बिना कंडोम यूज किए भी आप प्रेगनेंट होने से बच सकती है, जानिए कैसे? - How To Avoid Getting Pregnant Without Protection In Hindi - Healthunbox
रिलेशनशिप टिप्स

बिना कंडोम यूज किए भी आप प्रेगनेंट होने से बच सकती है, जानिए कैसे? – How To Avoid Getting Pregnant Without Protection In Hindi

बिना कंडोम यूज किए भी आप प्रेगनेंट होने से बच सकती है, जानिए कैसे? - How To Avoid Getting Pregnant Without Protection In Hindi

Avoid Getting Pregnant Without Protection In Hindi: अक्सर लोग अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कंडोम का उपयोग करते हैं, लेकिन जो लोग अपने रोमांटिक पलों में कंडोम का यूज नहीं करते हैं तो उन्हें बाद में अनचाही प्रेगनेंसी का सामना करना पड़ता है, इसके अलावा पुरुष रोमांस के दौरान अधिक आनंद लेने के लिए भी कंडोम का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे कपल यह जानना चाहते हैं कि कंडोम का उपयोग किए बिना गर्भवती होने से कैसे बचें? तो हम आपको इस लेख में बिना कंडोम यूज किए भी प्रेगनेंट होने से कैसे बचा जा सकता है उसी के बारे में बताने बाले हैं।

प्रोटेक्‍शन के बिना गर्भवती होने से कैसे बचें – How To Avoid Getting Pregnant Without Protection In Hindi

प्रोटेक्‍शन के बिना गर्भवती होने से कैसे बचें - How To Avoid Getting Pregnant Without Protection In Hindi

लड़कों का मानना है की रोमांस के दौरान स्किन से स्किन का स्पर्श क्लाइमेक्स को एक अलग ही स्तर पर ले जाता है। प्रोटेक्शन इस्तेमाल ना करने का अर्थ है प्रेगनेंसी की संभावनाओं को बढ़ाना। लेकिन अनवांटेड प्रेगनेंसी से बचने के लिए कंडोम एकमात्र विकल्प नहीं है। कपल चाहे तो उनके पास कई दूसरे तरीके मौजूद हैं जिनका उपयोग वे अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए कर सकते हैं और अपनी बेडरूम की लाइफ का आनंद भी ले सकते हैं। आइये जानते हैं कि बिना कंडोम यूज किए भी प्रेगनेंट होने से कैसे बचा जा सकता है और ये कैसे संभव है?

(यह भी पढ़ें – पीरियड्स में सेफ सेक्स कैसे करते है, फायदे और नुकसान)

कंडोम के बिना प्रेगनेंट होने से बचने के लिए सेफ वीक

कंडोम के बिना प्रेगनेंट होने से बचने के लिए सेफ वीक

सेफ पीरियड में रिलेशन बनाना एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक के रूप में भी काम करता है। इस सुरक्षित अवधि का पता लगाने के लिए, आपको अपने मासिक धर्म को समझना चाहिए और सुरक्षित और असुरक्षित दिनों की गणना करनी चाहिए। लड़कियों के पीरियड के पहले दिन से 7 वें दिन तक और 20वें दिन से लेकर अगले पीरियड के शुरू होने तक का समय, यह रिलेशन बनाने के लिए एक सुरक्षित सप्ताह माना जाता है। इस सप्ताह आप लाभ उठाकर बिना कंडोम यूज किए भी आप प्रेगनेंट होने से बच सकती हैं।

(यह भी पढ़ें – सेफ सेक्स के लिए इन नेचुरल लुब्रिकेंट का ना करें इस्तेमाल)

प्रोटेक्‍शन के बिना गर्भवती होने से कैसे बचें के लिए पुल आउट मैथड

प्रोटेक्‍शन के बिना गर्भवती होने से कैसे बचें के लिए पुल आउट मैथड

अधिकांश जोड़े बिना कंडोम के बिना प्रेगनेंट होने से बचने के लिए इस पद्धति का उपयोग करते हैं। यदि आप रिलेशन बनाने के अंतिम क्षणों में खुद को महिला से दूर कर लेते हैं और अपने साथी से दूर हो जाते हैं तो गर्भावस्था को रोका जा सकता है। इस विधि में, पुरूष को स्खलन के ठीक पहले अपना पेनिस हटाना होता है। और बाहर स्खलन किया जाता है, यह इसलिए किया जाता है ताकि शुक्राणु वजाइना तक ना पहुंचे। कंडोम की सफलता दर पुल आउट मैथड के समान ही है और पुल आउट मैथड की सफलता दर 83% है, जबकि कंडोम की सफलता दर 84% है। आप C0ND0M के बिना भी पुल आउट मैथड का इस्तेमाल करके अपने साथी के साथ रोमांटिक पलों का आनंद ले सकते हैं।

(यह भी पढ़ें – पुल आउट मेथड अनचाहे गर्भ से बचने का प्राकृतिक तरीका)

प्रोटेक्‍शन के बिना गर्भवती होने से बचने के लिए बर्थ कंट्रोल पैच

प्रोटेक्‍शन के बिना गर्भवती होने से बचने के लिए बर्थ कंट्रोल पैच

यह एक साधारण पैच है जिसे प्रेगनेंसी से बचने के लिए महिलाएं अपने शरीर पर चिपका सकती हैं। यह हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन (Estrogen and progestin) रिलीज़ करके प्रेगनेंसी को रोकता है। बिना कंडोम यूज किए प्रेगनेंट होने से बचाने के लिए, ठीक से उपयोग करने पर इसकी सफलता दर 99% तक पाई गई है। लेकिन इसका उपयोग करने से पहले, डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए।

(यह भी पढ़ें – गर्भनिरोधक बर्थ कंट्रोल पैच का उपयोग, फायदे और नुकसान)

कंडोम के बिना गर्भवती होने से बचने के लिए शुक्राणुनाशक

कंडोम के बिना गर्भवती होने से बचने के लिए शुक्राणुनाशक

यह एक प्रकार का गर्भनिरोधक भी है जो शुक्राणु को अंडाशय तक पहुंचने से रोकता है। बिना कंडोम यूज किए प्रेगनेंट होने से बचने के लिए इसका उपयोग रिलेशन बनाने से पहले किया जाता है। लेकिन इसका उपयोग करने से पहले भी आपको डॉक्टर से परामर्श करना बहुत महत्वपूर्ण है।

(यह भी पढ़ें – स्परमिसिडिस क्या है शुक्राणुनाशक का उपयोग और सावधानियां)

प्रोटेक्‍शन के बिना प्रेगनेंट होने से बचने के लिए बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट

प्रोटेक्‍शन के बिना प्रेगनेंट होने से बचने के लिए बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट का इस्तेमाल कर बिना कंडोम का उपयोग किए आप प्रेगनेंट होने से बच सकती है यह माचिस की तीली के बराबर की एक रॉड होती है, जिसे शरीर में प्रत्यारोपित किया जाता है। यह हार्मोन जारी करके गर्भावस्था को रोकती है।

(यह भी पढ़ें – सेफ सेक्स पोजीशन जिन्हें करने से नहीं होता गर्भाधारण का खतरा)

कंडोम के बिना गर्भवती होने से कैसे बचें के लिए IUCD मैथड

कंडोम के बिना गर्भवती होने से कैसे बचें के लिए IUCD मैथड

IUCD आज महिलाओं द्वारा बहुत उपयोग किया जाता है। यह डॉक्टरों द्वारा महिलाओं में प्रत्यारोपित किया जाता है, जो उन्हें गर्भावस्था से बचाता है। जोड़े अपनी सुविधा के अनुसार इसे हटा भी सकते हैं।

(और पढ़े – गर्भनिरोधक के सभी उपाय और तरीके…)

प्रोटेक्‍शन के बिना प्रेगनेंट होने से कैसे बचें के लिए गर्भनिरोधक गोलियां लेना

प्रोटेक्‍शन के बिना प्रेगनेंट होने से कैसे बचें के लिए गर्भनिरोधक गोलियां लेना

कंडोम के बिना रिलेशन बनाने के बाद गर्भनिरोधक गोलियां भी ली जा सकती हैं। लेकिन उनके सेवन से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, इसलिए उपयोग करने से पहले उन्हें डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

तो अब आप समझ गए होगें कि कंडोम के बिना भी रोमांस किया जा सकता है और रिलेशन बनाया जा सकता है। प्रोटेक्‍शन के बिना गर्भवती होने से कैसे बचें (How To Avoid Getting Pregnant Without Protection In Hindi) का यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

(यह भी पढ़ें – स्टडीः गर्भनिरोधक गोली लेने वाली किशोरियों में डिप्रेशन का अधिक खतरा)

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration