नाखून रगड़ने के फायदे - Benefits Of Rubbing Nails In Hindi - Healthunbox
बालो का गिरना

नाखून रगड़ने के फायदे – Benefits Of Rubbing Nails In Hindi

नाखून रगड़ने के फायदे - Benefits Of Rubbing Nails In Hindi

Benefits Of Rubbing Nails In Hindi: क्या आप जानते है कि नाखून से नाखून रगड़ने से क्या होता है? इसके क्या फायदे होते है? अपने कई लोगों को देखा होगा कि वह खाली समय में बैठ कर अपने दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ते रहते है। उन लोगो का मानना है कि ऐसा करना से उनके बाल काले हो जाते है और बाल झड़ना भी बंद हो जाता हैं। क्या नाखून रगड़ना बालों के लिए फायदेमंद है? और इसके वैज्ञानिक कारण क्या है? आइये आपके सभी सवालों के जवाबों को जानते हैं।

नाखून रगड़ना बालों के लिए कैसे फायदेमंद है – How to nail rubbing is beneficial for hair in Hindi

नाखून रगड़ना बालों के लिए कैसे फायदेमंद है – How to nail rubbing is beneficial for hair in Hindi

हाथों के नाखूनों को एक दूसरे से घिसना एक प्रकार का योग है, इस योग को बालायाम योग (Balayam Yoga) के नाम से जाना जाता हैं। बाबा रामदेव के अनुसार बलायाम योग करना बालों के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है। नाखून से नाखून रगड़ने से बालों का झड़ना कम हो जाता है और सफ़ेद बाल काले होने लगते हैं। ऐसा क्यों और कैसे होते है आइये इसे विस्तार से जानते हैं।

(यह भी पढ़ें – बालों के लिए योग)

नाखून घिसने से बाल काले होने का वैज्ञानिक कारण – Nakhun ghisne se bal kale hone ka Scientific reason

नाखून घिसने से बाल काले होने का वैज्ञानिक कारण – Nakhun ghisne se bal kale hone ka Scientific reason

अगर आपको लगता है कि जो लोग अपने नाखून से नाखून रगड़ते है वो बेवकूफ है और इससे कुछ नहीं होता है, तो हम आपको बता दें कि ऐसा करना बालों के लिए फायदेमंद होता है। चाइनीज़ एक्यूप्रेशर के अनुसार हमारे शरीर के कुछ विशेष हिस्सों को दबाने या रगड़ने से अन्य दूसरे हिस्सों पर इसका पड़ता है। हमारे हाथों की उंगलियों की नोक जहाँ पर नाख़ून होते है, वह भी स्कैल्प के साथ जुड़ी हुई है। इसलिए जब आप नाखूनों को रगड़कर उनमें घर्षण पैदा करते हैं तो इससे से स्कैल्प पर असर पड़ता है। इससे आपके सिर में ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिसकी वजह से बाल झड़ना कम हो जाते हैं और फिर से बढ़ना शुरू हो जाते हैं। इस तरह से आप नाखून आपस में रगड़कर भी अपने बालों को मसाज दे सकते हैं।

(और पढ़े – बालों को झड़ने से रोकने के लिए योग…)

बालों के लिए नाखून रगड़ने का तरीका – Balo ke liye nakhun ragadne ka tarika

बालों के लिए नाखून रगड़ने का तरीका – Balo ke liye nakhun ragadne ka tarika

बालों को काला करने के लिए योग बालायाम बहुत ही फायदेमंद होता हैं। सफ़ेद और पके हुए बालों को काला करने के लिए नाखून से नाखून रगड़ना बहुत ही प्रभावी माना जाता है। हमारे नाखूनों के नीचे छोटी-छोटी तंत्रिका होती हैं जो बालों के रोम को रक्त की आपूर्ति के लिए उत्तेजित करती हैं। इसे करने के लिए आप सबसे पहले किसी जगह पर बैठ जाएँ। अब अपने दोनों हाथों को पास-पास लाएं और केवल दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़े।

(यह भी पढ़ें – बालों की देखभाल के घरेलू उपाय और हेयर केयर टिप्स)

दोनों हाथों के नाखून कितनी देर रगड़ना चाहिए –  How long should nails be rubbed in Hindi

दोनों हाथों के नाखून कितनी देर रगड़ना चाहिए -  How long should nails be rubbed in Hindi

अपने बालों को काला और झड़ने से रोकने के लिए आपको नाखून पूरा दिन घिसते रहने की जरूरत नहीं है। आप एक दिन में केवल 5-10 मिनट के लिए ये क्रिया करें। लेकिन ध्यान रखें कि ऐसा करने से आपके नाखूनों की चमक जा सकती है और आपका नेल पेंट भी ख़राब हो सकता हैं।

(यह भी पढ़ें – नाखूनों की देखभाल के लिए टिप्स)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration