शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय - Oxygen Level Badhane Ke Gharelu Upay - Healthunbox
घरेलू उपाय

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय – Oxygen Level Badhane Ke Gharelu Upay

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय - Oxygen Level Badhane Ke Gharelu Upay

Oxygen Level Badhane Ke Gharelu Upay: ऑक्सीजन हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी गैस है इसके बिना जीवन संभव नहीं हैं। लेकिन बढ़ते प्रदूषण के कारण हमें शुद्ध ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर में ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता हैं। आज हम आपको ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय के बारे में बताएंगें।

कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा उन लोगों को अधिक होता है, जिनके खून में ऑक्सीजन की कमी होती हैं। इसके आलवा भी ऑक्सीजन की कमी से आपके शरीर की इम्यूनिटी पावर कमजोर हो जाती हैं जिसकी वजह से कई प्रकार की बीमारियों के होने की संभावना भी अधिक होती हैं।

आप ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय को कर सकते है जो वेहद लाभदायक होते हैं। आइये ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय को विस्तार से जानते हैं।

विषय सूची

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय – Home Remedies To Increase Oxygen Level in Hindi

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय - Home Remedies To Increase Oxygen Level in Hindi

अपने घर पर ही शरीर में ऑक्सीजन स्तर को बढ़ाने के लिए आप निम्न टिप्स को फॉलो करें।

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का घरेलू उपाय अपनी खिड़कियां खोलें – Open your windows To Increase Oxygen Level in Hindi

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का घरेलू उपाय अपनी खिड़कियां खोलें - Open your windows To Increase Oxygen Level in Hindi

अपने घर की खिड़कियां खोलें, ताजी हवा आपके घर में अतिरिक्त ऑक्सीजन लाएगी और भले ही आप कैन्यूला (cannula) के माध्यम से ऑक्सीजन में लगातार सांस ले रहे हों। लेकिन जब भी आप बात करते हैं या अपना मुंह खोलते हैं तो उच्च ऑक्सीजन के स्तर वाली ताजी हवा आपके शरीर में खींची जा सकती है। यदि आप एक स्मोगी क्षेत्र (smoggy area) में रहते हैं तो आप एक एयर-फिल्ट्रेशन सिस्टम में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं।

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए घर में छोटे छोटे पौधे लगाएं – Plant saplings To Increase Oxygen Level in Hindi

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए घर में छोटे छोटे पौधे लगाएं - Plant saplings To Increase Oxygen Level in Hindi

घर में छोटे छोटे पौधे लगाना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। पौधे हमारे विपरीत होते हैं क्योंकि वे कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं और ऑक्सीजन को बाहर निकालते हैं। जिससे आपके घर में पत्ते और पौधे की वजह से बढ़ते हुए कार्बन डाइऑक्साइड में कमी आएगी और आपके घर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ेगा। इसके लिए आप एरेका पाम, स्नेक प्लांट, मनी प्लांट, गेरबेरा डेज़ी या चीनी जैसे सदाबहार पौधे लगा सकते हैं।

(और पढ़ें – घर की हवा को शुद्ध करने वाले 20 पौधे)

शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करें – Oxygen Badhane Ka Gharelu Upay Exercise

शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करें - Oxygen Badhane Ka Gharelu Upay Exercise

एक्सरसाइज करना तो हम सभी के लिए कई प्रकार से लाभकारी होता है लेकिन यह आप ब्लड ऑक्सीजन की मात्रा को शरीर में बढ़ना चाहते है तो नियमित रूप से व्यायाम करें। थोड़ी मात्रा में भी व्यायाम आपकी श्वसन क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करेगा, क्योंकि इसे करने से आपकी श्वास दर बढ़ जाती है और आपके फेफड़े अधिक ऑक्सीजन को अवशोषित कर सकते हैं।

तरल पदार्थ का सेवन करके ऑक्सीजन स्तर बढ़ाएं – Healthy drinks To Increase Oxygen Level in Hindi

तरल पदार्थ का सेवन करके ऑक्सीजन स्तर बढ़ाएं - Healthy drinks To Increase Oxygen Level in Hindi

बॉडी में ऑक्सीजन स्तर को बढ़ाने के लिए आप अपने पानी का सेवन बढ़ाएं। पानी का रासायनिक सूत्र H2O होता है, जिसमें हाइड्रोजन के दो और ऑक्सीजन का एक परमाणु होता हैं। जब आप तरल पदार्थों का सेवन करते है तो आप हाइड्रेटेड होते हैं और अपने शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप सामान्य पानी या फलों का ताजा रस और स्मूदी आदि का सेवन कर सकते हैं।

ऑक्सीजन रिच फूड्स खाएं – Eat Oxygen Rich Foods in Hindi

ऑक्सीजन रिच फूड्स खाएं - Eat Oxygen Rich Foods in Hindi

अगर आप अपने शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने चाहते हैं तो ऑक्सीजन रिच फूड्स का सेवन करें। कुछ खाद्य पदार्थों में अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन होता है, इसके लिए आप  पालक, अजमोद, ब्रोकोली, काले और हरी बीन्स के अलावा आप  बेल मिर्च, आलू, गाजर जैसी ताज़ी, उबली हुई सब्जियाँ खाएं। ऑक्सीजन युक्त खाद्य पदार्थ आपके रक्त ऑक्सीजन के स्तर को स्वाभाविक रूप से बढ़ा सकते हैं।  इसके आलवा आप नमक (सोडियम) का कम सेवन करके भी ब्लड ऑक्सीजन लेवल को इनक्रीज कर सकते हैं।

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए करें अनुलोम विलोम प्राणायाम – Body me oxygen badhane ke liye Anulom Vilom Pranayama

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए करें अनुलोम विलोम प्राणायाम – Body me oxygen badhane ke liye Anulom Vilom Pranayama

अगर आप कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना चाहते हैं तो अनुलोम विलोम प्राणायाम को करें। यह योग आसान शरीर में ऑक्सीजन लेवल की कमी को दूर करने में मदद करता हैं। इसे करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है।

अनुलोम विलोम प्राणायाम को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछा कर सुखासन या वज्रासन में बैठ जाएं। अब अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठायें और अंगूठे से दाहिने नाके नथुने को बंद करके बाएं नथुने से लम्बी साँस लें अब अपने दाहिने हाथ की अनामिका से बाएं नथुने को बंद करके दाहिने नथुने से साँस को बाहर छोड़े। इस स्थिति में आपका बायां हाथ घुटने पर रहेगा।

कपालभाति प्राणायाम के लाभ ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में – Kapalbhati Pranayama Yoga To Increase Oxygen In Blood in Hindi

कपालभाति प्राणायाम के लाभ ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में – Kapalbhati Pranayama Yoga To Increase Oxygen In Blood in Hindi

कपालभाति योग एक साँस लेने की प्रकिया है जो हमारे श्वसन प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करता हैं। कपालभाति प्राणायाम को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछाकर पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं। अपने दोनों हाथों को घुटनों पर रखे और ध्यान की मुद्रा में बैठे।

साँस अन्दर को ओर ले अब साँस को बाहर छोड़ते हुए पेट को अन्दर की ओर इस प्रकार खींचे की पेट और पीठ आपस में मिल जाएं। फिर साँस को अन्दर ले ओर पेट को ढीला करें। यह क्रिया फिर से दोहराहएं। कपालभाति प्राणायाम को पांच मिनट तक लगातार दोहराएं।

प्राकृतिक मोम की मोमबत्तियां जलाएं – Burn natural beeswax candles in Hindi

प्राकृतिक मोम की मोमबत्तियां जलाएं - Burn natural beeswax candles in Hindi

बाजारों में कई प्रकार की सुगंध वाली अगरबत्ती और मोमबत्तियां मिलती है जो की रसायन पदार्थों को मिलाकर खुशबू के लिए तैयार की जाती है। इसमें कार्सिनोजेन्स नामक एक रसायन होता हैं, हवा में ऑक्सीजन की कमी कर सकता हैं। आप आर्टिफिशियल सुगंध के बजाय, प्राकृतिक मोम की मोमबत्तियाँ जलाएं, क्योंकि तब आपके पास सांस लेने के लिए ऑक्सीजन की बेहतर किस्मत होगी।

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का घरेलू उपाय मेडिटेशन – Oxygen Badhane Ka Gharelu Upay Meditation

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का घरेलू उपाय मेडिटेशन - Oxygen Badhane Ka Gharelu Upay Meditation

नियमति रूप से मेडिटेशन करना भी ऑक्सीजन के स्तर में सुधार कर सकता हैं। इसके लिए आप शांत या बस चुपचाप बैठे और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। कुछ मिनटों के लिए गहरी सांसें लेने से तनाव को कम करने और ऑक्सीजन लेवल में सुधार करने में बहुत मदद मिल सकती है।

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं – Eat iron-rich foods To Increase Oxygen In Body in Hindi

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं - Eat iron-rich foods To Increase Oxygen In Body in Hindi

आपका आहार आपके ऑक्सीजन के स्तर को प्रभावित कर सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ आपके रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को स्वाभाविक रूप से बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि मीट, पोल्ट्री, मछली, फलियां और हरी पत्तेदार सब्जियां आदि का सेवन करें। क्योंकि वे शरीर में लोहे की कमी को सुधार सकते हैं, जो बदले में रक्त ऑक्सीजन  लेवल में सुधार करते हैं।

(और पढ़ें – क्या कपूर, लौंग, नीलगिरी के तेल से ब्लड ऑक्सीजन लेवल बढ़ सकता है? क्या है सच्चाई?)

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय (Oxygen Level Badhane Ke Gharelu Upay) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration