सुबह खाली पेट देसी घी खाने के फायदे - Subah Khali Pet Ghee Khane Ke Fayde - Healthunbox
हेल्थ टिप्स

सुबह खाली पेट देसी घी खाने के फायदे – Subah Khali Pet Ghee Khane Ke Fayde

सुबह खाली पेट देसी घी खाने के फायदे - Subah Khali Pet Ghee Khane Ke Fayde

Subah Khali Pet Ghee Khane Ke Fayde: घी से तो हम सभी अच्छी तरह से परिचित है, यह भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए साथ साथ हमारे सम्पूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। आज हम आपको सुबह खाली पेट देसी घी खाने के फायदे के बारे में बताएंगे। घी एक हेल्दी फैट का अच्छा स्त्रोत है।

खाली पेट शुद्ध देसी घी का सेवन पाचन तंत्र के कार्यों में मदद करता है, यह छोटी आंत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। घी खाने से शरीर का पीएच लेवल बैलेंस रहता है जो यूरिन इन्फेक्शन को कम करने में सहायक होता है। घी एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत है, जो बॉडी को डिटॉक्स करके, शरीर में ऑक्सीकरण प्रक्रिया को ठीक करता है।

आइये सुबह खाली पेट देसी घी खाने के फायदे को विस्तार से जानते है।

खाली पेट देसी घी खाने के फायदे – Khali Pet Ghee Khane Ke Fayde

खाली पेट देसी घी खाने के फायदे - Khali Pet Ghee Khane Ke Fayde

सुबह सुबह खाली पेट देशी घी खाने से आपको निम्न लाभ होते है।

(और पढ़ें – घी के फायदे और नुकसान)

खाली पेट देसी घी खाने के फायदे कोशिकाओं को मजबूत करने में

खाली पेट देसी घी खाने के फायदे कोशिकाओं को मजबूत करने में

आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट देशी घी खाने आपकी कोशिकाओं को पोषण मिलता है और सेल्स और टिशूज का अच्छी तरह से विकास होता है। इसके साथ ही घी में ब्यूटिरिक एसिड और मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स भी होता है जो बॉडी में फैट को जमा होने से रोकने में मदद करता है। जब आप खाली पेट घी का सेवन सेवन करते है तो यह ख़राब कोलेस्ट्रॉल को हटाकर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

सुबह खाली पेट देसी घी खाने के फायदे दिमाग तेज करने में

सुबह खाली पेट देसी घी खाने के फायदे दिमाग तेज करने में

देसी घी खाने से दिमाग की कोशिकाएं भी अच्छी तरह से एक्टिव रहती है जो नर्व को भी प्रेरित करती है। जब आप नियमित कुछ दिनों तक खाली पेट देसी घी को खाते है तो इससे आपकी यादाश्त शक्ति भी बढ़ती है और आप किसी भी चीज को आसानी से लंबे समय तक याद रख सकते है। जो लोग घी का रोज सेवन करते है उनको अल्जाइमर जैसी बीमारी होने की भी संभावना कम होती है।

गठिया रोग के इलाज के लिए खाएं खाली पेट देसी घी

गठिया रोग के इलाज के लिए खाएं खाली पेट देसी घी

गठिया रोग होने पर लोगों को हड्डियों का कमजोर होना और जोड़ो में दर्द की समस्या होने लगती है। घी में घुलनशील वसा विटामिन (fat-soluble vitamins) की अच्‍छी मात्रा मौजूद रहती है। इसके अलावा इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इस सभी मिलकर घी को एक प्राकृतिक लुब्रीकेंट बनाते है। यदि आप जोड़ों में दर्द, गठिया या ऑस्टियो-पोरोसिस की समस्या से परेशान है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट देसी घी खाएं, इससे आपको लाभ मिलेगा।

सुबह खाली पेट देसी घी खाने के फायदे स्किन के लिए

सुबह खाली पेट देसी घी खाने के फायदे स्किन के लिए

खाली पेट देसी घी खाना हमारी स्किन के लिए भी लाभदायक होता है। जब आप घी का सेवन करते है तो यह त्वचा की सभी कोशिकाओं को पुनर्जीवित या रिकवर करने में मदद करता है। इससे आपका फेस ग्लोइंग बनता और उस पर चमक आती है। यदि आप ड्राई स्किन से परेशान है तो रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच देसी घी का सेवन करें, इसके साथ ही चेहरे पर घी को लगा सकते है, यह एक स्किन मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है।

खाली पेट देसी घी खाने के लाभ वजन कम करने में

खाली पेट देसी घी खाने के लाभ वजन कम करने में

कुछ लोगों को लगता है कि घी के सेवन से वजन बढ़ाने लगता है। सुबह खाली पेट देसी घी का सेवन वजन को कम करने में सहायक होता है। घी में स्‍वस्‍थ वसा और फैटी एसिड होता है जो वजन कम करने में मदद करते हैं। एक अध्‍ययन में पाया गया कि मध्‍यम श्रृंखला टाइग्लिसराइड (Medium-Chain Triglycerides) ने लंबी श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स की तुलना में शरीर के वजन, कमर और कूल्‍हे की मोटाई, पेट की वसा के साथ शरीर की सभी वसा को कम करता है। इसलिए रोज सुबह खाली पेट 5-10 ml घी का सेवन करें।

सुबह खाली पेट घी खाने के फायदे बालों के लिए

सुबह खाली पेट घी खाने के फायदे बालों के लिए

यदि आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट घी का सेवन करें। देसी घी कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरा होता है जो बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन बालों का झड़ना कम करके उनको मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है।

कैंसर से बचने के लिए खाली पेट घी खाएं

कैंसर से बचने के लिए खाली पेट घी खाएं

घी में फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा उपस्थित रहती है जिसे संयुग्मित लिनोलिक एसिड सीएलए (Linoleic Acid- CLA) कहा जाता है। यह धमनी में कैंसरजन से बचाता है। घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड खराब कोलेस्‍ट्रॉल को भी कम करता है और आपके हृदय स्‍वास्‍थय को बनाए रखता है।

इसे सीएलए के रूप में भी जाना जाता है, यह एसिड शरीर में ट्यूमर को कम करने, रक्त कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए जाना जाता है। घी में एंटी-कैंसर गुण होते हैं जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। इसलिए आप रोज सुबह खाली पेट देसी घी का सेवन करें।

यौन स्‍वास्‍थ्‍य में खाली पेट घी खाने के फायदे

यौन स्‍वास्‍थ्‍य में खाली पेट घी खाने के फायदे

घी विटामिन ए, ई, और डी जैसे महत्वपूर्ण वसा में घुलनशील विटामिन का एक समृद्ध स्रोत है, और शरीर वसा-घुलनशील विटामिन को अवशोषित करता है। रोज खाली पेट घी का सेवन करना महिला और पुरुष की प्रजनन प्रणाली (Reproductive System) की गुणवत्‍ता में सुधार करता है। यह उन लोगों के लिए विशेष तौर पर फायदेमंद होता है जो हर दिन रिलेशन बनाते हैं।

(और पढ़ें – चेहरे पर घी लगाने के फायदे)

सुबह खाली पेट देसी घी खाने के फायदे (Subah Khali Pet Ghee Khane Ke Fayde ) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration