राजगिरा के फायदे और नुकसान – Rajgira (amaranth) benefits and side effects in hindi

राजगिरा के फायदे और नुकसान – Rajgira (amaranth) benefits and side effects in hindi
Written by Anshika sarda

अमरनाथ या राजगिरा स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। राजगिरा के आटे का उपयोग लड्डू बनाने, रोटी बनाने और कई तरह के अन्य व्यंजन बनाने के लिए भारतीय घरों में बनाया जाता है। राजगिरा का सेवन स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक लाभकारी होता है क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। यह ग्रोथ को रिपेयर करने, सूजन को कम करने, ब्लड प्रेशर को कम करने,  इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए और वेरिकोस वेंस जैसी समस्याओं को कम करने के लिए तो लाभकारी होता ही है। साथ ही बालों को स्वस्थ रखने और वजन कम करने के लिए भी राजगिरा का सेवन करना लाभकारी होता है। आइये जानते है राजगिरा के फायदे और राजगिरा के नुकसान (Rajgira ke fayde aur nuksan in hindi) के बारें में।

चोलाई या राजगिरा एक पत्तेदार पौधा होता है जिससे एसेशिंयल ऑयल, आटा आदि प्राप्त होता है। राजगिरा में एंटी-ऑक्सीडेंट और साइटोस्टिरॉल आदि होते हैं इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि राजगिरा का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए क्यों और कैसे लाभकारी होता है।

राजगिरा के फायदे – Rajgira ke fayde in hindi

राजगिरा के फायदे प्रोटीन से भरपूर होता है –  Rajgira Protein in Hindi

प्रोटीन नई सेल्स के निर्माण में, नए उत्तक बनाने के लिए प्रोटीन काफी लाभकारी होता है। राजगिरा में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए राजगिरा खाना लाभकारी होता है।

राजगिरा के फायदे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है – Rajgira Benefits for Antioxidant in Hindi

Rajgira/राजगिरा में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि सोयाबीन में भी मौजूद होता है। इसलिए राजगिरा एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। यह अर्थराइटिस, गठिया और सूजन जैसी बीमारियों से राहत देता है।

राजगिरा के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए – Rajgira Benefits for Strong Bone in Hindi

Rajgira /राजगिरा में मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में होते है साथ ही इसमें कैल्शियम भी होता है जो कि हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ऑस्टीयोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी को कम करने जैसी परेशानियों के लिए राजगिरा का सेवन लाभकारी होता है।

राजगिरा के लाभ पाचन के लिए –  Rajgira for Digestion in Hindi

Rajgira/राजगिरा में फाईबर पर्याप्त मात्रा में होते है इसलिए यह पाचन के लिए लाभकारी होता है। इसे खाने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं नहीं होती इसलिए राजगिरा खाना पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है।

राजगिरा के लाभ कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए – Rajgira Benefits for lower Cholesterol  in Hindi

Rajgira/राजगिरा में पर्याप्त मात्रा में फाईबर होता है जो कि कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए उपयोगी होता है। साथ ही यह कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को ठीक रखता है। विटामिन K भी राजगिरा में होता है इसलिए कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने के लिए लाभकारी होता है।

राजगिरा के फायदे वेरिकोज वेंस के लिए – Rajgira Benefits for Varicose Veins in Hindi

वेरिकोज वेंस की समस्या से मानव की नाड़ियां त्वचा से दिखाई देने लगती है। राजगिरा में फ्लेवेनॉइड होता है जो कि नाड़ियों की दीवारों को मजबूत करता है और ब्लड वैसल्स को मजबूत करता है। यहीं कारण है कि राजगिरा के सेवन के लाभ वेरिकोज वेंस के लिए लाभकारी होता है।

(और पढ़े – शरीर की सारी ब्‍लॉक नसें खुल जाएंगी इस दवाई को लेते ही)

राजगिरा के गुण आंखों के लिए – Amaranth Benefits for eye sight in Hindi

एंटी-ऑक्सीडेंट राजगिरा में पर्याप्त मात्रा में होते है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए लाभकारी होते है  यहीं कारण है की आंखों की रोशनी के लिए राजगिरा का सेवन लाभकारी होता है।

चौलाई के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए –  Amaranth Benefits for pregnancy in Hindi

अमरनाथ में फोलेट पर्याप्त मात्रा में होता है यह गर्भावस्था के लिए काफी लाभकारी होता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को राजगिरा खाने के लिए अत्यंत उपयोगी होता है।

राजगिरा के नुकसान –  Rajgira side effects in hindi

किडनी स्टोन के रोगी राजगिरा का सेवन ना करें: गालस्टोन और किडनी स्टोन (पथरी) की परेशानी से जूझ रहे लोगों को राजगिरा का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें ऑक्सलेट होता है जिससे किडनी स्टोन बढ़ सकती हैं।

राजगिरा के नुकसान या अधिक सेवन से हो सकती है एलर्जी: राजगिरा का सेवन करने से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है। इसलिए इसका सेवन करते समय सावधानी बरतें।

rajgira meaning in hindi, rajgira in hindi, cholai ke fayde, cholai ke ladoo benefits in hindi, rajgiri in hindi, राजगिरा फायदे, रामदाना के फायदे, चौलाई का पौधा, चौलाई की भाजी, रामदाना क्या है, चौलाई का साग बनाने की विधि, चौलाई के लड्डू के फायदे, रामदाना की खीर, चौलाई के फायदे, राजगिरा प्रोटीन, राजगिरा क्या है, राजगिरा की खेती, राजगीरा

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration