ब्रेस्ट साइज कम करने के लिये करें ये योग - Breast Size Kam Karne Ke Liye Yoga In Hindi
योग

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिये करें ये योग – Breast Size Kam Karne Ke Liye Yoga In Hindi

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिये करें ये योग - Breast Size Kam Karne Ke Liye Yoga In Hindi

Yoga for reduce breast fat in Hindi अगर आप अपने बड़े ब्रेस्ट साइज से परेशान हैं और ब्रेस्ट साइज कम करने के लिये योग के बारे में जनना चाहते हैं तो आज का लेख आपके लिए हैं। यह सबसे अधिक बार खोजे गए सवालों में से एक है क्योंकि कुछ महिलाओं को बड़े स्तनों को छोटा करना मुश्किल लगता है। एक महिला की शारीरिक सुंदरता का निर्धारण करते समय लोग हमेशा उसके स्तनों के आकर्षण पर विचार करते हैं। जहां कई महिलाएं स्तनों के आकार को बढ़ाने की कोशिश करती हैं, वहीं कई महिलाएं ऐसी हैं जो अक्सर अपने बड़े स्तनों से परेशान रहती हैं। वे अक्सर अपने स्तनों के बड़े आकार से शर्मिंदा महसूस करती हैं और इसीलिए वे स्तन के आकार को कम करने के तरीकों की तलाश करती हैं।

योग मानसिक रूप और शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के लिए एक सांस लेने की क्रिया और शारीरिक स्ट्रेचिंग का कौशल है। योग सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है जो स्तनों के आकार को कम करने के साथ-साथ टोनिंग (toning) में भी मदद करता है। आइये ब्रेस्ट साइज कम करने के लिये योगासन को विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

  1. ब्रेस्ट साइज कम करने के लिये योग पश्चिमोत्तानासन – Breast Size Kam Karne Ke Liye Yoga Paschimottanasana in Hindi
  2. ब्रेस्ट का आकार कम करने के लिए योग पादहस्तासन – Breast Ka Aakar Kam Karne ka Yoga Padahastasana in Hindi
  3. ब्रेस्ट कम करने का योग वीरभद्रासन – Breast Kam Karne Ka Yoga Virabhadrasana in Hindi
  4. फिगर कम करने के उपाय योग धनुरासन – Figure kam karne ke liye yoga Dhanurasana in Hindi
  5. सीने की चर्बी कम करने के उपाय योग शीर्षासन – Seene Ki Charbi Kam Karne Ke Upay Yoga Shirshasana in Hindi
  6. ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए योग सेतुबंध आसन – Breast size kam karne ke liye yoga Setubandh aasan in Hindi
  7. फिगर कम करने के योग ताड़ासन – Figar Kam Karne Ke Upay Yoga Tadasana in Hindi
  8. ब्रेस्ट साइज कम करने के लिये करें वृक्षासन योग – Tree yoga Pose for reduce breast size in Hindi
  9. ब्रेस्ट कम करने के लिए योग सूर्य नमस्कार – Breast Size Kam Karne ka Yoga Surya Namaskar in Hindi
  10. ब्रेस्ट का आकार कम करने के लिए योग अर्ध चंद्रासन – Breast Kam Karne Ke Liye Yoga Ardha Chandrasana in Hindi
  11. स्तन का आकार कम करे वॉल प्रेस तकनीक – Wall Press Techniques for reduce breast size in Hindi

ब्रेस्ट कम करने के लिए योग – Yoga To Reduce Breast in Hindi

योग के माध्यम से आप अपनी ब्रेस्ट कीसाइज को कम कर सकती हैं आइये इन योगासन को करने की विधि और इसके फायदों को विस्तार से जानते हैं।

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिये योग पश्चिमोत्तानासन – Breast Size Kam Karne Ke Liye Yoga Paschimottanasana in Hindi

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिये योग पश्चिमोत्तानासन - Breast Size Kam Karne Ke Liye Yoga Paschimottanasana in Hindi

पश्चिमोत्तानासन योग करने से तिरछा खिंचाव लगता हैं। यह आसन लसीका तंत्र के उचित संचलन में लाभदायक हैं। इस आसन को करने में  प्रभावशाली श्वास को गति में रखा जाता है। यह थकान को कम करता है, जिगर, गुर्दे, अंडाशय और गर्भाशय को उत्तेजित करता है। यह आसन तनाव और चिंता से राहत देने के अलावा अन्य लाभ भी इसमें शामिल हैं जैसे हैमस्ट्रिंग, रीढ़ और पीठ के निचले हिस्से में खिंचाव, पाचन में सुधार और रजोनिवृत्ति के लक्षणों से राहत देता है।

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिये पश्चिमोत्तानासन करने के लिए आप किसी साफ स्थान पर योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को सामने की ओर सीधा करके दण्डासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को ऊपर उठा के सीधे कर लें। अब धीरे-धीरे आगे की ओर झुके और अपने दोनों हाथों से पैर के पंजे पकड़ लें। अपनी सिर को घुटनों पर रख दें। इस आसन को 20 से 60 सेकंड के लिए करें।

(और पढ़े – पश्चिमोत्तानासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

ब्रेस्ट का आकार कम करने के लिए योग पादहस्तासन – Breast Ka Aakar Kam Karne ka Yoga Padahastasana in Hindi

ब्रेस्ट का आकार कम करने के लिए योग पादहस्तासन – Breast Ka Aakar Kam Karne ka Yoga Padahastasana in Hindi

पादहस्तासन योग को हैंड टू फुट पोज़ के नाम से भी जाना जाता है। यह एक आगे झुकने वाला आसन है जिसमें काफी मात्रा में लचीलेपन की आवश्यकता होगी। पादहस्तासन स्तन से वसा को कम करने में मदद करता है। यह योग आसन छाती और कंधों को खोलने में मदद करता है। इस आसन को आप खाली पेट ही करें।

ब्रेस्ट का आकार कम करने के लिए इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों को पास-पास रखें और अपने दोनों हाथों को ऊपर सीधा कर लें। अब धीरे-धीरे सामने को ओर कमर से नीचे झुकते जाएं और अपने दोनों हाथों से पैर के पंजों को छूने की कोशिश करें। इस आसन में आप 60 से 90 सेकंड के लिए रहें फिर आसन से बाहर आयें।

(और पढ़े – ब्रेस्ट साइज को कम करने के उपाय…)

ब्रेस्ट कम करने का योग वीरभद्रासन – Breast Kam Karne Ka Yoga Virabhadrasana in Hindi

ब्रेस्ट कम करने का योग वीरभद्रासन – Breast Kam Karne Ka Yoga Virabhadrasana in Hindi

वीरभद्रासन योग को योद्धा मुद्रा के रूप में जाना जाता है और यह बाहों, जांघों और टखनों को मजबूत करता है। यह योग मुद्रा स्तन के आकार को कम करने में मदद करेगी। ब्रेस्ट का आकार कम करने के लिए वीरभद्रासन करने के लिए आप एक साफ स्थान पर योग मैट को बिछा के उस पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच लगभग 3.5 फिट की दूरी रखें। अब अपने दोनों हाथों की हथेलियों को उठा के अपने सिर के ऊपर जोड़ लें।

इसके बाद अपने दाएं पैर के पंजे को 90 डिग्री के कोण पर घुमाएं और बाएं पैर के पंजे को 45 डिग्री घुमा लें। इसके बाद अपने सिर को भी अपने दायं पैर की ओर घुमाएं और दाएं घुटने से पैर को मोड़ के जांघ को फर्श के समान्तर आयें। अब अपने सिर को पीछे की ओर झुका दें और आसमान की ओर देखें। इस मुद्रा में आप 40 से 60 सेकंड तक रहें। फिर से यही पूरी क्रिया दूसरे वाले पैर से करें।

(और पढ़े – वीरभद्रासन 1 करने का तरीका और लाभ…)

फिगर कम करने के उपाय योग धनुरासन – Figure kam karne ke liye yoga Dhanurasana in Hindi

फिगर कम करने के उपाय योग धनुरासन - Figure kam karne ke liye yoga Dhanurasana in Hindi

धनुरासन योग को धनुष मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है। यह आपकी पीठ को मजबूत करता है और पेट, टखने, जांघों और शरीर को सामने से फैलाएगा। धनुरासन स्तन के आकार को कम करने में बहुत मदद करता हैं। पर आप में से जो रीढ़ की हड्डी और डिस्क की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें इससे बचना चाहिए।

फिगर कम करने के लिए इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं, दोनों हाथों को शरीर के समान्तर रखें और पैरों को पीछे की ओर मोड़ लें। अब अपने हाथों को पीछे ले जाएं और दोनों पैरों को दोनों हाथों से पकड़ लें। इस आसन में 20 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें। अंत में दोनों हाथों को खोल के अपनी प्रारंभिक स्थिति में आयें।

(और पढ़े – धनुरासन करने के फायदे और करने का तरीका…)

सीने की चर्बी कम करने के उपाय योग शीर्षासन – Seene Ki Charbi Kam Karne Ke Upay Yoga Shirshasana in Hindi

सीने की चर्बी कम करने के उपाय योग शीर्षासन - Seene Ki Charbi Kam Karne Ke Upay Yoga Shirshasana in Hindi

शीर्षासन करने के लिए व्यक्ति को सिर के बल खड़े होने की जरूरत होती है। इस स्थिति में स्तन एक गुरुत्वाकर्षण प्राप्त करते हैं, यह सामान्य आसन से अलग है। यह योग व्यायाम स्तन के आकार को कम कर सकता है। यह आसन ब्रेस्ट को कठोर और आकार के विकास को आगे बढ़ाता है। सीने की चर्बी कम करने के लिए शीर्षासन करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को बिछा के उस पर घुटने टेक के बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फसा के फर्श पर रखें। हाथों के बीच में अपने सिर को रखे और अपने दोनों पैरों को धीरे-धीरे ऊपर करने का प्रयास करें। अब अपने दोनों पैर को ऊपर करके एक सीधी से रखें। शीर्षासन को आप 1 से 5 मिनट के लिए करें।

(और पढ़े – शीर्षासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए योग सेतुबंध आसन – Breast size kam karne ke liye yoga Setubandh aasan in Hindi

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए योग सेतुबंध आसन - Breast size kam karne ke liye yoga Setubandh aasan in Hindi

सेतुबंधासन योग आपकी छाती का विस्तार करने और पेक्टोरल मांसपेशियों को कसने में मदद करता है। यदि आप नियमित रूप से इस गतिशील योग आसन का अभ्यास करते हैं, तो आप अपने स्तनों को सैगिंग (sagging) से रोक सकते हैं। ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए सेतुबंध आसन करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर सीधे लेट जाएं, अब अपने पैरों को घुटनों के यहाँ से मोड़ें और अपने हिप्स को ऊपर उठायें, अपने दोनों हाथों को पीठ के नीचे आपस में जोड़ लें। इस स्थिति में रहते हुयें 20 बार साँस लें और स्थिति से बाहर आयें।

(और पढ़े – सेतुबंधासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां…)

फिगर कम करने के योग ताड़ासन – Figar Kam Karne Ka Yoga Tadasana in Hindi

फिगर कम करने के योग ताड़ासन - Figar Kam Karne Ke Upay Yoga Tadasana in Hindi

ताड़ासन योग एक सामान्य खड़े योग की मुद्रा है। इस आसन को अन्य सभी आसनों की माँ कहा जाता है। और यह आसन स्तन कम करने के लिए एक प्रभावी योग है। फिगर कम करने के योग ताड़ासन करने के लिए आप सबसे पहले किसी योगा मैट को बिछा के उस पर खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ी सी दूरी बना के रखें। अब अपने दोनों हाथों को ऊपर करें। दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फस लें। अब आप अपनों दोनों हथेलियों को घुमा के उल्टा कर लें, इसमें आपके हाथ की हथेलियां असमान की ओर रहेगी। अब दोनों हाथों को ऊपर की ओर खींचे और पैरों की एड़ियों को ऊपर उठा के पंजों के बल खड़े हो जाएं। 20-30 सेकंड के लिए आप इस आसन में रहें और फिर हाथों को नीचे करके सामान्य हो जाएं।

(और पढ़े – ताड़ासन करने के फायदे, सावधानियां और करने का तरीका…)

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिये करें वृक्षासन योग – Tree yoga Pose for reduce breast size in Hindi

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिये करें वृक्षासन योग - Tree yoga Pose for reduce breast size in Hindi

वृक्षासन में आपको एक वृक्ष के समान सीधा खड़ा होना। यह आसन आपको एक पेड़ के रूप में सुंदर रूप से फ्रीज कर देगी। यदि आप सोच रहे हैं कि योग द्वारा स्वाभाविक रूप से स्तन के आकार को कैसे कम किया जाए, तो यह आपको इसे हासिल करने में मदद करेगा।

इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं, अब अपने दाएं पैर को उठा के बाएं पैर की जांघ पर रखें। अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठायें और ऊपर ही जोड़ लें। इस स्थति में आप अपनी क्षमता के अनुसार खड़े रहने का प्रयास करें।

(और पढ़े – वृक्षासन के फायदे और करने का तरीका…)

ब्रेस्ट कम करने के लिए योग सूर्य नमस्कार – Breast Size Kam Karne ka Yoga Surya Namaskar in Hindi

ब्रेस्ट कम करने के लिए योग सूर्य नमस्कार - Breast Size Kam Karne ka Yoga Surya Namaskar in Hindi

सूर्य नमस्कार मुद्राओं की एक श्रृंखला को जोड़ते हुए यह योग आसन स्तनों के साथ-साथ पूरे शरीर को टोन करने के लिए प्रसिद्ध है। इस आसन का रोजाना 10 मिनट अभ्यास छाती की मांसपेशियों को खोलने, उन्हें दबाने और स्तनों को दृढ़ बनाने करने में मदद करता है।

(और पढ़े – सूर्य नमस्कार करने का तरीका और फायदे…)

ब्रेस्ट का आकार कम करने के लिए योग अर्ध चंद्रासन – Breast Kam Karne Ke Liye Yoga Ardha Chandrasana in Hindi

ब्रेस्ट का आकार कम करने के लिए योग अर्ध चंद्रासन - Breast Kam Karne Ke Liye Yoga Ardha Chandrasana in Hindi

अर्ध चंद्रसन योग आपके स्तन के आकार को कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आसन है, क्योंकि यह आपके ऊपरी शरीर को एक अच्छा खिंचाव देता है। यह आसन आपके ऊपरी शरीर की मांसपेशियों को गतिशील बनाने में मदद करता है और यह छाती क्षेत्र के वसा को जलता है। ब्रेस्ट का आकार कम करने के लिए इस आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को फर्श पर बिछा के उस पर सीधे खड़े हो जाएं। दाएं पैर को आगे की ओर रखें और उसे पर शरीर का भर डालते हुए बाएं पैर को ऊपर उठायें। अब दाएं हाथ को फर्श पर रखें और बाएं हाथ को सामने की ओर सीधा कर लें। इस स्थिति में आपका शरीर फर्श के समान्तर रहेगा। इस आसन को आप 15 से 30 सेकंड के लिए करें।

(और पढ़े – 9 आकार के होते है महिलाओं के स्तन, जानिए स्तनों के आकार के बारे में…)

स्तन का आकार कम करे वॉल प्रेस तकनीक – Wall Press Techniques for reduce breast size in Hindi

यह स्तन के आकार को कम करने के लिए सबसे प्रभावी तकनीकों में से एक है और यह निश्चित रूप से काम करता है। वॉल प्रेस शुरुआती लोगों के लिए योग की शुरुआत करने के लिय एक अच्छा व्यायाम है। इसमें आपके शरीर का भार हाथ, कंधे और छाती में स्थानांतरित हो जाता है। इस आसन को करने लिए आप एक योग मैट पर दीवार के पास खड़े हो जाएं। अब दोनों हाथों से दीवार को धक्का लगायें।

(और पढ़े – ब्रैस्ट को टाइट करने की एक्सरसाइज…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration