सीधा सोने के फायदे अगर आप भी सोते हैं पीठ के बल तो जानें इसके फायदे - Health Benefits Of Sleeping On Your Back in Hindi - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

सीधा सोने के फायदे अगर आप भी सोते हैं पीठ के बल तो जानें इसके फायदे – Health Benefits Of Sleeping On Your Back in Hindi

सीधा सोने के फायदे अगर आप भी सोते हैं पीठ के बल तो जानें इसके फायदे - Health Benefits Of Sleeping On Your Back in Hindi

आप कैसे सोते हैं इसका आपके स्वास्थ्य पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। कई लोग साइड में करवट लेकर सोते हैं, कुछ लोग पीठ के बल सोते हैं और कुछ लोग पेट के बल सोते हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि पूरी और अच्छी नींद लेने के लिए सही स्थिति में सोना बहुत जरूरी है ताकि जब आप सुबह उठें तो आपके शरीर में कोई दर्द न हो और आप रिफ्रेश महसूस करें।

कई बार ऐसा होता है कि हम किसी भी पोजीशन में सो जाते हैं और जब हम सुबह उठते हैं तो हमारे शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द होता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम सोते समय अपने शरीर की स्थिति को सही नहीं रखते हैं। सोते समय यह ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है कि आप अपनी पीठ के बल या किसी अन्य स्थिति में हैं। सीधा सोने यानी पीठ के बल सोने से न केवल अच्छी नींद आती है, बल्कि कई बॉडी पेन भी गायब हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो आपकी पीठ के बल सोते हैं, तो जानिए आपको इससे कितने फायदे हो सकते हैं।

सीधा सोने के फायदे – Health benefits of direct sleeping on your back in Hindi

सीधा सोने के फायदे - Health benefits of direct sleeping on your back in Hindi

पीठ के बल सोने से ना सिर्फ अच्छी नींद आती है बल्कि शरीर के कई दर्द भी गायब हो जाते हैं, ऐसे में जानें सीधा सोने के फायदे और क्या है

अपनी पीठ के बल सोने के कई फायदे हैं, क्योंकि सीधा सोना:

  • अपनी रीढ़ को सीधा रखता है
  • तनाव सिरदर्द को कम करता है
  • दबाव और संपीड़न को कम करके पुरानी स्थितियों में मदद करता है
  • साइनस बिल्डअप से राहत देता है
  • झुर्रियों और चेहरे की त्वचा को ढीला होने से बचता है

साथ ही, ऐसे कई फायदे हैं जो आपकी पीठ के बल सोने से आपको मिलते हैं आइये इनके बारे में विस्तार से जानतें हैं।

सिर और गर्दन के दर्द में राहत

आपकी पीठ के बल सोने या लेटने से आपका शरीर बहुत सीधा रहता है, जिसके कारण गर्दन की मांसपेशियों पर कोई दबाव नहीं पड़ता है। सीधा सोने यानी पीठ के बल सोने से भी गर्दन में खिंचाव की शिकायत दूर रहती है। इसके साथ ही सीधा सोने से आपके सिर का भारीपन भी दूर रहता है।

कमर में दर्द से मिलती है राहत

अगर आप किसी भी काम के लिए बहुत देर तक खड़े रहते हैं तो कमर में दर्द की शिकायत होने लगती है। यदि आप अपनी पीठ के बल सोते हैं, तो यह आपकी रीढ़ की हड्डियों को सही रखता है। इससे कमर और कूल्हे के दर्द से भी राहत मिलती है।

पेट की स्थिति अच्छी बनी हुई है

कहा जाता है कि अपनी पीठ के बल सोने से आप पेट की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। पीठ के बल सोने से पाचन सिस्टम भी सही होता है, कहा जाता है कि पीठ के बल सोने से पेट में एसिडिक रिसाव नहीं होता है।

झुर्रियाँ कम होती हैं

जब आप अपनी पीठ के बल सीधा सोने के बजाय गलत तरीके से सोते हैं, तो आपका चेहरा भी अपनी इसी स्थिति में होता है, और उसपर दबाव पड़ता है जिससे फेस पर झुर्रियाँ आ जाती हैं।

शरीर सुडौल बनता है

जब आप लंबे समय तक अपने शरीर को गलत और बुरी स्थिति में रखते हैं, तो शरीर का बेडोल होना स्वाभाविक है। इसका एक कारण यह है कि सोते समय आपका शरीर बढ़ता है। इसलिए सीधा सोने से शरीर सुडौल बनता है।

यह परिवर्तन रातोंरात नहीं होते, और इसे छोड़ा भी जा सकता है – This change won’t happen overnight, and it’s OK to quit

पीठ के बल सोने के फायदे

आपको हर रात अपनी पीठ के बल नहीं सोना है। यदि लंबे समय से, आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो रही हैं तो आपको अपनी बाईं ओर करवट लेकर सोना चाहिए।

पेट के बल सोना सबसे खराब माना जाता है तनाव के कारण यह आपके शरीर और आपके पाचन तंत्र पर दबाव का कारण बन सकता है। जब तक कोई अन्य स्थिति नहीं है जो आपके लिए काम करती है, तो निश्चित रूप से थोड़ा आराम पाने के लिए अपने पेट पर सोएं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपनी गर्दन के लिए सही तकिए का उपयोग करें।

क्या आपके लिए सीधा या पीठ के बल सोना सही स्थिति है? शायद। यह वास्तव में आपके शरीर पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप गर्भवती हैं, तो पीठ के बल लेटने से आपके पेट पर अधिक दबाव और असुविधा हो सकती है। या यदि आपको स्लीप एपनिया और पीठ में दर्द की सिकायत रहती है, तो सोने की इस पोजीशन से आपको बचना चाहिए – भले ही इंटरनेट पर आप इसके ढेरों फायदे पढ़ चुकें हों।

और पढ़े – 

पीठ के बल सोने के फायदे (Health Benefits Of Sleeping On Your Back in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration