गर्मियों में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान - Disadvantages Of Drinking Lemon Water Daily in Hindi - Healthunbox
पेय

गर्मियों में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान – Disadvantages Of Drinking Lemon Water Daily in Hindi

गर्मियों में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान - Disadvantages Of Drinking Lemon Water Daily in Hindi

Garmi Me Adhik Nimbu Pani Pine Ke Nuksan: गर्मियों का मौसम आते ही हमारा मन ठंडा पेय पीने का होता है जो आपको गर्मी से राहत देने में मदद करता है। ऐसे में नेचुरल ड्रिंक्स की बात करे तो गर्मियों में नींबू पानी सबसे अधिक पिया जाने वाला पेय पदार्थ है। इसका सेवन हमारे शरीर के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है। लेकिन क्या आपको गर्मियों में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान के बारे में पता है।

किसी भी चीज का सेवन सीमित मात्रा में फायदेमंद होता है लेकिन जब उसका अधिक सेवन किया जाएं तो वह नुकसानदायक भी हो सकती है। यदि आप गर्मियों के मौसम में ठंडाई के लिए रोज नींबू पानी का सेवन करते है तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

आइये गर्मियों में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान को विस्तार से जानते है।

विषय सूची

गर्मी में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान – Side effects Of Drinking Lemon Water Daily in Hindi

गर्मी में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान - Side effects Of Drinking Lemon Water Daily in Hindi

यदि आप रोज नींबू पानी का सेवन करते है तो इससे आपको कई प्रकार के नुकसान हो सकते है जो निम्न है-

(और पढ़ें – नींबू पानी कब और कैसे पिये)

अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान मिचली होना

अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान मिचली होना

अगर आप गर्मी के मौसम में अधिक नींबू के पानी का सेवन करते है तो इससे मितली आने की संभावना अधिक होती है। ऐसे इसलिए होता है क्योंकि नींबू में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी की अधिकता से पेट में अम्लों का स्राव बढ़ जाता है जो कि लोगों में मिचली का कारण बनता है। इसलिए आप नींबू के पानी का अधिक सेवन न करें।

गर्मियों में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान दांत ख़राब होना

गर्मियों में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान दांत ख़राब होना

यदि आप गर्मी के मौसम में रोज नींबू को पीते है तो इसका सेवन न करें। यह आपके दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। नींबू का खट्टा स्वाद इसमें पाए जाने वाले एसिडिक एसिड की वजह से होता है। अधिक सिट्रिक अम्ल का सेवन आपके दांतों की ऊपरी परत (दांतों का इनेमल) को नुकसान होता है। इसकी वजह से आपको दांतों में झनझनाहट आदि की समस्या भी हो सकती है। इसलिए अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन न करें।

गर्मी में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान मुंह में छाले होना

गर्मी में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान मुंह में छाले होना

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जिसका अधिक सेवन करने से मुंह के अंदर की परत जल जाती है जिसकी वजह से मुंह में छाले हो जाते है। इसके आलवा यह अम्ल मसूड़ों को भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए आपको आपको गर्मियों के मौसम में अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

ज्‍यादा नींबू पानी के साइड इफेक्ट हड्डियों को कमजोर करे

ज्‍यादा नींबू पानी के साइड इफेक्ट हड्डियों को कमजोर करे

जब आप गर्मियों के मौसम में अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करते है तो इससे हमारे शरीर की हड्डियाँ भी कमजोर होने लगती है। ऐसा इसलिए होता है जो क्योंकि इसमें नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड हड्डियों के लिए हानिकारक होता है।

समर सीजन में अधिक लेमन वाटर पीने के साइड इफेक्ट हार्टबर्न और अल्सर

समर सीजन में अधिक लेमन वाटर पीने के साइड इफेक्ट हार्टबर्न और अल्सर

एक अध्ययन के अनुसार अधिक मात्रा में लेमन वाटर पीने से आपको हार्टबर्न और अल्सर जैसे साइड इफेक्ट हो सकते है। नींबू पानी हमारे शरीर में प्रोटीन तोड़ने वाले एंजाइम पेप्सिन को सक्रिय कर देता है, जिसकी वजह से पेट में छले और सीने में जलन होने लगती है। इसलिए आपको गर्मियों में लेमन वाटर अधिक नहीं पीना चाहिए।

रोज नींबू पानी पीने के नुकसान खून में आयरन अधिक होना

रोज नींबू पानी पीने के नुकसान खून में आयरन अधिक होना

नींबू पानी में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है जो हमारे शरीर में आयरन के अवशोषण की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है। इससे हमारे खून में आयरन की मात्रा अधिक हो जाती है और हमारे शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है। इसलिए आप लेमन वाटर का सेवन कम करें।

गर्मियों में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान पेट ख़राब होना

गर्मियों में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान पेट ख़राब होना

हम में से अधिकांश लोग जिनको खाना पचाने में परेशानी होती है वह नींबू पानी का सेवन करते है। लेकिन क्या आपको पता है कि अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से आपका पेट ख़राब हो सकता है। यह पेट में जाकर पेट की एसिड के लेवल को बिगाड़ देता है जिसकी वजह से यह परेशानी होती है।

गर्मी में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान पानी की कमी होना

गर्मी में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान पानी की कमी होना

आपको शायद यह सुनने में अजीब लग सकता है कि नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी कैसे हो सकती है। ऐसे इसलिए होता है क्योंकि नींबू पानी एक डिटॉक्स वाटर की तरह काम करता है। जब आप अधिक मात्रा में लेमन वाटर पीते है तो यह पेसाब से कई इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडियम जैसे तत्व भी बाहर निकाल देता है जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। इसके अलावा नींबू पानी के अधिक सेवन से पोटैशियम की कमी भी हो सकती है।

अधिक नींबू पानी पीने के अन्य नुकसान – Adhik Nimbu Pani pine ke Nuksan any in Hindi

अधिक नींबू पानी पीने के अन्य नुकसान – Adhik Nimbu Pani pine ke Nuksan any in Hindi

  • अधिक मात्रा में नींबू के रस का सेवन करने से आपको इसके नकारात्मक परिणाम भी प्राप्त हो सकते हैं
  • नींबू का अत्यधिक सेवन एसिड के उत्पादन को बढ़ाकर आपके पेट को बहुत अम्लीय बना सकता है। इससे पेप्टिक अल्सर होने का खतरा बढ़ जाता है ।
  • निम्बू का अधिक मात्रा में सेवन माइग्रेन के लक्षणों को बढ़ा सकती है।
  • चूँकि निम्बू की प्रकति अम्लीय होती है, इसका अत्यधिक सेवन आपके दांतों को सड़ा सकता है।
  • निम्बू में मौजूद अम्ल आपके मुंहासों पर भी विपरीत प्रभाव डाल सकता है और उनसे खून बह सकता है।
  • जिन लोगो की त्वचा काली है उन लोगों को मुँहासे के उपचार के रूप में त्वचा पर नींबू के रस का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि यह त्वचा पर दाग धब्बे पैदा कर सकता है।
  • क्योंकि निम्बू की प्रकति मूत्रवर्धक होती है, यह बार-बार पेशाब जने के साथ ही निर्जलीकरण जैसी स्थिति उत्पन्न कर सकता है।

नींबू पानी कितना पीना चाहिए – Nimbu Pani Kitna Pina Chahiye

नींबू पानी कितना पीना चाहिए - Nimbu Pani Kitna Pina Chahiye

ऊपर दिए गए नुकसानों को जानने के बाद यदि आपके मन में यह प्रश्न है कि एक दिन में कितना नींबू पानी पीना चहिये तो हम आपको बता दें कि विशेषज्ञों के अनुसार आप गर्मियों के दिन में दो गिलास लेमन वाटर पी सकते है। इसे पीने के बाद साफ पानी से कुल्ला जरूर करें।

(और पढ़ें – गर्म नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान)

गर्मियों में अधिक नींबू पानी पीने के नुकसान (Disadvantages Of Drinking Lemon Water Daily in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration