घरेलू उपाय

नाक से ब्लैकहैड्स हटाने के टिप्स – Nose Blackhead Removal Tips In Hindi

Nose Blackhead Removal Tips In Hindi: आजकल हर कोई ब्लैकहेड्स की समस्या से परेशान है। खासकर जब ये ब्लैकहेड्स आपकी नाक पर हों तब तो और भी परेशानी होती है नाक पर बने जिद्दी ब्लैकहेड्स देखने में तो खराब लगते ही हैं साथ ही नाक के ब्लैकहेड्स आपके फेस की सुंदरता को पूरी तरह से खराब कर देते हैं। नाक पर ब्लैकहेड्स हो जाने से नाक काली हो जाती है और भद्दी दिखती है। इस लेख में हम आपको नाक से ब्लैकहैड्स हटाने के टिप्स (Nose Blackhead Removal Tips In Hindi) बताने वाले हैं।

आज हम आपको नाक से ब्लैकहैड्स हटाने के उन टिप्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप घर पर ही ट्राई कर सकते हैं। आप इन नाक से ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे (Blackheads Hatane Ke Gharelu Nuskhe) और नाक के ब्लैकहेड्स दूर करने के घरेलू उपाय को कुछ दिनों तक नियमित रूप से आजमाएं और फिर देखें कि न केवल आपकी नाक से ब्लैकहेड्स दूर होंगे, बल्कि फेस से धूल, गंदगी और मृत त्वचा भी साफ हो जाएगी। आइये जानतें हैं नाक से ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय (How to Remove Blackheads from Nose in Hindi) के बारे में।

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे – Blackheads Hatane Ke Gharelu Nuskhe

नाक पर मौजूद ब्लैकहेड्स हटाने के लिए नीचे बताये गए घर पर ब्लैकहेड्स निकालने के तरीके अपनाये जा सकते हैं।

(और पढ़े – नाक पर से ब्लैकहेड्स साफ करने के घरेलू उपाय…)

एक्सफोलिएट करें

ऐसा माना जाता है कि प्रभावी स्क्रब (एक्सफोलिएट) करने से स्किन को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। नाक पर मौजूद ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप किसी अच्छे एक्सफोलिएटर का उपयोग कर सकते हैं। नाक से ब्लैकहैड्स हटाने के लिए सप्ताह में दो बार चेहरे को एक्सफोलिएट किया जा सकता है।

(और पढ़े – कील मुंहासे से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय…)

टूथपेस्ट

नाक से ब्लैकहैड्स हटाने के टिप्स में आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अगर आपको नाक पर ब्लैकहेड्स हैं, तो नाक पर टूथपेस्ट लगा लें और फिर उस पर नमक रगड़ें। इसे ऊपर के डायरेक्‍शन पर रगड़ें। ऐसा करने से यह ब्लैकहेड्स के साथ डेड स्किन को भी साफ करता है।

(और पढ़े – मुंहासों को हटाने के लिए टूथपेस्ट के साथ मिलाएं ये चीजें…)

स्टीम लें

एक स्टीमर या एक बड़े कटोरे को अपने चेहरे को भाप देने के लिए गर्म पानी से भरा जा सकता है। भाप लेते समय सिर के ऊपर एक तौलिया रखें और सिर और चेहरे को ढक लें। NCBI (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन) द्वारा प्रकाशित एक शोध में पाया गया है कि भाप त्वचा के रोमछिद्र खोल सकती है। जैसा कि हमने ऊपर लेख में बताया है, बंद रोमछिद्र ब्लैकहेड्स का कारण बनते हैं। इसलिए, भाप लेने से नाक की त्वचा के रोमछिद्र खुल सकते हैं और ब्लैकहेड्स को बाहर करने में मदद कर सकते हैं।

(यह भी पढ़ें – मुंहासे दूर करने के लिए चेहरे पर भाप लेने के फायदे)

दही

नाक के ब्लैकहेड्स दूर करने के घरेलू उपाय के लिए दही का इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक के पानी से ब्लैकहेड्स वाली जगह पर मालिश करें और 15 मिनट के बाद गाढ़ा दही लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें। नाक से ब्लैकहैड्स हटाने के टिप्स में दही का इस्तेमाल करने पर ब्लैकहेड्स के साथ-साथ आपके चेहरे पर होने वाली जलन भी दूर हो जाएगी।

(यह भी पढ़ें – दही फेस पैक के फायदे और लगाने का तरीका)

नमक और गुलाब जल

नाक से ब्लैकहैड्स हटाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच नमक और पानी मिलाएं। गुलाब जल आपके चेहरे की चमक को बढ़ाता है। इसे रोजाना नाक पर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर रगड़ें। नाक के ब्लैकहेड्स दूर करने के इस घरेलू उपाय को करने से कुछ ही दिनों में आपके सारे ब्लैकहैड्स गायब हो जायेगें।

(यह भी पढ़ें – नमक के पानी के फायदे और नुकसान)

चीनी

नाक से ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू उपाय के रूप में चीनी का उपयोग भी किया जा सकता है। कटोरे में एक चम्मच चीनी और नमक डालें। इससे हल्के हाथों से 15 मिनट तक नाक पर मालिश करें। जब यह सूख जाए तो इसे गीले कॉटन बॉल से पोंछ लें।

(और पढ़ें – ब्लैकहेड्स को हटाने वाले घरेलू फेस स्क्रब और फेस मास्क)

शहद

एक चम्मच शहद में 2 चम्मच काला नमक मिलाएं। इसे लगाने से ब्लैकहैड के साथ-साथ मृत त्वचा भी साफ हो जाती है। आप इसे सप्ताह में दो बार आजमा सकते हैं। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए यह स्क्रब स्किन से अतिरिक्त तेल को सोखकर रोमछिद्रों को खोलने में मदद कर सकता है।

बेसन

नाक से ब्लैकहैड्स हटाने के टिप्स में आप बेसन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एक कटोरी में, एक स्पून बेसन, दो स्पून दूध और एक स्पून नमक मिलाएं। इस पेस्ट को गाढ़ा बना लें और इसे नाक के ऊपर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगायें। इसे 15 मिनट के बाद रगड़ कर साफ कर लें। इसको लगाने से ब्लैकहेड्स साफ तो होगा ही साथ ही चेहरा भी ग्लोइंग हो जाएगा।

(यह भी पढ़ें – गोरी और बेदाग त्वचा पाना है तो बेसन का फेस पैक लगाएं जाने फायदे और लगाने का तरीका)

नींबू का रस

घर पर ब्लैकहेड्स को निकालने के लिए नींबू का रस बहुत ही फायदेमंद होता है। सबसे पहले नींबू के रस से नाक पर ब्‍लैकहेड एरिया की मसाज करें। फिर उसी गीले चेहरे पर नमक लगाकर गोलाई में हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट के बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

नाक से ब्लैकहैड्स हटाने के टिप्स (Nose Blackhead Removal Tips In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

(और पढ़ें – गोरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने का तरीका)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Diksha

Share
Published by
Diksha

Recent Posts

गर्मी में फेस पर लगाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack for summer in Hindi

Homemade face pack for summer गर्मी आपकी स्किन को ख़राब कर सकती है, जिससे पसीना,…

1 वर्ष ago

कोलेस्ट्रॉल कम कर खून को साफ और नसों को मजबूत बनाती हैं ये 5 सब्जियां – What vegetable reduces cholesterol quickly in Hindi

वर्तमान में अनहेल्दी डाइट और उच्च कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन का सेवन लोगों में बीमारी की…

2 वर्ष ago

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे…

2 वर्ष ago

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन – Homemade face pack for black skin in Hindi

चेहरे का कालापन या सांवलापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। ब्लैक…

2 वर्ष ago

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है? – How To Know That You Are Pregnant In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप…

2 वर्ष ago

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक – Instant glow face pack at home in Hindi

त्वचा पर निखार होना, स्वस्थ त्वचा की पहचान है। हालांकि कई तरह की चीजें हैं,…

2 वर्ष ago