सौंदर्य उपचार

बिकिनी वैक्स कैसे करें – Bikini Wax Kaise Kare

बिकिनी वैक्स कैसे करें - Bikini Wax Kaise Kare

बिकिनी वैक्स घर पर कैसे करें: वैक्सिंग आपके बिकनी क्षेत्र से बालों को हटाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन सैलून में बिकिनी एरिया की वैक्सिंग असहज और महंगी हो सकती है। घर पर अपनी बिकनी लाइन को वैक्स करना निश्चित रूप से एक अच्छा और सस्ता विकल्प है! पहले बिकिनी एरिया को साफ और एक्सफोलिएट करें, फिर एक आरामदायक जगह ढूंढें जहां आप बिकिनी एरिया की वैक्सिंग कर सकती हैं। इस लेख में हमने घर पर बिकिनी वैक्स कैसे करें (Bikini Wax Kaise Kare) की स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है।

एक बात का विशेष धयान रखें बिकनी वैक्स में अन्य वैक्स की तुलना में ज्यादा सावधानी बरतनी होती है। वैसे घर पर बिकनी वैक्स करना कोई मुश्किल काम नहीं है, अगर आपको बिकिनी वैक्स करने का सही तरीका पता हो, तो आप इसे घर पर आसानी से कर सकती हैं। नीचे हम आपको बता रहे हैं, बिकनी वैक्स कैसे करें (Bikini Wax Kaise Kare)। सबसे पहले बिकनी वैक्स करने के लिए मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए टारगेट एरिया पर माइल्ड क्लींजर लगाएं और त्वचा को एक्सफोलिएट करें। धीरे-धीरे अच्छे से मले और फिर गुनगुने पानी से और उस एरिया को साफ करें और अच्छी तरह सुखा लें।

विषय सूची

बिकिनी वैक्स करने के लिए आवश्यकता चीजें – Things You’ll Need For Bikini Wax In Hindi

बिकिनी वैक्स कैसे करें में आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी इसलिए बिकिनी एरिया को वैक्स करने से पहले ही इन्हें अपने पर रख लें।

  • इलेक्ट्रिक हेयर ट्रिमर
  • कठोर वैक्स
  • कोमल क्लींजर
  • एक्स्फोलियेटिंग स्क्रब
  • आईना
  • पोप्सिकल स्टिक्स
  • वैक्स वार्मर या माइक्रोवेव
  • चिमटी (ट्वीज़र्स)
  • आइबुप्रोफ़ेन (ऑप्शनल)

(और पढ़े – वैक्सिंग क्या होती है, तरीका, प्रकार, विधि, वैक्स के फायदे और नुकसान…)

घर पर बिकनी एरिया को वैक्स करें – Bikini Wax At Home In Hindi

घर पर बिकनी एरिया को वैक्स करें – Bikini Wax At Home In Hindi

बिकनी लाइन से प्यूबिक हेयर को वैक्स की मदद से हटाना ही बिकनी वैक्स कहलाती है। यह एक कॉस्मेटिक प्रक्रिया है, जो त्वचा पर वैक्स लगाकर की जाती है। यह काफी दर्दनाक होती है। बिकनी वैक्स दो तरह की होती है। सॉफ्ट वैक्स और हार्ड वैक्स। सॉफ्ट वैक्स में स्किन पर वैक्स लगाकर पेपर स्ट्रिप से इसे खींचा जाता है, वहीं हार्ड वैक्स में वैक्स को स्किन पर लगाकर सीधे हाथों से खींच लिया जाता है, जिससे सभी बाल निकल आते हैं। आइये जानतें हैं आप घर पर खुद ही अकेले बिकिनी वैक्स कैसे कर सकती हैं (Bikini Wax Kaise Kare) और बिकनी वैक्स करने के लिए आपको कौन-कौन से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

बिकिनी एरिया की तैयारी – Preparing the Bikini Area In Hindi

सुनिश्चित करें कि बाल लंबाई में 0.64 सेमी से बड़े और 1. 27 सेमी से छोटे हों। वैक्सिंग से पहले आपके बिकनी बालों के लिए आदर्श लंबाई होना महत्वपूर्ण है। यदि आपके बिकिनी एरिया के बाल 0.64 सेमी के हैं तो वह बिकनी वैक्स करने के लिए बहुत छोटे है – वहाँ पकड़ करने के लिए वैक्स के लिए पर्याप्त बाल नहीं है। यदि बाल 1.27 सेमी से बड़े है तो वह बिकनी वैक्स करने के लिए बहुत लंबे हैं – वैक्स बहुत ज्यादा बाल पकड़ने के कारण इस प्रक्रिया दर्दनाक कर देगा।

  • यदि आपके बाल बहुत कम हैं, तो इन्हें एक या दो सप्ताह तक बढ़ने दें।
  • अगर आपके बाल बहुत लंबे हैं, तो इसे  इलेक्ट्रिक ट्रिमर से लगभग 0.67 सेमी नीचे ट्रिम करें।

यदि जरूरी हो तो वैक्सिंग से 20 से 45 मिनट पहले इबुप्रोफेन लें – Take a dose of ibuprofen 20 to 45 minutes before waxing In Hindi

बिकिनी एरिया की वैक्सिंग थोड़ी दर्दनाक हो सकती है, खासकर अगर आप इसे पहली बार कर रहीं हैं तो! इबुप्रोफेन जैसी ओवर-द-काउंटर एंटीइंफ्लेमेटरी दवा वैक्सिंग के दर्द को कम कर सकती है, साथ ही पोस्ट-वैक्सिंग दर्द को कम कर सकती है। 400 मिलीग्राम वयस्कों के लिए मानक खुराक है।

वैक्सिंग से कम से कम 20 मिनट पहले दवा को पानी से धोल लें ताकि इसे प्रभावी होने का समय मिल सके।

यदि आप अभी भी दर्द का अनुभव कर रही हैं तो आप 4 घंटे बाद 400 मिलीग्राम की एक और गोली ले सकती हैं।

बिकिनी वैक्स कैसे करें में बिकनी क्षेत्र को साफ और एक्सफोलिएट करें – Clean and exfoliate the bikini area In Hindi

कमर से नीचे की ओर बिकनी एरिया में माइल्ड क्लींजर लगाएं और त्वचा को एक्सफोलिएट करें। फिर एक सौम्य एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब के साथ पालन करें। धीरे-धीरे अच्छे से मले और फिर गुनगुने पानी से एरिया को साफ करें और अच्छी तरह सुखा लें।

  • बिकनी वैक्स करने से पहले सफाई करने से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।
  • एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं की ऊपरी परत को हटा देता है और बालों को उजागर करता है, जिससे वैक्स के द्वारा बालों को पकड़ना आसान हो जाता है।

बिकिनी वैक्स कैसे करें में नरम, आरामदायक पैंटी पहने – Bikini Wax Kaise Kare Put on soft, comfortable panties In Hindi

अब एक सॉफ्ट और कम्फर्टेबल पैंटी पहनें। पैंटी, वैक्स को लागू करने के लिए एक दिशानिर्देश प्रदान करेगा और आपके संवेदनशील क्षेत्र को किसी भी आकस्मिक ड्रिप से बचाएगी। वैक्सिंग के बाद, मुलायम पैंटी त्वचा पर कोमल होगी और जलन को कम करेगी।

पैंटी की रक्षा के लिए, टॉयलेट टिशू या एक नरम कागज की तौलिया को लोचदार बैंड के चारों ओर मोड़ कर लगा लें।

(और पढ़े – बिकनी एरिया का रंग साफ करने के लिए उपयोगी घरेलू उपाय…)

हार्ड वैक्स का इस्तेमाल करें या वैक्सिंग किट खरीदें – Bikini Wax Kaise Kare Use hard wax or buy a waxing kit In Hindi

बिकनी क्षेत्र के लिए गर्म हार्ड वैक्स की सिफारिश की जाती है क्योंकि वहां बाल बहुत मोटे होते हैं। हार्ड वैक्स आसानी से चल जाता है, और एक बार कठोर हो जाने पर आप इसे अपने हाथों से खींच सकती हैं। यदि आप वैक्सिंग करने में नयी हैं, तो आप हार्ड वैक्स किट खरीदना चाह सकती हैं। यह आपकी ज़रूरत की सभी चीज़ों के साथ आएगा और इसमें विस्तृत निर्देश शामिल होंगे।

नरम वैक्स और नरम वैक्स किट से बिकनी वैक्स करने से बचें। सॉफ्ट वैक्स पतले बालों पर ही बेहतर काम कर पाती है। साथ ही कोल्ड वैक्स स्ट्रिप्स से बचें। बिकनी क्षेत्र पर उपयोग किए जाने पर यह वैक्स दर्दनाक हो सकता है।

वैक्स को एक वैक्स वार्मर में  गर्म करें – Warm up the wax in a wax warmer In Hindi

उपयोग करने से पहले हार्ड वैक्स को गर्म करना चाहिए। प्रत्येक उत्पाद अलग-अलग होगा, इसलिए हीटिंग के लिए विशिष्ट निर्देशों के लिए अपनी जांच करें। वैक्स को प्रोडक्ट पर दिए गए इंस्ट्रक्शन के अनुसार गर्म करें। वैक्स को पिघलाने के लिए आप माइक्रोवेव का उपयोग कर सकती हैं। यदि आप भविष्य में वैक्सिंग की योजना बनाते हैं, तो एक वैक्स गरम करने की किट (वैक्स वार्मर) में निवेश करने पर विचार करें। एक वैक्स वार्मर वैक्स को सही तापमान पर रखता है जैसा कि आप चाहती हैं और आप इसे अपने साथ बाथरूम में  ले जा सकतीं हैं।

  • उत्पाद के निर्देशों द्वारा अनुशंसित स्थिरता होने के लिए मोम को गर्म करें। सही स्थिरता गर्म सिरप या शहद के समान है – यह लगाने योग्य है, लेकिन अभी भी मोटी है।
  • वैक्स करने से पहले त्वचा के एक छोटे हिस्से पर पैच टेस्ट जरूर करें। यदि 24 घंटे के भीतर कोई अजीब प्रतिक्रिया न हो रही हो, तो आप वैक्स कर सकते हैं।

(और पढ़े – वीट वैक्स स्ट्रिप का इस्तेमाल कैसे करें, तरीका, फायदे और नुकसान…)

गर्म वैक्स को थोड़ा हिलाएं और अपने हाथ पर लगाकर इसका तापमान चैक करेंStir the warmed wax and test the temperature on your forearm In Hindi

गरम वैक्स को एक एपिकेटर स्टिक के साथ एक अच्छी तरह हिलाएं जब तक कि आप स्थिरता से खुश न हों। फिर ऐप्लिकेटर को वैक्स में डुबोएं और तापमान का परीक्षण करने के लिए वैक्स को अपने हाँथ पर लगायें। यह आराम से गर्म होना चाहिए, लेकिन गर्म नहीं। अगर हाथ पर वैक्स गर्म लगे, तो इसके ठंडा होने का इंतजार करें।

एक आरामदायक जगह खोजें जहाँ आप बिकनी वैक्स कर सकती हैं – Find a comfortable environment where you can apply the wax In Hindi

अब वैक्स लगाने के लिए सही जगह का चुनाव करें। घर के लिविंग रूम या ऐसी जगह जहां लोगों का आना जाना लगा रहे, वैक्स न करें। ऐसी जगह चुनें, जहां आप आरामदायक और सहज महसूस करें। कहीं जायें जहाँ आप पूरी तरह से अकेली और सहज हो सकती हैं। इस काम को करने के लिए आपको पर्याप्त समय देना होगा इसलिए वैक्स करते समय रिलैक्स फील करें।

आप अपने बिस्तर पर या अपने फर्श पर (नीचे रखे एक तौलिया के साथ) वैक्स लगा सकती हैं ताकि आप आराम से रहें।

अपने सामने आइना रख लें, ताकि आप देख सकें, कि आप वैक्स कैसे कर रही हैं।

जहां से आप शुरू करना चाहती हैं, वहां की त्वचा को धीरे से खींचो – Pull the skin taut gently where you want to start In Hindi

आप जहां से बिकनी वैक्स शुरू करती हैं वह आपके ऊपर है, लेकिन वैक्स लगाने की एक व्यवस्थित योजना होनी जरूरी है। उदाहरण के लिए, आप आंतरिक जांघ से वैक्स करना शुरू कर सकती हैं और अपने क्रॉ ग्रोइन एरिया (पेट और जांघ के बीच का हिस्सा) तक जा सकती हैं, और फिर अपने पीछे की ओर जा सकती हैं। अपने गैर-प्रमुख हाथ का उपयोग धीरे से त्वचा को खींचने के लिए करें जहाँ से आप वैक्सिंग शुरू करने की योजना बनाती हैं।

दर्पण के सामने बैठना वास्तव में इस भाग के साथ मदद कर सकता है। आप अपने द्वारा पूर्ण किए गए सभी सेक्शन को आसानी से देख पाएंगी और उन हिस्सों को भी देख पाएगीं जिन पर आपको अभी भी काम करने की आवश्यकता है।

बिकिनी वैक्स कैसे करें में वैक्स को बिकनी एरिया में लगाये – Bikini Wax Kaise Kare Apply the wax in sections In Hindi

एक एप्लीकेटरस्टिक के साथ कुछ गर्म वैक्स उठाएं और धीरे से इसे अपनी त्वचा के पहले भाग पर लगाएं। इसकी मोटाई एक सिक्के की मोटाई के समान ही होनी चाहिये।

स्किन पर हर ग्रोथ के डायरेक्शन में ही वैक्स लगायें – Smear the wax onto your skin in the same direction as hair growth In Hindi

इससे हेयर रिमूवल प्रोसेस आसान हो जायेगी और कम पेनफुल हो जाती है। वैक्स सबसे पहले उस जगह लगाएं, जहां बाल आना बंद हो गए हैं, यहां से आपको स्ट्रिप खींचने में आसानी होगी और दर्द भी कम होगा। ध्यान रहे, कि क्रीम आपके अंतरंग क्षेत्र के संपर्क में न आए।

बिकिनी वैक्स कैसे करें में 30 सेकंड के लिए वैक्स को सख्त होने दें – Bikini Wax Kaise Kare Let the wax harden for 30 seconds In Hindi

जैसे ही वैक्स ठंडा होता है, यह कठोर हो जाता है। एक बार जब यह कठोर हो जाता है, तो इसे खींचना आसान होता है। आपको पता चल जाएगा कि मोम को हटाने के लिए पर्याप्त कठोर है जब आप उस पर अपने नाखूनों को टैप कर सकती हैं और यह हार्ड प्लास्टिक के समान एक टैपिंग शोर करता है। जिससे आप अनुमान लगा सकती हैं कि वैक्स काफी हार्ड हो चुकी है।

बालों के विकास की विपरीत दिशा में कठोर वैक्स को खींचें Rip the hardened wax off in the opposite direction of hair growth In Hindi

अपने गैर-प्रमुख हाथ से त्वचा को पकड़ें। अपने प्रमुख हाथ से कठोर वैक्स के अंत में “टैब” पर पकड़ें। अपने आप को संभालो! फिर तेजी से बाल विकास की विपरीत दिशा में वैक्स को दूर खींचें। इसमें थोड़ा दर्द तो होगा, लेकिन कुछ देर तक। यह समय और अभ्यास के साथ आसान हो जाएगा।

  • एक पट्टी से चीर के समान एक चिकनी गति में मोम को खींचने की कोशिश करें।
  • बालों को सीधे ऊपर खींचने से बचें। हमेशा बालों के बढ़ने की विपरीत दिशा में खींचे।

(और पढ़े – वैक्सिंग के बाद दानों को दूर करने के घरेलू उपाय…)

छोटे सेक्शन में व्यवस्थित रूप से वैक्स लगाएं और बाल साफ करना जारी रखें – Continue applying wax systematically in small sections In Hindi

जब भी आपको सेक्शन के बीच में शॉर्ट ब्रेक लेना हो तो त्वचा के बड़े हिस्से की वैक्सिंग करके इसे जल्दी से खत्म करने की कोशिश न करें! ऐसा करने पर आप छोटे सेक्शन से बालों को प्रभावी ढंग से नहीं हटा पाएगीं और यह वास्तव में और भी अधिक चोट पहुंचाएगा। जब भी जरूरत हो थोड़े शोर्ट ब्रेक ले लें। लगभग 1 इन (2.5 सेमी) चौड़े और 3 इंच (7.6 सेमी) लंबे खंड में वक्सिंग करना जारी रखें। लगन से काम करती रहें – आप लगभग वहाँ हैं जहाँ आप जाना चाहतीं हैं!

अपनी बिकनी लाइन के अन्य बालों को टवीज़ करें जो वैक्सिंग के दौरान छूट गये हैं – Tweeze any stray hairs along your bikini line that the wax missed In Hindi

जब वैक्स पूरी हो जाए, तो छूट जाने वाले बालों को ट्वीजर की मदद से निकालें। किसी भी आवारा बालों को हटाने के लिए चिमटी का उपयोग करें जो वैक्स के साथ नहीं आया था। हमेशा सबसे अच्छे परिणामों के लिए बाल विकास के रूप में एक ही दिशा में बाल tweeze करें।

वैक्स पोस्ट क्लीन्ज़र के साथ किसी भी वैक्स अवशेषों को हटा दें – Remove any wax residue with a post-wax cleanser In Hindi

एक बार जब आप अपनी वैक्सिंग से खुश हो जाती हैं, तो धीरे से बेबी आयल से वैक्स के बाद के क्षेत्र को साफ करें। वैक्सिंग किट आम तौर पर विशेष रूप से तैयार किए गए क्लीन्ज़र के साथ आएंगे, जो आपके पहले एपिलेशन सत्र के लिए एक का उपयोग करने का एक और अच्छा कारण है। हालाँकि, बेबी ऑयल से भी काम चल जाएगा।

(और पढ़े – हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें…)

वैक्स वाली त्वचा को नम रखने के लिए एलोवेरा जेल लगाएं – Apply an aloe vera gel to soothe just-waxed skin In Hindi

बची हुई वैक्स अवशेषों को हटाने के बाद, धीरे से एक ठंडा एलोवेरा जेल लागू करें। यह त्वचा की जलन को शांत करेगा और सूजन को कम करेगा। क्षेत्र कुछ घंटों के लिए थोड़ा लाल होगा, जो पूरी तरह से सामान्य है। त्वचा की सूथिंग के लिए क्षेत्र पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे वैक्सिंग के दौरान क्षेत्र पर आए लालपन से राहत मिलेगी।

एक कोर्टिसोन क्रीम के साथ लालिमा और सूजन का इलाज करें – Treat redness and swelling with a cortisone cream In Hindi

यदि आपके बिकनी क्षेत्र में बहुत सूजन है, तो इस क्षेत्र पर काउंटर-कॉर्टिसोन क्रीम की थोड़ी मात्रा का इस्तेमाल करें। 1% कोर्टिसोन के साथ एक क्रीम आमतौर पर सबसे अच्छी होती है।

24 घंटे के लिए क्षेत्र पर सीधे धूप से बचें – Avoid direct sunlight on the area for 24 hours In Hindi

यदि आपके पास एक बीच पर या पूल डे मानाने की योजना है, तो उस दिन से पहले अपनी बिकनी लाइन को वैक्स करना सबसे अच्छा है और अपनी त्वचा को पहले शांत करने के लिए कुछ घंटे दें। सूरज वैक्स की गई त्वचा में जलन पैदा करेगा, और नमक का पानी और क्लोरीन काफी दर्द बढ़ायेगें।

अंतर्वर्धित बाल रखने के लिए धीरे से बिकनी एरिया को एक्सफोलिएट करें – Exfoliate the area gently to keep ingrown hairs at bay In Hindi

वैक्सिंग के बाद सही तरीके से एक्सफ़ोलीएटिंग करना आम तौर पर अनुशंसित नहीं होता है, क्योंकि त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और सेंसिटिव हो जाती है। एक बार कोमलता कम हो जाने पर (एक या दो दिन के भीतर), जब आप शॉवर में हों तो उस क्षेत्र पर एक सौम्य एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का उपयोग करें। परिपत्र गति में धीरे धीरे रगड़ें और क्षेत्र को अच्छी तरह से दो कर साफ कर लें।

आवश्यकतानुसार हर 3 से 4 सप्ताह में बिकनी एरिया को वैक्स करें – Wax the area every 3 to 4 weeks, as needed In Hindi

एक नियमित रूप से वैक्सिंग शेड्यूल के साथ आने की कोशिश करें और उसपर बनी रहें। यदि आप 3 या 4 सप्ताह से अधिक समय तक बिना वैक्सिंग की रहती हैं, तो आपके बाल बहुत लंबे होंगे और वैक्सिंग अधिक दर्दनाक होगी। सख्त वैक्सिंग शेड्यूल पर बने रहने से आपकी त्वचा को दर्द के प्रति सहिष्णुता बनाने में मदद मिलती है।

अपने पीरियड से पहले वैक्सिंग न करें। यह वह समय होता है जब आप दर्द के लिए सबसे अधिक संवेदनशील होती हैं।

बिकिनी वैक्स को लेकर सवाल जवाब – Questions and Answers related to bikini wax in Hindi

क्या इसके साइड इफेक्ट्स हैं?

आपको खुजली, जलन या लालिमा हो सकती है, लेकिन ये सिर्फ अस्थायी होना चाहिए।

क्या मैं बचे हुए वैक्स को निकालने के लिए नारियल के तेल का उपयोग कर सकती हूं और साथ ही वैक्सिंग के बाद त्वचा को नम कर सकती हूं?

बची हुई वैक्स को निकालने के लिए नारियल तेल अच्छा है, लेकिन एलोवेरा जेल वैक्सिंग के बाद त्वचा को नम करने के लिए आदर्श है।

गर्म वैक्स बिकनी लाइन के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

क्योंकि गर्म वैक्स छिद्रों को खोलता है, इसलिए बालों को कोल्ड वैक्स की तुलना में कम दर्दनाक तरीके से हटाया जाएगा।

क्या यह अकेले करना संभव है?

आप पहली बार में अपनी फ्रेंड या घर के किसी सदस्य से मदद ले सकतीं हैं, लेकिन अपने स्वयं के बिकनी क्षेत्र को वैक्स करना आसान और संभव है। स्थानों तक पहुंचने और आरामदायक स्थिति में पहुंचने के लिए कठिन एरिया को देखने में मदद करने के लिए दर्पण का उपयोग करें। आपको अपने शरीर को मोड़ना पड़ सकता है और स्थानों तक पहुंचने के लिए कठिन परिस्थितियों को प्राप्त करने के लिए एक अजीब स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

क्या में किसी भी उम्र में बिकनी वैक्स करा सकती हूँ?

हां, आप बिकनी वैक्स करवाने के लिए अपने क्षेत्र के सैलून जा सकती हैं।

वैक्सिंग खत्म करने के बाद मैं अपने वैक्स के बालों को कैसे हटा सकती हूं?

क्षेत्र में कुछ बेबी आयल लागू करें। यह वैक्स को ढीला करने में मदद करेगा, जिससे इसे निकालना आसान हो जाएगा।

क्या मुझे वैक्सिंग से पहले पाउडर लगाना चाहिए?

कभी-कभी वैक्स को बेहतर बैठने के लिए किसी भी नमी को अवशोषित करना बेहतर होता है – हालांकि यह स्टेप आवश्यक नहीं है।

क्या बिकिनी एरिया को वैक्स करना दर्दनाक है?

हाँ। यह दर्दनाक है क्योंकि यह बालों के जड़ को बाहर निकालता है, न कि बालों के बाहरी हिस्से को (जैसे शेविंग करता है)। यह समय के साथ कम दर्दनाक हो जाएगा।

अगर मैं ब्राजीलियन वैक्स कर रही हूं, तो मुझे इसे किस दिशा से इसे हटाना चाहिए?

अपने बालों के बढ़ने की दिशा के विपरीत दिशा में इसे उतारें। वास्तव में तेज हो और, जहां यह संभव हो, इसे कम दर्दनाक बनाने के लिए अपनी त्वचा को कस लें।

किस उम्र में मैं वैक्सिंग शुरू कर सकती हूं?

आप किसी भी उम्र में माता-पिता की अनुमति से वैक्सिंग की शुरुआत कर सकती हैं, लेकिन आपको कम से कम 15 या 16 साल की उम्र तक ऐसा करने की आवश्यकता नहीं होगी।

बिकिनी वैक्स कैसे करें (Bikini Wax Kaise Kare) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration