भारतीय पुरुषों के लिए स्‍खलन का औसत समय क्‍या है - What Is The Average Time Of Ejaculation For Indian Men In Hindi
सेक्स एजुकेशन

भारतीय पुरुषों के लिए स्‍खलन का औसत समय क्‍या है – What Is The Average Time Of Ejaculation For Indian Men In Hindi

भारतीय पुरुषों के लिए स्‍खलन का औसत समय क्‍या है - What Is The Average Time Of Ejaculation For Indian Men In Hindi

क्या आप जानतें हैं एक औसत भारतीय पुरुष सेक्स के दौरान कितने समय तक जोश में रहता है? सभी पुरुष अपनी महिला साथी को खुश रखने के लिए लंबे समय तक सेक्‍स में बने रहना चाहते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते है कि पुरुषों में वीर्य स्‍खलन का औसत समय क्‍या होता है। यह निश्चित करना मुश्किल है कि किसी भी पुरुष के लिए सेक्‍स में कितने मिनिट का समय पर्याप्‍त है या कितने मिनिट बहुत कम हैं? आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अधिकांश मामलों में डॉक्‍टर पुरुषों को समझाते हैं कि वे जल्‍दी स्‍खलित नहीं होते हैं।

अमेरिका के लोगों में स्‍खलित होने का औसतन समय 13 मिनिट, यूरोप में 10 मिनिट, जर्मनी में 7 मिनिट है। भारत के पुरुषों में भी स्‍खलित होने का औसतन समय निर्धारित है। जिसकी जानकारी हम आगे बता रहे हैं कि भारतीय पुरुष कितने समय तक बिस्‍तर में अपने साथी के सेक्‍स में बना रह सकता है। जिससे आपको यह पता चलेगा कि वास्‍तव में आपको शीघ्रपतन के लिए अपने डॉक्‍टर से मिलना चाहिए या नहीं।

रील लाइफ

अक्‍सर हम पोर्न फिल्मों को देखकर यह विश्‍वास कर लेते हैं कि वास्‍तव में यह रियल सेक्‍स टाइम है। इन फिल्‍मों में एक लिंग की लंबाई औसतन 20 से 40 सेंमी होती है। इसके अलावा पोर्न फिल्‍मों में संभोग औसतन 30 मिनिट से 60 मिनिट तक किया जाता है।

लेकिन यह वास्‍तविक समय नहीं है। इन फिल्‍मों को अलग-अलग भागों में शूट किया जाता है। इन फिल्‍मों में केवल शुरुआत और अंतिम दृश्‍य रियल होते हैं। बाकी बीच के हिस्‍सों में फिल्माया गया भाग कई घंटों और कई दिनों में सूट किया जाता है।

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है आज के समय में फिल्‍मों और वीडियो में एडिटिंग करना कितना आसान है। इसके अलावा अधिकांश पोर्न स्‍टार कई प्रकार की नशीली दवाओं का भी सेवन करते हैं। इसलिए इनके स्‍खलन का समय और सामान्‍य पुरुषों के स्‍खलन के समय में तुलना नहीं की जा सकती है।

रियल लाइफ

रियल लाइफ में अधिकांश लोगों को लगता है कि वे शीघ्रपतन जैसी समस्‍या से गुजर रहे हैं। साथ ही वे सेक्स टाइम को बढ़ाने के लिए कई प्रकार के डॉक्‍टरी और घरेलू उपाय अपनाते हैं। लेकिन क्‍या वास्‍तव में उन्‍हें इन उपचारों की आवश्‍यकता है?

क्‍या आपको लगता है कि आप बहुत जल्‍दी स्‍खलित हो जाते हैं? इन उत्तरों को जानने के लिए हमें पहले जानना आवश्यक है कि यह शीघ्र स्खलन कैसे होता है। और भारतीय पुरुषों में स्‍खलन का औसत समय क्‍या है। क्‍योंकि हर व्‍यक्ति उन पोर्न स्‍टार्स की तरह सेक्‍स नहीं कर सकता है जो अक्‍सर हम पोर्न फिल्‍मों में देखते हैं।

आइए जाने पुरुष सामान्‍य रूप से कितनी देर में स्‍खलित हो जाते हैं।

(और पढ़े – शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने के आसन घरेलू उपाय, तरीके और नुस्खे…)

स्‍खलन का औसत समय – Average Ejaculation Time in Hindi

स्‍खलन का औसत समय – Average Ejaculation Time in Hindi

हम ऊपर जान चुके हैं कि अमेरिका में पुरुषों का औसतन स्‍खलन का अधिकतम समय 13 मिनिट है। लेकिन भारतीय पुरुषों के स्‍खलित होने का औसतन समय 7 मिनिट से कम है।

एक अध्‍ययन के अनुसार भारत में 30-39 वर्ष की आयु के 32%, 40-49 वर्ष की आयु के 28% और 50-59 वर्ष की आयु के लगभग 31% लोगों को शीघ्रपतन की समस्‍या पायी गयी है।

स्‍खलन पर किया गया अध्‍ययन

यौन स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र के अनुसार शीघ्रपतन तब होता है जब कोई पुरुष 1 मिनिट या इससे कम समय में स्‍खलित हो जाता है। कभी-कभी लंबे समय तक सेक्‍स करने के दबाव के कारण स्‍खलन जल्‍दी हो जाता है। शीघ्रपतन का एक और प्रमुख कारण कम उम्र में पोर्न देखना भी हो सकता है।

डॉक्‍टर को कब दिखाएं

ऐसे बहुत से घरेलू उपाय और नुस्‍खें हैं जिनकी मदद से आप बिना कोई दवाओं का सेवन करे ही शीघ्रपतन का इलाज कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आहार में कुछ विशेष प्रकार के परिवर्तन करने की आवश्‍यकता होती है।

यदि आप हस्‍तमैथुन करते हैं तो इसे सीमित करें और चिंता न करें। डॉक्‍टर के पास जाने से पहले आपको पर्याप्‍त मात्रा में पौष्टिक आहार का सेवन करने पर विचार करना चाहिए। सेक्‍स एक मानसिक स्थिति है इसलिए आप सबसे पहले अपने तनाव प्रबंधन पर ध्‍यान दें। यदि आप तनावग्रस्‍त हैं तो इसका सीधा असर आपके यौन प्रदर्शन पर होता है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

आपको ये भी जानना चाहिये –

Leave a Comment

2 Comments

Subscribe for daily wellness inspiration