तिल हटाने का आसान तरीका - Home Remedies For Mole Removal in Hindi - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

तिल हटाने का आसान तरीका – Home Remedies For Mole Removal in Hindi

तिल हटाने का आसान तरीका - Home Remedies For Mole Removal in Hindi

Home Remedies For Mole Removal in Hindi: हमारे चेहरे, गर्दन और हाथों आदि सभी जगह पर तिल का होना बहुत ही आम बात है। फेस पर होने वाले एक दो तिल तिल देखने में बुरे नहीं लगते, लेकिन जब यह बहुत अधिक हो जाते हो तो यह आपके लुक्स को ख़राब कर देते है। इसलिए आज हम आपको तिल हटाने का आसान तरीका के बारे में बताएंगे।

मोल्स हमारी त्वचा आम पर है। अपने चेहरे और शरीर पर एक से अधिक तिल होते हैं। ज्यादातर लोगों की त्वचा पर कहीं न कहीं 10 से 40 तिल होते हैं। तिल हानिरहित हैं इसलिए इनका होना चिंता की कोई बात नहीं है।

यदि आप के आपके चेहरे पर भी अधिक तिल हो गए जो आपकी खूबसूरती को ख़राब कर रहे है तो यहाँ दिए गए घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। आइये तिल से छुटकारा पाने के घरेलू उपायों (Til hatane ka aasan tarika) को विस्तार से जानते है।

तिल क्या है? – What is Moles in Hindi

यदि आपके मन में भी यह प्रश्न है कि तिल क्या है? तो हम आपको बता दें कि तिल  त्वचा पर एकत्रित पिगमेंटेड कोशिकाएं ही हैं, जो तिल के रूप में दिखाई देती हैं। इसलिए यह पूरे शरीर पर कहीं भी हो सकते है।

तिल होने का कारण – Causes of Moles in Hindi

शरीर पर तिल के निम्न कारण हो सकती हैं।

  • स्किन पर मेलेनोसाइट्स (त्वचा में रंगद्रव्य कोशिकाएं) का एकत्रित होना
  • तिल के कारण आनुवांशिक या हार्मोनल बदलाव होना
  • लंबे समय तक धूप में रहना

तिल कम करने के लिए घरेलू उपाय – Home Remedies To Remove Moles in Hindi

हमारे शरीर की स्किन से तिल हटाने के लिए आप निम्न घरेलू उपायों को करें।

तिल हटाने का तरीका लहसुन

तिल हटाने का तरीका लहसुन

लहसुन तिल को हटाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक कली लहसुन की लेकर इसे कुचल लें। फिर इस लहसुन के पेस्ट को तिल पर लगाकर सूती के कपड़े से बांध लें। इसे ऐसे ही रात भर के लिए छोड़ दें। तिल हटाने के इस उपाय को सप्ताह में तीन बार करें।

प्याज के रस से तिल हटाएं

प्याज के रस से तिल हटाएं

तिल को हटाने के लिए आप एक चौथाई प्याज के टुकड़े को पीस कर रस निकाल लें। फिर इस प्याज के रस को तिल पर एक घंटे के लिए लगाएं। प्याज प्याज में पाए जाने वाले तत्व और एसिड तिल को हटाने में मदद करते है। इस उपाय को आप दिन में 2 से 3 बार करें।

तिल हटाने का आसान तरीका गोभी का फूल

तिल हटाने का आसान तरीका गोभी का फूल

गोभी के फूल में विटामिन सी होता है जो सुखाकर हटाने में मदद करता है। गोभी का फूल तिल हटाने में आपकी मदद कर सकता है। थोड़ी सी गोभी फूल लेकर इसे पीसकर इसका रस निकाल लें। अब इस रस को तिल पर लगाएं। फिर 30 मिनट से पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल से तिल करे गायब

बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल से तिल करे गायब

बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल का मिश्रण तिल को जलाकर गायब कर देता है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को तिल पर लगाएं और इसे रात भर के लिए लगा रहने दें। सुबह उठकर इसे धो लें, यहाँ उपाय आप हर रात दोहराएं।

तिल हटाने का आसान तरीका केले का छिलका

तिल हटाने का आसान तरीका केले का छिलका

केले का छिलका तिल को हटाने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें कुछ ऐसे प्राकृतिक एंजाइम्स और एसिड पाए जाते हैं जो तिल हटाने में मददगार होते है। इसके लिए आप केले के छिलके का छोटा सा टुकड़ा लेकर तिल पर रखें। अब इसे एक कपड़े या टेप की मदद से रात के लिए बांध कर रखें। इस उपाय को तब तक करें जब तक आपका तिल पूरी तरह से गायब नहीं हो जाता है।

सेब का सिरका है तिल कम करने का घरेलू उपाय

सेब का सिरका है तिल कम करने का घरेलू उपाय

सेब का सिरका तिल को हटाने में आपकी कर सकता है। इसमें मौजूद अम्ल तिल को पपड़ी में बदलकर बाहर निकाल देता है। इस उपाय को करने के लिए आप एक रुई को सेब के सिरके में डुबोएं। फिर रुई को तिल पर रख कर एक टेप की मदद से चिपका लें। 4-5 घंटे बाद इसे हटा लें। यह उपाय आप कुछ दिनों तक करें जब तक तिल में पपड़ी नहीं बनती।

टी ट्री ऑयल से हटाएं स्किन के तिल

टी ट्री ऑयल से हटाएं स्किन के तिल

टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल तिल से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। इसके कसैले गुण त्वचा संबंधी समस्याओं दूर करने और मोल्स को हटाने में मदद कर सकते  हैं। इस उपाय को करने के लिए आप एक रुई को टी ट्री ऑयल में डुबोएं। फिर रुई को तिल पर रख कर एक टेप की मदद से चिपका लें। एक घंटे बाद इसे हटा लें। प्रक्रिया को रोजाना दो से तीन बार दोहराना चाहिए।

मोल्स को हटाने में मदद करे नींबू का रस

मोल्स को हटाने में मदद करे नींबू का रस

मोल्स को हटाने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते है। नींबू विटामिन सी से समृद्ध है जो एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करता है और आपकी त्वचा पर तिल के निशान को हल्का करने में मदद करता है।

एक छोटे कटोरे में नींबू का रस निचोड़ें और इसे कार्टन पैड या अपनी उंगलियों की मदद से तिल पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से स्किन को धो लें। इसके लिए हमेशा एक ताजा नींबू का उपयोग करें।

तिल हटाने के आसान तरीका एलोवेरा जेल

तिल हटाने के आसान तरीका एलोवेरा जेल

स्किन से सभी प्रकार निशान को मिटाने के एलोवेरा बहुत ही प्रभावी होता है। एलोवेरा जेल से तिल को भी हटाया जा सकता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो त्वचा के संक्रमण को रोकता है। एलोवेरा जेल हमारे तिल को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। ताजे एलोवेरा जेल को तिल के निशान पर लगाएं और इसे रात भर रहने दें। कुछ दिनों में मोल्स गायब हो जायेंगे।

धनिया भी हटा सकती है आपके तिल

धनिया भी हटा सकती है आपके तिल

स्किन से तिल को हटाने में धनिया की पत्तियों का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है। इसमें कसैले (Astringent) गुण होते है जो त्वचा को ठंडक के बाद ताप देते है। इसके वजह से तिल कुछ दिनों में गायब हो जाता है। थोड़ी सी धनिया पत्ती लेकर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को तिल पर 10 मिनिट के लिए लगाएं। इस प्रक्रिया को करीब 2 सप्ताह तक प्रतिदिन दोहराएं।

तिल हटाने का आसान तरीका (Home Remedies For Mole Removal in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Reference

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration