घरेलू उपाय

नाखून बढ़ाने के उपाय – How To Grow Nails Faster In Hindi

How To Grow Nails Faster In Hindi नाखून कैसे बड़े करते हैं इसका जबाब आपको इस लेख में मिल जायेगा, नाखून न केवल आपके हाथों की सुदंरता बढ़ाते हैं बल्कि आपकी उंगलियों की सुरक्षा भी करते हैं। इसलिए अक्‍सर नाखून बढ़ाने के उपाय खोजे जाते हैं। नाखून केवल नेल पेंट करने के लिए उपयुक्‍त नहीं होते हैं ये किसी वस्‍तु को पकड़ने में भी मदद करते हैं साथ ही यह खुजली और खरोंच करने का सुविधाजनक तरीका भी होते है। आप नाखून लम्बे करने के उपाय जानकर अपने नाखूनों को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं। इस लेख में आप नाखून बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और उपाय जानेंगे जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए उपयोगी होते हैं। आइए जाने नाखून लंबे करने के तरीके क्या हैं।

विषय सूची

1. नाखून कैसे बढ़ते हैं – How Do Nails Grow in Hindi
2. नाखून न बढ़ने का कारण – Nakhun Na Badhane Ka Karan in Hindi
3. नाखून लंबे करने के तरीके – Nails Badhane Ke Upay in Hindi

नाखून कैसे बढ़ते हैं – How Do Nails Grow in Hindi

आपके स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति के अनुसार ही नाखूनों का विकास होता है। नाखूनों का तेजी से बढ़ना युवा अवस्‍था और स्‍वस्‍थ्‍य शरीर प्रदर्षित करता है। इसके अलावा आपकी जीवन शैली भी नाखून स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करती है।

नाखून की सतह – आपके नाखून के ऊपरी कठोर सतह को नाखून प्‍लेट कहा जाता है। नाखून प्‍लेट बाल की तरह मुख्‍य रूप से केराटिन (keratin) नामक प्रोटीन से बने होते हैं। नाखून प्‍लेट जीवित ऊतकों से नहीं बनता है। इसलिए नाखूनों के स्‍वास्‍थ्‍य मे सुधार करना संभव नहीं है। लेकिन नाखून प्‍लेट को टूटने से बचाया जा सकता है।

नाखूनों के नीचे का आधार – नाखून की निचली सहत को नाखून का आधार कहा जाता है। जब जीवित ऊतकों से जुड़े हुए नाखून टूटते हैं तो यह बहुत ही दर्दनाक होते हैं। नाखून के आधार पर नाखून मैट्रिक्‍स नामक एक संरचना होती है जहां से नाखूनों का विकास होता है। नाखून स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए नाखून और इसके आसपास की त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखना आवश्‍यक है। जिससे आपके नाखून लंबे और मजबूत होते हैं। आइए जाने नाखून लम्बे करने के उपाय क्‍या हैं।

(और पढ़े – नाखूनों को ऐसे रखें स्वस्थ और बनायें खूबसूरत…)

नाखून न बढ़ने का कारण – Nakhun Na Badhane Ka Karan in Hindi

आपके नाखूनों के न बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। जिनके कारण आपके नाखून पर्याप्‍त मात्रा में विकास नहीं कर पाते हैं। इन कारणों में शामिल हैं। यदि आप अपने नाखूनों को नियमित रूप से काटते हैं तो आपको इससे बचना चाहिए। क्‍योंकि यह आपके नाखून को कई जीवाणु संक्रमण से ग्रसित कर सकता है। इस प्रकार के संक्रमण उस क्षेत्र की त्‍वचा और नाखूनों के विकास को धीमा कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नाखूनों में नेल पॉलिश लगाएं ताकि आप इन्‍हें काटने से सचेत हो सकें। इसके अलावा आप अपने नाखूनों में अलग-अलग प्रकार के नेल पेंट का उपयोग करने से बचें। क्‍योंकि ये आपके नाखूनों के सुरक्षा आवरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

(और पढ़े – खूबसूरत नेल आर्ट्स की मदद से घर पर ही नाखूनों को सजाएं…)

नाखून लंबे करने के तरीके – Nails Badhane Ke Upay in Hindi

निर्जीव होते हुए भी नाखून आपके शरीर का एक अभिन्‍न हिस्‍सा है। इसलिए इसकी सुरक्षा और देखभाल आवशक है। इसके अलावा ये आपकी सुंदरता में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। आप अपने खान पान और आहारों में कुछ विशेष बदलाव कर अपने नाखूनों को आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप सूखे नट्स और फलों का उपभोग कर सकते हैं। आइए जाने नाखून को बढ़ाने के उपाय के लिए आप किन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

नाखून लम्बे करने के उपाय केला – Grow Nails For Banana in Hindi

आपके नाखूनों के विकास को बढ़ावा देने के लिए केला सबसे उपयुक्‍त फल है। केला मे बायोटिन की अच्छी मात्रा होती है। बायोटिन (Biotin) नाखून और बालों के विकास को बढ़ावा देता है। आप अपने नाखूनों को बढ़ाने के लिए अपने दैनिक आहार में केले को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप केले से बने सेक या अन्‍य बायोटिन युक्‍त फलों के रस का भी उपभोग कर सकते हैं। यह आपके नाखूनों के उचित विकास में सहायक हो सकता है।

(और पढ़े – रोज सुबह केला और गर्म पानी के सेवन के फायदे जानकर दंग रह जाएगे आप…)

नाखून बढ़ाने के घरेलू नुस्खे पत्‍तेदार सब्जियां – Nail Badhane Ka Tarika Leafy Vegetables in Hindi

हरी पत्‍तेदार सब्जियां न केवल आपके बाल विकास में मदद करती हैं बल्कि यह बालों के लिए भी फायदेमंद होती हैं। पत्‍तेदार सब्जियों में फोलिक एसिड की उच्‍च मात्रा होती है। फोलिक एसिड (folic acid) स्‍वस्‍थ नाखूनों के विकास में मदद करता है। अच्‍छे परिणाम प्राप्त करने के लिए सप्‍ताह में कम से कम 3 बार हरी पत्‍तेदार सब्जियों का सेवन किया जाना चाहिए।

आप भी अपने नाखूनों को तेजी से बढ़ाने के लिए इन सब्जियों का उपभोग कर सकते हैं।

(और पढ़े – संतुलित आहार के लिए जरूरी तत्व , जिसे अपनाकर आप रोंगों से बच पाएंगे…)

नाखून बढ़ाने का नुस्खा जैतून तेल – Nakhun Badhane Ka Nuskha Jaitoon Tel in Hindi

यदि आप अपने नाखूनों को जल्‍दी बढ़ाना चाहते हैं तो आवश्‍यक तेलों (essential oil) का उपयोग कर सकते हैं। जैतून का तेल एक प्रभावी आवश्‍यक तेल है जिसमें एंटीफंगल गुण होते हैं। यदि आपके नाखून टूटे हुए, बदसूरत और कवक ग्रसित हैं तो जैतून तेल का उपयोग करें। एंटी-फंगल गुण होने के कारण नाखूनों की इस समस्‍या को दूर कर उन्‍हें मजबूत बनाते हैं। यदि आपके नाखून सिर्फ कमजोर हैं तो इसके लिए अलसी के बीजों का उपयोग करें। इस तेल को हल्‍का गर्म करके नाखूनों की मालिश करें। यह आपके नाखूनों के विकास में मदद करता है।

(और पढ़े – जैतून के तेल के फायदे और उपयोग…)

नाखून बड़े करने का तरीका फलों का रस – Nakhun Badhane Ka Tarika Fruits Juice in Hindi

कमजोर और पीले रंग के नाखूनों को अक्‍सर छिपाते हुए देखा जा सकता है। लेकिन इस प्रकार के नाखूनों का उपचार करने में कुछ फलों की मदद ली जा सकती है। नींबू और नारंगी के रस में साइट्रिक एसिड और विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। यह नाखूनों को मजबूत करने और उनके पीले रंग को हटाने में मदद कर सकता है। आप अपने नाखूनों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से नारंगी या नींबू के टुकडों को रगड़ें। इसके अलावा आप नींबू रस के साथ जैतून तेल मिलाकर 5 मिनिट तक नाखून में लगाएं। इसके बाद नाखूनों को धोकर इसमें मॉइस्‍चराइजर लगाएं। लेकिन ध्‍यान दें यदि आपकी उंगली में किसी प्रकार की चोट या कट लगा है तो इस उपचार को न करें।

(और पढ़े – संतरे के छिलके के फायदे रूप निखारने के लिए…)

नाखून बड़े करने का उपाय है टमाटर – Nakhun Bada Karne Ka Tarika Hai Tamatar in Hindi

विटामिन सी अच्‍छी मात्रा होने के कारण टमाटर हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के साथ ही नाखूनों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आप अपने नाखूनों की सुरक्षा और मजबूती के लिए टमाटर के रस का उपयोग कर सकते हैं। 1 टमाटर के रस के साथ 1 चम्‍मच जैतून तेल का मिश्रण तैयार करें। यह मिश्रण आपके नाखूनों के विकास को गति दिला सकता है। आप नियमित रूप से इस मिश्रण में अपनी उंगलियों को 10-15 मिनिट तक भिगों कर रखें। यह आपके नाखूनों को नई चमक भी दिला सकता है। इस तरह नाखून बड़े करने का उपायअपनाकर आप स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही टमाटर से आपने नाखून और त्‍वचा को भी स्‍वस्‍थ्‍य रख सकता है।

(और पढ़े – टमाटर के फायदे और नुकसान…)

नेल बढ़ाने का तरीका नारियल तेल – Nail Badhane Ka Tarika Coconut Oil in Hindi

हम सभी नारियल तेल को आसानी से प्राप्‍त कर सकते हैं और अधिकतर लोग इसका उपयोग भी करते हैं। लेकिन शायद ही किसी को पता हो कि नारियल तेल नाखूनों को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व नाखूनों को पर्याप्‍त पोषण दिलाने में मदद करते हैं। नाखूनों के विकास के लिए नारियल तेल का उपयोग करने के लिए 1 बड़ा चम्‍मच नारियल तेल को किसी कटोरी में लें। यदि नारियल तेल जमा हुआ है तो इसे हल्‍का गर्म करें ताकि यह पिघल जाए। इस तेल में कपास की रूई को भिगोएं और इससे नाखूनों की मालिश करें। आप इस विधि को अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी समय कर सकते हैं। बेहतर परिणाम प्राप्‍त करने के लिए आप इसे नियमित रूप से करें।

यह आपके नाखूनों को जल्‍दी बढ़ाने में मदद करता है।

(और पढ़े – नारियल तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान…)

नाखून बढ़ाने का घरेलू उपाय अंडे- Nakhun Badhane Ke Upay Eggs in Hindi

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद और आवश्‍यक होते हैं। इसलिए आप नाखूनों के उचित विकास के लिए अंडों का उपयोग कर सकते हैं। क्‍योंकि अंडे में प्रोटीन की उच्‍च मात्रा होती है। इसमें मौजूद प्रोटीन हमारे नाखून, बाल और हड्डीयों को मजबूत बनाते हैं। प्रोटीन के अलावा अंडे में विटामिन डी, विटामिन बी12 और बायोटिन भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। बायोटिन नाखूनों के विकास में मदद करता है साथ ही उन्‍हें कमजोर होकर टूटने से बचाता है। इस तरह से आप अपने नाखूनों के विकास के लिए पर्याप्‍त मात्रा में अंडों का सेवन कर सकते हैं।

(और पढ़े – अंडे खाने के फायदे और नुकसान…)

नाखून बड़े करने का तरीका सूरजमुखी के बीज – Nakhun Badhane Ke Upay Sunflower in Hindi

सनफ्लावर के बीजों को पोषक तत्‍वों के पावर हाऊस के रूप में जाना जाता है। इसमें कॉपर और मैंगनीज जैसे खनिज पदार्थ अच्‍छी मात्रा में होते हैं। ये पोषक तत्‍व हड्डियों और उपास्थि में संयोजी ऊतकों के उत्‍पादन को प्रोत्‍साहित करते हैं। आप इनका नियमित उपभोग कर अपने नाखूनों में विकास प्राप्‍त कर सकते हैं। इनका उपभोग आप अपने भोजन के साथ या सलाद के रूप में कर सकते हैं। यह आपके नाखूनों को मजबूत बनाने के साथ ही उन्‍हें सुंदर बना सकता है।

(और पढ़े – सूरजमुखी के फायदे और नुकसान…)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Jaideep

Share
Published by
Jaideep

Recent Posts

गर्मी में फेस पर लगाने के लिए होममेड फेस पैक – Homemade face pack for summer in Hindi

Homemade face pack for summer गर्मी आपकी स्किन को ख़राब कर सकती है, जिससे पसीना,…

12 महीना ago

कोलेस्ट्रॉल कम कर खून को साफ और नसों को मजबूत बनाती हैं ये 5 सब्जियां – What vegetable reduces cholesterol quickly in Hindi

वर्तमान में अनहेल्दी डाइट और उच्च कोलेस्ट्रॉल युक्त भोजन का सेवन लोगों में बीमारी की…

2 वर्ष ago

पिगमेंटेशन से छुटकारा दिलाएंगे ये 10 होममेड फेस पैक – Pigmentation Face Pack in Hindi

Skin Pigmentation Face Pack in Hindi हर कोई बेदाग त्वचा पाना चाहता है। पिगमेंटेशन, जिसे…

2 वर्ष ago

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन – Homemade face pack for black skin in Hindi

चेहरे का कालापन या सांवलापन सबसे ज्यादा लोगों की पर्सनालिटी को प्रभावित करता है। ब्लैक…

2 वर्ष ago

कैसे जाने कि आप प्रेग्नेंट है? – How To Know That You Are Pregnant In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, जिन्हें पहचान कर आप…

2 वर्ष ago

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक – Instant glow face pack at home in Hindi

त्वचा पर निखार होना, स्वस्थ त्वचा की पहचान है। हालांकि कई तरह की चीजें हैं,…

2 वर्ष ago