घर पर ड्राई क्लीनिंग कैसे करें – How to dry clean at home in Hindi

घर पर ड्राई क्लीनिंग कैसे करें - How to dry clean at home in Hindi
Written by Deepti

Dry Clean At Home In Hindi क्या आपको भी कपड़ों पर ड्राई क्लीन कराना झंझट लगता है। या आप भी उन लोगों में से हैं, जो किसी स्टोर पर ड्रेस तो पसंद करते हैं, लेकिन उस पर लगे ड्रायक्लीन के लेबल को देखकर ही रिजेक्ट कर देते हैं। क्योंकि हर बार ड्राई क्लीन के लिए कपड़े भेजने पर आपको मोटी रकम खर्च करने के बारे में सोचना पड़ता है। वैसे सच तो है, ड्राईक्लीन (सूखी धुलाई) महंगी होती है और इस प्रक्रिया में समय भी लगता है। कई बार तो हम उस वक्त तक कपड़े वापस नहीं पा पाते, जब हम इसे पहनना चाहते हैं। इन कई कारणों से लोगों के लिए ड्राईक्लीन के लिए कपड़े भेजना एक झंझट ही है। कई लोग इससे बचते हैं। लेकिन आप चाहें, तो घर पर ही अपने महंगे कपड़ों को बड़ी आसानी से ड्राईक्लीन कर सकते हैं।

अगर आपको घर पर ड्राई क्लीन करने का तरीका पता है, तो आप अपना पैसा और समय दोनों की बचत कर सकते हैं। तो चलिए, आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं घर पर ड्राईक्लीन करने के आसान तरीके और स्मार्ट टिप्स-

  1. ड्राई क्लीन क्या होता है – What is dry clean in Hindi
  2. ड्राई क्लीन के प्रकार – Types of dry clean in Hindi
  3. घर पर ड्राई क्लीन करने के तरीके – Best ways for dry cleaning at home in Hindi
  4. घर पर ड्राई क्लीन करने के दौरान कपड़ों को कैसे धोएं – How to wash clothes during dry clean at home in Hindi
  5. हाथ से ड्राई क्लीन कैसे करें – How to dry clean with hands in Hindi
  6. मशीन में कपड़े ड्राई क्लीन करने का तरीका – Method of dry cleaning clothes in machine in Hindi
  7. ड्राई क्लीनिंग मैथेड से कपड़ों से दाग-धब्बे कैसे छुड़ाएं – How to get rid of stains from clothes in dry cleaning in Hindi
  8. घर पर कोट की ड्राई क्लीन करने का तरीका – How to dry clean Coat pant at home in Hindi
  9. साड़ी और लहंगों को घर पर ड्राई क्लीन कैसे करें – Ghar par saree dry clean karne ka tarika in hindi

ड्राई क्लीन क्या होता है – What is dry clean in Hindi

ड्राई क्लीन क्या होता है - What is dry clean in Hindi

कुछ लोगों का मानना है, कि ड्राई वॉश को ही ड्राईक्लीन कहते हैं, लेकिन हम आपको बता दें, कि ड्राई क्लीनिंग का मतलब कपड़ों के रेशों से छेड़छाड़ किए बिना, रंगों को प्रिजर्व करते हुए उनकी शाइन को बरकरार रखना ड्राई क्लीन कहलाता है। इस प्रक्रिया से आपके पुराने कपड़े भी हर बार नए जैसे ही लगते हैं।

सूखी धुलाई या ड्राई क्लीनिंग पानी के अलावा एक रासायनिक विलायक (chemical solvent) का उपयोग करके कपड़ों की सफाई करने की प्रक्रिया है। आधुनिक ड्राई क्लीनिंग प्रक्रिया को थॉमस एल जेनिंग्स (Thomas L. Jennings) द्वारा विकसित और पेटेंट किया गया था। ड्राई क्लीनिंग (Dry Cleaning) में कार्बनिक विलायकों का उपयोग होता है। यह रेशमी, ऊनी, रेयन और इसी प्रकार के अन्य कपड़ों को साफ करने के लिए उपयोग की जाती है।

अपने नाम के बावजूद, ड्राई क्लीनिंग एक “सूखी” प्रक्रिया नहीं है; ड्राई क्लीनिंग प्रक्रिया में कपड़े एक तरल विलायक में भिगोए जाते हैं। टेट्राक्लोरोइथीलीन (पर्क्लोरेथिलीन), जिसे “पर्क” के नाम से भी जाना जाता है, सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला विलायक (solvent) है। वैकल्पिक सॉल्वैंट्स ट्राइक्लोरोएथेन और पेट्रोलियम स्प्रिट हैं।

अधिकांश नेचुरल फाइबर को पानी में धोया जा सकता है लेकिन कुछ सिन्थेटिक्स (जैसे विस्कोस, लियोसेल, मोडल और कप्रो) पानी के साथ खराब प्रतिक्रिया करते हैं और इसे ड्राई क्लीन या सूखा-साफ किया जाना चाहिए।

(और पढ़े – कपड़े से दाग हटाने के घरेलू उपाय…)

ड्राई क्लीन के प्रकार – Types of dry clean in Hindi

ड्राईक्लीन दो तरह की होती है। वेट ड्राइ क्लीन और ड्राई ड्राई क्लीन। अब किन कपड़ों को वेट और ड्राई ड्राइक्लीन करना है, ये समझने की जरूरत है। जिन कपड़ों का रंग न निकलता हो या जिन्हें आप पानी के साथ वॉश कर सकते हैं, ऐसे कपड़ों को आप वेट ड्राइक्लीनिंग करें। जो कपड़े महंगे होते हैं या सिल्क या ज्यादा वर्क वाले होते हैं, उन्हें ड्राई ड्राईक्लीन करें।

(और पढ़े – घर की सफाई के तरीके)

घर पर ड्राई क्लीन करने के तरीके – Best ways for dry cleaning at home in Hindi

यदि आप मार्केट से ड्राई क्लीन नहीं कराना चाहते हैं तो हम आपको घर पर ड्राई क्लीन करने का तरीका बता रहें हैं। आइये जानतें हैं घर पर  ड्राई क्लीन कैसे करते हैं।

ड्राई क्लीन को दें ब्रेक

अगर आपको हर बार महंगे कपड़ों को पहनने के बाद ड्राईक्लीन के लिए भेजना पड़ता है, तो अब मार्केट ड्राईक्लीन को थोड़ा ब्रेक दें और घर पर ही सरल तरीके से इसे ड्राईक्लीन करें। ड्राईक्लीन की प्रोसेस में इस्तेमाल किए जाने वाले हार्ड केमिकल्स कपड़ों को पतला कर देते हैं, इसे महंगे कपड़ों के फटने की संभावना ज्यादा होती है। यदि आपके कपड़ों पर दाग नहीं है, लेकिन आप इसकी बदबू को दूर करना चाहते हैं, तो इनमें प्राकृतिक ताजा खुशबू लाने के लिए लगभग 48 घंटों तक एक बार कपड़ों को धूप में रखें। यदि आवश्यक हो, तो हमेशा की तरह कपड़ों को धो लें।

स्पॉट ट्रीटमेंट

कई बार आपने अपने कपड़ों पर बदसूरत पैच देखे हैं। अगर ऐसा होता है, तो इन्हें हटाने के लिए सदियों से चला आ रहा प्राचीन घरेलू उपचार करना बहुत अच्छा विकल्प है। थोड़े से गर्म पानी में कपड़े धोने का डिटर्जेंट मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र को हल्के हाथ से रगड़ें। फिर एक स्पंज के साथ इसे थपथपाएं और पूरे कपड़ों को ठंडे पानी से धो लें। इसे हवा में धूप में सुखाएं। ये पहले की तरह एकदम नया हो जाएगा।

लेबल को अनफॉलो करें

डिजाइनर कपड़ों पर लेबल को पढ़नाजरूरी है, लेकिन इसके साथ आपको यह भी समझना होगा कि सभी कपड़ों को ड्राईक्लीन की जरूरत नहीं होती। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, कि लेबल पर क्या लिखा है। कॉटन, पॉलिस्टर, नायलोन, एक्रेलिक कपड़ों को घर पर ही धोया जा सकता है। बस इन्हें मशीन में हल्के डिटर्जेंट के साथ अंदर बाहर घुमाएं। दाग या गंध को हटाने के लिए पहले सामान्य डिटर्जेंट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

घरेलू उपाय अपनाएं

कपड़ों को बाजार जैसी ड्रायक्लीन देने के लिए घरेलू उपायों की भी मदद ली जा सकती है। नमक, सिरका और बेकिंग सोडा हर किसी की रसोई में आसानी से उपलब्ध होते हैं, जो दाग से लड़ते हैं। कपड़ों पर लगे तेल को दाग को हटाने के लिए नमक अच्छा उपाय है। तेल के दाग लगे कपड़े को विनेगर या सोडा वॉटर सॉल्यूशन में भिगोएं। इससे रेड, कॉफी, ग्रीस के  आसानी से निकल जाएंगे।

स्टीम दें

स्टीमिंग कपड़ों पर लगी हल्की गंदगी को आसानी से हटा सकता है। यह रेशमी, कश्मीरी और अन्य नाजुक कपड़ों के लिए एकदम सही विकल्प है। बता दें, कि इन कपड़ों को मशीन में नहीं धोया जाता है।

(और पढ़े – बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान…)

घर पर ड्राई क्लीन करने के दौरान कपड़ों को कैसे धोएं – How to wash clothes during dry clean at home in Hindi

घर पर ड्राई क्लीन करने के दौरान कपड़ों को कैसे धोएं - How to wash clothes during dry clean at home in Hindi

अगर आप घर पर ही कपड़ों को ड्राई क्लीन कर रहे हैं, तो कपड़ों को हाथ से और वॉशिंग मशीन से धोने का तरीका अलग-अलग होता है। नीचे जानिए कपड़ों को हाथ से कैसे धोएं और वॉशिंग मशीन में कैसे धोएं।

हाथ से ड्राई क्लीन कैसे करें – How to dry clean with hands in Hindi

सबसे पहले कपड़ों पर लगे लेबल पर ध्यान दें। अगर कपड़ों पर लिखा है कि ड्राई क्लीन ओनली, तो इसे ड्राई क्लीन ही कराएं। लेकिन अगर सरलता से लिखा है कि ड्राईक्लीन, तो आप इसे घर पर भी धो सकते हैं।

अब यह देखना जरूरी  है, कि कपड़ों पर लगे दाग को आप घर पर ही धो सकते हैं या नहीं। दाग वाली जगह पर पानी की कुछ बूंदें डालें। एक गीली कॉटन का उपयोग करें और पानी को कपड़े की सतह पर रगड़ें। अब कॉटन पर देखें कि कुछ रंग हटा है क्या। अगर रंग उड़ जाता है, तो आपको इसे ड्राई क्लीन के लिए ले जाना होगा।

अक्सर महंगे कपड़े सिल्क फैब्रिक के होते हैं। इसे ठंडे पानी में ही धोएं। एक बाल्टी में ठंडे पानी और डिटर्जेंट डालें। अब रेशमी कपड़ों को इसमें डालकर 30 मिनट में हाथ से धोएं। हालांकि, सिल्क को घर पर साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन फिर भी आप इसे घर पर धो रहे हैं, तो सिल्क डिटर्जेंट का यूज करें। वहीं ऊन कपड़ों को भी ठंडे पानी से साफ करें। इसके लिए वूल क्लीनर का इस्तेमाल करें। वूलन कपड़ों को धोने के लिए कई केमिकल वाले डिटर्जेंट का यूज करने से बचें।

(और पढ़े – बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा में अंतर)

मशीन में कपड़े ड्राई क्लीन करने का तरीका – Method of dry cleaning clothes in machine in Hindi

मशीन में कपड़ों को ड्राई क्लीन करते समय बहुत सावधानी बरतनी होती है।

  • सबसे पहले तो देखें, कि क्या वाकई कपड़ा मशीन में धोने वाला है। कपड़ा अगर नायलॉन, कॉटन, स्पैंडिक्स या पॉलिस्टर का है, तो आप इसे मशीन में धो सकते हैं। ऊन, सिल्क और लिनन को भी मशीन में धो सकते हैं, लेकिन हाथों का प्रयोग करके। जबकि रियॉन और विस्कोस को हमेशा ड्राई क्लीन ही कराना होता है।
  • कपड़ों के लिए मशीन में ठंडे पानी का ही प्रयोग करें। नाजुक फैब्रिक वाले कपड़ों को बहुत ज्यादा देर तक पानी में नहीं चलाएं। इसलिए स्मॉल वॉश साइकिल को ही चुनें। कई वॉशिंग मशीन में स्पीड और फोर्स के लिए ऑप्शन होते हैं। ऐसे में हमेशा नाजुक या स्लो साइकिल ही चुनें।
  • कपड़ों को एकसाथ डालने पर ध्यान दें। सिल्क को सिल्क और ऊन के साथ धोया जा सकता है। लेकिन सभी तरह के फैब्रिक को एकसाथ मशीन में डालना सही नहीं है। एक बार में हल्के रंग के कपड़े और दूसरी बार में गहरे रंग के कपड़ों को धोने पर विचार करें।
  • इसके बाद कपड़ों को ड्रायर में सुखाने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे कपड़ों पर सिकुड़न आ जाती है। इसके बजाय कपड़ों को अच्छे से निचोड़कर फटकारकर एक तार या स्टैंड पर हवा में सुखाएं। कपड़ों को बहुत तेज धूप में न सुखाएं, इससे इनमें सिकुड़न आ सकती है।

(और पढ़े – बाथरूम की सफाई करने के घरेलू उपाय)

ड्राई क्लीनिंग मैथेड से कपड़ों से दाग-धब्बे कैसे छुड़ाएं – How to get rid of stains from clothes in dry cleaning in Hindi

ड्राई क्लीनिंग मैथेड से कपड़ों से दाग-धब्बे कैसे छुड़ाएं - How to get rid of stains from clothes in dry cleaning in Hindi

  • घर पर ही ड्राई क्लीनिंग मैथेड से आप किसी भी कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों को आसानी से छुड़ा सकते हैं।
  • सबसे पहले गर्म पानी में कपड़ा और थोड़ा डिटर्जेंट डालें। अब कपड़े को निचोड़ लें।
  • कपड़ों को भाप दें। यदि आपकी ड्रेस सिल्क, एकेरेलिक या ऊन की है और थोड़ी गंदी है, तो स्टीम वॉश करने की कोशिश करें। अपने स्टीमर में डिटर्जेंट डालें, कपड़ों को भाप दें और एक फ्लैट जगह पर सूखने दें।

(और पढ़े – कपड़ों से कैसे हटाएं लिपस्टिक और नेल पॉलिश के दाग)

घर पर कोट की ड्राई क्लीन करने का तरीका – How to dry clean Coat pant at home in Hindi

अक्सर शादी-पार्टी में पहनने वाले सूटों को हर बार ड्राईक्लीन की जरूरत होती है और हर बार ज्यादा रूपए खर्च होते हैं। अगर आप इस खर्च बचाना चाहते हैं, तो नीचे हम आपको घर पर ही कोट या सूट की ड्राईक्लीन करने का आसान तरीका बता रहे हैं।

  • सबसे पहले कोट पैंट ब्रश, 50 मिमि का एक पेट ब्रश और व्हाइट पेट्रोल लें।
  • अब पहले कोट की डस्ट को हटाने के लिए कोट पैंट ब्रश यूज करें।
  • अब कोट के कॉलर को खोलकर पेंट ब्रश को व्हाइट पेट्रोल में डिप करें और कॉलर पर लगाएं। इसके बाद कफ पर लगाएं। क्योंकि कोट पैंट का यही पोर्शन सबसे ज्यादा जल्दी गंदा होता है।
  • इसके बाद पॉकेट पर व्हाइट पेट्रोल लगाएं। इसे लगाते वक्त हाथों को तेजी से चलाना है, क्योंकि व्हाइट पेट्रोल बहुत जल्दी उड़ जाता है। अब बाकी बचे पेट्रोल को कोट के अन्य हिस्सों पर लगाएं।
  • एक बार पूरे कोट पर पॉलिशिंग करने के बाद इस पर ब्रश फेर दें।
  • इसी तरह आप पैंट या ट्राउजर को भी ड्राईक्लीन कर सकते हैं।

इस प्रोसेस को करने के बाद कोट को डेढ़ से दो घंटे के लिए छाया में हेंगर में हैंग करके सुखा दें। दो घंटे बाद इस प्रोसेस को फिर से करें। तब आप देखेंगे कि कॉलर, कफ और पॉकेट एकदम क्लीन हो गई हैं, तो इसके बाद इसे प्रेस कर लेंगे। अगर आपको लगता है कि अभी अच्छे से ड्राई क्लीन नहीं हुआ है, तो तीसरी बार फिर से इस प्रोसेस को रिपीट करें।

(और पढ़े – किचन की सफाई करने का तरीका)

साड़ी और लहंगों को घर पर ड्राई क्लीन कैसे करें – Ghar par saree dry clean karne ka tarika in hindi

आइये जानतें हैं घर पर साड़ी ड्राई क्लीन कैसे करे (how to dry clean saree at home in Hindi) और घर पर ड्राई क्लीन करने का तरीका क्या है।

  • सबसे पहले एक टब में साफ पानी भर लें।
  • इसमें दो से तीन शैंपू के पाउच मिला लें और झाग बना लें।
  • अब कोई भी हैवी ड्रेस चाहे वह साड़ी हो, लहंगा हो या फिर गाउन हो इसे शैंपू वाले पानी में खंगाल लें और फिर साफ पानी में झाग हटने तक इसे खंगालते रहें। अगर लहंगा या साड़ी में नीचे हैवी बॉर्डर है, तो इसे ब्रश से न रगड़ें, केवल पानी में डिप करके रखें। लेकिन अगर बॉर्डर एकदम प्लेन है, तो आप इसे ब्रेश से साफ कर सकते हैं, जिससे मिट्टी और दाग के निशान हट जाएंगे। ध्यान रखें, ऐसे हैवी ड्रेसेस को हमेशा उल्टा करके ही ड्राईक्लीन करें।
  • अब लहंगे या साड़ी को मशीन में ड्राय किए बिना ही रस्सी पर सुखाएं। ताकि सारा पानी निकल जाए। थोड़ी देर बाद इसे छाया में सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद आप इसे तय या प्रेस करके अपनी अलमारी में रख सकती हैं।
  • कपड़ों पर ड्राई क्लीन कराना भी एक तरह का खर्च है। हमने आपको इस लेख में घर पर ही महंगे और सस्ते कपड़ों की ड्राई क्लीनिंग करने के तरीके बताए हैं। लेकिन इससे पहले आप कपड़े के प्रकार की पहचान जरूर करें और अपने कपड़ों के अनुसार उपयुक्त डिटर्जेंट और तरीकों का इस्तेमाल करने का प्रयास करें।

(और पढ़े – फ्रिज की सफाई कैसे करें, तरीका और घरेलू उपाय)

इसी तरह की अन्य जानकरी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Leave a Comment

Subscribe for daily wellness inspiration