सूंघने की क्षमता को वापस लाने के घरेलू उपाय - Smell Loss Treatment At Home In Hindi - Healthunbox
घरेलू उपाय

सूंघने की क्षमता को वापस लाने के घरेलू उपाय – Smell Loss Treatment At Home In Hindi

सूंघने की क्षमता को वापस लाने के घरेलू उपाय - Smell Loss Treatment At Home In Hindi

Smell Loss Treatment At Home In Hindi: जब किसी व्यक्ति की सूंघने की क्षमता खत्म हो जाती है जो उसको कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। सुगंध न आने के कई कारण और बीमारियाँ हो सकती है जिसमें कोरोना वायरस संक्रमण भी शामिल हैं। कभी कभी बीमारियों के ठीक होने के बाद भी खुशबू लेने की शक्ति बहुत अधिक समय के बाद वापस आती है। इसलिए आज हम आपको सूंघने की क्षमता को वापस लाने के घरेलू उपाय के बारे बताएंगे।

यदि आपको आपको बुखार और खांसी के साथ मुंह का स्वाद और सूंघने की क्षमता चली गई है तो यह कोरोना वायरस संक्रमण का संकेत हो सकता है इसके लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आइये जानते है कि सूंघने की क्षमता किस प्रकार काम करता है, सुगंध न आने के कारण और सूंघने की क्षमता को वापस लाने के घरेलू उपाय (Sunghne ki shakti wapas kaise laye) क्या है।

नाक में गंध किस प्रकार काम करती हैं – How Do Smell Work in Hindi

नाक में गंध किस प्रकार काम करती हैं – How Do Smell Work in Hindi

सूंघने की क्षमता में उम्र के हिसाब से बदलाव आ सकता है, जिसकी वजह से व्यक्ति को सुगंध न आने की परेशानी हो सकती है। किसी भी खुशबू को सूंघने की क्षमता विशेष सेंसरी कोशिकाओं ओल्फेक्ट्री सेंसरी न्यूरॉन्स (Olfactory sensory neurons) की वजह से होती हैं। यह नाक अंदर पाई जाती है जो एक गंध रिसेप्टर होती है। यह न्यूरॉन्स हमारे आसपास के पदार्थों द्वारा जारी सूक्ष्म अणुओं द्वारा उत्तेजित होते है। इसकी वजह से सुगंध को महसूस किया जाता है।

गंध न आने के कारण – Causes the loss of smell in Hindi

गंध न आने के कारण – Causes the loss of smell in Hindi

यदि आपको किसी भी प्रकार की खुशबू या गंध महसूस नहीं हो रही है, तो इसके निम्न मुख्य कारण हो सकते हैं।

  • साइनस
  • सांस संबंधी समस्या
  • नाक या गले का संक्रमण
  • एलर्जी
  • नाक से जुड़ी एलर्जी
  • नाक के छिद्रों को विभाजित करने वाली कार्टिलेज का अपनी जगह से हटना (Deviated Nasal Septum)
  • नाक टर्बाइनेट्स का हाइपरट्रॉफी (Hypertrophy of Turbinates)
  • नाक में मस्सा (Nasal Polyps)
  • इंडोक्राइन डिसॉर्डर (हॉर्मोन के अधिक उत्पादन से संबंधी परेशानी )
  • बढ़ती उम्र
  • सिर या चेहरे पर विकिरण चिकित्सा
  • कुछ दवाएं जैसे- एम्फैटेमिन, एस्ट्रोजन व नेफाजोलिन आदि।
  • डिमेंशिया या अन्य न्यूरोलॉजिकल समस्याएं
  • साइनस की सर्जरी

सूंघने की क्षमता को वापस लाने के घरेलू उपाय – Home Remedies For Loss Of Smell in Hindi

सूंघने की क्षमता को वापस लाने के घरेलू उपाय - Home Remedies For Loss Of Smell in Hindi

अगर आपको किसी भी प्रकार की गंध नहीं आ रही है तो आप इसके उपाय में निम्न निम्न घरेलू उपायों को कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मुंह का स्वाद वापस लाने के उपाय)

सूंघने की क्षमता को वापस लाने का उपाय नस्या क्रिया – Sunghne ki shakti wapas kaise laye

यदि आपको किसी भी प्रकार की गंध को महसूस करने में परेशानी हो रही हैं तो इसके लिए नस्या क्रिया (Nasya karma) को कर सकते हैं, इससे आपको राहत मिलेगी। नस्या क्रिया में मेडिकेटिड ऑइल का इस्तेमाल किया जाता है। इस उपाय को करने के लिए आप सबसे पहले षटबिंदु तेल (shadbindu oil) या अणु तेल को लेकर इसकी एक-दो बूदों को नाक के नथुनों में डालें। इससे बंद नाक खुल जाएगी और सूंघने की क्षमता वापस आ जाएगी।

(और पढ़ें – नाक में तेल डालने के फायदे और नुकसान)

सूंघने की शक्ति को वापस लाने का उपाय वमन क्रिया – Sunghne ki shakti wapas lane ka upay Vaman kriya

सूंघने की शक्ति को वापस लाने का उपाय वमन क्रिया - Sunghne ki shakti wapas lane ka upay Vaman kriya

आयुर्वेद के अनुसार वमन क्रिया को करके सूंघने की शक्ति को वापस लाया जा सकता हैं। वमन क्रिया में व्यक्ति को उल्टी कराकर उसके गले में जमा कफ को बाहर निकाला जाता हैं जो सूंघने की क्षमता को कम कर सकता हैं। जब आप उल्टी करते है तो इससे सूंघने वाली कोशिकाएं अच्छी तरह से काम करने लगती हैं। आप घर पर इस उपाय को करने के लिए गन्ने के जूस का अधिक सेवन करें या और कोई भी चीज खाएं जिससे आपको उल्टी होने जैसा महसूस हो।

अरंडी के तेल से लाएं सूंघने की क्षमता वापस – Castor oil For Loss Of Smell in Hindi

अरंडी के तेल से लाएं सूंघने की क्षमता वापस – Castor oil For Loss Of Smell in Hindi

सूंघने की शक्ति को वापस लाने में अरंडी का तेल आपकी मदद कर सकता हैं। इसमें एंटी इंफ्लामेंटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कफ और कोल्ड की समस्या को ठीक करने में मदद करता हैं। आप फिर से सूंघने की क्षमता को पाने और सर्दी जुकाम, बंद नाक आदि से छुटकारा पाने के लिए अरंडी के तेल को गुनगुना गर्म करके एक दो बूंद नाक में डालें।

सूंघने की क्षमता बढ़ाने का उपाय जल निति – Jal Neti For Loss Of Smell in Hindi

सूंघने की क्षमता बढ़ाने का उपाय जल निति - Jal Neti For Loss Of Smell in Hindi

जल नेति एक प्राचीन भारतीय योग तकनीक है जिसका शाब्दिक अर्थ “पानी से सफाई” है। इसका उपयोग योगी सांस की बीमारियों को रोकने के लिए करते हैं। नाक की सफाई प्रक्रिया के दौरान नाक से मलबे और बलगम को बाहर निकालने के लिए नाक गुहा को पानी से धोया जाता है। इस क्रिया को करने से नासिका मार्ग और नथुने से गले तक का मार्ग शुद्ध होता है।

सूंघने की क्षमता बढ़ाने के लिए आप जल नेति को करें। इसे करने के लिए आप नेति पॉट में थोड़ा गर्म यानि गुनगुना पानी लें और इसमें एक चुटकी नमक मिला लें। खड़े होकर और कमर से थोड़ा झुक कर पानी से भरे हुए नेति पॉट ले और उसे अपनी दायीं नाक में लगा कर धीरे-धीरे पानी डालें। बायीं नाक से इस पानी को बाहर निकालते जाएं।

हर्बल स्मोकिंग फॉर स्मेल पॉवर – Herbal Smoking For Smell Power in Hindi

अगर आपको किसी भी चीज की गंध नहीं आ रही है तो इसके लिए आप हर्बल धूम्रपान को कर सकते हैं। यहाँ पर आपको तंबाकू वाला धूम्रपान करने की सलाह नहीं दी जा रही हैं। सूंघने की शक्ति को फिर से पाने के लिए आप हर्बल धूम्रपान को करें। हर्बल धूम्रपान में कगर और एगरू आदि आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल किया जाता है। आप इन चीजों को किसी चीज में रख कर इसका हर्बल स्मोक करें। यह धूम्रपान आपकी जीभ की टेस्ट बड्स पर भी काम करता है जिसकी वजह से मुंह का स्वाद और सूंघने की शक्ति फिर से आ जाती हैं।

सूंघने की शक्ति को वापस लाने का उपाय अदरक – Sunghne ki shakti wapas laye Adrak se

सूंघने की शक्ति को वापस लाने का उपाय अदरक - Sunghne ki shakti wapas laye Adrak se

अगर आपकी किसी बीमारी की वजह से सूंघने की शक्ति चली गई है और बीमारी के ठीक होने के बाद भी गंध नहीं आ रही है तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबायल होते है जो सेंसरी कोशिकाओं की क्षमता को बढ़ाकर सूंघने की शक्ति वापस लाने में मदद करता है।

लहसुन खाने के फायदे सूंघने की क्षमता बढ़ाने में – Garlic for Smell Loss Treatment At Home In Hindi

लहसुन खाने के फायदे सूंघने की क्षमता बढ़ाने में – Garlic for Smell Loss Treatment At Home In Hindi

लहसुन खाना हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होता हैं, इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो हमारे मुंह से कफ को निकालने और सूंघने की क्षमता लाने में मदद करता है। इसके लिए आप 4-5 लहसुन की कलियों को लेकर और एक कप पानी में डालकर उबाल लें। अब इस मिश्रण को छानकर इसमें एक चुटकी नमक मिलाकर दिन में दो बार पियें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी  सूंघने की शक्ति आ जायेगा।

सूंघने की क्षमता को वापस लाने के घरेलू उपाय (Smell Loss Treatment At Home In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration