इन तरीकों से चुनें सही रूममेट, कभी नहीं होगा झगड़ा – Tips For Choosing the Right Roommate In Hindi

इन तरीकों से चुनें सही रूममेट, कभी नहीं होगा झगड़ा - Tips For Choosing the Right Roommate In Hindi
Written by Anamika

जॉब या पढ़ाई के चलते ज्यादातर लोग घर से बाहर हॉस्टल या किराए के फ्लैट में रहते हैं। वहां जगह पर्याप्त होती है और किराया भी इतना ज्यादा होता है कि रुममेट रखने की जरूरत पड़ जाती है। वास्तव में रुममेट रखने से सिर्फ आपका रेंट ही शेयर नहीं हो जाता बल्कि आपको किसी व्यक्ति का साथ भी मिल जाता है। माना कि आपको रुममेट के साथ जीवनभर नहीं रहना है लेकिन फिर भी रुम पार्टनर तो अच्छा होना ही चाहिए। ज्यादातर लोग किसी व्यक्ति के बारे में ज्यादा कुछ जाने बिना ही उसे अपना रुममेट बना लेते हैं और परेशानी को दावत दे बैठते हैं। इसलिए रोज रोज की दिक्कतों से दूर रहने से बेहतर है कि हम थोड़ा समय देकर अच्छा रुममेट ढूंढे।

यदि आपको भी एक अच्छे रुममेट की तलाश है तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं इन तरीकों से चुनें सही रूममेट, कभी नहीं होगा झगड़ा।

1. सही रुममेट चुनना क्यों है जरूरी – Why we need perfect roommate in Hindi
2. सही रुममेट चुनने का सबसे आसान तरीका – Easy way to select perfect roommate in Hindi

सही रुममेट चुनना क्यों है जरूरी – Why we need perfect roommate in Hindi

सही रुममेट चुनना क्यों है जरूरी - Why we need perfect roommate in Hindi

  • यदि रुममेट अच्छा हो तो स्ट्रेस नहीं होता और रुम का माहौल खुशनुमा रहता है।
  • अच्छा रुममेट धीरे धीरे दोस्त बन जाता है और आपको अकेलापन नहीं लगता।
  • सही रुममेट होने पर आपको कई चीजों में हेल्प मिल जाती है और कोई डिसीजन लेना भी आसान हो जाता है।
  • अगर आपको अच्छा रुममेट मिल गया तो तबियत खराब होने पर आपकी हेल्प करेगा।
  • सही रुममेट चुनने का एक फायदा यह होता है कि जरूरत पड़ने पर आपको फाइनेंशियल सपोर्ट मिल जाता है।

(और पढ़े – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय…)

सही रुममेट चुनने का सबसे आसान तरीका – Easy way to select perfect roommate in Hindi

सही रुममेट चुनने का सबसे आसान तरीका - Easy way to select perfect roommate in Hindi

आमतौर पर परफेक्ट रुममेट चुनना बहुत मुश्किल काम नहीं है। आप कल्पना करें कि अगर किसी के साथ एक छत के नीचे रहने के लिए कह दिया जाए तो आप उसकी कौन सी आदतें नहीं झेल पाएंगे। अगर आपको इन सवालों का जवाब मिल जाता है तो फिर रुममेट चुनना भी बेहद आसान हो सकता है। फिर भी सही रुममेट चुनने के लिए हम आपको कुछ अनोखे तरीके बता रहे हैं।

समझदार रुममेट को चुनें  – roommate should be intellectual in Hindi

समझदार रुममेट को चुनें  - roommate should be intellectual in Hindi

आप और आपके रुममेट के बीच म्युचुअल अंडरस्टैंडिग बेहतर होगी तो आपको उसके साथ रहने में आसानी होगी। इसलिए रुममेट चुनने में बहुत जल्दबाजी ना करें और उससे तीन चार बार अलग अलग चीजों को लेकर बात करें ताकि आपको यह समझ में आ जाए  कि वह जिम्मेदार या समझदार है या लापरवाह है। अगर वह जिम्मेदार नहीं होगी तो आए रुम में ताला लगाए बिना जॉब या कॉलेज चली जाएगी, गैस का नॉब बंद करना भूल जाएगी और पंखा और लाइट भी चालू छोड़कर चली जाएगी। आपके टोकने पर वह लड़ाई करने लगेगी। इसके अलावा फोन पर देर रात तक जोर जोर बात करके आपको परेशान भी करेगी। इसलिए बेहतर है कि उसे समझने में थोड़ा वक्त लगाएं और जब लगे कि उसकी आदतें ठीक हैं तो उसे अपना रुममेट बनाएं।

(और पढ़े – जीवन जीने के 15 नियम जो हर किसी को जानने चाहिए…)

पसंद और नापसंद जानकर ही चुनें रुममेट – Roommate ki like dislike jankar choose kare in Hindi

पसंद और नापसंद जानकर ही चुनें रुममेट - Roommate ki like dislike jankar choose kare in Hindi

अगर आप रुममेट चुनने जा रहे हैं तो पहले उसकी पसंद और नापसंद के बारे में खुलकर बातें जरुर कर लें। उसके क्लास या ऑफिस की टाइमिंग क्या है, वह सिगरेट या शराब तो नहीं पीता, वह दिन भर अपने दोस्तों को लेकर तो रुम पर नहीं आता, वह वेजिटेरियन है या नॉन वेजिटेरियन, रुम पर लड़की लाने की बात तो नहीं करता। कहीं आए दिन उसके रिश्तेदार तो नहीं आए रहते। खाने में क्या पसंद करता है, जल्दी खाना खाता है या देर रात को खाता है। इन सभी चीजों के बारे में पूछें और बिल्कुल विस्तार से बातें करें। जब इन सभी सवालों के जवाब पॉजिटिव लगे तब जाकर उसे अपना रुममेट बनाने का अंतिम डिसीजन लें।

(और पढ़े – अपनी शराब पीने की जिम्मेदारी कैसे समझे…)

अपनी आदतों से मिलता जुलता रुममेट खोजें – Habbit se milta roommate khoje in Hindi

अपनी आदतों से मिलता जुलता रुममेट खोजें - Habbit se milta roommate khoje in Hindi

जब किसी को अपनी आदतों से मिलता जुलता रुममेट मिल जाता है तो उसके साथ रहने में मजा आता है। इसका एक फायदा यह होता है कि आप दोनों के बीच झगड़े बहुत कम होते हैं और रुम का माहौल भी ठीक रहता है। इस तरह का रुममेट ढूंढने के लिए उसके साथ घूमें फिरे और उसे अपने फ्लैट या हॉस्टल बुलाएं। एक महीने में तीन से चार मीटिंग करें और जानें कि आपकी कितनी चीजें उससे मिलती हैं और किस जगह आपको एडजस्ट करना पड़ेगा। यदि सबकुछ अपने अनुसार मिले तो उसे अपना रुममेट बना लें।

(और पढ़े – नए दोस्त बनाने के तरीके…)

हिसाब क्लियर रखने वाला रुममेट ढूंढे – Hisab clear rakhne wala roommate search kare in Hindi

हिसाब क्लियर रखने वाला रुममेट ढूंढे - Hisab clear rakhne wala roommate search kare in Hindi

जहां बात पैसे की आती है वहां तकरार होना लाजिमी है। अगर आप अपने फ्लैट में रुममेट रख रहे हैं तो जाहिर है कि आप दोनों को किचन शेयर करना पड़ेगा। किचन का सामान और सब्जियां और इससे जुड़ी अन्य चीजों पर दोनों को पैसा खर्च करना पड़ेगा। ऐसी कंडीशन में पैसे को लेकर लड़ाई हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि आप अपने लिए ऐसा रुममेट ढूंढे जो रुपये पैसे और अन्य खर्चों का हिसाब क्लियर रखता हो। इसके लिए दो चार दिन उसके साथ रेस्टोरेंट में खाना खाएं, नुक्कड़ पर चाय पीएं और मूवी देखें। ऐसा करने से एक जनरल आइडिया लग जाएगा कि जिसे आप रुममेट बनाने जा रहे हैं वह यह कहकर आपके पैसे खर्च करवा देता है कि मैं तुम्हें बाद में दे दूंगा या फिर अपने खर्च स्वयं देता है।

(और पढ़े – पार्टनर के शक को इन तरीकों से करें दूर…)

क्लासमेट या कलीग को रुममेट बनाएं – Classmate ya colleagues ko banaye roommate in Hindi

क्लासमेट या कलीग को रुममेट बनाएं - Classmate ya colleagues ko banaye roommate in Hindi

अपनी ऑफिस के कलीग या क्लासमेट को रुममेट बनाने से आपको काफी हद तक मानसिक शांति मिलेगी और रोज रोज झगड़ा नहीं होगा। इन लोगों को इसलिए रुममेट बनाना चाहिए कि इनके साथ आप काम करते हैं और आपका रोज उठना बैठना भी होता है। आप इनके बिहेवियर और नेचर को अच्छी तरह से जानते हैं। आपको यह भी मालूम होता है कि आपको उसके साथ कितना एडजस्ट करना पड़ेगा और किन बातों को वह बहुत आसानी से मान सकता है। इसके अलावा तबियत खराब होने पर वह आपकी हेल्प करेगा और एक दोस्त होने के नाते आप अपनी कुछ बातें भी उससे शेयर कर सकते हैं। इसलिए क्लासमेट या कलीग को रुममेट बनाना एक बेस्ट ऑप्शन है।

(और पढ़े – जीवन में सफल होने के लिए किन लोगो से आपको दूरी बनाए रखना चाहिए…)

रूममेट चुनने से पहले उसकी लाइफ स्टाइल जानें – Know your life style before choosing a roommate in Hindi

रूममेट चुनने से पहले उसकी लाइफ स्टाइल जानें - Know your life style before choosing a roommate in Hindi

रुममेट चुनने से पहले आपको उसकी लाइफस्टाइल के बारे में भी जानना बेहद जरुरी है। वह क्या काम करता है, कितने बजे उठता है, कितने बजे सोता है, ऑफिस या क्लास कब जाता है आदि। वास्तव में जब रुममेट के साथ टाइमिंग मैच नहीं होती है तो फिर रहना बहुत मुश्किल हो जाता है। इन सारी चीजों के बारे में बात करना इसलिए जरुरी है कि यदि वह लेट नाइट जॉब करता है और आपको अर्ली मॉर्निंग जाना होता है तो आपकी खटर पटर से उसकी नींद खराब होगी और वह आपके ऊपर झुंझलाएगा। इससे रुम की शांति भंग होगी और तनाव बढ़ेगा। इसलिए बेहतर है कि उसकी लाइफस्टाइल और काम की टाइमिंग दोनों के बारे में पहले ही बात कर लें।

(और पढ़े – सफल बनने के लिए जीवन में इन 12 सफलता के सूत्र का पालन जरूर करें…)

साफ सफाई की बातें करके बनाएं रुममेट – Roommate se saaf safai ke baare me puche in Hindi

साफ सफाई की बातें करके बनाएं रुममेट - Roommate se saaf safai ke baare me puche in Hindi

यह हो सकता है कि आपके फ्लैट या हॉस्टल में सफाई करने वाली रोज आती हो लेकिन यह भी हो सकता है कि वह कभी कभी लंबी छुट्टी पर चली जाए। ऐसे में आपको यह पहले ही तय करना पड़ेगा कि रुम की सफाई कौन करेगा। इससे पहले आपको जानना चाहिए कि आप जिसे रुममेट रखने जा रहे हैं वह बिल्कुल सफाई से रहता है या फिर बहुत गंदे तरीके से।

अक्सर देखा जाता है कि कई रुममेट रुम की कभी सफाई नहीं करते, जाले नहीं साफ करते, गंदे और मैले कुचैले कपड़े डियो लगाकर पहनते रहते हैं, नाखून नहीं काटते, गंदे पैरों के साथ ही बिस्तर पर लेट जाते हैं, मोजे से जब तक दुर्गंध ना आ जाए उसे साफ नहीं करते और पूरे दिन सिर और अपने शरीर में खुजली करते रहते हैं। ऐसी गंदी आदतों के साथ रुममेट को टॉलीरेट करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए अगर वह सफाई से रहता हो तभी उसे अपना रुममेट बनाएं।

कभी भी रूममेट रखने से पहले  रूम पार्टनर के साथ इन मुद्दों पर खुलकर बात कर लें। इसके बाद ही आप अपने रूममेट को चुनें। इससे जब आप एक साथ रहेंगें तो आप दोनों के बीच अच्छा रिश्ता बना रहेगा, झगड़े नहीं होगें  और आप दोनों एक—दूसरे के अच्छे दोस्त बन सकेंगे।

(और पढ़े – घर की सफाई के तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration