योनि के बाल साफ करने के घरेलू उपाय - Yoni Ke Baal Saaf Karne Ke Gharelu Upay - Healthunbox
सौंदर्य उपचार

योनि के बाल साफ करने के घरेलू उपाय – Yoni Ke Baal Saaf Karne Ke Gharelu Upay

योनि के बाल साफ करने के घरेलू उपाय - Yoni Ke Baal Saaf Karne Ke Gharelu Upay

योनि के बाल प्राकृतिक रूप से उगते हैं जो विशेष रूप से योनि की सुरक्षा के लिए होते हैं। इस लेख में हम योनि के बाल साफ करने के घरेलू उपाय और टिप्स (Yoni Ke Baalon ko Hatane ke Tips, Yoni Ke Baal Saaf Karne Ke Gharelu Upay) के बारे में बात करने वाले हैं। कई महिलाएं अपने योनि के पूरे बालों या थोड़े से बालों को हटाकर अपने जघन क्षेत्र को साफ करना पसंद करती हैं। फिर भले ही आप अपने अंतर्वर्धित (इनग्रोन) बालों को कम करने का फैसला करें, योनि को साफ रखने के लिए ऐसा करें, या सौंदर्य कारणों से योनि के बाल साफ करने के घरेलू उपाय को अपनाएं, ऐसा करते समय इसे सुरक्षित तरीके से करने के लिए, बहुत सारे विकल्प हैं।

घर पर सुरक्षा के साथ अपने योनि के बालों को हटाने के लिए, शेविंग करने का प्रयास करें, बालों को हटाने वाली क्रीम का उपयोग करें या कोल्ड वेक्स का उपयोग करें इसके आलावा आप योनि के बाल साफ करने के घरेलू उपाय के रूप में नींबू, शहद, एलोवेरा और बेसन जैसे चीजों का भी इस्तेमाल कर सकतीं हैं। यदि आप इसमें प्रोफेशनल की हेल्प लेना चाहती हैं, तो आप हॉट बिकिनी वेक्स या लेजर हेयर रिमूवल के बारे में भी सोच सकती हैं।

विषय सूची

शेविंग के जरिए बालों को हटाना – Removing Vaginal Hair by Shaving in Hindi

शेविंग के जरिए बालों को हटाना - Removing Vaginal Hair by Shaving in Hindi

लड़कियां अपने योनि के बालों को हटाने के लिए वेजाइनल हेयर को शेव कर सकती हैं। यह योनि के बाल हटाने का सुरक्षित तरीका होता है। इसके लिए आप निम्‍न स्टेप्स को फॉलो कर सकती हैं। इन स्टेप्स का उपयोग बहुत ही सुरक्षित तरीके से योनि के बालों को हटा सकता है।

पहले डिसाइड करें, कि आप किस एरिया को शेव करना चाहती हैं

आपको अपने योनि के सभी बाल शेव करने हैं या नहीं यह आपकी खुद की चॉइस है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप शेविंग क्यों कर रही हैं, आप सिर्फ बिकिनी लाइन (वह हिस्सा जिसे आप बिकनी पहनेगी तो दिखाई देगा) को शेव कर सकती हैं या अपनी योनि के सभी बालों को हटा सकती हैं। चुनें और तय करें कि शेविंग आपके लिए कितना सही लगता है – उदाहरण के लिए, आप लेबिया या गुदा (anus) के आसपास के बालों को शेव नहीं करना चाहेगीं। जो आपके लिए सहज महसूस हो वही करें!

यदि आप चाहें, तो आप योनि के बालों की डिजाइन भी बना सकती हैं, जैसे कि त्रिकोण या बालों का हार्ट!

शेविंग से पहले अपने बालों को ट्रिम करें

ट्रिम करते समय त्वचा के बहुत करीब न जाएं, क्योंकि आप गलती से स्किन को काट सकती हैं। अच्छी तरह से देखने के लिए हैंड मिरर का उपयोग करें, और जब आपको लगता है कि आप स्किन के बहुत करीब पहुंच रही हैं, तो योनि के बालों काटना बंद कर दें। आपका लक्ष्य सिर्फ बालों को छोटा करना है, अगर यह लंबे है तो, योनि के बालों को जड़ों तक नहीं काटें।

शेविंग करने से पहले 5-10 मिनट तक वार्म शावर या बाथ ले लें

योनि के बालों की शेविंग करने से पहले महिलाओं को गर्म पानी से स्‍नान करना चाहिए। विशेष जानकारों का मानना है कि योनि के बाल शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की अपेक्षा कड़े होते हैं। इसलिए इन बालों को नरम करने के लिए 5-7 मिनिट तक गर्म पानी में भिगोना चाहिए। गर्म पानी आपकी त्वचा को नरम करने में मदद कर सकता है और आपके रोम छिद्रों को आराम दे सकता है, जिससे आपको योनि के बालों की शेविंग करने पर अधिक सुखद अनुभव प्राप्त होगा!

वेजाइनल हेयर को शेव करने के लिए शेविंग क्रीम या जेल लगाएं

ऐसी जगह पर आप मॉइस्‍चराइजिंग शेविंग क्रीम या जेल का उपयोग करें जहां के बाल साफ किये जाने हैं। इस बात से सावधान रहें कि कोई भी शेविंग क्रीम आपकी योनि में न जाए। केवल लेबिया के बाहर क्रीम लगायें, और आवश्यक होने पर फिर से लागू करें। एक क्लियर शेविंग क्रीम या जेल का उपयोग करें ताकि आप देख सकें कि बाल कहाँ हैं।

अगर आप जल्दी में हैं तो, आप शेविंग क्रीम की जगह कंडीशनर का उपयोग भी कर सकती हैं, हालांकि आपको ऐसा करने की आदत नहीं डालनी चाहिए क्योंकि इसमें अधिकांश शेविंग क्रीम के मॉइस्चराइजिंग गुणों की कमी होती है।

शेविंग क्रीम की जगह साबुन या शैम्पू का उपयोग न करें।

योनि के बाल शेव करने के लिए तेज रेजर का उपयोग करें

अपने योनि के बालों को शेव करने से पहले एक नए रेजर को लगाने लगा लें। ऐसा रेजर चुनें, जिसे आप इस्तेमाल करने में कम्फ़र्टेबल हों, और ध्यान रखें कि रेज़र जितना बड़ा होगा, उसे इस्तेमाल करना उतना ही मुस्किल होगा।

अतिरिक्त सहूलियत के लिए, पहले से मौजूद मॉइस्चराइजिंग पट्टी के साथ आने वाली रेजर का उपयोग करें। यह शेविंग सेशन को आसान और स्मूथ बनाने में आपकी मदद कर सकती है।

स्किन को एक हाँथ से खींचकर पकड़ें

योनि के बाल शेव करने के बारे में कठिन हिस्सा यह है कि आपकी योनि चिकनी, सपाट सतहों वाली नहीं होती है। धीरे से योनि की त्वचा को एक हाँथ से खींचकर इन सपाट सतहों को बनाएं जब तक कि यह आपके गैर-प्रमुख हाथ से सपाट न हो, और फिर अपने प्रमुख हाथ से वहां की शेव बना लें।

 हेयर ग्रोथ की डाइरेक्शन में शेव करें

शेविंग क्रीम लगाने के बाद आप बालों की दिशा में रेजर का प्रयोग करें। अपने रेजर को बार बार धोती रहें ताकि बाल फंसने की बजह से आपको कटने या खरोंच लगने का खतरा न रहे। बिना रुके धीरे-धीरे और समान रूप से शेव करें।

पूरा होने के बाद अपनी स्किन को धो लें

योनि क्षेत्र से सभी शेविंग क्रीम और बाल निकालें। यदि आप शेविंग करते समय गलती से खुद को कट लगा लेती हैं, और ब्लड आ जाता है तो उसे भी धो दें, और चिंता न करें! थोड़ा कट लगने से कोई परेशानी नहीं होती है। हालांकि, यदि आपने गंभीर रूप से अपने आप को नुकसान पंहुचा लिया है हैं तो चिकित्सा की तलाश करें।

अपनी स्किन को आराम देने के लिए बेबी ऑइल या एलो वेरा अप्लाई कर लें

शेविंग करने के बाद आप आप एक तौलिया से अपने शरीर को लपेटे और जननांग क्षेत्र को सूखने दें। सूखने के बाद आप ऐसे उत्‍पादों का उपयोग करें जिनमें विच हेजल या सैलिसिलिक एसिड (witch hazel or salicylic acid) होता है। जानकारों के अनुसार यह उत्‍पाद शेव किये हुए स्‍थान पर मौजूद बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने और अंदरूनी बाल के उत्‍पादन को रोकने में मदद करता है।

बेबी ऑयल त्वचा को पिंपल-फ्री रखने में भी मदद करता है, जबकि संवेदनशील त्वचा के लिए एलोवेरा बेहतर है। आफ्टरशेव या अपने नियमित मॉइस्चराइजिंग लोशन का उपयोग न करें, क्योंकि ये बहुत ही बुरी जलन पैदा कर सकते हैं!

(और पढ़े – प्राइवेट पार्ट की सफाई कैसे करें…)

योनि के बाल साफ करने के लिए वैक्सिंग – Yoni ke baal saaf karne ka tarika waxing in Hindi

योनि के बाल साफ करने के लिए वैक्सिंग – Yoni ke baal saaf karne ka tarika waxing in Hindi

योनि के बालों को साफ करने का यह तरीका बहुत ही प्रचलित है। ऐसा माना जाता है कि यह कम समय में ही प्रभावी रूप से अनचाहे बालों को हटा सकता है। महिला अपनी योनि के बाल साफ करने के लिए निम्‍न स्टेप्स में वैक्सिंग का उपयोग कर सकती हैं।

  • वैक्सिंग पैकिट पर दिये गए निर्देशों के अनुसार वैक्‍स के कंटेनर को गर्म करें। इसके लिए वैक्‍स को निश्चित समय के लिए माइक्रोवेव या वैक्‍स वार्मर में रखें।
  • वैक्सिंग प्रभावी होने के लिए आपके योनि के बाल 1/4 इंच लंबे होने चाहिए। यदि वे इससे ज्यादा लम्बे हैं तो आप पहले इन्हें कैची से काट लें।
  • प्रभावित क्षेत्र में वैक्‍स की पतली परत को लगाने के लिए लेपनी (spatula) का उपयोग करें। लेकिन ध्‍यान रखें कि अपने योनि क्षेत्र में गर्म वैक्‍स का सीधे ही उपयोग न करें। जब वैक्‍स अच्‍छी तरह से फैल जाए तो तुरंत ही इस पर कपड़े की एक पट्टी रखें और दबाएं। वैक्‍स को कड़ा होने दें।
  • जब वैक्‍स पूरी तरह से सूख जाए तो तेज गति के साथ ही कपड़े को खीचें। इस विधि को तब तक दोहराएं जब तक की आप उतने बाल नहीं हटा लेती हैं जितना आप चाहती हैं।

योनि के बाल साफ करने के लिए क्रीम – Yoni ke baal saaf karne ke upay hair removal cream

योनि के बाल साफ करने के लिए क्रीम - Yoni ke baal saaf karne ke upay hair removal cream

महिलाएं अपनी योनि के बालों को हटाने के घरेलू उपाय के रूप में बाल हटाने वाली क्रीम का उपयोग कर सकती हैं। ये क्रीम प्रभावी रूप से योनि के बालों को हटा सकती है। लेकिन इस क्रीम का उपयोग बहुत ही सावधानी के साथ करना चाहिए। विशेष रूप से इन क्रीमों का उपयोग करने से पहले इनकी समाप्ति तिथि देखना आवश्‍यक है। क्‍योंकि आपकी योनि के पास की त्‍वचा बहुत ही कोमल और संक्रमण प्रवीण होती है।

  • आप बाल हटाने वाली क्रीम की बोतल पर दिये गए निर्देशों को पढ़ें। क्‍योंकि कुछ उत्‍पादों का उपयोग करने से पहले बालों को गीला करने की आवश्‍यकता होती है। जबकि अन्‍य उत्‍पाद सूखे बालों पर ही प्रयोग किये जाते हैं।
  • बाल हटाने वाली क्रीम प्रभावी होने के लिए आपके योनि के बाल 1/4 इंच लंबे होने चाहिए। यदि वे इससे ज्यादा लम्बे हैं तो आप पहले इन्हें कैची से काट लें।
  • संवेदनशील क्षेत्रों में क्रीम का इस्तेमाल न करें, यदि क्रीम ने नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी है, तो संभवतः आपके योनि के बालों पर इसका उपयोग करना सुरक्षित है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतें कि क्रीम आपकी योनि में न जाए। अपनी योनि के बाहरी हिस्से से बालों को हटाने के लिए क्रीम का उपयोग करें, और अपनी लेबिया से अच्छी तरह से दूर रहें।
  • आप प्रभावित क्षेत्र में इस क्रीम की पतली परत लगायें। ध्‍यान रखें की क्रीम केवल बालों वाले हिस्‍से में रहे। यह आपकी योनि पर न लगे, क्‍योंकि इससे त्‍वचा कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है और यह जलन का कारण भी बन सकता है। बोतल पर निर्धारित किये गए समय तक के लिए क्रीम को लगाकर छोड़ दें।
  • अपनी त्‍वचा से क्रीम को साफ करें या निर्देशों के अनुसार पानी से धो लें। क्रीम को कुछ दिनों तक दोबारा उपयोग न करें।

योनि के बाल साफ करने के घरेलू उपाय – Home remedies for remove vaginal hair in Hindi

योनि के बाल साफ करने के घरेलू उपाय - Home remedies for remove vaginal hair in Hindi

ऊपर बताए गए तरीकों का उपयोग करने पर यदि आपको असुविधा होती है तो योनि के बाल साफ करने के कुछ घरेलू उपाय भी मौजूद हैं। आप इन घरेलू उपायों की मदद से योनि के बालों को साफ कर सकती हैं। आइए योनि के बाल साफ करने के घरेलू उपाय को जाने।

योनि के बाल साफ करने का घरेलू उपाय चीनी, नीम्बू और शहद

यदि आप प्राकृतिक रूप से अपनी योनि के बालों को साफ करना चाहती हैं तो शक्‍कर आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए आपको केवल 3 चम्‍मच शक्‍कर, 1 मध्‍ययम नींबू का रस और 1 चम्‍मच शहद की आवश्‍यकता होती है। आप 1 कटोरी में इन तीनों सामग्रीयों को अच्‍छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी योनि के बालों में विपरीत दिशा में लगाएं। यह आपके बालों को प्राकृतिक रूप से कमजोर करने में मदद करता है। योनि के बाल साफ करने का यह सबसे अच्‍छा प्राकृतिक और घरेलू उपाय है।

योनि के बाल साफ करने का घरेलू नुस्खा शहद और नींबू

क्‍या आपकी योनि के बाल वले क्षेत्र में फोड़े होने की संभावना है। यदि ऐसा है तो इस समस्‍या से बचने के लिए और योनि के बाल साफ करने के लिए नींबू का उपयोग किया जा सकता है। एक कटोरी में नींबू का रस और शहद लें। इस मिश्रण को गर्म करें और प्रभावित क्षेत्र में वैक्‍स के रूप में इसका उपयोग करें। पहले शेव के बाद इस मिश्रण का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

(और पढ़े – अनचाहे बाल हटाने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय…)

योनि को साफ करने के लिए एलोवेरा वैक्‍स

ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में महिलाएं एलोवेरा का उपयोग करती हैं। लेकिन एलोवेरा योनि के बालों को साफ करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल लें और इसमें शहद मिलकार इसे गर्म करें। जब यह हल्‍का गर्म हो जाए तो अपनी योनि के बालों में इस मिश्रण को लगाएं और वैक्सिंग पट्टी का उपयोग करें। यह योन‍ि के बालों से छुटकारा पाने का अच्छा तरीका हो सकता है।

(और पढ़े – एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए…)

योनि के बाल हमेशा के लिए साफ़ करने के लिए बेसन

जिस तरह से आप अपने चेहरे की सफाई के‍ लिए बेसन को उबटन के रूप में उपयोग करते हैं। इस‍ी तरह से योनि के बालों को भी साफ करने के लिए बेसन का उपयोग कर सकती हैं। आपको केवल 1 कप बेसन, नमक और पानी चाहिए। आप इन तीनों को अच्छे से मिलाएं और नियमित रूप से प्रतिदिन बाल वाले क्षेत्र में लगाएं। इस मिश्रण का नियमित उपयोग करने से योनि के बाल स्‍वाभाविक रूप से कमजोर करने में मदद मिलती है। हालांकि योनि के बालों को साफ करने में यह घरेलू उपाय काफी लम्बा समय लेता है। लेकिन यह बहुत ही प्रभावी माना जाता है। साथ ही इस उपाय के कोई भी साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं।

(और पढ़े – स्किन के लिए बेसन के फायदे…)

यदि आप भी योनि के बालों को साफ करना चाहती हैं तो इन घरेलू उपाय को अपनाएं और अपनी योनि की सुन्दरता को बनाये रखें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration