नए दोस्त बनाने के तरीके - Tips to Make New Friends in Hindi
रिलेशनशिप टिप्स

नए दोस्त बनाने के तरीके – Tips to Make New Friends in Hindi

नए दोस्त बनाने के तरीके - Tips to Make New Friends in Hindi

How To Make New Friends In Hindi कहा जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में दोस्तों की अहमियत बहुत ज्यादा होती है। ऐसे कम ही लोग होते हैं जिनका कोई दोस्त नहीं होता है। वास्तव में दोस्त एक ऐसा प्राणी होता है जो आपको सुनता है, समझता है, हिम्मत देता है और मुश्किल घड़ी से बाहर भी निकालता है। लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि शहर, स्कूल, कॉलेज और यहां तक कि घर बदलने के बाद पुराने दोस्त बिछड़ (separate) जाते हैं और फिर उनसे धीरे धीरे बातचीत भी कम होने लगती है। एक समय ऐसा आता है जब पुराने दोस्तों से सभी प्रकार के संपर्क खत्म हो जाते हैं और जीवन में एक अकेलापन (loneliness) सा आ जाता है। आमतौर पर किसी न किसी कारणवश ज्यादातर लोग अपने दोस्तों से बिछड़ जाते हैं। ऐसी स्थिति में हमें तलाश होती है तो नए दोस्त बनाने की।

अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको नए दोस्त बनाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

विषय सूची

  1. नए दोस्त बनाने के लिए लोगों से मिलते रहें – Meet people to Make New Friends in hindi
  2. नये दोस्त कैसे बनाये में सोशल मीडिया का लें सहारा – Social media se banaye naye dost in Hindi
  3. नए दोस्त बनाने की विधि खेल और सेमिनार में शामिल होकर – Sports aur seminar mein participate karke naye dost banaye in hindi
  4. नए दोस्त बनाने के लिए लोगों को फ्रेंड डेट पर ले जाएं – Ask people on friend dates to Make New Friends in Hindi
  5. दूसरों की फोटो खींचकर बनाएं नए दोस्त – Take pictures to Make New Friends in hindi
  6. मदद का हाथ बढ़ाकर दोस्ती करते हैं लोग – help people to Make New Friends in Hindi
  7. दोस्त बनाने के तरीके दोस्तों के दोस्त से करें दोस्ती – Reach out to friends of friends to Make New Friends in Hindi
  8. टीम या क्लब में जाकर दोस्त बनाए जाते हैं – Look up local teams or clubs to Make New Friends in Hindi
  9. नए दोस्त बनाने के लिए लोगों को सुनना सीखें – Listen people to Make New Friends in hindi

नए दोस्त बनाने के लिए लोगों से मिलते रहें – Meet people to Make New Friends in Hindi

नए दोस्त बनाने के लिए लोगों से मिलते रहें - Meet people to Make New Friends in hindi

आमतौर पर माना जाता है कि नए दोस्त बनाने के लिए हमें अधिक से अधिक लोगों से मिलना जुलना चाहिए। जब हम लोगों से मिलेंगे और उनसे बातें करेंगे एवं किसी मुद्दे पर अपना विचार (opinion) व्यक्त करेंगे तो इससे दूसरे व्यक्ति को आपके बारे में जानने का मौका मिलेगा। बातें करने से दूसरा व्यक्ति न सिर्फ आपके बारे में जानेगा बल्कि आपके व्यक्तित्व (personality) एवं छवि के भी बारे में जानेगा। अगर दूसरों को आपके अंदर के गुण एवं आपके विचार अच्छे लगते हैं तो जाहिर है कि वह व्यक्ति आपसे जुड़ना चाहेगा और जरूरत पड़ने पर आपसे सलाह एवं मदद भी मांगेगा। इसलिए अगर आप नए दोस्त बनाना चाहते हैं तो घर से बाहर निकलें और जितना संभव हो नए लोगों से मिलें और बातें करें।

(और पढ़े – नए लोगों से कैसे मिले और कैसे बात करें…)

नये दोस्त कैसे बनाये में सोशल मीडिया का लें सहारा – Social media se banaye naye dost in Hindi

नये दोस्त कैसे बनाये में सोशल मीडिया का लें सहारा - Social media se banaye naye dost in Hindi

इंटरनेट के इस युग में हर व्यक्ति सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है। अगर आप नए दोस्त बनाना चाहते हैं तो सोशल मीडिया भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि इस प्लेटफॉर्म पर की गयी वर्चुअल दोस्ती वास्तविक मित्रता (real friendships) नहीं हो सकती है लेकिन ज्यादातर लोग पहले फेसबुक के माध्यम से एक दूसरे को जानते हैं और फिर मिलने के बाद उनकी दोस्ती पक्की हो जाती है। इसलिए फेसबुक पर नए लोगों को जोड़ें, उन्हें विशेष अवसरों पर बधाई संदेश भेजें और इस तरह से नए दोस्त बनाएं। इसके अलावा आप इंस्टाग्राम, टिंडर (tinder) सहित अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से भी नए लोगों से दोस्ती कर सकते हैं।

(और पढ़े – जीवन जीने के 15 नियम जो हर किसी को जानने चाहिए…)

नए दोस्त बनाने की विधि खेल और सेमिनार में शामिल होकर – Sports aur seminar mein participate karke naye dost banaye in Hindi

नए दोस्त बनाने की विधि खेल और सेमिनार में शामिल होकर - Sports aur seminar mein participate karke naye dost banaye in hindi

अगर आप किसी शहर में अकेले हैं और नए दोस्त बनाना चाहते हैं तो अखबारों एवं इंटरनेट पर उस शहर में आयोजित होने वाले सेमिनार, वर्कशॉप, स्पोर्ट्स एवं अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी रखते रहें। इसका बड़ा फायदा यह होगा कि जब आप ऐसे कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और वहां पर लोगों से मिलकर उनके विचारों से अवगत होगें तो आपको उस कार्यक्रम में बार बार हिस्सा लेने का मन होगा और इस तरह से आपके अंदर आत्मविश्वास तो पैदा होगा ही साथ में आप कुछ नए दोस्त भी बना लेंगे।

(और पढ़े – जीवन में सफल होने के लिए किन लोगो से आपको दूरी बनाए रखना चाहिए…)

नए दोस्त बनाने के लिए लोगों को फ्रेंड डेट पर ले जाएं – Ask people on friend dates to Make New Friends in Hindi

नए दोस्त बनाने के लिए लोगों को फ्रेंड डेट पर ले जाएं - Ask people on friend dates to Make New Friends in Hindi

डेट पर जाने का मतलब यह नहीं होता कि आप किसी लड़की के साथ ही जाएं। नए दोस्त बनाने के लिए आप आसपास के किसी व्यक्ति को कॉफी ऑफर कर सकते हैं, घर के बाहर पार्क में थोड़ी देर उसके साथ घूम सकते हैं, बैडमिंटन, क्रिकेट या फिर कोई अन्य खेल खेल सकते हैं। इसके अलावा किसी व्यक्ति से मित्रता करने के लिए आप उसे अपने साथ शॉपिंग पर ले जा सकते हैं या उसके साथ शॉपिंग पर जा सकते हैं। लोगों का मानना है कि नए दोस्त इसी तरह बनते हैं, आपको भी यह तरीका आजमाना चाहिए।

(और पढ़े – लड़की के साथ दोस्ती कैसे करें…)

दूसरों की फोटो खींचकर बनाएं नए दोस्त – Take pictures to Make New Friends in Hindi

दूसरों की फोटो खींचकर बनाएं नए दोस्त - Take pictures to Make New Friends in hindi

जब भी आप किसी पार्टी या समारोह (event) में शामिल हों तो वहां अलग अलग कोण से फोटो खीचें। इससे लोगों के संपर्क में आना आसान होगा। अंत में आप उनकी ईमेल आईडी या फेसबुक आईडी पूछकर उनकी फोटो उन्हें भेज सकते हैं। वास्तव में यह नए दोस्त बनाने का एक तरीका है। इसके अलावा यदि आप किसी जगह घूमने गए हैं और दूसरा व्यक्ति आपसे अपने पूरे परिवार की फोटो (grouping photo) खीचने के लिए कहे तो इस तरह भी आप वहां मेल जोल बढ़ाकर दोस्ती कर सकते हैं।

(और पढ़े – इन मनोवैज्ञानिक टिप्‍स से खुद को बनायें सबका खास…)

मदद का हाथ बढ़ाकर दोस्ती करते हैं लोग – help people to Make New Friends in Hindi

मदद का हाथ बढ़ाकर दोस्ती करते हैं लोग - help people to Make New Friends in Hindi

यदि आप किसी स्कूल, कॉलेज एवं अन्य संस्था (institute) में पढ़ते हैं और वहां नए दोस्त बनाना चाहते हैं तो हमेशा दूसरे लड़के लड़कियों की मदद के लिए तैयार रहें। अगर किसी को क्लास नोट्स चाहिए तो उसे दें, पढ़ाई में उसकी मदद करें। लंच टाइम में कैंटीन में उसके साथ कॉफी पीएं और जरूरत पड़ने पर उसे घर तक छोड़कर आएं। जब आप अपने क्लास या आसपास के लोगों से इस तरह से जुड़ेंगे और मदद के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे तो आपको लोगों से जुड़ने का मौका मिलेगा और उनसे दोस्ती करने के भी रास्ते खुलेंगे।

(और पढ़े – विद्यार्थियों के लिए सफलता के सूत्र…)

दोस्त बनाने के तरीके दोस्तों के दोस्त से करें दोस्ती – Reach out to friends of friends to Make New Friends in Hindi

दोस्त बनाने के तरीके दोस्तों के दोस्त से करें दोस्ती - Reach out to friends of friends to Make New Friends in Hindi

आपके जो कुछ पुराने दोस्त होंगें उनकी भी किसी न किसी से दोस्ती जरुर होगी जिन्हें आप जानते नहीं होंगे। इसलिए अगर आप नए लोगों से दोस्ती करना चाहते हैं तो दोस्त के दोस्तों से दोस्ती करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपको उन लोगों के बारे में अधिक जानने या परखने की जरूरत नहीं पड़ेगी और नए लोगों से दोस्ती करने पर पुराने दोस्तों के साथ भी दोस्ती प्रगाढ़ (strong) होगी। इसलिए संभव हो तो अपने दोस्तों के दोस्त से दोस्ती जरूर करें।

(और पढ़े – प्यार और दोस्ती में क्या फर्क होता है…)

टीम या क्लब में जाकर दोस्त बनाए जाते हैं – Look up local teams or clubs to Make New Friends in Hindi

टीम या क्लब में जाकर दोस्त बनाए जाते हैं - Look up local teams or clubs to Make New Friends in Hindi

शहरों में हर उम्र के लोगों के पास दोस्ती करने के बहुत सारे विकल्प होते हैं। अगर आपको अकेलापन लग रहा है या फिर वह शहर आपके लिए नया है तो नए दोस्त बनाने के लिए या जिम, योगा, नृत्य (dance), स्पोर्ट्स या फिर कुकिंग क्लास ज्वाइन कर सकते हैं। वास्तव में ये ऐसी जगहें होती हैं जहां तरह तरह के लोग आते हैं। इनमें से कुछ लोगों से बात करके आप उनके विचारों एवं जीवन जीने के तरीकों (lifestyle) से प्रभावित हो सकते हैं, और आखिर नए दोस्त भी तो इसी तरह से बनते हैं।

(और पढ़े – अकेले खुद के साथ खुश रहना सीखें और जानें अकेले कैसे खुश रहें…)

नए दोस्त बनाने के लिए लोगों को सुनना सीखें – Listen people to Make New Friends in Hindi

नए दोस्त बनाने के लिए लोगों को सुनना सीखें - Listen people to Make New Friends in hindi

आज के समय में दूसरों को सुनने के लिए किसी के पास समय नहीं है। अगर आप वास्तव में नए दोस्त बनाना चाहते हैं तो अपने आसपास रहने वाले लोगों को सुनें और जरूरत पड़ने पर उन्हें सलाह दें। जब आप किसी को इत्मिनान से सुनेंगे तो वह व्यक्ति आपको भी तवज्जो देगा और आपको इस लायक समझेगा कि आपसे अपने मन की बात आकर कह सकता है। इस तरह आप उस व्यक्ति का विश्वास जीत सकते हैं और उसे अपना दोस्त भी बना सकते हैं।

(और पढ़े – जीवन में सफलता पाने के तरीके…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration