दिन में सोने के फायदे और नुकसान - Din Me Sone Ke Fayde Or Nuksan - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

दिन में सोने के फायदे और नुकसान – Din Me Sone Ke Fayde Or Nuksan

दिन में सोने के फायदे और नुकसान - Din Me Sone Ke Fayde Or Nuksan

Din Me Sone Ke Fayde Or Nuksan: बहुत सारे लोगों को दिन में सोने की आदत होती है, उनको हर दिन एक छोटी सी झपकी जरूरी होता है। कुछ लोगों दिन में सोना गलत मानते है, लेकिन कुछ लोगों के अनुसार दोपहर में सोना फायदेमंद होता है। आज हम आपको दिन में सोने के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

निद्रा हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है, जो हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया के असिस्टेंट प्रोफेसर के एक अध्ययन के अनुसार दोपहर में सोना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

यदि आपके मन में भी दिन में सोने को लेकर कोई प्रश्न है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको दिन में सोना चाहिए या नहीं (din me sona chahiye ya nahi), दिन में कितने घंटे सोना चाहिए और क्या दिन में सोने से मोटापा बढ़ता है? आदि सभी सवालों को जवाब देंगे।

दिन में कितने घंटे सोना चाहिए – Din Me Kitna Sona Chahiye

दिन में कितने घंटे सोना चाहिए - Din Me Kitna Sona Chahiye

दोपहर में आपको कम समय की झपकी लेना चाहिए। दिन में केवल 10 से 20 मिनट के लिए सोना सबसे अच्छा माना जाता है। इससे अधिक दिन में सोना आपके लिए कई प्रकार से नुकसानदायक होता है। आपको अपराह्न 3 बजे के बाद 10 से 20 मिनट के लिए सोना चाहिए। दिन में झपकी लेने केलिए आरामदायक तापमान और अंधेरी जगह को चुनें।

(और पढ़ें – पेट के बल सोने के फायदे और नुकसान)

दिन में सोने के फायदे – Din Me Sone Ke Fayde

दिन में सोने के फायदे - Din Me Sone Ke Fayde

दिन में सोना हमारे स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है। आइये दोपहर में सोने से होने वाले लाभों को विस्तार से जानते हैं।

(और पढ़ें – सीधा सोने के फायदे अगर आप भी सोते हैं पीठ के बल तो जानें इसके फायदे)

दोपहर में सोने के फायदे याददाश्त बढ़ाने में

दोपहर में सोने के फायदे याददाश्त बढ़ाने में

दिन में लेने वाला छोटा सा नेप (Nap) आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि याददाश्त बढ़ाने में नींद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

एक झपकी आपको दिन में पहले से सीखी गई चीजों को याद करने में मदद कर सकती है। नपिंग (Naping) आपको समझदारी और मौखिक कही गई बातों को भूल जाने से बचाने का काम करती है।

दिन में सोने के फायदे मूड ठीक करने में

दिन में सोने के फायदे मूड ठीक करने में

जब भी आपका मूड ऑफ हो जाएं, तो आप एक छोटी सी झपकी लें। यह आपके मूड को ठीक करने में मदद करती है। यह एक प्रकार का मूड बूस्टर है जो थकान को कम करके माइंड फ्रेश करने में मदद करता है।

थकान दूर करने के लिए दिन में सोएं

थकान दूर करने के लिए दिन में सोएं

जब आप काम के दौरान अधिक थकान महसूस करते है तो दिन में सोएं। दिन में एक छोटी सी झपकी न केवल आपकी थकान दूर करने में मदद करती है बल्कि यह आपके शरीर को फिर से कार्य करने के लिए ऊर्जा देती है। 10 मिनिट की झपकी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। ध्यान रखें कि दिन में 30 मिनिट से अधिक की नींद न लें, इससे आप थकान महसूस कर सकते है।

दिन में सोने के लाभ तनाव कम करने में

दिन में सोने के लाभ तनाव कम करने में

यदि आप बहुत दबाव में हैं, तो एक झपकी तनाव को दूर कर सकती है और आपके प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि तनाव को दूर करने के लिए 30 मिनट की झपकी आवश्यक है।

दिन में सोना हार्ट के लिए अच्छा है

दिन में सोना हार्ट के लिए अच्छा है

एक झपकी भी आपके ह्रदय को स्वस्थ रख रखने में अप की मदद कर सकती है। एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग 45 से 60 मिनट तक दिन में सोते थे उन्हें मानसिक तनाव से गुजरने के बाद भी रक्तचाप कम होता था। इसलिए एक झपकी आपके शरीर को दबाव से भरी स्थितियों से उबरने में मदद कर सकती है।

दिन में छोटा सा नेप्स रात में बेहतर नींद लेने में मदद करता है

दिन में छोटा सा नेप्स रात में बेहतर नींद लेने में आपकी मदद करता है

आपको यह बात बिना लॉजिक (illogical) के लग सकती है कि दिन में सोने से रात में बेहतर नींद कैसे आ सकती है। दिन के दौरान झपकी लेने से बड़े वयस्कों को रात में नींद में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

अध्ययन दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच 30 मिनट की झपकी को फायदेमंद दिखाते हैं। जो लोग शाम को टहलने और शाम को स्ट्रेचिंग जैसे मध्यम व्यायाम करते है, दिन में झपकी लेना उनको रात की नींद में सुधार करने में मदद करता है। साथ ही साथ इससे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है।

(और पढ़ें – बिना तकिये के सोने से होते हैं 10 कमाल के फायदे)

दिन में सोने के नुकसान – Din Me Sone Ke Nuksan

दिन में सोने के नुकसान - Din Me Sone Ke Nuksan

दोपहर में सोने के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी होते है। ये नुकसान तब होते है जब आप दिन में अधिक नींद लेते है। इसके अलावा दिन में सोना शास्त्र में भी वर्जित मानना जाता है। दिन में सोने के कुछ प्रमुख नुकसान निम्न है-

  • दिन में सोने के नुकसान मोटापा होना।
  • दोपहर में सोने के नुकसान मधुमेह का खतरा बढ़ना।
  • दिन में सोना आलस्य का कारण बनाता है।
  • दिन में सोने से कई प्रकार के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • श्वास रोगी के लिए दिन में सोना नुकसानदायक होता है। इससे फेफड़े धीरे-धीरे खराब हो जाते हैं।
  • दोपहर में सोने से मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • दिन में अधिक सोने से याददाश्त कमजोर होती है।
  • दिन में झपकी लेने से प्रतिरक्षा शक्ति कमजोर होती है।
  • झपकी से जागने के बाद आपको घबराहट और भटकाव महसूस हो सकता है।
  • दिन में अधिक सोना रात में अनिद्रा या अच्छी नींद न आने की समस्याओं का कारण बनता है।

(और पढ़ें – ज्यादा सोने के नुकसान और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव)

दिन में सोने के फायदे और नुकसान (Din Me Sone Ke Fayde Or Nuksan) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration