जानिए वार्म अप क्या होता है करने के तरीके और फायदे – How to Warm up and Benefits in Hindi

वार्म अप क्या होता है करने के तरीके और फायदे - How to Warm up and Benefits in Hindi
Written by Hemant

Warm up in Hindi स्वस्थ शरीर और फिट बॉडी के लिए एक्सरसाइज बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। लेकिन एक्सरसाइज करने से पहले वार्म अप करना उससे भी जरुरी होता हैं। वार्म अप का हिंदी मतलब (warm up meaning in Hindi) जोश में आना या शरीर को गरम करना होता है आपने देखा होगा की किसी भी खेल को शुरू करने से पहले खिलाडी वार्म अप जरुर करते है। एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर पर खिंचाव पड़ता है और यह खिंचाव अचानक से हमारे शरीर पर पड़ता है तो हमारे शरीर के अंगों में चोट और मोच आने की संभावना होती हैं, इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए वार्म अप (Warm up) किया जाता हैं। अपने अक्सर देखा होगा कि किसी भी खेल को शुरू करने से पहले खिलाड़ी वार्म अप करते हैं।

वार्म अप शारीरिक परिश्रम या एक्सरसाइज से पहले की जाने वाली तैयारी है जो कि हमें बाद में एक्सरसाइज करने में मदद करती है। आइये वार्म अप करने का तरीका और इसके फायदों को विस्तार से जानते हैं।

  1. वार्म अप क्या है – What is warm up in Hindi
  2. वार्म अप करने का तरीका – How to do warm up before exercise in hindi
  3. वार्म अप करने के फायदे – Warm up benefits in Hindi

वार्म अप क्या है – What is warm up in Hindi

वार्म अप क्या है – What is warm up in Hindi

वार्म अप, एक्सरसाइज से पहले की जाने वाली एक प्रकार की क्रिया है जो हमारे शरीर को व्यायाम से पहले गर्म करती और उसे एक्सरसाइज के लिए तैयार करती है। वार्म अप किसी भी एक्सरसाइज को करना आसान बनाने के लिए किया जाता है। वार्म अप से आपके शरीर को लचीला बनाया जाता है यह मांसपेशियों को जोरदार क्रियाओं के लिए तैयार करता है। एथलीट, गायक, अभिनेता और अन्य लोग अपनी मांसपेशियों को तनाव देने से पहले गर्म करते हैं। आइये वार्म अप करने के तरीके और इसके लाभों को विस्तार से जानते हैं।

(और पढ़े – जिम के पहले दिन करें इन नियमों का पालन…)

वार्म अप करने का तरीका – How to do warm up before exercise in hindi

वार्म अप करने के कई तरीके हैं आइये इन सभी तरीकों को विस्तार से जानते हैं-

वार्म अप करने के लिए चलना  – Walk for Warm Up in Hindi

वार्म अप करने के लिए चलना  – Walk for Warm Up in Hindi

चलना वर्म अप करने का सबसे आसान तरीका है, चलने के लिए आप मैदान में जाएं और चलना शुरू कर दें। अपने दोनों हाथों को क्रम से कोहनी से मोड़ें, जब तक कोहनी पर 90 डिग्री का कोण ना बने। इसे प्रकार हाथों को आगे पीछे करके कुछ दूरी तक चलें। इससे आपका शरीर गर्म हो जाता है।

(और पढ़े – पैदल चलने के फायदे हिंदी में…)

वार्म अप करने के लिए जम्पिंग करें – Jumping for Warm Up in Hindi

वार्म अप करने के लिए जम्पिंग करें – Jumping for Warm Up in Hindi

जम्पिंग करना वार्म अप करने के लिए बहुत ही अच्छा होता है, इसे करने के लिए आप एक जगह पर सीधे खड़े हो जाएं। अब जंप करते हुए अपने दोनों पैरों को कंधों की चौड़ाई बराबर दूरी पर रखें और साथ में अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर सीधा करें। अब फिर से जंप करते हुए अपने पैरों को पास-पास लाएं और हाथों को नीचे ले आयें। जम्पिंग को आप कम से कम 10 बार करें।

(और पढ़े – बर्पी एक्सरसाइज करने के तरीके और फायदे…)

वार्म अप करने के लिए स्ट्रेचिंग करें – Stretching for Warm Up in Hindi

वार्म अप करने के लिए स्ट्रेचिंग करें – Stretching for Warm Up in Hindi

स्ट्रेचिंग का अर्थ खिंचाव होता है यह वार्म अप करने का बहुत ही अच्छा माध्यम है। स्ट्रेचिंग करने से हमारे शरीर की मांसपेशियों पर खिंचाव लगता है। इसका पूरा लाभ लेने के लिए आप अपने शरीर के उस अंग की स्ट्रेचिंग करें जिसकी आप एक्सरसाइज करने जा रहें है। इससे आपके उस अंग में लचीलापन आयेगा और आप उस एक्सरसाइज को अच्छे से कर पाएंगे।

(और पढ़े – स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज, आखिर क्यों जरूरी है स्ट्रेचिंग…)

वार्म अप के लिए रस्सी कूदना – Skipping for Warm Up in Hindi

वार्म अप के लिए रस्सी कूदना – Skipping for Warm Up in Hindi

रस्सी कूदना किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले का अच्छा वार्म अप है। रस्सी कूदना आपकी दिल की धड़कने तेज करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। रस्सी कूदना आपके शरीर को गर्म करता है और आपको व्यायाम के लिए तैयार करता है।

(और पढ़े – रस्सी कूदने के फायदे और नुकसान…)

वार्म अप करने के लिए मार्चिंग – Marching for Warm Up in Hindi

वार्म अप करने के लिए मार्चिंग – Marching for Warm Up in Hindi

मार्चिंग वार्म अप व्यायाम को करना आसान बनाए के लिए बहुत ही लाभदायक है। यह आपके पैरों को गर्म करता है और उनको क्रियाशील बनाता है। मार्चिंग वार्म अप करने लिए आप सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों को क्रमशः एक-एक करके 90 डिग्री तक उठायें। पहले दाएं पैर को 90 डिग्री तक उठायें फिर दाएं पैर को नीचे करें और बाएं पैर को 90 डिग्री तक उठायें।

(और पढ़े – बॉडी फिटनेस टिप्स इन हिंदी…)

वार्म अप के लिए करें साइकिलिंग – Cycling for Warm Up in Hindi

वार्म अप के लिए करें साइकिलिंग - Cycling for Warm Up in Hindi

व्यायाम से पहले साइकिलिंग करना एक अच्छा वार्म अप है। व्यायाम करने लिए आप जिम साइकिल से जा सकते हैं इसके अलावा आप जिम की साइकिलिंग मशीन का भी प्रयोग वार्म अप के लिए कर सकते है। इससे आपके पैरों की मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता है, जो आपको एक्सरसाइज करने सहायता करता है।

(और पढ़े – कार्डियो एक्सरसाइज क्या है, करने का तरीका और लाभ…)

वार्म अप के लिए अपर बॉडी ट्विस्ट – Upper Body Twist for Warm Up in Hindi

वार्म अप के लिए अपर बॉडी ट्विस्ट - Upper Body Twist for Warm Up in Hindi

अपर बॉडी ट्विस्ट का अर्थ ऊपरी शरीर को घुमाना हैं। किसी भी शारीरिक परिश्रम करने या एक्सरसाइज करने पहले किया जाने वाला सबसे सरल और प्रसिद्ध वार्म अप है। इसे करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों पैरों के बीच कंधों की चौड़ाई बराबर दूरी रखें। अपने दोनों हाथों को सामने की ओर करके कोहनी से मोड़ लें और मुठ्ठी बांध लें। अब अपने पैरों को स्थिर रखे हुए हिप्स और धड़ को दाईं ओर मोड़ें।  कुछ सेकंड के लिए रुकें और केंद्र में लौट आएं। अब फिर से अपने पैरों को स्थिर रखे हुए कूल्हों और धड़ को बायीं ओर मोड़ें। आप इसे दोनों दिशा में 8-8 बार करें।

(और पढ़े – स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी दिनचर्या में क्या शामिल करें…)

वार्म अप करने के फायदे – Warm up benefits in Hindi

वार्म अप करने के अनेक लाभ है आइये इन लाभों को विस्तार से जानते हैं-

वार्म अप करने से मांसपेशियों का तापमान बढ़ जाता है – Warm Up for Muscle temperature increases in Hindi

वार्म अप करने से मांसपेशियों का तापमान बढ़ जाता है - Warm Up for Muscle temperature increases in Hindi

वार्म-अप मुख्य रूप से वर्कआउट के लिए कार्डियोवस्कुलर (cardiovascular) सिस्टम तैयार करता है। मूवमेंट को करते समय मांसपेशियां गर्म हो जाती हैं और अधिक जोर से सिकुड़ती हैं और जल्दी आराम पाती हैं। इससे व्यायाम करने की गति और शक्ति दोनों में वृद्धि होती है। इसके बाद व्यायाम भी तेजी से अधिक रक्त पंप करके हृदय को प्रतिक्रिया देने का कम करता है। वार्म-अप से कार्डियोवस्कुलर सिस्टम के लिए रक्त को प्रत्येक अंग में ले जाना आसान हो जाता है और यह रक्तचाप में अचानक वृद्धि की घटना को रोकता है।

(और पढ़े – फिट बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज…)

वार्म अप करने के फायदे रक्त का तापमान बढ़ाने में – Warm Up for Increases Blood temperature in Hindi

वार्म अप करने के फायदे रक्त का तापमान बढ़ाने में - Warm Up for Increases Blood temperature in Hindi

वार्म अप करने से हमारी मांसपेशियों का तापमान बढ़ता है जिससे उनमें बहनें वाला रक्त भी गर्म हो जाता है। जैसे ही रक्त का तापमान बढ़ता है, हीमोग्लोबिन के लिए ऑक्सीजन का बंधन कमजोर हो जाता है। व्यायाम में काम करने वाली मांसपेशियों को फिर अधिक आसानी से ऑक्सीजन उपलब्ध होती है, जिससे सहनशक्ति बढ़ती है।

(और पढ़े – फिट रहने के लिए सिर्फ दस मिनट में किए जाने वाले वर्कआउट और एक्सरसाइज…)

वार्म अप करने के फायदे हार्मोनल परिवर्तन ट्रिगर करने में – Warm Up for Triggers hormonal changes in Hindi

वार्म अप करने के फायदे हार्मोनल परिवर्तन ट्रिगर करने में - Warm Up for Triggers hormonal changes in Hindi

एक्सरसाइज के दौरान विभिन्न हार्मोनों का उत्पादन जो शरीर में ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, वार्म-अप के दौरान बढ़ जाते हैं। हार्मोन का यह संतुलन ऊर्जा उत्पादन के लिए अधिक कार्बोहाइड्रेट और फैटी एसिड उपलब्ध कराने में मदद करता है। इस प्रकार व्यायाम से पहले वार्मिंग हार्मोनल संतुलन में सुधार करता है और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है।

(और पढ़े – इन तरीकों से बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिज्म, हमेशा फिट रहेगा आपका शरीर…)

वार्म अप करने के लाभ समन्वय को बढ़ाये – Warm Up for Enhances co-ordination in Hindi

वार्म अप करने के लाभ समन्वय को बढ़ाये - Warm Up for Enhances co-ordination in Hindi

जब तंत्रिका तंत्र तैयार होता है तो यह मांसपेशियों के साथ बेहतर संचार करता है। एक गतिशील वार्म-अप केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने में विशेष रूप से प्रभावी है। जब तंत्रिका से मांसपेशी स्पष्ट रूप से संचार करते हैं तो शरीर समय के साथ त्वरित प्रतिक्रिया करता है। व्यायाम से पहले वार्म अप का यह लाभ बेहतर व्यायाम प्रदर्शन में मदद कर सकता है और अधिक चुनौतीपूर्ण वर्कआउट करने में भी सहायता करता है।

(और पढ़े – इस टिप्स से कुछ ही सप्ताह में बनेंगी ज़बरदस्त मसल्स…)

वार्म अप के फायदे वर्कआउट को सुरक्षित बनाने में – Warm Up for Makes the workout safer in Hindi

वार्म अप के फायदे वर्कआउट को सुरक्षित बनाने में - Warm Up for Makes the workout safer in Hindi

मस्तिष्क और शरीर को अच्छी तरह से जोड़ने के लिए व्यायाम प्रभावी और सुरक्षित उपाय है। वर्कआउट से ठीक पहले वार्म अप करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह विशेष रूप से आपके शरीर को स्थिति के अनुकूल होने में मदद करता है। वार्म अप, शरीर को पहले से वह काम बताने का एक तरीका है कि वह इससे अधिक कठोर गतिविधि के लिए तैयार हो जाएं। व्यायाम से पहले वार्म अप के भौतिक लाभों में से एक है कि यह वर्कआउट को अधिक सुरक्षित और अधिक कुशल बनाता है।

(और पढ़े – वर्कआउट क्या होता है कितनी देर तक करें फायदे और नुकसान…)

वार्म अप करने के लाभ मानसिक तैयारी को बढ़ावा देने में – Warm Up for Boosts mental preparedness in Hindi

वार्म अप करने के लाभ मानसिक तैयारी को बढ़ावा देने में - Warm Up for Boosts mental preparedness in Hindi

जिन लोगों को तनाव रहता है वह अपने व्यायाम के दौरान कम प्रदर्शन करते हैं। तनाव उन्हें विचलित करता है और यहां तक कि उन्हें धीमा कर देता है। वह लोग हाथ के काम पर ध्यान केंद्रित करने में भी असफल हो जाते हैं, लापरवाह हो जाते हैं और यहां तक कि कई बार घायल हो जाते हैं। एक वार्म-अप लोगों को दिमाग को साफ करने, फोकस बढ़ाने, कौशल और मानसिक रूप से तैयार करता है। यह मानसिक तैयारी व्यायाम से पहले वार्मिंग को शारीरिक लाभों में जोड़ती है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

वार्म अप करने के फायदे कोर को सक्रिय और जोड़ों की सुरक्षा में – Warm Up for Activates the core and improves joint safety in Hindi

वार्म अप करने के फायदे कोर को सक्रिय और जोड़ों की सुरक्षा में - Warm Up for Activates the core and improves joint safety in Hindi

एक वार्म-अप जोड़ों की गति की सीमा विशेष रूप से कूल्हों, घुटनों, टखनों और कंधों को बेहतर बनाने में मदद करता है। कठोर जोड़ों में भी चोट लगने की आशंका रहती है। एक वार्म-अप वर्कआउट सेशन के दौरान शरीर को स्थिर और संतुलित रहने के लिए तैयार करता है। वार्म अप व्यायाम से पहले सुरक्षा और वर्कआउट के दौरान चोटों को रोकने के प्रमुख शारीरिक लाभों में से एक है।

(और पढ़े – घुटनों में दर्द के लक्षण, कारण, जाँच, इलाज और घरेलू उपचार…)

वार्म अप के लाभ रक्त वाहिकाओं को फैलाने में – Warm Up for Blood vessels dilate in Hindi

वार्म अप के लाभ रक्त वाहिकाओं को फैलाने में - Warm Up for Blood vessels dilate in Hindi

रक्त वाहिकाओं को फैलाने में वार्म अप लाभदायक होता है।

यह रक्त प्रवाह बढ़ाता है और हृदय पर कम तनाव डालता है।

इस प्रकार किसी भी व्यायाम को करने से पहले वार्म अप करना आवश्यक होता है।

(और पढ़े – ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के घरेलू उपाय…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration