प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय - Home Remedies For Itching In Private Parts In Hindi - Healthunbox
घरेलू उपाय

प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय – Home Remedies For Itching In Private Parts In Hindi

प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय - Home Remedies For Itching In Private Parts In Hindi

Private Parts Me Khujli Ke Gharelu Upay: महिला हो या पुरुष हर किसी को प्राइवेट पार्ट में खुजली होना आम बात है। जननांग में होने वाली खुजली आपको बहुत परेशान कर सकती है। कई बार लोगों को प्राइवेट पार्ट में खुजली के कारण अन्य लोगो के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है।

प्राइवेट पार्ट में खुजली के कई कारण होते है जैस कि जननांग मसा होना, संक्रमण होना, त्वचा से संबंधित अन्य परेशानी होना और महिलाओं में मासिक धर्म का बंद हो जाना आदि। जब आप वहां अधिक खुजला लेते है तो उस जगह पर जख्म बन जाता जो अधिक दर्द होने लगता है।

यदि आप भी गुप्तांग में होने वाली खुजली से परेशान है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय के बताएंगे। आइये इसे विस्तार से जानते है।

विषय सूची

प्राइवेट पार्ट में खुजली क्यों होती है?

महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में खुजली या योनि संक्रमण अक्सर जलन वाले पदार्थों के प्रभाव में आने, संक्रमण के लिए संवेदनशीलता या रजोनिवृत्ति के कारण हो सकती है। इन स्थितियों में, योनि में बहुत अधिक खुजली और सूजन हो सकती है। योनि संक्रमण के बाद प्राइवेट पार्ट में खुजली हो सकती है, जिसका कारण, जीवाणु संक्रमण या यौन संचारित रोग (एसटीडी) हो सकता है।

पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में खुजली लिंग में संक्रमण के कारण हो सकती हैं। पुरुषों को लिंग में संक्रमण होने के कारण घाव, जलन या खुजली होने लगती है। प्राइवेट पार्ट में किसी प्रकार का संक्रमण होने पर डॉक्टर को बताना अत्यंत आवश्यक होता। प्राइवेट पार्ट में खुजली की समस्या ज्यादातर साफ-सफाई का ख्याल नहीं रखने से होती है। इसके लिए जरूरी है कि नहाते समय अपने पुरुष और महिला दोनों को अपने जननांगों (Private part) को भी अच्छे से धोना चाहिए।

प्राइवेट पार्ट में खुजली होने के कारण तो आपने जान लिए अब जानतें हैं प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय के बारे में, प्राइवेट पार्ट में खुजली के उपाय के रूप में बहुत से लोग क्रीम, मलहम और प्राइवेट पार्ट में खुजली की टेबलेट या दवा का इस्तेमाल करते हैं लेकिन जैसे ही वह इनका इस्तेमाल करना बंद कर देतें हैं तो उन्हें फिर से इस समस्या का सामना करना पड़ता है इसलिए आज हम आपके लिए लायें हैं आसन घरेलू उपाय जिससे प्राइवेट पार्ट में खुजली हमेशा के लिए ठीक हो जायेगी।

प्राइवेट पार्ट में खुजली के उपाय – Private part me itching ke upay in Hindi

प्राइवेट पार्ट में खुजली के उपाय - Private part me itching ke upay in Hindi

जननांग में खुजली के घरेलू उपाय बहुत ही असरदार होते है। इसे आप आसानी से अपने घर में तैयार कर सकते है। आइये इसे बनाने के तरीके को जानते है।

(और पढ़ें – योनि में खुजली के घरेलू उपाय)

प्राइवेट पार्ट में खुजली का उपाय है सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar For Itching In Private Parts in Hindi

प्राइवेट पार्ट में खुजली का उपाय है सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar For Itching In Private Parts in Hindi

जो लोग अपने जननांग में होने वाली खुजली से परेशान है, सेब का सिरका उनकी इस समस्‍या का सबसे अच्‍छा इलाज माना जाता है। क्‍योंकि सेब के सिरका में जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुणों की अच्‍छी मात्रा होती है।

इसके लिए आप कच्‍चे सेब से बने सिरका की 2 चम्‍मच मात्रा लें और 1 गिलास गर्म पानी में मिलाएं। इस पानी से प्राइवेट पार्ट को दिन में दो बार धुलें। यह खुजली को शांत करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा आप 1 चम्‍मच कच्‍चे सेब साइडर सिरका के साथ 1 चम्‍मच शहद को 1 गिलास गर्म पानी में मिलाएं और दिन में इसका दो बार सेवन करें।

प्राइवेट पार्ट की खुजली दूर करे टी ट्री ऑयल – Private Parts Ki Khujli Dur Kare Tea Tree Oil in Hindi

प्राइवेट पार्ट की खुजली दूर करे टी ट्री ऑयल – Private Parts Ki Khujli Dur Kare Tea Tree Oil in Hindi

अगर आप भी प्राइवेट पार्ट की खुजली से परेशान है तो इसके घरेलू उपयों में आप टी ट्री ऑयल कर सकते है। टी ट्री आयल एक आवश्‍यक तेल (essential oil) है। इस तेल का उपयोग कर कवक, बैक्‍टीरिया और वायरस आदि को रोका जा सकता है।

इस तेल का उपयोग करने से पहले इसे अन्‍य तेल जैसे नारियल तेल, जोजोबा तेल या जैतून तेल के साथ मिलाकर पतला कर लें। यह आपके प्राइवेट पार्ट के संक्रमण को प्रभावी रूप से ठीक कर सकता है।

जननांग की खुजली को ठीक करें नारियल तेल – Coconut Oil For Itching In Private Parts in Hindi

जननांग की खुजली को ठीक करें नारियल तेल - Coconut Oil For Itching In Private Parts in Hindi

नारियल तेल एक वन‍स्‍पतिक तेल है जिसमें एंटीफंगल सहित अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है‍ कि कोकोनट आयल प्राइवेट पार्ट में होने वाली खुजली का इलाज करने में सक्षम होता है।

यह सबसे सरल और प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। जिन लोगों को जननांग की खुजली की समस्‍या होती है, वे नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए शुद्ध नारियल तेल लें और प्रभावित क्षेत्र में लगाएं। नियमित रूप से इस तेल को लगाने से फंगल संक्रमण के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

सी सॉल्ट से करें प्राइवेट पार्ट की खुजली दूर – Use sea salt to relieve itching in private parts in Hindi

सी सॉल्ट से करें प्राइवेट पार्ट में खुजली दूर - Use sea salt to relieve itching in private parts in Hindi

अगर सोरायसिस के कारण आपके प्राइवेट पार्ट में खुजली होने लगती है, तो इसके घरेलू उपाय में आप सी सॉल्ट (Epsom salt) का उपयोग कर सकते है।

इस उपचार का उपयोग करने के लिए डेड सी साल्ट या एप्सम सॉल्ट को गर्म या गुनगुने नहाने के पानी में घोलें और लगभग 15 मिनट तक प्राइवेट पार्ट को भिगोए रखें।

गुप्तांग में होने वाली खुजली का घरेलू उपाय दही – Yogurt For Itching In Private Parts In Hindi

गुप्तांग में होने वाली खुजली का घरेलू उपाय दही - Yogurt For Itching In Private Parts In Hindi

दही का उपयोग प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय में किया जा सकता है। इसका उपयोग महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में होने वाली खुजली के लिए अधिक फायदेमंद होता है। क्‍योंकि दही में मौजूद पोषक तत्‍व और औषधीय गुण संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित कर सकते हैं। यह योनि में खमीर और खराब बैक्‍टीरिया को मारने और अच्‍छे बैक्‍टीरिया के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं।

आप दही में एक टैम्पोन को भिगोएं और इसे प्राइवेट पार्ट में 2 घंटे के लिए रखें। आप इस प्रक्रिया को आप दिन में दो बार दोहरा सकते हैं, जब तक आपको आराम न मिले। इसके अलावा आपको नि‍यमित रूप से ताजे दही का सेवन करना चाहिए।

प्राइवेट पार्ट में खुजली का उपाय है लहसुन – Private Parts Ki Khujli Dur Kare lehsun in Hindi

प्राइवेट पार्ट में खुजली का उपाय है लहसुन - Private Parts Ki Khujli Dur Kare lehsun in Hindi

लहसुन, प्राइवेट पार्ट में खुजली को दूर करने का अच्छा घरेलू उपाय है। खुजली का इलाज करने के लिए लहसुन का उपयोग जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक के रूप में किया जा सकता है। यह बैक्‍टीरिया और खमीर को मारने में मदद करता है।

लहसुन प्रतिरक्षा प्रणाली में भी सुधार कर सकता है और शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप 1 चम्‍मच विटामिन ई तेल में लहसुन तेल की कुछ बूंदें शामिल करें। इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और 10 मिनिट के बाद गर्म पानी से धो लें।

रोजमेरी की पत्तियां करे प्राइवेट पार्ट की खुजली दूर – Private Parts Ki Khujli Dur Kare Rosemary in Hindi

रोजमेरी की पत्तियां करे प्राइवेट पार्ट की खुजली दूर - Private Parts Ki Khujli Dur Kare Rosemary in Hindi

जननांग की खुजली के घरेलू उपाय में रोजमेरी की पत्तियों का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आप रोजमेरी की पत्तियों को 20 मिनट के लिए पानी में उबालें। और फिर ठंडा होने के बाद इसे अपने प्राइवेट पार्ट पर लगाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

प्राइवेट पार्ट की खुजली का उपाय है तुलसी – Private Parts Ki Khujli Dur Kare Tulsi in Hindi

प्राइवेट पार्ट की खुजली का उपाय है तुलसी - Private Parts Ki Khujli Dur Kare Tulsi in Hindi

तुलसी बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी फंगल, एंटी बेक्टेरियल, एंटीमाइक्रोबियल गुण और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। जो प्राइवेट पार्ट की खुजली को ठीक करते है। इसके लिए आप तुलसी की कुछ पत्तियों को लेकर उसे पानी में 20 मिनट तक उबालें। फिर इसका सेवन करें।

(और पढ़ें – तुलसी के फायदे चेहरे के लिए)

जननांग की खुजली दूर करे नीम की पत्तियां – Neem leaf For Itching In Private Parts in Hindi

जननांग की खुजली दूर करे नीम की पत्तियां - Neem leaf For Itching In Private Parts in Hindi

नीम की पत्तियों में एंटीमिक्राबियल, एंटी फंगल और एंटी बेक्टेरियल गुण उच्‍च मात्रा में होते हैं। यह जननांग की खुजली दूर करने में मदद करते है। इसके लिए आप नीम की पत्तियों को उबाल कर, इसे नहाने के पानी में मिलाएं और अपने प्राइवेट पार्ट को नीम के पानी से धोएं।

(और पढ़ें – नीम के पानी में नहाने के फायदे)

कैमोमाइल टी है प्राइवेट पार्ट में खुजली का घरेलू उपाय – Chamomile Tea For Private Parts Itching in Hindi

कैमोमाइल टी है प्राइवेट पार्ट में खुजली का घरेलू उपाय - Chamomile Tea For Private Parts Itching in Hindi

कैमोमाइल टी की एंटी-इन्‍फ्लामेट्री और एंटीऑक्‍सीडेंट प्रकृति होने के कारण इसे त्‍वचा के ऊपर भी किया जा सकता है। कैमोमाइल टी एक्जिमा (eczema) जैसी त्‍वचा समस्‍याओं का भी इलाज कर सकती है। इसकी ठंडी तासीर प्राइवेट पार्ट की खुजली और जलन में आराम देती है।

आप एक चम्मच कैमोमाइल टी लेकर उसे दो कप पानी में 5 मिनट के लिए उबालें। अब इसमें कुछ बूंदें टी ट्री आयल की मिलाएं और प्राइवेट पार्ट को इससे दिन दो बार धोएं।

(और पढ़ें – लिंग पर खुजली होने के कारण, उपचार और घरेलू इलाज)

प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय (Home Remedies For Itching In Private Parts In Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration