5 सिंपल सेलिब्रिटी मॉर्निंग हैबिट से रखें खुद को फिट और स्मार्ट! 5 Simple Celebrity Morning Habits in Hindi - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

5 सिंपल सेलिब्रिटी मॉर्निंग हैबिट से रखें खुद को फिट और स्मार्ट! 5 Simple Celebrity Morning Habits in Hindi

5 सिंपल सेलिब्रिटी मॉर्निंग हैबिट से रखें खुद को फिट और स्मार्ट! 5 Simple Celebrity Morning Habits in Hindi

अधिकांश सफल लोगों में बहुत सी चीजें समान होती हैं। सेलिब्रिटीज एक सख्त फिटनेस रूटीन और मॉर्निंग हैबिट का पालन करने के लिए जाने जाते हैं। वे आमतौर पर दिन के अधिकांश समय के लिए एक बिजी सेड्युल रखते हैं, इसलिए उनके लिए व्यायाम के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है। एक्टर्स की एक स्ट्रिक्ट रूटीन होती है क्योंकि उन्हें अपने अपनी बॉडी को उन रोल्स के आधार पर चेंज करना होता है जो वे निभा रहे होते हैं। नेता और व्यवसायी ज्यादातर दिन भर काम करते हैं, इसलिए वे आमतौर पर खुद को फ्रेस रखने के लिए सुबह का समय निकालते हैं। नीचे पांच सिंपल सेलिब्रिटी मॉर्निंग हैबिट (Celebrity Morning Habits in Hindi) दी गई हैं जो आपके शरीर के स्वास्थ्य को अच्छा बनाये रखने में मदद करेगीं।

सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें

सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें

जल्दी उठने वालों को सुबह का समय मिलने का काफी फायदा होता है। चूंकि मशहूर हस्तियां दिन की शुरुआत में काम शुरू करती हैं, इसलिए वे काम शुरू करने से पहले या सूर्योदय से पहले उठने की कोशिश करती हैं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा एक नाईट पर्सन हैं, लेकिन सुबह 8.30 बजे ऑफिस जाने से पहले वह एक त्वरित कसरत के लिए सुबह जल्दी उठते हैं। वॉल्ट डिज़नी कंपनी के सीईओ रॉबर्ट इगर एक्सरसाइज करने के लिए सुबह 4.30 बजे उठते हैं। एक अच्छी रात की नींद लेना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना सुबह जल्दी जागना।

जल्दी जल्दी उठने से दिन की सही शुरुआत करने में मदद मिलती है और काम पर जाने से पहले खुद के लिए कुछ क्वालिटी टाइम प्राप्त होता है ।

ध्यान और मेडिटेट करें

ध्यान और मेडिटेट करें

आदर्श रूप से, सुबह उठते ही सबसे पहला काम आपको अपनी आंखों को बंद करके बैठना है। ध्यान (Meditation) स्ट्रेस और तनाव को कम करने और दिन भर के कठिन काम के लिए खुद तैयार करने में आपकी मदद करने के लिए जाना जाता है। टीवी सेलिब्रिटी, ओपरा विनफ्रे, दिन में दो बार ध्यान करने के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने बताया कि ध्यान आपके अन्दर आशा, संतोष और आनंद की भावना लाता है। यह आपके औसत अस्तव्यस्त दिन को शांत करता है। फोर्ड मोटर कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष बिल फोर्ड का कहना है कि ध्यान (Meditate) उन्हें दया के साथ दिन के काम करने में मदद करता है।

सेलिब्रिटी मॉर्निंग हैबिट पानी पिएं

सेलिब्रिटी मॉर्निंग हैबिट पानी पिएं

एक गिलास गुनगुने पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करना जरूरी है और फायदेमंद भी । इसमें एक नींबू का रस निचोड़ने से आपके शरीर को detoxify करने में मदद मिलती है। अपनी कसरत के लिए जिम जाने से पहले, आपके लिए खुद को हाइड्रेट करना महत्वपूर्ण है। आपके वर्कआउट सेशन के बाद भी पानी पीने की सलाह दी जाती है। बॉक्सिंग कोच और पर्सनल ट्रेनर रेमी जेहेट जिम जाने से पहले तीन गिलास पानी पीती हैं। ट्रेनर और रनिंग कोच, जो होल्डर, एक्सरसाइज करने के लिए जाने से पहले एप्पल साइडर विनेगर और नींबू के रस के साथ एक गिलास पानी पीते हैं।

सेलिब्रिटी मॉर्निंग हैबिट व्यायाम करें

व्यायाम करें Celebrity Morning Habits in hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं, व्यायाम आपके शरीर को स्वस्थ्य रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सुबह उठते ही व्यायाम करना आदर्श माना जाता है। दौड़ना, चलना, साइकिल चलाना, तैराकी और खेल खेलना सभी व्यायाम के अच्छे रूप हैं। जैक डोरसी, ट्विटर और स्क्वायर के सह-संस्थापक, सुबह छह मील की दूरी चलना पसंद करते हैं। Microsoft Corporation के सह-संस्थापक, बिल गेट्स, काम पर जाने से पहले एक घंटे के लिए ट्रेडमिल पर वर्कआउट करते हैं। वोग के प्रधान संपादक, अन्ना विंटोर, पत्रकार और संपादक, अपने दिन की शुरुआत टेनिस खेलने से करते हैं।

हेल्थी नाश्ता खाएं

हेल्थी नाश्ता खाएं

सुबह का नाश्ता, दिन का पहला भोजन होता है। एक हेल्थी नाश्ता आपको फिट रहने और अपना वजन सही स्तर पर बनाए रखने में मदद करता है। एक स्वस्थ, नाश्ता जिसमें व्होले ग्रेन, दही, तले हुए अंडे और एक गिलास दूध शामिल होना चाहिए। बास्केटबॉल के दिग्गज शकील ओ’नील ने बताया कि उनके नाश्ते में अंडे के सफेद भाग से बना आमलेट और ताजा संतरे का रस शामिल होता है। सुनिश्चित करें कि आपका नाश्ता आपके पेट को भर रहा है और इसमें सही मात्रा में पोषक तत्व मौजूद हैं।

(और पढ़े – सुबह के नाश्ते में ये खाएंगे तो रहेंगे फिट…)

आप देख सकते हैं कि सबसे अधिक व्यस्त वर्क शेड्यूल वाले लोग भी सुनिश्चित करते हैं कि वे एक स्वस्थ जीवन जीएं। सुबह अपने आप को मजबूत बनाने और खुद को ऊर्जावान रखने और बाकी दिनों के लिए प्रेरित करने का सबसे अच्छा समय होता है। इन सरल सुबह की आदतों (Celebrity Morning Habits in Hindi) का पालन आपके शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद कर सकता है और आपकी लाइफस्टाइल में पॉजिटिव चेंज लाएगा।

क्या आपकी अपनी मॉर्निंग हैबिट हैं जो आपको दिन की शुरुआत करने में मदद करती हैं? कमेंट्स में हमारे साथ अपने अनुभवों को शेयर करें!

और पढ़ें – 

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration