अकरकरा के फायदे और नुकसान - Akarkara (Anacyclus pyrethrum) in Hindi
जड़ीबूटी

अकरकरा के फायदे और नुकसान – Akarkara (Anacyclus pyrethrum) Benefits and Side effects in Hindi

अकरकरा के फायदे और नुकसान - Akarkara (Anacyclus pyrethrum) Benefits and Side effects in Hindi

Akarkara in Hindi अकरकरा एक आयुर्वेदिक औषधी का नाम है जिसे एनासीक्‍लूस पायरेथ्रम (Anacyclus pyrethrum) भी कहा जाता है। यह ऐसा पौधा है जो भारतीय आयुर्वेद के साथ-साथ यूनानी और हर्बल दवाओं में पुरुषों की बीमारियों, सामान्य ठंड, दांतों और पायरिया के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। अकरकरा का उपयोग अकरकरा पाउडर, अकरकरा चूर्ण, अकरकरा पाउडर, अकरकरा की जड़ के रूप में किया जाता है इस लेख में आप जानेंगे अकरकरा के फायदे और नुकसान (Akarkara ke fayde aur Nuksan in Hindi) के बारे में।

अकरकरा का उपयोग विशेष तौर पर कामेच्‍छा (Libido) उत्‍तेजक गुणों के कारण किया जाता है। इसका सेवन करने से यह शारीरिक शक्ति और प्रदर्शन में सुधार करता है।

विषय सूची

1. अकरकरा के फायदे और औषधीय उपयोग – Akarkara Benefits and Medicinal uses in Hindi

2. अकरकरा के नुकसान – akarkara side effects in Hindi

अकरकरा के फायदे और औषधीय उपयोग – Akarkara Benefits and Medicinal uses in Hindi

अकरकरा के फायदे और औषधीय उपयोग – Akarkara Benefits and Medicinal uses in Hindi

पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए अकरकरा का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। पुरुषों में होने वाली बीमारियों और कमजोरी को दूर करने में इसका उपयोग किया जाता है। इस लेख में आप जानेंगे कि अकरकरा का उपयोग कर आप किस प्रकार की समस्याओं को दूर कर सकते है।

यौन इच्छा बढ़ाने में अकरकरा के फायदे – Akarkara For Increase Libido in Hindi

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए अकरकरा का उपयोग फायदेमंद होता है। अकरकरा में एफ्रोडायसियाक (aphrodisiac) होता है जो कामेच्‍छा और शुक्राणु स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने में मदद करता है। यह एंड्रोजन के स्राव को प्रभावित कर उनके उत्‍पादन को बढ़ाता है। अकरकरा पाउडर में अल्‍करा-अमाइड होता है जो मुख्‍य क्षारीय टेस्‍टोस्‍टेरोन (testosterone) का उत्‍पादन बढ़ाता है। अल्‍करा-अमाइड के कारण हाइपोथैलेमस उत्‍तेजना को बढ़ा सकता है। अकरकरा पुरुषों की प्रजनन शक्ति और शुक्रणुओं की संख्‍या में वृद्धि करता है।

आयूर्वेद के अनुसार अकरकरा मस्तिष्‍क और नसों में क्रिया कर पुरुषों में कामेच्‍छा बढ़ाता है, और जन्‍नांगों में रक्‍त की आपूर्ति करता है। इसका प्रभाव लंबे समय तक बना रहता है। अकरकरा का उपयोग अन्‍य जड़ी बूटीयों के साथ मिला कर किया जाता है। जो निम्‍न हैं :

  • अकरकरा 500 mg
  • अश्वगंधा 1000 mg
  • केसर 100 mg, लोंग 100 mg,
  • काली मिर्च 100 mg
  • दालचीनी 100 mg
  • जावित्री 100 mg और जायफल 25 mg

इस मिश्रण का उपयोग कर आप अपनी कामेच्‍छा को सुधार सकते है। (और पढ़े – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए प्राक्रतिक जड़ी बूटी)

अकरकरा के फायदे नपुंसकता और दूर करें – Akarkara ke fayde For Impotency in Hindi

नपुंसकता और स्तंभन दोष के इलाज के लिए अकरकरा (Anacyclus Pyrethrum) अच्‍छा उपाय है। अकरकरा सिल्‍डेलाफिल की तरह ही कार्य करता है लेंकिन यह रक्‍तचाप में वृद्धि नहीं करता है। सिलडेनाफिल की तुलना में इसके कम दुष्‍परिणाम है। इसके अच्‍छे परिणाम के लिए अश्वगंधा (ashwagandha) और कोंच बीज पाउडर के साथ अकरकरा का मिश्रित उपयोग करना चाहिए। (और पढ़े – इरेक्टाइल डिसफंक्शन नपुंसकता (स्तंभन दोष) कारण और उपचार)

गले की खराबी के लिए अकरकरा के फायदे – Akarkara For Pharyngitis in Hindi

गले की खराबी को दूर करने के लिए अकरकरा बहुत ही प्रभावी औषधी होती है। इसके लिए आप 250 मिली लीटर पानी में 10 ग्राम अकरकरा पाउडर मिलाकर उबालें। फेरींगिटिस (Pharyngitis) से राहत पाने के लिए इस पानी गरारे करें। यह दांतो के दर्द और मसूढ़ो से संबंधित रोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। (और पढ़े – गले की खराश को ठीक करने के घरेलू उपाय)

अकरकरा के फायदे दांत दर्द दूर करें – Akarkara ke fayde For Toothache in Hindi

अकरकरा के फायदे दांत दर्द दूर करें – Akarkara ke fayde For Toothache in Hindi

कैम्‍फोर (Camphor) और अकरकरा के मिश्रित पाउडर से दांतों की मालिश करने पर यह दांत दर्द से छुटकारा दिलाता है। दांत दर्द को दूर करने के लिए इसमें अन्य पदार्थ जैसे : काली मिर्च, अजवाइन, बायबिडंग (Embelia ribes) को भी मिलाया जाता है जो मुंह से संबंधित बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है। (और पढ़े – दाँतों की देखभाल कैसे करे)

अकरकरा की जड़ के फायदे मिर्गी और दौरे के लिए – Akarkara For Epilepsy and Seizures in Hindi

आयुर्वेद के अनुसार अकरकरा मिर्गी और दौरे के प्रबंधन में सहायता करते है। अध्ययनों से पता चलता है कि अकरकरा की जड़ का उपयोग दौरों (Seizures) को कम करने में मदद करता है। इसके लिए अकरकरा की जड़ के साथ अन्‍य पदार्थो को मिलाया जाता है जो इस प्रकार है :

  • अकरकरा जड़ का पाउडर 500mg,
  • शंखपुष्‍पी पाउडर 1000mg,
  • मास्टिक गम (Rumi Mastagi) 250mg,
  • शहद 1 चम्‍मच।

यह अनुपात एक खुराक के लिए है। इस मिश्रण को दिन में दो बार कम से कम 4 सप्‍ताह तक लिया जाना चाहिए। (और पढ़े – मिर्गी के कारण, लक्षण, जाँच और इलाज)

मासिक धर्म के समय अकरकरा के फायदे – Akarkara ke fayde For Menstrual problems in Hindi

मासिक धर्म चक्र के समय होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए अकरकरा का उपयोग फायदेमंद होता है। अकरकरा को पानी में मिलाकर इसका काढ़ा बनाया जा सकता है। इस काढ़े का सेवन करने से महिलाओं को मासिक धर्म चक्र (Menstrual cycle) से संबंधित परेशानियां दूर की जा सकती है। (और पढ़े – पीरियड्स जल्दी लाने और रोकने के घरेलू उपाय)

अकरकरा के फायदे मुंह की दुर्गंध दूर करने में –  Akarkara ke fayde For bad breath in Hindi

काली मिर्च, खड़ा नमक (rock salt), भुना हुआ एलम (alum) और अकरकरा की बराबर मात्रा लेकर इन्हें बारीक पीस लें। इस मिश्रण से आप अपने दांतों की सफाई करें। यह मुंह से दुर्गंध आने से (Halitosis) रोकता है। यह पाउडर दांतों और मसूड़ों की समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। (और पढ़े – मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय)

अकरकरा की जड़ पक्षाघात में सहायक – Akarkara root Good For Paralysis in Hindi

महुआ के तेल के साथ अकरकरा की जड़ों के पाउडर को मिला कर उस जगह लगाए जहां पक्षाघात हुआ है। यह मिश्रण पक्षाघात को ठीक करने में मदद करता है।

500 ग्राम अकरकरा की जड़ का पाउडर लें और इसमें शहद मिलाकर दिन में दो बार लेने से पेरालाइसिस के लिए फायदेमंद होता है।

पेट की समस्या के लिए अकरकरा चूर्ण – Akarkara churna For Stomach Problems in Hindi

पेट की समस्या के लिए अकरकरा चूर्ण - Akarkara churna For Stomach Problems in Hindi

अंजीर (fig) पीपल पाउडर और अकरकरा पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाएं। प्रतिदिन भोजन के बाद सुबह और शाम इस मिश्रण को आधा चम्मच लें। यह पेट के विकारों को दूर करने में मदद करेगा।

अकरकरा पाउडर हृदय रोग के लिए फायदेमंद – Akarkara churna For Heart Diseases in Hindi

अकरकरा पाउडर हृदय रोग के लिए फायदेमंद - Akarkara churna For Heart Diseases in Hindi

अर्जुन पेड़ (Arjuna tree) की छाल का पाउडर और अकरकरा पाउडर की बराबर मात्रा लें और दिन में दो बार इस मिश्रण को आधा चम्‍मच सेवन करें यह आपके दिल को मजबूत बनाता है और स्‍ट्रोक (Strokes) के खतरे को कम करता है। (और पढ़े – हार्ट अटेक कारण और बचाव)

अकरकरा चूर्ण से सिर दर्द का इलाज – Akarkara churna For headache in Hindi

सिर दर्द को दूर करने के लिए अकरकरा पाउडर का पेस्‍ट बनाकर इसे माथे पर लगाना चाहिए। यह सिरदर्द को दूर करने का आसान तरीका होता है। आप अकरकरा की जड़ को चबाने से ठंड के कारण होने बाले सिरदर्द से बचा जा सकता है। (और पढ़े – सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय)

आलस्य दूर करने के लिए अकरकरा पाउडर के गुण – Akarkara powder for Laziness and Dullness in Hindi

जब भी आप थका हुआ महसूस करें, तो 2-3 लौंग के साथ थोड़ा सा अकरकरा पाउडर का सेवन करने यह आपकी थकान और सुस्ती को दूर करने में मदद करेगा।

अकरकरा पाउडर के लाभ हिचकी दूर करने में – Akarkara powder for hiccup in Hindi

बार-बार हिचकी आने पर यह उपाय बहुत ही प्रभावी होता है। शहद के साथ 1 ग्राम अकरकरा पाउडर लें और इसका सेवन करें यह आपकी हिचकी को बंद करने में मदद करता है। (और पढ़े – टॉरेट सिंड्रोम (हिचकी या अन्य) के कारण, लक्षण और इलाज)

अकरकरा के नुकसान – akarkara side effects in Hindi

अधिक मात्रा में अकरकरा का सेवन करने से कुछ नुकसान हो सकते है। इसलिए इसका उपयोग कम मात्रा में और जरूरी होने पर ही करें।

(और पढ़े – पीपल के पत्ते के फायदे औषधीय गुण और उपयोग)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration