खाज (स्केबीज़) दूर करने के घरेलू उपाय - Home remedies for scabies in Hindi
घरेलू उपाय

खाज (स्कैबीज़) दूर करने के घरेलू उपाय – Home remedies for scabies in Hindi

खाज (स्कैबीज़) दूर करने के घरेलू उपाय - Home remedies for scabies in Hindi

scabies home treatment in hindi खाज या स्कैबीज़ (खुजली) त्वचा की एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें त्वचा पर लाल धब्बे और फफोले पैदा हो जाते हैं जिससे त्वचा पर अत्यधिक खुजली के साथ बेचैनी उत्पन्न होने लगती है। इससे बचने के लिए आप खाज दूर करने के कुछ घरेलू उपाय (scabies home treatment in hindi) को अपना सकते हैं जो कि प्राकृतिक हैं और कोई गंभीर दुष्प्रभाव उत्पन्न नहीं करते हैं। यदि आप गर्भवती हैं स्तनपान कराती हैं या कोई चिकित्सक रूप से दवाई ले रही हैं तो कृपया किसी भी उपचार को अपनाने से पहले अपने चिकित्सक से इस बारे में चर्चा अवश्य करें।

स्केबीज़ दूर करने के घरेलू उपाय – Scabies Ka Gharelu Ilaj in Hindi

1. स्कैबीज़ का घरेलू इलाज है नीम – Neem for scabies home treatment in hindi

3. खाज (स्केबीज़) होने पर डॉक्टर को कब दिखाएं – When to see a doctor in hindi
4. खाज होने पर रखी जाने वाली सावधानियां  – Precautions for scabies in hindi

खुजली के कण, सरकोप्टेस स्कैबी (Sarcoptes scabiei), आपकी त्वचा के नीचे रहते हैं और संपर्क के माध्यम से व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संचारित होते हैं। यदि आप किसी व्यक्ति के साथ रहते है जिसे खुजली हैं तो आपको भी स्केबीज़ होने का खतरा बना रहता है। खुजली पैदा करने वाले घुन प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय करते हैं, जो हिस्टामाइन ( histamine) और अन्य रसायनों को उत्पन्न करते हैं जो तीव्र खुजली का कारण बनती हैं। इससे बचने के लिए आप कुछ आसान स्केबीज़ दूर करने के घरेलू उपाय को अपना सकते हैं।

स्कैबीज़ का घरेलू इलाज है नीम – Neem For Scabies Home Treatment in Hindi

नीम का तेल, नीम की साबुन और नीम से बनी क्रीम खुजली दूर करने के लिए एक उपयोगी वैकल्पिक उपचार होता है। नीम में पाये जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण (anti-inflammatory, antibacterial) शरीर में होने वाली खुजली को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

कई प्रयोगशाला परीक्षणों (laboratory tests) मैं यह पाया गया है कि नीम खाज और खुजली को दूर करने के लिए उपयोगी साबित होती है।

(और पढ़ें – नीम की पत्ती के फायदे और नुकसान)

स्कैबीज़ का रामबाण इलाज है चाय के पेड़ का तेल – Tea Tree Oil For Scabies Treatment in Hindi

चाय के पेड़ के तेल में जीवाणुरोधी एंटी इंफ्लेमेटरी और खुजली से छुटकारा दिलाने वाले गुण मौजूद होते हैं। चाय के पेड़ के तेल खुजली दूर करने का एक प्रभावी और असरदार तरीका माना जाता है। क्योंकि यह शरीर में होने वाली खाज और खुजली से मुक्ति के साथ त्वचा पर होने वाले दानों को भी ठीक करता है। लेकिन यह खुजली उत्पन्न करने वाले अंडों पर काम नहीं करता।

आप चाय के पेड़ के तेल को एक स्प्रे की बोतल में भरकर कुछ बूंदों को अपने प्रभावित एरिया में लगा सकते हैं साथ ही साथ आप इसका स्प्रे अपने बिस्तर पर भी कर सकते हैं।

2016 के अध्ययन से पता चला है कि चाय के पेड़ से निकाले गए तेल का स्कैबीज (scabies) के इलाज में उपयोग एक अच्छा विकल्प माना जाता है। विशेष रूप से उन मामलों में जिनके लिए विशिष्ट उपचार उपयोग नहीं किया जा सकता।

अध्ययन में यह दिखाया गया है कि टी ट्री ऑयल (Tea tree oil) लोगों के शरीर से खाज और खुजली को ठीक करने में असरदार साबित होता है। कुछ लोगों को टी ट्री ऑयल से एलर्जी हो सकती है यदि आप इसका उपयोग करने के बाद एलर्जी की प्रतिक्रिया को उत्पन्न होता देखते हैं तो इसका उपयोग बंद कर दें।

(और पढ़ें – टी ट्री ऑयल के फायदे और नुकसान)

स्कैबीज़ का उपचार है एलोवेरा – Aloe Vera For Scabies in Hindi

एलोवेरा जेल धूप के कारण जलन को ठीक करने का प्रभावी तरीका है साथ ही साथ यह खुजली को कम करने का काम भी करता है और उसे ठीक भी कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि एलोवेरा जेल में पाया जाने वाला बैंजिल बेंजोएट खाज के उपचार में उपयोगी था और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं देखा गया।

(और पढ़े – एलोवेरा है 5 स्वास्थ्य फायदों से भरपूर)

खाज दूर करने का घरेलू उपाय है काली मिर्च – Cayenne Pepper For Scabies Home Treatment in Hindi

काली मिर्च का उपयोग खुजली के दर्द और खाज को दूर करने के लिए किया जा सकता है। कुछ लोगों का मानना है कि यह खाज पैदा करने वाले कीट पतंग को भी मार सकती है। लेकिन इसके लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है। काली मिर्च में कैप्सैसिइन (capsaicin) पाया जाता है जो कि त्वचा में न्यूरॉन्स को बाधित कर खुजली को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें – काली मिर्च के फायदे और नुकसान)

खुजली का प्राकृतिक उपचार है नारियल तेल – Scabies Natural Treatment Coconut Oil in Hindi

भारत में खुजली दूर करने के लिए नारियल तेल एक आम लोकप्रिय उपाय है। डॉ एम भंडारी और वैज्ञानिक द्वारा 1995 में, “जर्नल ऑफ़ एथनफोरामाकोलॉजी” के लेख में  बताया है कि नारियल के तेल की एक मोटी परत को लगाने से हवा के छेद को बंद किया जाता है। जिसके माध्यम से खुजली उत्पन्न करने वाले घुन को ऑक्सीजन नहीं मिलती है, और उनका दम घुट जाता है। लेकिन इस तेल से घुन को मारने के कोई भी प्रमाण मौजूद नहीं है|

(और पढ़े –नारियल के तेल के फायदे और उपयोग)

खुजली का घरेलू इलाज है लौंग का तेल – Clove Oil Home Remedies For Scabies in Hindi

लौंग के तेल में रोगाणुरोधी संवेदनाहारी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इसके उपचार शक्तियों को बढ़ाने में योगदान प्रदान करते हैं। यह छोटे कीटों के लिए एक प्रभावी कीटनाशक भी होता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि खाज और खुजली को दूर करने के लिए लौंग का तेल प्रभावी रूप से उपयोगी माना जाता है।

(और पढ़ें – लौंग के तेल के फायदे और नुकसान)

खाज खुजली के घरेलू उपाय वाले तेल – Scabies Home Treatment in Hindi

लौंग के तेल के साथ कुछ और तेल हैं जो कि खाज और खुजली को दूर करने में उपयोगी साबित होते हैं जिसमें :-

खुजली दूर करने का घरेलू उपाय है सफाई करना – Cleaning Up Home Remedies For Scabies in Hindi

खाज और खुजली उत्पन्न करने वाले घुन और पतंग की सफाई बहुत ही आवश्यक होती है यह मानव के शरीर में 4 दिनों तक जीवित रह सकते हैं। इसलिए खाज को फिर से बढ़ने से रोकने (reinfestation) के लिए खुद के शरीर के साथ-साथ घर की सफाई भी बहुत आवश्यक है। इसके लिए आपको अपने घर के सारे कपड़ों को गर्म पानी में धोना चाहिए और अच्छे से धूप में सुखाकर उपयोग में लेना चाहिए जिन चीजों को आप धो नहीं सकते उनको आप किसी प्लास्टिक बैग से 5 से 6 दिनों के लिए कवर करके रख दें यदि आपके साथ और भी लोग रहते हैं तो उन्हें भी पर्याप्त सफाई की जरूरत होती है ताकि खाज खुजली उन तक ना पहुंच पाए और खुजली पैदा करने वाले गुण और उनके अंडे कि संपर्क से वह बच सकें।

(और पढ़ें – गर्म पानी से नहाने के फायदे और नुकसान)

खाज (स्कैबीज़) होने पर डॉक्टर को कब दिखाएं – When To See A Doctor in Hindi

खुजली या खाद से छुटकारा पाने की तुरंत उम्मीद नहीं करनी चाहिए यह ठीक होने में कुछ समय लेगी साथ ही आपके द्वारा जो खरोंच के निशान है उन्हें ठीक होने में कुछ समय लग सकता है लेकिन यदि आपको कुछ सप्ताह के उपचार के बाद भी अपने लक्षणों में किसी प्रकार की कमी नहीं दिखती है तो आपको अपने डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए वह आपकी त्वचा की स्थिति को जानकर तथा कुछ परीक्षण करके आपके लिए उचित उपचार निर्धारित कर सकता है आपका डॉक्टर आपके लिए कुछ क्रीम भी लिख सकता है और साथ ही साथ कुछ एंटीबायोटिक्स गोलियां भी आपको दी जा सकती हैं।

(और पढ़ें – खुजली से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

खाज होने पर रखी जाने वाली सावधानियां  – Precautions For Scabies in Hindi

  • खुजली या खाज होने पर आपके शरीर में खुजली रात भर नहीं चलेगी और आप कुछ समय के लिए खुजली का अनुभव कर सकते हैं अपने इलाज के दौरान आप स्वस्थ जीवनशैली को अपनाकर अधिक तेजी से अपने आप को खुजली से मुक्त कर सकते हैं इसके लिए आपको अतिरिक्त आराम करने की आवश्यकता है साथ ही साथ आप कुछ व्यायाम भी कर सकते हैं जो कि आप कर सकें जितना संभव हो उतना स्वस्थ और साफ सुथरा भोजन करने की कोशिश करें क्योंकि यह सारे तरीके आपको जल्दी से ठीक करने में मदद करेंगे
  • ध्यान देने वाली बात यह है कि खुजली एक संक्रामक बीमारी है जो कि दूसरे को भी फैल सकती है इसलिए आप यह सुनिश्चित करें कि आप दूसरे व्यक्ति के संपर्क से उसे संक्रमित ना करें।
  • प्रतिदिन अपने स्तर की जांच खुद करते रहे और अपने बेहतर होने पर ध्यान केंद्रित करें और स्वयं की जितनी हो सके उतनी देखभाल करें इससे आप जल्दी ही खाज और खुजली से छुटकारा प्राप्त कर लेंगे।

(और पढ़ें – खुजली दूर करने के लिए 10 घरेलू उपाय)

Leave a Comment

1 Comment

Subscribe for daily wellness inspiration