लव मैरिज या अरेंज मैरिज, कौन सी होती है अच्‍छी? – Which is better: Arranged Marriage or Love Marriage In Hindi

लव मैरिज या अरेंज मैरिज, कौन सी होती है अच्‍छी? - Which is better: Arranged Marriage or Love Marriage In Hindi
Written by Anamika

love marriage vs arrange marriage in Hindi घर में जवान बेटा या बेटी होने पर अक्सर लोग इस बारे में बात करते हैं कि लव मैरिज अच्छी होती है या अरेंज मैरिज। विवाह एक महत्वपूर्ण सामाजिक नियम है और प्रत्येक व्यक्ति एक परफेक्ट मैच चाहता है। प्रेम विवाह में व्यक्ति अपने दम पर साथी चुनते हैं, जबकि अरेंज मैरिज के मामले में, परिवार द्वारा जीवनसाथी को चुना जाता है। हालाँकि यह वास्तव में एक कठिन प्रश्न है लव मैरिज अच्छी होती है या अरेंज मैरिज (love marriage vs arrange marriage in Hindi)। क्योंकि विभिन्न लोगों की अलग-अलग राय और धारणाएं हैं। दोनों तरह की शादी के अपने फायदे और नुकसान हैं। यदि आप दोनों तरह के विवाह की तुलना करते हैं, तो आप पाएंगे कि कुछ चीजें हैं जो आपको अरेंज मैरिज में पसंद आती हैं और कई चीजें ऐसी हैं जो आपको प्रेम विवाह में अच्छी लगती हैं।

इस लेख में हम दोनों तरह के विवाह के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़कर आपको अंदाजा लग जाएगा कि लव मैरिज या अरेंज मैरिज, कौन सी होती है अच्‍छी।

  1. लव मैरिज अच्छी होती है या अरेंज मैरिज – love marriage vs arranged marriage in Hindi
  2. अरेंज मैरिज के फायदे – Advantages of Arranged Marriage in Hindi
  3. अरेंज मैरिज के नुकसान – Disadvantages of Arranged Marriage in Hindi
  4. प्रेम विवाह के फायदे – Advantages of Love Marriage in Hindi
  5. प्रेम विवाह के नुकसान – Disadvantages of Love Marriage in Hindi
  6. लव मैरिज और अरेंज मैरिज शादी के पहले और बाद में क्या होता है – Love Marriage and Arrange Marriage What happens before and after marriage in Hindi

लव मैरिज अच्छी होती है या अरेंज मैरिज – love marriage vs arranged marriage in Hindi

लव मैरिज अच्छी होती है या अरेंज मैरिज - love marriage vs arranged marriage in Hindi

क्या आपकी घर में मेरी शादी की बात चल रही है लेकिन आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि लव मैरिज या अरेंज मैरिज में से कौन सी शादी सबसे अच्‍छी होती है तो हम आपको लव मैरिज और अरेंज मैरिज के फायदे और नुकसान के बारे में बता रहें हैं आइये जानतें हैं लव मैरिज अच्‍छी होती है या अरेंज मैरिज।

(और पढ़े – शादी के लिए सही उम्र क्या है…)

अरेंज मैरिज के फायदे – Advantages of Arranged Marriage in Hindi

अरेंज मैरिज के फायदे - Advantages of Arranged Marriage in Hindi

  • माता पिता द्वारा तय किया गया विवाह केवल दो व्यक्तियों के बीच का अनुबंध नहीं है, बल्कि दो परिवारों का संगम है।
  • अरेंज मैरिज में शामिल दो परिवार एक-दूसरे को समझते हैं और शादियां तभी होती हैं, जब दोनों परिवार एक-दूसरे के अनुकूल होते हैं।
  • क्योंकि अरेंज मैरिज में ज्यादा लोग शामिल होते हैं, इसलिए बाद में जोड़े के बीच के झगड़ों को प्रभावी ढंग से सुलझाया या कम किया जा सकता है।
  • विवाहित जोड़ों में, माता-पिता द्वारा कपल का मार्गदर्शन किया जाता है, जबकि प्रेम विवाह में युगल जीवन में भविष्य की जटिलताओं का आकलन करने की स्थिति में नहीं हो सकते हैं।
  • डॉ। रॉबर्ट एपस्टीन द्वारा किए गए शोध के अनुसार, लव मैरिज में समय के साथ प्यार फीका पड़ जाता है, जबकि अरेंज मैरिज में प्यार समय के साथ बढ़ता है

(और पढ़े – शादी करना क्यों जरूरी है, फायदे और नुकसान…)

अरेंज मैरिज के नुकसान – Disadvantages of Arranged Marriage in Hindi

अरेंज मैरिज के नुकसान - Disadvantages of Arranged Marriage in Hindi

  • अरेंज मैरिज एक लॉटरी की तरह होती है। दंपति के बीच प्यार पनप सकता है और नहीं भी। कुछ जोड़ों को अनुकूलता के मुद्दों का सामना करना पड़ता है ।
  • शादी से पहले कम समय साथ बिताने पर दंपति एक-दूसरे को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं। यदि उनके पास कई ऐसे अंतर हैं कि वे एक साथ नहीं रह सकते हैं, तो शादी टूट जाएगी।
  • अरेंज मैरिज के नाम पर भारत के कई हिस्सों में आज भी जबरन शादियां प्रचलित हैं।
  • बड़ों के प्रति बहुत अधिक विनम्रता दंपति को तलाक देने से रोक सकती है, भले ही उनके बीच अब प्रेम न हो।
  • जो लोग अरेंज मैरिज के लिए जाते हैं, हो सकता है कि शादी से पहले हर चीज के बारे में विस्तार से बात करना उतना आरामदायक न हो। इससे शादी के बाद समस्या हो सकती है।
  • हालांकि प्रेम विवाह की तुलना में अरेंज मैरिज में तलाक की दर कम है, लेकिन यह नहीं कहा जा सकता है कि वे खुशी से विवाहित जीवन जी रहें हैं।

(और पढ़े – इन कारणों से आती है वैवाहिक रिश्तों में कड़वाहट…)

प्रेम विवाह के फायदे – Advantages of Love Marriage in Hindi

प्रेम विवाह के फायदे - Advantages of Love Marriage in Hindi

  • दोनों व्यक्ति एक-दूसरे को पहले से ही जानते हैं और एक-दूसरे के साथ पूरी जिंदगी बिताने का फैसला करते हैं।
  • युगल अपनी पसंद के लिए जिम्मेदार है और भविष्य में किसी भी परेशानी का दोष केवल जोड़े पर है और किसी पर नहीं।
  • कपल एक दूसरे की पसंद और नापसंद के बारे में जानते हैं। इसलिए, वे अच्छी तरह से एक दूसरे का साथ निभाते हैं।
  • जो लोग लव मैरिज के लिए जाना चाहते हैं, उनके पास अरेंज मैरिज के लिए जाने वालों से ज्यादा चॉइस होती है, क्योंकि अरेंज मैरिज ज्यादातर एक ही जाति / वर्ग / धर्म के लोगों के साथ होती है।
  • ऐसे जोड़े अपनी आपसी सहमति से दहेज जैसी सामाजिक कुरीतियों को मिटाने में मदद कर सकते हैं क्योंकि उन्हें अपने स्तर पर इस तरह के फैसले लेने की स्वतंत्रता है।
  • योजनाबद्ध प्रेम विवाह के परिणामस्वरूप खुशहाल परिवार बनते हैं।
  • आमतौर पर प्रेम विवाह में समानता कायम रहती है।

(और पढ़े – लव मैरिज के फायदे और नुकसान…)

प्रेम विवाह के नुकसान – Disadvantages of Love Marriage in Hindi

प्रेम विवाह के नुकसान - Disadvantages of Love Marriage in Hindi

  • प्रेम विवाह के लिए जाने वाले दंपति ज्यादातर स्वतंत्र होते हैं। यदि वे रिश्ते से बाहर निकलना चाहते हैं, तो वे रिश्तेदारों की राय को ज्यादा नहीं मानते हैं।
  • भारत के कुछ हिस्सों में अभी भी प्रेम विवाह सामाजिक रूप से अस्वीकार्य है। यही कारण है कि हम ऑनर किलिंग (honour killings) देख रहे हैं। इसलिए, कुछ लोगों के लिए प्रेम विवाह के लिए जाना काफी जोखिम भरा है।
  • कई बार युवा प्यार के साथ आकर्षण में भ्रमित हो सकते हैं।
  • जीवन में प्यार केवल एक चीज नहीं है जो हमें चाहिए। वास्तविकता को पारिवारिक पृष्ठभूमि, आर्थिक परिस्थितियों, वे जिस माहौल में पले-बढ़े हैं आदि की भी जांच करनी चाहिए।

(और पढ़े – लिव इन रिलेशनशिप क्या है कानून इसके फायदे और नुकसान…)

लव मैरिज और अरेंज मैरिज शादी के पहले और बाद में क्या होता है – Love Marriage and Arrange Marriage What happens before and after marriage in Hindi

हालांकि कई लोग लव मैरिज पक्षधर नहीं हैं, लेकिन भारत में प्रेम विवाह लोकप्रिय हो रहे हैं। आइए लव मैरिज और अरेंज मैरिज शादी के पहले और बाद में क्या होता है को बिस्तार से समझते हैं!

अरेंज मैरिज में आपके घरवाले जीवनसाथी चुनते हैं – In arranged marriage family chose the partner for you in Hindi

अरेंज मैरिज में आपके घरवाले जीवनसाथी चुनते हैं - In arranged marriage family chose the partner for you in Hindi

आमतौर पर अरेंज मैरिज में आपके परिवार के लोग आपके लिए जीवनसाथी (life partner) चुनते हैं और इस दौरान वे दूसरे के परिवार की आर्थिक स्थिति, सामाजिक स्थिति (social status), पारिवारिक पृष्ठभूमि (family background), शिक्षा आदि सहित अन्य बहुत सारी चीजों की तुलना करते हैं। इसलिए अरेंज मैरिज में रिश्ता किसी एकल मानदंडों (single criteria) पर आधारित नहीं होता है। इसमें आपको भी पसंद करने का मौका दिया जाता है लेकिन सबकी पसंद में आपकी पसंद भी शामिल होती है और कई बार आप चाहकर भी मना नहीं कर पाते हैं।

(और पढ़े – शादी के लिए लड़की देखने जाएं तो क्या सवाल पूछें…)

लव मैरिज में आप एक दूसरे को समझकर शादी करते हैं – In love marriage you first understand each other in Hindi

लव मैरिज यानि प्रेम विवाह भी एक अलग मायने में अच्छा होता है। कहने का अर्थ यह है कि आप पहले एक-दूसरे को समझते हैं, एक-दूसरे को पसंद करते हैं और एक-दूसरे को प्यार करते हैं और उसके बाद ही आप शादी का यह महत्वपूर्ण निर्णय लेते हैं। आप शिक्षा, मानसिकता (mindset), समझ, दृष्टिकोण (attitude), व्यवहार, विचार प्रक्रिया पर ध्यान देते हैं, लेकिन वित्तीय स्थिति (financial condition) और पारिवारिक पृष्ठभूमि पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। अगर सामाजिक दृष्टि अर्थात् दहेज के परिप्रेक्ष्य से देखा जाए तो यह काफी हद तक अच्छा होता है।

(और पढ़े – परफेक्ट रिलेशनशिप के 8 सीक्रेट…)

अरेंज मैरिज में परिवार का सहयोग मिलता है – In arranged marriage family support you in Hindi

अरेंज मैरिज इस मायने में बेहतर होती है कि यदि विवाह के बाद जब भी आप किसी समस्या (issues) का सामना करते हैं या आपके और आपके साथी के बीच कोई विवाद होता है, तो आपका परिवार हमेशा आपका समर्थन करने और समस्या को सुलझाने में आपकी मदद करता है। आपका परिवार आपसे हमेशा जुड़ा रहता है और चूंकि आपकी शादी आपके घरवालों की सहमति (family consent) से हुई रहती है इसलिए आपको भी अकेलापन नहीं लगता है और शादीशुदा जीवन में किसी भी तरह की परेशानी आने पर आप बिना झिझक के अपने परिवार से शेयर कर सकते हैं और आपको समस्याओं का उचित समाधान मिल सकता है।

(और पढ़े – शादी की रस्में और शादी के सात फेरों का मतलब…)

लव मैरिज में आपको परिवार का सहयोग नहीं मिलता – In love marriage family don’t support in Hindi

लव मैरिज में आपको परिवार का सहयोग नहीं मिलता - In love marriage family don’t support in Hindi

अगर आप प्रेम विवाह करते हैं तो आपको इसके लिए मानसिक रुप से मजबूत (mentally strong) होने की जरूरत पड़ती है। इसका कारण यह है कि प्रेम विवाह करने पर आपका परिवार काफी हद तक आपसे दूर हो जाता है और वे आपके और आपके साथी के बीच में ही कोई बाधा नहीं डालते हैं। कई बार जब आपको उनकी मदद की जरूरत होती है तो ऐसी स्थिति में भी वे आपका साथ नहीं देते हैं। जिसके कारण परिवार रहते हुए बी आप खुद को दुनिया में अकेला महसूस करते हैं। कई बार आपको परिवार के प्यार और सहयोग (assistance) की जरुरत होती है लेकिन प्रेम विवाह के बाद आप इससे भी वंचित हो जाते हैं।

(और पढ़े – रिलेशनशिप टिप्स यह 5 चीज करने से आपके पार्टनर आपसे नहीं जाएंगे दूर…)

अरेंज मैरिज में पार्टनर से कोई उम्मीद नहीं होती है – In arranged marriage you have no expectations in Hindi

अरेंज मैरिज में, आपको अपने साथी से बहुत सारी अपेक्षाएं (expectations) नहीं होती हैं। इसका पहला कारण यह होता है कि आपको शादी से पहले अपने जीवनसाथी को बेहतर तरीके से जानने का मौका नहीं मिल पाता है और दूसरा कारण यह है कि आप यह अच्छी तरह से जानते हैं कि आपको इस नए परिवार और अपने पार्टनर के साथ तालमेल (consistency) बिठाना ही होगा चाहे आप चाहें या ना चाहें। वास्तव में अरेंज मैरिज में कई चीजों से समझौता करना पड़ता है, अगर आपको अपने जीवनसाथी की आदतें नहीं पसंद आ रही तो भी आपको उसके साथ तालमेल बिठाकर रहना ही पड़ेगा। अरेंज मैरिज में पार्टनर से दूरी बनाने का आपके पास विकल्प नहीं होता है।

(और पढ़े – वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के आसान तरीके…)

लव मैरिज में पार्टनर से उम्मीदें अधिक होती हैं – In love marriage lot of expectations in Hindi

प्रेम विवाह कई मायनों में इसलिए बेहतर होता है क्योंकि आप दोनों एक दूसरे को पहले से ही अच्छी तरह से जानते हैं। इसलिए आपको एक दूसरे से बहुत अधिक उम्मीदें होती हैं। आप अपने साथी से बहुत सी चीजों की उम्मीद करते हैं क्योंकि आपने पारस्परिक रूप से इस रिश्ते में आने का फैसला किया है। यदि आपका साथी आपकी अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरता है तो आप उस पर निराशा (frustrated ) महसूस करते हैं। कई बार आप दोनों लड़कर या फिर शांति से बात करके मामले को सुलझा सकते हैं। अगर आप आर्थिक परेशानियों (financial issues) से जूझ रहे हैं तो दोनों कठिन मेहनत करके गाड़ी को पटरी पर ला सकते हैं।

(और पढ़े – पार्टनर गर्लफ्रेंड या पत्नी के साथ आपका स्वभाव बताएगा आपका रिलेशनशिप स्टेटस्…)

अरेंज मैरिज में दहेज लेकर शादी होती है – In arranged marriage you take money as dowry in Hindi

अरेंज मैरिज में दहेज लेकर शादी होती है - In arranged marriage you take money as dowry in Hindi

अरेंज मैरिज में आपको उम्मीद होती है कि आपके ससुराल वाले आपको दहेज के रूप में ढेर सारे उपहार और पैसे देंगे और वास्तव में वो सब आपको मिलता भी है। आमतौर पर दहेज की बात होने पर ही रिश्ता पक्का होता है। लोगों का मानना है कि दहेज समाज में आपके रुतबे को बढ़ा देता है। यही कारण है कि ज्यादातर परिवार बढ़ चढ़ कर दहेज की मांग करता है और कन्या पक्ष की आर्थिक स्थिति यदि मजबूत नहीं होती है तो कई बार शादी की बात आगे नहीं बढ़ पाती है। अगर आपको अपनी शादी में अच्छा खासा दहेज (dowry) चाहिए तो इस हिसाब से आपके लिए अरेंज मैरिज बेहतर है।

(और पढ़े – रिलेशनशिप जिसे आप प्यार समझ रहे हैं, शायद वो प्यार नहीं धोखा हो…)

लव मैरिज में बिना दहेज के शादी होती है – In love marriage you take no dowry in Hindi

प्रेम विवाह में, आपको दहेज देने के लिए अपने ससुराल वालों से ऐसी अपेक्षाएँ नहीं होती हैं। अगर आप दोनों का परिवार शादी के लिए तैयार नहीं है और आप दोनों अपनी मर्जी से शादी कर रहे हैं तो आपको अपने रहने खाने एवं आगे का जीवन गुजारने (survival) का इंतजाम खुद ही करना पड़ता है। इसमें आपका परिवार कोई आर्थिक मदद नहीं करता है। इसके अलावा यदि आप यह चाहते हैं कि दहेज के सामान से आपकी आर्थिक स्थिति (financial condition)  मजबूत हो जाएगी तो लव मैरिज में दहेज की उम्मीद रखना बेवकूफी है।

(और पढ़े – रिश्ते में सच्चे प्यार के 10 संकेत…)

अरेंज मैरिज में पार्टनर के साथ सामंजस्य बिठाना पड़ता है – In arranged marriage you make adjustments in Hindi

अरेंज मैरिज में आपको एक दूसरे को समझने और एकदूसरे पर भरोसा (faith)  बनाने में समय लगता है। आप पहले से एकदूसरे के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, इसलिए शुरुआती चरण में आप अच्छे स्तर की समझ का आनंद नहीं उठा सकते हैं और बहुत सारी चीजों के साथ समायोजन (adjustments) करना पड़ता। कुछ चीजें पसंद ना होने के बाद भी आपको गुस्सा दिखाने की बजाय एडजस्ट करना पड़ता है या फिर अपने साथी को समझाना और सिखाना पड़ता है।

(और पढ़े – पति पत्नी के रिश्ते की समस्याओं के कारण और समाधान…)

लव मैरिज में आपको सामंजस्य नहीं बिठाना पड़ता – In love marriage good level of understanding in Hindi

लव मैरिज में आपको सामंजस्य नहीं बिठाना पड़ता - In love marriage good level of understanding in Hindi

प्रेम विवाह में आप एक दूसरे को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। आपके पास एक-दूसरे के साथ अच्छे स्तर की समझ है और विश्वास होता है। इसलिए, अपनी शादी के पहले दिन से, आप समायोजन (adjustment)  के बारे में नहीं सोचते हैं, बल्कि आप अपने साथी के साथ अपनी समझ का आनंद लेते हैं। आपको एक दूसरे को झेलने की नौबत नहीं आती है क्योंकि आप दोनों एक दूसरे की आदतों से पहले से ही वाकिफ होते हैं।

(और पढ़े – पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने के उपाय…)

निष्कर्ष – Conclusion

दोनों – प्रेम विवाह और अरेंज मैरिज – में अपनी खूबियों के साथ-साथ कुछ कमियां या अवगुण भी हैं और शादी जीवन भर का फैसला है। हालाँकि अधिकांश विवाह में परिवार शामिल होते हैं, फिर भी वह युगल ही है जिन्हें जीवन भर साथ रहना है। इसलिए, जीवनसाथी चुनने का निर्णय उन्ही व्यक्तियों पर छोड़ दिया जाना चाहिए। अंत में, कोई भी एक आदर्श विवाह के लिए सर्वोत्तम तरीके को प्रमाणित नहीं कर सकता क्योंकि जीवन की तरह, विवाह भी अनिश्चितताओं से भरे होते हैं।

चाहे वह प्रेम हो या अरेंज मैरिज, रिश्ता तभी चलेगा जब दोनों पार्टनर रिश्ते में गंभीर और ईमानदार हों। जीवन साथी का चयन अपनी इच्छा के अनुसार किया जाना चाहिए, बल द्वारा नहीं। इन दिनों, लोग अरेंज मैरिज में भी शादी से पहले एक-दूसरे के बारे में जानने के लिए समय निकाल रहे हैं। यह एक प्रगतिशील समाज की निशानी है।

और, याद रखें कि शादी की सफलता दर इस बात पर निर्भर नहीं करती है कि यह अरेंज मैरिज से की गई थी या नहीं, बल्कि इस बात पर निर्भर करती है कि दोनों लोग एक-दूसरे को कैसे समझते हैं।

क्या आप लव मैरिज का समर्थन करते हैं? या अरेंज मैरिज पर आपका क्या ख्याल है? नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से अपने विचार हमसे साझा करें।

(और पढ़े – एक अच्छी पत्नी कैसे बने जाने अच्छी जीवनसाथी बनने के 34 टिप्स…)

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration