मन को शांत करने के योग - Yoga For Peace Of Mind in Hindi - Healthunbox
योग

मन को शांत करने के योग – Yoga For Peace Of Mind in Hindi

मन को शांत करने के योग - Yoga For Peace Of Mind in Hindi

Man Ko Shant Karne Ke Liye Yoga: कभी-कभी हमारे मन में भावनात्मक उथल पुथल होती है, जिसको शांत करना हमारे लिए बहुत आवश्यक होता है। आज हम आपको मन को शांत करने के योग के बारे में बताएंगे।

योग के माध्यम से आप आसानी से अपने मन को शांत करके सुकून पा सकते है। आज कल की व्यस्त लाइफस्टाइल में हमारे दिमाग में कई प्रकार की टेंसन चलती रहती है, जो तनाव देकर मन अशांत कर देती है।

योग करने के दौरान हमारे मस्तिष्क से कई प्रकार के हार्मोन को रिलीज करता है जो मन की बेचैनी और व्याकुलता को दूर करके आपके मन को शांत रखकर दिमाग को आराम देता है। आइये योग वशिष्ठ के अनुसार मन को शांत करने का उपाय को विस्तार से जानते है।

विषय सूची

मन को शांत करने के योग – Man Ko Shant Karne Ke Liye Yoga

अपने मन को शांत करने के लिए आप निम्न योग आसान को करें।

(और पढ़ें – तनाव दूर करने के लिए योग)

मन को शांत करने के योग में करें ब्रिज पोज – Man ko shant karne ke liye kare Bridge pose yoga

मन को शांत करने के योग में करें ब्रिज पोज - Man ko shant karne ke liye kare Bridge pose yoga

ब्रिज पोज को सेतुबंध आसान के नाम से भी जाना जाता है। अशांत मन को शांत करने में ब्रिज पोज योग आपकी मदद कर सकता है। सेतुबंध आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के पीठ के बल यानि सीधे लेट जाएं। इसके बाद अपने पैरों को घुटनों के यहाँ से मोड़े और दोनों पैरों पर वजन डालते हुए अपने कूल्हों को फर्श से ऊपर उठायें। अपने दोनों हाथों को पीठ के नीचे ले आयें और उंगली को उंगली में फंसा के दोनों को आपस में जोड़ लें। इस स्थिति में रहते हुए 20 बार साँस लें और आसन को छोड़े।

मन की शांति के लिए करें उत्तानासन योग – Man ki shanti ke liye yoga uttanasana

मन की शांति के लिए करें उत्तानासन योग - Man ki shanti ke liye yoga uttanasana

मन की बेचैनी और व्याकुलता को दूर करने के लिए आप उत्तानासन योग को कर सकते है। उत्तानासन करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों पैरों को पास-पास रखें और अपने दोनों हाथों को ऊपर सीधा कर लें। अब धीरे-धीरे सामने को ओर कमर से नीचे झुकते जाएं और अपने दोनों हाथों से पैर के पंजों को छूने की कोशिश करें। इस आसन में आप 60 से 90 सेकंड के लिए रहें फिर आसन से बाहर आयें।

जानुशीर्षासन योग के फायदे मन को शांत करने में – Janu Sirsasana Yoga For Peace Of Mind in Hindi

जानुशीर्षासन योग के फायदे मन को शांत करने में – Janu Sirsasana Yoga For Peace Of Mind in Hindi

आप जानुशीर्षासन योग करके अपने मन को शांत कर सकते है। जानुशीर्षासन मुद्रा मस्तिष्क को शांत करने के अलावा हल्के अवसाद, चिंता, थकान, सिरदर्द, मासिक धर्म की परेशानी और अनिद्रा से राहत दिलाने में मदद करती है।

जानुशीर्षासन करने के लिए आप किसी साफ स्थान पर योगा मैट को बिछा के दोनों पैरों को सामने की ओर सीधा करके बैठ जाएं। अब अपने दाएं पैर को मोड़ के बाएं पैर की जांघ पर रखें और अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर करें सीधा खड़ा करें। अब अपने ऊपर के शरीर को बाएं पैर की ओर नीचे झुकाएं और बाएं पैर के पंजें को पकड़ लें। अपने सिर को बाएं पैर के घुटने पर रख लें। इस मुद्रा में रहते हुये 5 से 10 बार साँस लें।

मन को शांत करने के योग में करें भुजंगासन – Man ko shant karne ke liye kare Bhujangasana yoga

मन को शांत करने के योग में करें भुजंगासन - Man ko shant karne ke liye kare Bhujangasana yoga

भुजंगासन योग से आप मानसिक तनाव को दूर करके मन को शांत कर सकते है। भुजंगासन योग को करने लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर पेट के बल लेट जाएं, जिसमें आपकी पीट ऊपर की ओर रहे। अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखें। अब अपने दोनों हाथों पर वजन डालते हुयें धीरे-धीरे अपने सिर को पीछे के ओर करें और ठुड्डी को ऊपर की ओर करने का प्रयास करें। ध्यान रखें की आपके कमर से नीचे का शरीर जमीन से ऊपर ना उठे। आप इस आसन में 20 से 30 सेकंड तक रुकने का प्रयास करें।

बालासन योग करने के लाभ मन शांत करने में – Balasan yoga karne ke laabh Man shant karne me

बालासन योग करने के लाभ मन शांत करने में - Balasan yoga karne ke laabh Man shant karne me

बालासन या चाइल्ड पोज़ से मस्तिष्‍क को शांति दी जा सकती है। बालासन योग को करने के लिए आप एक योगा मैट को बिछा के उस पर वज्रासन में या घुटने टेक के बैठ जाएं। अब धीरे-धीरे अपने सिर को झुकाते जाएं और जमीन पर सिर को रखें। अपने दोनों हाथों को सामने की ओर सीधे करके फर्श पर रखें। इस आसन में आप कम से कम 2 से 3 मिनिट रहने का प्रयास करें।

माइंड फ्रेश करने के लिए करें सुप्त बद्ध कोणासन योग – Supta Baddha Konasana yoga for fresh mind in Hindi

माइंड फ्रेश करने के लिए करें सुप्त बद्ध कोणासन योग - Supta Baddha Konasana yoga for fresh mind in Hindi

अपने दिमाग में चल रही कई प्रकार की परेशानी से राहत पाने में सुप्त बद्ध कोणासन योग आपकी सहायता कर सकता है। योग आपके दिमाग को तनाव मुक्त करके माइंड फ्रेश करने में आपकी मदद करता है।

सुप्त बद्ध कोणासन योग को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को साफ जगह में बिछा के दोनों पैरों को सीधा करके बैठ जाएं। इसके बाद दोनों पैर को अपनी ओर मोड़ लें और दोनों पैरों के पंजों से पंजे मिलाएं। अब हाथों को ऊपर करके, पीछे की ओर फर्श पर लेट जाएं। इस योग को आप 2 से 3 मिनिट के लिए करें।

मूड स्विंग के लिए योग में करें विपरीत करणी – Viparita Karani for mood swing in Hindi

मूड स्विंग के लिए योग में करें विपरीत करणी - Viparita Karani for mood swing in Hindi

विपरीता करणी एक संस्कृत शब्द है जो उल्टे होने के एक कार्य को दर्शाता है। यह मन को शांत करने और मूड स्विंग आदि से राहत देता है। विपरीत करणी योग करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को फर्श पर बिछा के उस पर पीठ के बल लेट जाएं और दोनों हाथ और पैरों को जमीन पर सीधा रखें।

अब धीरे-धीरे दोनों पैरों को ऊपर उठायें और अपने ऊपर के शरीर को फर्श पर ही रखा रहने दें। अपने दोनों पैरों को 90 डिग्री कोण तक ऊपर उठायें। आप आराम पाने के लिए अपने कूल्हों के नीचे किसी तकिये या कंबल को मोड़ के रखें लें। अपनी आँखों को बंद करें और इस स्थिति में आप कम से कम पांच मिनट के लिए रुकें।

दिमाग को रिलैक्स करने के लिए करें अनुलोम विलोम प्राणायाम – Anulom Vilom Pranayama To relax the brain in Hindi

दिमाग को रिलैक्स करने के लिए करें अनुलोम विलोम प्राणायाम – Anulom Vilom Pranayama To relax the brain in Hindi

दिमाग को चिंता मुक्त करके रिलैक्स करने और मानसिक शांति के लिए आप अनुलोम विलोम प्राणायाम को करें। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछा कर सुखासन, सिद्धासन, पद्मासन या वज्रासन में बैठ जाएं। अब अपने दाहिने हाथ को ऊपर उठायें और अंगूठे से दाहिने नाक को बंद करके बाएं नाक से लम्बी साँस लें। अब अपने दाहिने हाथ की अनामिका से बाएं नाक को बंद करके दाहिने नाक से साँस को बाहर छोड़े। इस स्थिति में आपका बायां हाथ घुटने पर रहेगा।

शवासन योग से शांत करें भावनात्मक उथल-पुथल को – Savasana Yoga For Peace Of Mind in Hindi

शवासन योग से शांत करें भावनात्मक उथल-पुथल को - Savasana Yoga For Peace Of Mind in Hindi

शवासन योग आसान को आराम की मुद्रा कहा जाता है, क्योंकि इसे सभी योग आसान को करने के बाद में किया जाता है। मन को शांत और प्रसन्न रखने में शवासन योग आपकी मदद कर सकता है। टेंशन को दूर करने के लिए शवासन योग आसन एक बहुत ही अच्छा माध्यम है।

इस योग आसन को करने के लिए आप एक योगा मैट को फर्श पर बिछा के उस पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने दोनों पैरों और हाथों को सीधा रखें। अब अपने दोनों पैरों के बीच में 1.5 से 2 फिट की दूरी रखें। अपने दोनों हाथों को शरीर से 40 डिग्री पर रखें और हथेलियों को ऊपर की ओर रखें। शवासन में आप अपनी क्षमता के अनुसार रह सकते है। शवासन मुद्रा का अर्थ सोना नहीं हैं बस आपको ऑंखें बंद रखना हैं।

मन को शांत करने के लिए मेडिटेशन करें – Man ko shant karne ke liye Meditation kare

मन को शांत करने के लिए मेडिटेशन करें – Man ko shant karne ke liye Meditation kare

चिंता मुक्त रहने के लिए मेडिटेशन करना सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है। यह मेडिटेशन योग दिमाग में चल रही उथल पुथल को शांत करके दिमाग को आराम देता है। मेडिटेशन करने के लिए आप सबसे पहले एक योगा मैट को जमीन पर बिछा कर पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं। अब गहरी लंबी साँस लें और छोड़ें। इसे योग को आप अपनी क्षमता के अनुसार कर सकते है।

(और पढ़ें – मानसिक तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

मन को शांत करने के योग (Yoga For Peace Of Mind in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration