों के लिए अधिक प्रभावी है जो तम्‍बाकू का सेवन करने के दौरान दांत काले होने की समस्‍या से परेशान हैं। सेब का सिरका क्‍लीजिंक के रूप में काम करता है जो दांतों को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों को आसानी से दूर कर सकता है। जिससे आपके दांत स्‍वस्‍थ्‍य और चमकदार बने रहते हैं।

(और पढ़ें – सेब के सिरके के फायदे, लाभ, गुण और नुकसान)

दांतों का कालापन दूर करने का घरेलू उपाय गाजर

दांतों का कालापन दूर करे गाजर

गाजर भी उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्‍हें कच्‍चा खाया जाता है। नियमित रूप से कच्‍ची गाजर को चबा-चबा कर खाना आपके दांतों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा आप गाजर के टुकड़े को नींबू के रस में भिगो कर इससे दांत की सफाई कर सकते हैं। नींबू और गाजर के पोषक तत्व मिलकर दांतों की उचित सफाई करने और उन्हें कालेपन से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं। आप इस उपाय को अपना कर अपने दांतों की कालेपन जैसी समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं।

(और पढ़ें – गाजर खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ और नुकसान)

दांत काले होने से बचाये अदरक

दांत काले होने से बचाये अदरक – Dant Kale Hone Se Bachaye Adrak in Hindi

आप अपने दांतों को साफ रखने के उपाय में अदरक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह दांतों के कालेपन को दूर करने का सबसे प्रभावी और प्राकृतिक उपाय माना जाता है। इसके लिए आप अदरक का पेस्‍ट बनाएं और इसे अपने दांतों पर लगाकर अच्‍छी तरह से रगड़ें। कुछ देर के बाद आप ठंडे पानी से कुल्‍ला कर लें। यदि आपके दांत बहुत ज्‍यादा काले हैं तो आप इस उपाय को सप्‍ताह में नियमित रूप से तीन बार दोहराएं। कुछ ही सप्‍ताह में आपको काले दांतों से छुटकारा मिल सकता है।

(और पढ़े – दांतों में कीड़े लगने का घरेलू और आयुर्वेदिक उपचार)

दांतों का कालापन दूर करे नींम का तेल

दांतों का कालापन दूर करे नींम का तेल – Danto Ka Kalapn Dur Kare Neem Ka Tel in Hindi

आप अपने काले दांतों का घरेलू उपचार करने के लिए नीम के तेल का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नींम का तेल न केवल दांतों के काले निशान बल्कि मुं‍ह में मौजूद बैक्‍टीरिया को भी रोक सकता है जो आपके मौखिक स्‍वास्‍थ्‍य को खराब करते हैं। आप अपने टूथ पेस्‍ट में नीम तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इससे अपने दांतों को साफ करें। आप जितनी बार भी अपने दांतों में ब्रश करते हैं उतनी बार नीम के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह उपाय आपके दांतों को सफदे बनाने और दांत के कालेपन से छुटकारा दिलाने का सबसे प्रभावी उपाय हो सकता है।

(और पढ़े – दांतों में ठंडा गर्म लगने (सेंसिटिविटी) के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration