इंस्टेंट ग्लो और फेयरनेस के लिए होममेड फेस पैक - Homemade Face Pack For Instant Glow And Fairness In Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

इंस्टेंट ग्लो और फेयरनेस के लिए होममेड फेस पैक – Homemade Face Pack For Instant Glow And Fairness In Hindi

इंस्टेंट ग्लो और फेयरनेस के लिए होममेड फेस पैक - Homemade Face Pack For Instant Glow And Fairness In Hindi

हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ कुछ घरेलू फेस पैक के जरिए आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं। ये घरेलू फेस पैक आपको कुछ ही मिनटों में इंस्टेंट ग्लो और फेयरनेस दिलाने में मदद करेंगे। इंस्टेंट ग्लो और फेयरनेस के लिए होममेड फेस पैक (Homemade Face Pack For Instant Glow And Fairness In Hindi) के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सुस्त, बेजान त्वचा से बुरा कुछ भी नहीं है जब आप कहीं जाने के लिए तैयार होती हैं उस समय चेहरे पर ग्लो होना महत्वपूर्ण हैं। हम सभी उन दिनों से गुजरते हैं जब हमारी त्वचा धूल और प्रदूषण से भरी हुयी महसूस होती है, जिसके परिणामस्वरूप स्किन डल और त्वचा का रंग काला हो जाता है। लेकिन क्या होगा अगर मैंने आपसे कहूँ कि इसके बचने के तरीके होममेड फेस पैक में मौजूद हैं?

इंस्टेंट ग्लो के लिए होममेड फेस पैक – Homemade Face Packs for Instant Glow in Hindi

इंस्टेंट ग्लो के लिए होममेड फेस पैक - Homemade Face Packs for Instant Glow in Hindi

अगर आप हमेशा ट्रेवल करते रहते हैं, तो यहाँ कुछ सरल घरेलू उपचार बताए जा रहें हैं जो आपको घरेलू सामग्री के साथ स्किन को तुरंत गोरा और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

केला + नींबू + शहद

इंस्टेंट ग्लो और फेयरनेस के लिए एक कटोरे में 1 पका हुआ केला मैश करें।

1 चम्मच शहद और नींबू का रस इसमें मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बनने तक सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं।

केले के फेस पैक को अपनी रूखी त्वचा पर लगाएं और लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें। अब, इसे गुनगुने पानी से धो लें।

केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। उनमे विटामिन ए, बी और ई भी पाया जाता है। ये फेस पैक चेहरे के काले धब्बों और उनके निशान को कम करते हुए डेड स्किन को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, वे त्वचा की लोच में सुधार करते हुए इसे हल्का करते हैं और उम्र बढ़ने से स्किन पर होने वाले चेंजेस को रोकते हैं।

बेकिंग सोडा + पानी

आपको बस 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1-2 चम्मच पानी चाहिए (आप पानी की मात्रा को घटा या बढ़ा सकते हैं)।

इंस्टेंट ग्लो और फेयरनेस के लिए बेकिंग सोडा में पानी मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बनाएं। पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों पर ही लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा आपकी स्किन के पीएच स्तर को नॉर्मल करता है और धीरे से चमक को बढ़ाता है। यह छिद्रों में फसी गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को भी हटाता है, जिससे स्किन ग्लोइंग और स्वस्थ बनती है।

चने का आटा + गुलाब जल

त्वचा के लिए बेसन कितना प्रभावी है, इसे तो हम सभी जानते ही हैं।

इंस्टेंट ग्लो और फेयरनेस के लिए 2 बड़े चम्मच बेसन और 4 बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाएं और तब तक मिलाएं जब तक आपको एक चिकना मिश्रण न मिल जाए।

अपनी त्वचा पर इस फेस पैक को लगाएं । इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे गुनगुने पानी से धो लें।

बेसन अपने स्किन के पीएच स्तर को बनाए रखते हुए त्वचा से अतिरिक्त तेल को बाहर निकालने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को चमकदार और गोरा दिखने के लिए बंद रोम छिद्रों से गंदगी को भी बाहर निकालता है।

टमाटर

एक पके टमाटर को एक प्यूरी बनाने के लिए ब्लेंड करें। जैसे आप दूसरे फेस पैक लगाते हैं वैसे ही अपनी रूखी त्वचा पर टमाटर की प्यूरी लगाएं। अपनी आंखों के आसपास के नाजुक क्षेत्रों पर इस फेस पैक को लगाने से बचें। इसे लगभग 20 मिनट के लिए फेस पर लगा छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। आप इसे हर दिन जितनी बार भी चाहें इस्तेमाल कर सकते हैं।

टमाटर में विटामिन ए, बी, और सी होते हैं। ये कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भी समृद्ध होते हैं। ये खनिज और विटामिन फेस के समस्याग्रस्त क्षेत्रों और काले पैच को ठीक करते हुए त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। विटामिन स्किन को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है और स्वस्थ कोशिका उत्पादन को बढ़ावा देता है। यह पैक स्‍किन से डेड सेल्‍स को भी बाहर निकलता है। जिससे स्‍किन गोरी और चमकदार बनी रहती है।

उबटन

उबटन का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है ताकि वांछित गोरा रंग और निखरी त्वचा प्राप्त हो सके। यह सबसे पुराना भारतीय फेस मास्क है और आमतौर पर दुल्हनों पर इसका उपयोग ग्लोइंग स्किन प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यह पैक आपकी स्‍किन को अंदर से क्‍लीन और शाइनी बनाएगा।

आपको बस 1 चम्मच चावल का आटा और बेसन चाहिए। इसे एक कटोरे में मिक्स करें और क्रमशः 2 चम्मच नींबू का रस और दूध डालें। एक चिकना पेस्ट प्राप्त होने तक सामग्री को मिलाएं।

अपनी त्वचा पर फेस पैक लगाएं और इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। यहां महत्वपूर्ण हिस्सा आता है – 20 मिनट बीत जाने के बाद, अपने हाथों को गीला करें और धीरे से अपने चेहरे पर सूखे मास्क को रगड़ें जैसे कि आप स्क्रब कर रहें हों। गुनगुने पानी के साथ अपना चेहरा धो लें।

एक उबटन में कई अवयवों का उपयोग इसे स्किन के लिए प्रभावी फेस पैक बनाता है। यह न केवल त्वचा के रंग को हल्का करने में आपकी मदद करेगा बल्कि ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, डार्क स्पॉट्स, पिगमेंटेशन, सनबर्न आदि जैसे अन्य स्किन से रिलेटेड प्रोब्लेम्स को भी ठीक करेगा।

आज आप इंस्टेंट ग्लो और फेयरनेस के लिए कौन सा होममेड फेस पैक आजमाने जा रहे हैं? नीचे कमेंट्स सेक्शन में हमें बताएं।

और पढ़ें –

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration