फिजिकल रिलेशन के फायदे - Benefits Of Physical Relationship In Hindi - Healthunbox
सेक्स एजुकेशन

फिजिकल रिलेशन के फायदे – Benefits Of Physical Relationship In Hindi

फिजिकल रिलेशन के फायदे - Benefits Of Physical Relationship In Hindi

सेहत के ल‍िए फायदेमंद है रेगुलर फिजिकल रिलेशनशिप बनाना (Benefits Of Physical Relationship In Hindi), ये हैं फिजिकल रिलेशन के फायदे, जो लोग यौन रूप से सक्रिय हैं, उनमें बेक्टेरिया, वायरस और अन्य संक्रामक रोगों से लड़ने वाले कारकों का स्तर बहुत अधिक होता है।

फिजिकल रिलेशन बनाना मानव जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अक्सर बच्चा पैदा करने के लिए शारीरिक संबंध बनाना उचित माना जाता है, लेकिन फिजिकल रिलेशन एक तरह का व्यायाम है। यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी हल करता है। तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि नियमित शारीरिक संबंध बनाने के क्या फायदे हैं –

रोजाना शारीरिक संबंध बनाने से होते हैं ये फायदे – Benefits Of Physical Relationship In Hindi

रोजाना शारीरिक संबंध बनाने से होते हैं ये फायदे - Benefits Of Physical Relationship In Hindi

क्या आपको पता है कि शारीरिक संबंध बनाने से आप बुढ़े नहीं दिखेंगे। हालांकि सेक्स अपने आप में पर्याप्त व्यायाम नहीं है, इसे हल्का व्यायाम माना जा सकता है।

सेक्स से आपको मिलने वाले कुछ लाभों (Health Benefits of Sex In Hindi) में शामिल हैं:

रेगुलर फिजिकल रिलेशन वाले लोग अधिक व्यायाम करते हैं और उन लोगों की तुलना में बेहतर आहार की आदतें रखते हैं जो कम यौन सक्रिय हैं। शारीरिक फिटनेस भी समग्र रूप से यौन प्रदर्शन में सुधार कर सकती है। आइये जानतें हैं फिजिकल रिलेशन के फायदे क्या होती है

इम्यून सिस्टम रखता है दुरुस्त

इम्यून सिस्टम रखता है दुरुस्त

यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है कि जो लोग यौन सक्रिय हो जाते हैं वे कम बीमार पड़ते हैं। सेक्शुअली एक्टिव लोगों में, रोगाणु, वायरस और अन्य संक्रामक रोगों से लड़ने वाले कारकों का स्तर बहुत अधिक है। इसके अलावा, पेंसिल्वेनिया के विल्कस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि एंटीबॉडी का स्तर उन लोगों में काफी अधिक पाया गया जो कॉलेज के दिनों में सप्ताह में एक या दो बार शारीरिक संबंध बनाते थे, यह उन लोगों की तुलना में था जो सप्ताह में एक बार भी फिजिकल रिलेशन नहीं बनाते थे।

कामेच्छा में होती है वृद्धि

कामेच्छा में होती है वृद्धि

विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित फिजिकल रिलेशन बनाने वाले लोगो की कामेच्छा बढ़ जाती हैं। इसके अलावा, फिजिकल रिलेशन के फायदे महिलाओं में योनि में सूखापन को दूर करता है और रक्त परिसंचरण को भी बरकरार रखता है।

फिजिकल रिलेशनशिप के फायदे ब्लड प्रेशर में कमी

ब्लड प्रेशर में कमी

विशेषज्ञों का मानना है कि नियमित सेक्स भी रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। कई अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि फिजिकल रिलेशन निम्न सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर के लिए जिम्मेदार है। हालांकि, मास्टरबेशन से ऐसा नहीं होता है।

शारीरिक व्यायाम की तरह

शारीरिक व्यायाम की तरह

फिजिकल रिलेशन बनाना एक तरह का व्यायाम है। इसमें पांच कैलोरी की आवश्यकता होती है, जो कि टीवी देखने के लिए आवश्यक कैलोरी से 4 कैलोरी अधिक है। इसके अलावा, यह मांसपेशियों को मजबूत करने और हृदय की गति को बेहतर रखने में मदद करता है।

प्रोस्टेट कैंसर का खतरा होता है कम

प्रोस्टेट कैंसर का खतरा होता है कम

हाल ही में एक समीक्षा में पाया गया कि जिन पुरुषों में अधिक बार योनि-संभोग (पीवीआई) किया होता है उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने का जोखिम कम होता है।

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन की पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जो पुरुष महीने में कम से कम 21 बार स्खलन करते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम होता है।

रोज फिजिकल रिलेशन के फायदे तनाव होता है कम

फिजिकल रिलेशन के फायदे तनाव होता है कम

फिजिकल रिलेशन के फायदे का अंदाजा इसी बात से लगे जा सकता है की शारीरिक संबंध बनाने के बाद तनाव और चिंता में उल्लेखनीय कमी होती है। विशेषज्ञों के अनुसार, पार्टनर को गले लगाने और छूने से शरीर में प्राकृतिक फील-गुड हार्मोन का स्राव होता है। इसके अलावा, यौन उत्तेजना एक मस्तिष्क रसायन जारी करती है जो मस्तिष्क को खुशी पहुंचाती है।

फिजिकल रिलेशनशिप के फायदे से नींद में सुधार

नींद में सुधार

शारीरिक संबंध बनाने से आपकी नींद में भी सुधार होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, फिजिकल रिलेशन के दौरान ऑर्गेज्म के बाद शरीर प्रोलैक्टिन नामक एक हार्मोन जारी करता है और आपका शरीर ऑक्सीटोसिन छोड़ता है, जिसे “प्रेम” या “अंतरंगता” हार्मोन भी कहा जाता है जो शरीर को आराम देने के लिए जिम्मेदार होता है। इसके स्राव से अच्छी नींद आती है और मन शांत होता है।

फिजिकल रिलेशन के फायदे सिरदर्द में मिलती है राहत

फिजिकल रिलेशन के फायदे सिरदर्द में राहत मिलती है

एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि फिजिकल रिलेशनशिप माइग्रेन और क्लस्टर सिरदर्द से पूर्ण या आंशिक राहत प्रदान कर सकती है।

उन लोगों में से जो अपने सिरदर्द के दौरान यौन सक्रिय थे:

  • 60 प्रतिशत ने माइग्रेन के दौरान सुधार की सूचना दी
  • एक माइग्रेन के दौरान पूरी राहत के लिए 70 प्रतिशत ने मध्यम की सूचना दी
  • 37 प्रतिशत ने क्लस्टर सिरदर्द में लक्षणों में सुधार की सूचना दी
  • 91 प्रतिशत ने मध्यम सिरदर्द में राहत देने के लिए मध्यम की सूचना दी

अब तो आप समझ गए होगें न‍ियम‍ित शारीर‍िक संबंध (फिजिकल रिलेशनशिप, Benefits Of Physical Relationship In Hindi) बनाना सेहत के ल‍िए कितना फायदेमंद है।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration